ekterya.com

कैसे घरेलू उपचार के साथ ठंड sores से छुटकारा पाने के लिए

शीत घाव एक वायरल संक्रमण से होता है जिसे हर्पीस सिंप्लेक्स वायरस टाइप 1 कहा जाता है। शीत घाव शरीर के कई अलग-अलग इलाकों में फैल सकता है - हालांकि, वे होंठ, गाल, नाक, और नाक के निकट अक्सर दिखाई देते हैं। (कभी-कभी) आंखों में। करीब 50 से 9 0% लोगों में वायरस होता है, लेकिन उनमें से कई लक्षणों से ग्रस्त नहीं होते हैं या उनमें से अवगत होते हैं। सामान्य तौर पर, दो से चार हफ्तों के बाद, ठंडे घावों को अपने दम पर चंगा कर लेते हैं, लेकिन आप जितना संभव हो उतनी ही उपचार प्रक्रिया को गति देना चाह सकते हैं, क्योंकि यह स्थिति आपको दर्द और शर्मिंदा करेगी। अधिकांश घरेलू उपचार में ठोस वैज्ञानिक प्रमाणों का समर्थन नहीं है - हालांकि, उपाख्यानों का सुझाव है कि उनमें से कई ठंडे घावों के उपचार के लिए प्रभावशीलता है।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 1
1
हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुण है जो सूजन से राहत और वायरल संक्रमण से लड़ने में उपयोगी हो सकता है जो ठंडे घावों का कारण बनता है।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एक चम्मच में कपास या स्वाद के एक टुकड़े को सूखें, इसे सीधे ठंड पीड़ा पर रखें और इसे पांच मिनट तक रखें। फिर अपना चेहरा ठंडे पानी से सावधानी से कुल्ला और इस्तेमाल कपास के टुकड़े को त्यागें।
  • जब आप इसे लागू करते हैं तो आपको हाइड्रोजन पेरोक्साइड निगलना नहीं चाहिए
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड नाम वाली छवि चरण 2
    2

    Video: सर्दी खांसी बंद नाक और सीने में जमे बलगम से छुटकारा पाने का रामबाण घरेलू इलाज || cold & congestion

