ekterya.com

भय और अंतर्ज्ञान के बीच का अंतर जानने के लिए

कुछ आशंका आपको कम कर सकते हैं या आपको खतरे की व्याख्या कर सकते हैं, क्योंकि सभी भय यथार्थवादी या फायदेमंद नहीं हैं। इसी समय, अंतर्ज्ञान के साथ असत्य भय को भ्रमित करने से आपको यह विश्वास करने के लिए एक लोहे का दृढ़ संकल्प हो सकता है कि आपके जीवन में कुछ नकारात्मक होने वाला है। ऐसा इसलिए है कि आप अंतर्ज्ञान से भय को भ्रमित कर सकते हैं और आप इसे चुनने और निर्णय लेने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं जो इसे बढ़ाने के बजाय आपके जीवन को सीमित कर सकते हैं। एक संतोषजनक जीवन एक संतुलित और समान जीवन है - जब आप संतुलन में होते हैं तो भय और अंतर्ज्ञान भी आपकी मदद करेंगे

चरणों

भाग 1

भय को पहचानें
भय और अंतर्ज्ञान चरण 1 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
1
असली भय की विशेषताओं पर विचार करें भय वास्तविक हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, जब आप एक कुत्ते के आसन्न हमले का सामना करते हैं, तब जब आप जब आप गाड़ी चला रहे हैं या जब आप के बारे में हैं अभ्यास पैराशूटिंग एक हवाई जहाज से कूद इन मामलों में, सावधान और ले गोलमाल के बारे में तो होना ही है की अपने भय के आधार पर कार्रवाई इंगित करता है आप एक असली और उचित डर है, और एक "रक्षक" डर कहा जा सकता है कि - ये स्वस्थ और सामान्य आशंका कर रहे हैं।
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 2
    2
    आपको झूठे लोगों से वास्तविक भय का अंतर होना चाहिए। आशंका भी झूठे और थोड़ा परिवर्णी शब्द भय कहा गया है कि जैसे कि जब आप चीजें हैं जो हो सकता है यदि कुछ निश्चित परिस्थितियों थे कल्पना एक डर लग रहा है (जो एक "झूठी गवाही जाहिरा तौर पर असली" इंगित करता है) saludables- हो सकता है, वाइल्डर के लिए वे कर रहे हैं अपनी चिंताओं या हालांकि अतिशयोक्तिपूर्ण संभावनाएं हैं इस मामले में, चिंता, चिंता और अतिशयोक्ति को स्पष्ट सोच और जगह लेने की अनुमति है साक्ष्य.
  • भय के साथ अंतर्ज्ञान की तुलना के संबंध में, यह लेख वास्तविक डर की उत्तेजनाओं के बारे में नहीं है। इसके विपरीत, यह काल्पनिक भय पर ध्यान केंद्रित करता है, यह धारणा है कि ऐसे कारणों के बारे में कुछ बुरा होने वाला है जो मुश्किल से समझने योग्य हैं।
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 3
    3
    मूल्यांकन करें कि आपको क्या लगता है डर. अपने डर को लिखना आपको उन्हें डर के रूप में और अधिक देखने में मदद कर सकता है, न कि सहज ज्ञान युक्त दृष्टिकोण के रूप में। नोटपैड और कलम के साथ बस बैठने के लिए समय ले लो, और अपने जीवन को आज डराने वाले डर को लिखें। वे निम्नलिखित जैसे तत्व हो सकते हैं:
  • डर होने का डर है
  • तुम्हें प्यार करता है किसी को खोने का डर
  • आपको चोट पहुंचाने का डर या अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए डर
  • पुराने या भविष्य के लिए बढ़ने का डर
  • आपके पास जितने भी भय हैं, उतनी नीचे लिखें। आपके कुछ भय तर्कसंगत होंगे, जैसे कि आपकी नौकरी खोने का डर, अगर आपका बॉस ने कहा कि अगले सप्ताह काम की कमी के कारण छंटनी होगी। हालांकि, अन्य भय अपरिमेय होंगे, जैसे डर है कि यदि आप इसके तहत ड्राइव करते हैं तो पुल आप पर गिर जाएगा, सिर्फ इसलिए कि आप किसी अन्य घटना की तरह पढ़ते हैं।
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 4
    4
    मैं अविश्वास स्थायी भय का कुछ भय अकसर phobias में बदल जाते हैं, जैसे ऊंचाइयों, कीड़े, अजनबी आदि का डर ये भय एक विशेष अनुभव से पैदा होते हैं और बहुत ही संक्षिप्त अतीत के क्षण हैं जो आपके विचारों को निर्देशित करते हैं, न कि आपके अंतर्ज्ञान। यद्यपि इन phobias शुरुआत में "सुरक्षात्मक" भय पर आधारित हैं, वे अक्सर आप को विकास से रोकने, स्वतंत्रता और खुश होने से रोकने के लिए आपको अत्यधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक छवि 5

