ekterya.com

अपने अंतर्ज्ञान का पालन कैसे करें

अंतर्ज्ञान एक तर्कसंगत तरीके से समझाने में सक्षम होने के बिना "जानना" कुछ है, जिस तरह से आप उस निष्कर्ष पर पहुंच गए हैं। यह उस रहस्यमय "वृत्ति" या "आंत भावना" को संदर्भित करता है, जो कि बीती बातों के मुताबिक सही हो। आपके पास एक बार अपने विकल्पों को कम कर दिया

और आप अपने आप को एक चौराहे पर खोजते हैं, यह आपके अंतर्ज्ञान के संपर्क में आने के लिए उपयोगी हो सकता है फिर, अंतर्ज्ञान विकसित सीखना किन परिस्थितियों में आप सहज ज्ञान युक्त निर्णय लेने चाहिए और बेहतर ढंग से समझने में यह कैसे महसूस करता है और अपने अंतर्ज्ञान की तरह काम करता अपने सहज ज्ञान युक्त कौशल का सबसे कर रहे हैं बनाने के लिए करने के लिए व्यायाम करना।

चरणों

विधि 1

अपने अंतर्ज्ञान का विकास करें
अपने अंतर्ज्ञान चरण 1 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी भावनाओं के बारे में लिखें अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में रहने और अपनी सहज साझेदारी करने का एक शानदार तरीका एक पत्रिका रखना है। आप क्या सोचते हैं या महसूस करने के बारे में लिखें और तर्कसंगत बनाने के बारे में चिंता न करें या उस भीतर की आंतरिक आवाज। यह चेतना के प्रवाह के रूप में लिखने के लिए उपयोगी हो सकता है या केवल पहले शब्दों या सोचा कि आपके लिए क्या होता है, यह जानने के लिए कि आपके अवचेतन में क्या होता है, इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपनी अंतर्ज्ञान चरण 2 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: How My Grandpa Survived The HIROSHIMA ATOMIC BOMB

    ध्यान करता। ध्यान आप अपने शरीर से प्राप्त होने वाले सहज संकेतों के साथ अधिक ट्यून करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। आप कुछ बुनियादी ध्यान तकनीकों की कोशिश कर सकते हैं ये आपकी शारीरिक स्थिति की अधिक जागरूकता करने में आपकी सहायता करेंगे
  • किसी को परेशान या विचलित किए बिना ध्यान देने के लिए एक शांत और आरामदायक स्थान खोजें।
  • एक आरामदायक स्थिति में बैठो, अपनी आँखें बंद करें और अपनी खुद की सांस लेने की अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपका मन भटकता है, तो आपको धीरे-धीरे अपनी सांस लेने पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • "बॉडी परीक्षा" की कोशिश करें लेट जाओ, अपनी आँखें बंद करें और अपने मन के साथ अपने शरीर के हर हिस्से पर एक बार ध्यान दें। पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो और सिर के शीर्ष तक आगे बढ़ें संवेदनाओं से अवगत रहें, जो आपके शरीर के प्रत्येक भाग में अनुभव करती हैं और तात्कालिक मांसपेशियों को आराम करने का प्रयास करते हैं। जब समाप्त हो जाए, तो कुछ मिनटों के लिए अपने पूरे शरीर पर ध्यान केंद्रित करें, अपने साँस लेने पर ध्यान देने के लिए कुछ समय दें।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 3 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को विचलित। यह अजीब लग सकता है, लेकिन वास्तव में फैसले करने के लिए विचलन वास्तव में उपयोगी हो सकता है मस्तिष्क एक अवचेतन स्तर पर जानकारी की जानकारी देता है, भले ही आप एक सक्रिय तरीके से ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हों या इसके बारे में सोच रहे हों। अगर आपको कोई निर्णय लेने में कठिनाई हो रही है, तो आप थोड़ी देर के लिए कुछ और कर सकते हैं और फिर समस्या फिर से शुरू कर सकते हैं। आपको लगता है कि निर्णय "सही" चुनें
  • अपनी अंतर्ज्ञान चरण 4 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: 【ENG SUB】盛唐幻夜 01 | An Oriental Odyssey 01(吴倩、郑业成、张雨剑、董琦主演)

    4
    इसे तकिया के साथ देखें शरीर और मन को आराम और मरम्मत करने में सक्षम होना सो रहा है। इसी तरह, हम उस दिन की जानकारी को संसाधित करने के लिए उपयोगी होते हैं। अगर आपको कोई निर्णय लेने में कठिनाई हो रही है, तो आप इसे अलग रख सकते हैं और कुछ नींद ले सकते हैं। फिर, जब आप जागते हैं, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके अंतर्ज्ञान आपको निर्णय लेने के लिए प्रेरित करते हैं
  • विधि 2

    अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग कब करें
    अपने अंतर्ज्ञान चरण 5 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने ज्ञान और अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें यदि आप किसी अज्ञात स्थिति में हैं, तो आप एक जटिल समस्या को हल करने का प्रयास करते हैं या आपको एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने की ज़रूरत है, इससे पहले कि आप अपने अंतर्ज्ञान से मार्गदर्शन करें, आपको थोड़ी जांच करनी चाहिए या सलाह मांगनी चाहिए यदि आप इसे व्यावहारिक ज्ञान, उचित उम्मीदों और अपने विकल्पों की समझ के साथ उपयोग करते हैं, तो अंतर्ज्ञान बेहतर काम करेगा।
  • अपनी अंतर्ज्ञान चरण 6 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन स्थितियों में अपने अंतर्ज्ञान को सुनें जो आपके लिए ज्ञात हैं पैटर्न को पहचानने में मस्तिष्क बहुत अच्छी है, जिससे हमें इसके बारे में बिना किसी सोच के तुरंत निर्णय लेने में आसान लगता है। गाड़ी चलाते समय या साइकिल चलाने पर आपने इस प्रकार के अंतर्ज्ञान का इस्तेमाल किया हो सकता है। कई बार अभ्यास करने के बाद (जैसे भाषण देना, संगीत का एक टुकड़ा खेलना या खेल खेलना), आप अपने नोट्स की जांच करने, घड़ी को देखने या प्रत्येक चरण के बारे में सोचने के बजाय अपने अंतर्ज्ञान से दूर करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • अपनी अंतर्ज्ञान चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी प्रवृत्ति सुनें कि आपके पास लोगों के बारे में है हम दूसरों के प्रति पुनरावृत्ति प्रतिक्रियाओं के लिए जीवित रहने के लिए एक वृत्ति का गठन करते हैं। जब आप ऐसे हालात में होते हैं जहां आप डरते हैं या कोई अन्य कारण के लिए किसी अन्य व्यक्ति के कारण परेशान नहीं महसूस करते हैं, तो आपको सूक्ष्म संकेत मिलते हैं जो चेतन मन के लिए स्पष्ट नहीं हैं। जब कोई आपको बुरा महसूस कर रहा है उस व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय, आपको गार्ड पर रहना चाहिए, भले ही आप इस कारण के बारे में सुनिश्चित न हों। यदि आपको लगता है कि आप तत्काल खतरे में हैं, तो स्थिति से हट जाएं या मदद मांगें।



  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 8 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने स्वास्थ्य के बारे में अपनी सहजता को सुनो आपके शरीर से कोई भी बेहतर नहीं है यदि आप मानते हैं कि कुछ सही नहीं है, भले ही यह सूक्ष्म हो और आप इसे स्पष्ट रूप से समझा नहीं सकते हैं, तो आपको सलाह या चिकित्सा सहायता से पूछना चाहिए। अगर, किसी चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करने के बाद भी, आप मानते हैं कि आपकी चिंताओं को संबोधित नहीं किया गया है, आप एक दूसरे राय की तलाश कर सकते हैं। यह संभव है कि आप कुछ ऐसा अनुभव कर रहे हैं जो आपके डॉक्टर ने नहीं देखा है।
  • इसी तरह, आप उन लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं के बारे में एक मजबूत अंतर्ज्ञान विकसित कर सकते हैं जो आप के करीब हैं। आप माता-पिता या एक बच्चे के अभिभावक हैं या यदि आप कोई है जो स्वास्थ्य समस्याओं के साथ रहते हैं, ध्यान सहज संकेतों को अपनी समस्या के बारे में भुगतान करना चाहिए के रूप में आप अनुभव कर सकते हैं कि कुछ गलत है, भले ही व्यक्ति या उल्लेख नहीं है वह इसे ध्यान नहीं देता
  • Video: मिथुन और कर्क राशि पर 18 साल बाद, राहु केतु के निर्णायक राशि परिवर्तन का प्रभाव

    अपनी अंतर्ज्ञान चरण 9 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने अंतर्ज्ञान को महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद करें जब आप एक महत्वपूर्ण निर्णय सामना करते हैं, एक बड़ी खरीद, कॉलेज में भाग लेने या शादी की, महत्वपूर्ण व्यावहारिक और तार्किक विचार मिलता है जबकि करने के लिए जाने के रूप में, अगर, सबसे संतोषजनक निर्णय लेने के लिए पेशेवरों वजन के बाद होने की संभावना है और विपक्ष और विकल्पों की संख्या कम करने के लिए, आप अपने अंतिम अंतर्निहित निर्णय लेने के लिए अपने अंतर्ज्ञान के द्वारा निर्देशित करते हैं।
  • विधि 3