    वेसिलीन या शहद का उपयोग करें जब आप अपने ठंडा पीड़ा को सूखा ले लें तो इसे चिकित्सा वैसलीन के साथ कवर करके रखें। यह हर्पीज नम रखने के लिए और आपकी त्वचा को टूटने से रोकने के लिए उपयोगी होगा, क्योंकि यह मूल रूप से सुरक्षात्मक मुहर के साथ इसे भर देता है, जबकि यह ठीक होता है।
  • अपनी उंगलियों के साथ वेसिलीन लागू न करें, क्योंकि आप वायरस इन की कलियों में फैल सकते हैं। इसके बजाय, पेट्रोलियम जेली को कपास या स्वास के एक टुकड़े के साथ लागू करें, जब तक कि हर्पीज ठीक नहीं हो जाता।
  • यदि आपके पास वसीलन नहीं है, तो आप थोड़ा शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद के एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण हैं, जो अंतर्निहित वायरस से मुकाबला करने के अलावा, हर्पस अन्य खतरों से सुरक्षित कर सकते हैं। कपास का एक टुकड़ा लें और थोड़ा हनी लागू करें, पूरे हर्पीज क्षेत्र को कवर करें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    दाद में एक बर्फ घन रखें हर्प्स की एक बाल्टी या ठंड को सीधे दबाएं, और उन्हें कुछ मिनटों तक रख दें, जिससे आप सूजन से छुटकारा पायें और दर्द को सुन्न लेंगे। यदि आप एक बर्फ घन लगाने जा रहे हैं, तो आप अपने आराम की गारंटी के लिए इसे एक तौलिया के साथ लपेट सकते हैं। हर्पीज को जमी हुई सतह से दबाएं, जब तक ठंड ने दर्द को नकार दिया हो और एक संक्षिप्त क्षण के बाद इसे खत्म कर दिया। बर्फ को लंबे समय तक न रखें। इस प्रक्रिया को फिर से करें, एक से तीन घंटे छोड़ दें।
  • ध्यान रखें कि अगर आपको हरपीज ने बस का गठन किया है तो आपको इस उपाय का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि यह पहले से ही खोला गया है, तो बर्फ उपचार की प्रक्रिया में बाधा डाल सकता है, क्योंकि इससे रक्त के प्रवाह को कम किया जा सकता है (और उनके संबंधित गुणों को चोट के क्षेत्र में भेजा जाता है)।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 4
    4
    एचीनसिया का प्रयोग करें ऐसा माना जाता है कि एचीनेसी चाय प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और इसलिए, आपके शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार करती है जब सर्दी घावों से लड़ते हैं। 10 मिनट के लिए एक कप (250 मिलीलीटर) ताजा उबला हुआ पानी में 1 एचिनासेआ चाय बैग खड़े हो जाओ। जब वह तैयार हो तब चाय पी लो ठंड पीड़ा गायब हो जाने तक एक दिन में एक बार इस चाय का सेवन करें।
  • इसके अलावा, आप दिन में चार बार 300 मिलीग्राम की एक्चेंसेआ की खुराक ले सकते हैं, ताकि आप अपनी प्रतिरक्षा में सुधार कर सकें।
  • अपने बच्चे को एचिनासेआ देने से पहले अपने चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • जिन लोगों को एचीनसिया का उपभोग नहीं करना चाहिए वे स्वयं के रोग, मधुमेह, तपेदिक, संयोजी ऊतक विकार, मल्टीपल स्केलेरोसिस, यकृत विकार और एचआईवी या एड्स के साथ हैं।
  • जिन लोगों को डेज़ी परिवार में पौधों को एलर्जी है उन्हें भी एचिनासेआ के लिए एलर्जी हो सकती है।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 5
    5
    नींबू बाम का उपयोग करें ज्यादातर शोध में यह संकेत मिलता है कि नींबू बाम का उपयोग करने के लिए एक उपाय के रूप में ठंडे फफोले की लाली और सूजन को राहत देने के लिए और आवर्तक संक्रमणों के जोखिम को कम करने के लिए भी। नींबू बाम का उपयोग अनिद्रा, चिंता और अपच के उपचार के लिए भी किया जाता है। इसमें यूजेनॉल शामिल है, जो मांसपेशियों की ऐंठन से मुक्त होता है, ऊतकों को आराम देता है और बैक्टीरिया को समाप्त करता है नींबू बाम के पत्तों के साथ बने आवश्यक तेलों में पौधे के रसायनों होते हैं जिन्हें ट्रेपेनस कहा जाता है, जो जड़ी-बूटियों के आराम और एंटीवायरल प्रभावों के लिए महत्वपूर्ण भी हो सकता है। पौष्टिक उत्पादों और हर्बल दवाओं के अधिकांश दुकानों में आहार पूरक, सामयिक क्रीम, टिंचर और हर्बल चाय के रूप में नींबू बाम होता है।
  • एक दिन में तीन बार ठंडे घावों के साथ क्षेत्र में नींबू बाम का एक मलम लागू करें। इसी प्रकार, आप 3 से 5 मिनट के लिए गर्म पानी के कप (80 से 85 डिग्री सेल्सियस) में सूखे नींबू बाम के ¼ चम्मच को भिगोकर चाय बना सकते हैं। मिठाइयां जोड़ने के बिना तुरंत तनाव और पेय लें इसके अलावा, आप कपास के एक टुकड़े के लिए 1 चम्मच नींबू मलम चाय जोड़ सकते हैं और इसे हर्पीज पर लागू कर सकते हैं।
  • नींबू बाम क्रीम को लागू करने से बच्चों के लिए सुरक्षित माना जाता है अपने बच्चे या बच्चे के लिए सुझाई गई खुराक को निर्धारित करने के लिए आपको डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड नाम वाली छवि चरण 6
    6
    एक प्राकृतिक तेल या निकालें लागू करें कुछ तेलों और प्राकृतिक निष्कर्षों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और जब सीधे ठंडे घावों पर लगाया जाता है, तो वायरस के कारण इससे लड़ सकता है। दूसरों के पास कड़े गुण हैं, इसलिए वे क्षेत्र को सूखा सकते हैं और एक संक्रमण को रोकने के लिए, और दाद को भी बदतर बना सकते हैं।
  • पेपरमिंट ऑयल संक्रमण के क्षेत्र से बचने वाले वायरस का ख्याल रख सकता है, इसलिए यह ठंडे घावों के लिए उपयोगी है। पेपरमिंट तेल के साथ कपास का एक टुकड़ा गीला और दाद में तेल लगाने। दिन में दो बार करो, जब तक दाद गायब हो जाए।
  • चुड़ैल हेज़ेल तेल में कसैले और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। एक चम्मच (5 मिलीलीटर) चुड़ैल हेज़ेल में कपास का एक टुकड़ा सोखो और सीधे दाद पर रखें। इसे कुल्ला मत करो इस इलाज को एक या दो बार दिन में लागू करें।
  • शुद्ध वेनिला अर्क शराब से बना है और वायरस को जीवित रहने में मुश्किल बना देता है। कपास का एक टुकड़ा 1/2 चम्मच (2.5 मिलीलीटर) वेनिला निकालने में भिगोएँ और सीधे दाद पर दबाएं। उसे एक या दो मिनट के लिए रखें दिन में चार बार करो।
  • चाय के पेड़ के तेल और लहसुन का तेल उपचार प्रक्रिया के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि वे ठंडे घावों के फफोले को नरम बनाते हैं। अगर फफोले नरम होते हैं, तो उनके खोलने की संभावना कम होगी। यदि एक छाला खुलता है, तो यह अधिक दृढ़ता से पुन: सक्रिय या पुनः अंकुरित कर सकता है। इनमें से कुछ तेल सीधे दाद पर दिन में एक या दो बार लागू करें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडा शोर के साथ ग्रिड रेजिडेंशन का शीर्षक चरण 7
    7
    रूबर्ब और ऋषि की एक मरहम लागू करें। अनुसंधान से पता चलता है कि रूचिकर और ऋषि (23 मिलीग्राम / ग्राम प्रत्येक) के अर्क के साथ बनाई जाने वाली एक सामयिक क्रीम का प्रयोग चिकित्सकीय दवाओं की इसी प्रभावशीलता के साथ ठंडे घावों का इलाज करता है। स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर आप इन निष्कर्षों को प्राप्त कर सकते हैं। बस सुगंध के टुकड़े पर मरहम (एक बीन के आकार में) को लागू करें और दाद में रखें।
  • 5 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों और बच्चों में वृक्ष और ऋषि का उपयोग करने से पहले, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या ऐसा करने के लिए सुरक्षित है, अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 8