    Video: कैसे हुई पांडवांे व द्रोपदी की मृत्यु, क्या हुआ था स्वर्ग जाने के रास्ते में

    5
    सूत्र के तनाव को समाप्त करें तनाव और चिंता आप आराम से रख सकते हैं। उस आराम के बिना, आपकी पहचान या आपके सार की भावना को फिर से पता लगाना मुश्किल होगा। इसके अलावा, ऐसा तब होता है जब डर आप पर हावी हो और आप को अधीन कर सकते हैं, क्योंकि आप अपने आप को थकान, थकावट और थकान से बचाने की कोशिश करते हैं। अलग समय फिर से युवा है, ताकि आप अपने डर से छुटकारा मिल सकता है, अपने अंतर्ज्ञान ध्यान से सुनो और अद्भुत व्यक्तिगत खोजों है कि अगर आप समय आराम करने और फिर से इकट्ठा नहीं लेते प्रकट नहीं होंगे।
  • भाग 2

    अंतर्ज्ञान से डर का अंतर
    डर और अंतर्ज्ञान के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 6



    1
    विचार करता क्या आप अंतर्ज्ञान से समझते हैं इसे आसानी से परिभाषित नहीं किया जाता है, लेकिन यह जानना संभव है कि आप एक गाइड, एक ज्ञान या एक आंतरिक कम्पास के रूप में अंतर्ज्ञान से क्या समझते हैं। भय के विपरीत, अंतर्ज्ञान में सकारात्मक अर्थ हैं जो हमें जीवन के माध्यम से अपने अनुभवों का उपयोग करने के लिए मदद करते हैं जो हमारी चेतना में गहरे पाया जा सकता है।
    • "अंतर्भूत", "भावना" और "बस एक भावना" जैसे शब्दों का प्रयोग अक्सर वर्णन करने के लिए किया जाता है कि हमारे अंतर्ज्ञान हमारे कार्यों और निर्णयों को कैसे प्रभावित करता है। हालांकि, एहसास करना बहुत महत्वपूर्ण है कि अंतर्ज्ञान सिर्फ एक सहज स्तर पर प्रतिक्रिया देने से ज्यादा नहीं है: यह संज्ञानात्मक के अलावा एक सहज प्रतिक्रिया है। अंतर्ज्ञान की परिभाषा के बारे में कोई सही या गलत जवाब नहीं है: सबसे अच्छा तरीका बस बैठना और लिखना है कि इसका मतलब क्या है।
  • Video: IT IS ONE OF THE BEST SPEECH THAT I’VE EVER HEARD - A MUST WATCH

    डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ चित्र 7
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि जब आप अंतर्ज्ञान से भय को भ्रमित करते हैं तो क्या होता है डर शारीरिक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से व्यक्त की गई एक नकारात्मक भावना है, जैसे कि लड़ाई या भागने, पसीना, एक महसूस करना एड्रेनालाईन निर्वहन, आदि अंतर्ज्ञान सकारात्मक भावनाओं का एक सेट या एक गाइड है, यदि आप उन पर ध्यान देते हैं, तो बेहतर परिस्थितियों का कारण बन सकता है भय, एक भावना है कि आप, दूर चला छिपाने के लिए और का सामना नहीं नकारात्मक घटना के बारे में तो होना ही है करना चाहते है अंतर्ज्ञान संभावित खतरों पर ध्यान दे रही है, जबकि, लेकिन शक्ति, लचीलापन है और अपने कार्यों ध्यान केंद्रित करने के लिए इसका मतलब है और नकारात्मक स्थिति का सामना करने और उसके साथ सौदा करने के लिए दृष्टिकोण।
  • जैसे, जब आप अंतर्ज्ञान से भय को भ्रमित करते हैं, तो आप अपने आप को प्रभावी ढंग से बताते हैं कि कुछ बुरा होने वाला है, लेकिन आप इसके बारे में कुछ भी रचनात्मक नहीं कर सकते चिंता, चिंता या प्रार्थना, अपने अंतर्ज्ञान को अक्षम करने और डर पर काबू पाने की आपकी क्षमता को अक्षम करना। यह एक तरफ सहजता रखने या नकारात्मक के लिए इसके सकारात्मक प्रभाव को बदलने का एक प्रयास है।
  • अंतर्ज्ञान से भयावह भय है कि एक और समस्या यह है कि वर्तमान (अंतर्ज्ञान के रूप में) रहने के बजाय, आप सबसे बुरे भविष्य में रहते हैं (जिसमें तर्कहीन डर रहता है)। यदि आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, तो आप सहज नहीं हैं
  • डर और इन्ट्यूशन के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 8
    3
    प्राथमिकताओं को सुनें ऐसा महसूस करने के लिए कि भविष्य में कुछ होने वाला है आम तौर पर तटस्थ होता है जब यह अंतर्ज्ञान से आता है। उन्हें मजबूर नहीं किया जा सकता है, और क्या उनके पास अच्छा या बुरा परिणाम है, वे आपकी आंतरिक सोच से प्रभावित नहीं हैं सभी लोगों को प्राथमिकता नहीं है और, वास्तव में, जो एक रवैया के माध्यम से इस क्षमता को बाधित करते हैं निंदक उनके संबंध में उन्हें आम तौर पर इसे पाने का बहुत कम मौका मिलता है हालांकि, प्राथमिकताएं डर से इस तथ्य से भिन्न हैं कि वे व्यक्तिपरक, जागरूक या बेहोशी वरीयताओं या चिंताओं पर आधारित नहीं हैं
  • भय और अंतर्ज्ञान के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 9
    4
    आपको पता होना चाहिए कि तर्कसंगत भय और वैध अंतर्ज्ञान के बीच अंतर कैसे करना चाहिए। इस लेख के दौरान, आपने दोनों तत्वों को अंतर करने के संकेतक सीख लिया है उदाहरण के लिए, क्या आप वर्तमान या भविष्य के बारे में चिंतित हैं? क्या आप कुछ अतिरंजना करते हैं या यह उचित तरीके से करते हैं? ये अंतर्ज्ञान और तर्कहीन भय के बीच अंतर के कुछ महत्वपूर्ण तत्व हैं:
  • एक विश्वसनीय अंतर्ज्ञान तटस्थ और कम भावनात्मक शब्दों में जानकारी प्रसारित करता है।
  • विश्वसनीय अंतर्ज्ञान एक अच्छी भावना की तरह लगता है।
  • एक विश्वसनीय अंतर्ज्ञान की तरह है करुणा महसूस करें और अपने आप को और दूसरों की पुष्टि करें
  • विश्वसनीय अंतर्ज्ञान आपको स्पष्ट इंप्रेशन देता है जो आपको लगता है कि इससे पहले कि आप महसूस करते हैं।
  • विश्वसनीय अंतर्ज्ञान कुछ हद तक दूर लगता है, एक सिनेमा देखने के लिए सिनेमा में होने के समान।
  • एक असमर्थिक भय बहुत भावनात्मक शब्दों में जानकारी प्रसारित करता है।
  • एक तर्कहीन डर एक अच्छा लग रहा है की तरह महसूस नहीं करता है
  • एक तर्कहीन भय एक बुरा लग रहा है, एक अवमानना ​​या प्रलाप आपके या दूसरे की तरफ, शायद दोनों के लिए
  • एक तर्कहीन भय को केंद्रित या परिप्रेक्ष्य में नहीं लगता है।
  • एक तर्कहीन डर दर्शाता है मनोवैज्ञानिक घाव या अतीत से दुख, जो चंगा नहीं हुआ है
  • भय और अंतर्ज्ञान के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 10
    5
    उपयुक्त चरणों का पालन करें आपको सुरक्षात्मक आशंकाओं पर ध्यान देना चाहिए और तर्कहीन भय को परिवर्तित करना होगा साहस. कभी-कभी, आप एक वास्तविक खतरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन सबसे आम यह है कि अनुत्पादक भय आपको गलत तरीके से सूचित करते हैं। इसलिए, एक सामान्य नियम के रूप में, स्वयं को प्रशिक्षित करने से संबंधित डर पर सवाल उठाएं कम आत्मसम्मान, चूंकि हम सभी को सबसे अच्छा मिलना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यह अच्छी तरह से, भय के लिए बहुत भावनात्मक रूप से प्यार करने के लिए चोट महसूस कर आप सवाल है, क्योंकि यहां तक ​​कि सबसे घायल लोगों को उनके दिलों को फिर से खोल सकते हैं, लेकिन खोलने के लिए और अब खुद को जरूरत से ज्यादा की रक्षा निर्णय लेना पड़ता है। सच्चे intuitions कभी भी कम से कम या सभी संकेतों के विनाशकारी व्यवहार या व्यवहार का समर्थन नहीं करेंगे, यह सबसे खुलासा है।
  • युक्तियाँ