    अपने अंतर्ज्ञान को बेहतर जानें
    अपनी अंतर्ज्ञान चरण 10 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी वृत्ति को सुनें यह सिर्फ एक रूपक नहीं है, लेकिन वास्तव में हम कुछ चीजें "सहज" सोचते हैं। आपका "सहज मस्तिष्क" क्या आप एक पेट में दर्द, तितलियों की भावना या एक विशिष्ट प्रकार डूबने लग रहा है आता है कि जब आप बुरी खबर मिल दे सकता है, तो आप जानते हैं कि आप पर बल दिया या उत्साहित जाने से पहले ही अपने मन करता है।
    • अपने पेट दर्द होता है या अगर यह एक स्थिति या विशेष व्यक्ति के साथ काम कर या यहां तक ​​कि इसके बारे में सोचने के लिए में सहज नहीं है, यह संभव है कि आपके शरीर है कि यह आपके लिए तनाव का एक स्रोत है तुमसे कह रहा है। आपको इन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए और एक ब्रेक लेना चाहिए या जितना संभव हो उतना ही हालात से बचें या ट्रिगर होने वाले लोग।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 11 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने नाक का पालन करें हालांकि आपको हमेशा इसकी जानकारी नहीं हो सकती है, आपकी गंध की भावना बहुत शक्तिशाली उत्तरजीविता उपकरण हो सकती है। अपनी नाक के माध्यम से, आप जान सकते हैं कि यह कुछ खाने के लिए सुरक्षित नहीं है और यहां तक ​​कि किसी अन्य व्यक्ति की शारीरिक या भावनात्मक स्थिति का मूल्यांकन करने में सहायता भी मिल सकती है गंध की अपनी भावना को बढ़ाने के लिए, आप नियमित रूप से व्यायाम कर सकते हैं और ऐसे संदूषण से बच सकते हैं जो इस अर्थ को कम करते हैं (जैसे तम्बाकू धूम्रपान)।
  • अपना अंतर्ज्ञान चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी आँखों का उपयोग करें यदि आप ऐसी परिस्थिति दर्ज करते हैं जो आपको नहीं पता है, तो आप के आसपास जल्दी से देखें यह संभव है कि आपकी आँखें महत्वपूर्ण दृश्य सुरागों को पहचानती हैं जो आपकी सहज प्रतिक्रियाओं में योगदान करती हैं, भले ही आप जो कुछ भी देखते हैं, उसके बारे में जानकारी न हो। उदाहरण के लिए, आप किसी व्यक्ति के चेहरे के भाव या शरीर की भाषा में सूक्ष्म परिवर्तनों का अवचेतन तरीके से पता लगा सकते हैं जो तत्काल स्पष्ट होते हैं। यदि कोई ऐसा व्यक्ति जो किसी व्यक्ति या परिस्थिति के बारे में अनुचित या खतरनाक है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपकी आंखों ने ऐसा कुछ माना जो आपकी मन नहीं कर सका।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 13 का शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें यह संभव है कि खतरनाक या असुविधाजनक स्थितियां तनाव की शारीरिक प्रतिक्रिया को गति प्रदान करती हैं एक परेशान पेट का सामना करने के अलावा, आपको लगता है कि आपके हथेलियां पसीने आ रही हैं और आपका दिल दौड़ रहा है। कभी-कभी शरीर संकेतों को समझता है कि मस्तिष्क से पहले कुछ गलत है। आपको जो बात बताती है उसे आप सुनना चाहिए, क्योंकि तनाव प्रतिक्रियाएं एक संकेत हैं जो जागरूक दिमाग में सावधान रहना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि अंतर्ज्ञान एक शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन यह हमेशा सही नहीं होगा। यदि आपके अंतर्ज्ञान आपको गलती करने की ओर ले जाता है, तो आपको उस अनुभव से सीखने के लिए उस अवसर का लाभ लेना चाहिए। भविष्य में, यह एक बेहतर सूचित निर्णय लेने के लिए उपयोगी हो सकता है।

    चेतावनी

    Video: Great Dating Advice Vs. Bad Dating Advice | How Can You Tell?

    • यदि आप अतीत में कुछ आघात अनुभव किया है या यदि वर्तमान में आपको चिंता की समस्या है, तो संभव है कि आपके अनुभव और आपके मानसिक या भावनात्मक स्थिति सामान्य रूप से आपके अंतर्ज्ञान को प्रभावित करती हैं। यदि आप हाइपरिवैलेंस का अनुभव करते हैं या यदि आप चिंतित हैं कि आपका अंतर्ज्ञान अतिरंजित या विकृत है, तो आप एक चिकित्सक या सामान्य चिकित्सक के साथ इन समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com