    • आप दूसरों के लिए एक भावनात्मक सहानुभूति महसूस करते हैं, आप बहुत ही संवेदनशील, एक बहुत गहरी या यहाँ तक कि codependent व्यक्ति काफी यह पता लगाने की क्या भय असली हैं, जो उपयोगी अंतर्दृष्टि हैं, और तर्कहीन भय क्या कर रहे हैं मुश्किल हो सकता है कर रहे हैं। जैसा कि आप आम तौर पर दूसरों की भावनाओं को अवशोषित करते हैं, आप उनका डर ले सकते हैं और सोच सकते हैं या मान सकते हैं कि उनका डर तुम्हारा है।
    • अपने सुरक्षात्मक भय, तर्कहीन भय और अंतर्ज्ञान के बीच के अंतर को समझने में दूसरों की सहायता करें। जो लोग तर्कहीन भय में फंस गए हैं, वे गड़बड़ी से छुटकारा पाने का एक लंबा रास्ता हो सकता है और शायद आप दूसरों की ज़रूरत की मदद के लिए हो सकते हैं, खासकर अगर आपको इसे स्वयं हल करना पड़ता है और आप बाधाओं का पता लगा सकते हैं
    • ज्यादा जानकारी या भावनाओं पर भरोसा न करें जब वे कुछ ऐसे चीजों के संपर्क में आते हैं जो आपको चिंता करता है या आपके डर को ट्रिगर करता है उदाहरण के लिए, एक माँ के रूप में, आपके बच्चों का कल्याण संघर्ष का एक मुद्दा है, जबकि एक नियोक्ता के रूप में, आपके कर्मचारी की ईमानदारी संघर्ष का एक मुद्दा है। इन मामलों में, आपको ऐसी जानकारी से सावधान रहना चाहिए जो आपके डर को ट्रिगर करता है और अपने भय, भावनाओं और अंतर्वियों की समीक्षा करने के लिए महत्वपूर्ण सोच का उपयोग करें, और अपने तर्कहीन भय को जीतने न दें। यह इस समस्या को एक अतिशयोक्तिपूर्ण तरीके से प्रतिक्रिया के बजाय बहुत कम और तर्कसंगत तरीके से पेश करता है।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com