    Video: सर्दी जुकाम से फटाफट राहत पाने का घरेलू उपाय

    8
    एक लीकोरिस मरहम करें यहां प्रमुख घटक ग्लाइसिरेफिजिक एसिड होता है, जो नद्यपान रूट में पाया जाता है। इसमें विरोधी भड़काऊ और एंटीवायरल गुण हैं, और लक्षणों से राहत पाने में उपयोगी हो सकते हैं और वायरस कोशिकाओं के उत्पादन को धीमा कर सकते हैं।
  • एक चम्मच (15 मिलीलीटर) पाउडर मिलाएं या नारियल जड़ से 1/2 चम्मच (2.5 मिलीलीटर) पानी या दो चम्मच (10 मिलीलीटर) वाले वासलीन के साथ निकालें। इस क्रीम के साथ सभी ठंडे घावों को कवर करें और इसे कई घंटे तक आराम दें, लेकिन आदर्श रूप से इसे रातोंरात छोड़ दें।
  • एक अन्य विकल्प वेसिन के साथ नारियल रूट पाउडर को मिलाकर करना है, जिसकी खुद की चिकित्सा गुण हैं इस मामले में, नद्यपान रूट के साथ वेसलीन के एक चम्मच को मिलाकर शुरू करें। तब, जब तक आप वांछित स्थिरता प्राप्त न करें तब तक अधिक पेट्रोलियम जेली जोड़ें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 9
    9
    कोल्ड डेयरी उत्पादों का उपयोग करें यह माना जाता है कि ठंडे दांतों के उपचार के लिए ठंडे दूध और दही का कुछ उपयोग होता है। दूध में immunoglobulins, विशेष एंटीबॉडी होते हैं जो वायरस से लड़ते हैं - और लाइसिन, जो आर्गेनिन से लड़ती है, एक एमिनो एसिड होता है जो ठंडे घावों के प्रकोप का कारण बन सकता है। ठंडे दूध के एक चमचे (15 मिलीलीटर) में कपास का एक टुकड़ा लेना, सीधे दाद पर रखें और इसे कुछ मिनट तक रखें।
  • दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो कि दाद वायरस से मुकाबला करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो ठंडे घावों का कारण बनता है। कुछ प्राकृतिक दही सीधे ठंड पीड़ा पर लागू करें या फैलाव के दौरान हर दिन कम वसा वाले दही के दो या तीन कप का सेवन करें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 10
    10
    कुछ मुसब्बर वेरा जेल पर रखो। मुसब्बर वेरा ठंडे घावों (और कई अन्य प्रकार की त्वचा की जलन) द्वारा उत्पन्न दर्द को कम कर सकता है और बैक्टीरिया से लड़ सकता है जो हर्पीज को संक्रमित कर सकता है और आपकी स्थिति को बढ़ा सकता है। इसी तरह, उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • कपास का एक टुकड़ा लें और हर्पीस पर सीधे 1/2 चम्मच (2.5 मिलीलीटर) मुसब्बर वेरा जेल लागू करें। इसे आराम करो सबसे उपयुक्त जेल पौधे से आता है, जो आसानी से पाया जा सकता है और लंबे समय तक रहता है। एक मोटी चादर तोड़ो और ठंडा पीड़ादायक क्षेत्र में जेल डालना।
  • यदि आप एक मुसब्बर संयंत्र नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप एक अच्छी गुणवत्ता खरीद सकते हैं, 100% प्राकृतिक मुसब्बर वेरा जेल जो फार्मेसी या अन्य सुविधा है जो दवाएं प्रदान करती है।
  • विधि 2
    अपने आहार को संशोधित करें

    होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 11
    1
    भड़काऊ खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर के उपचार की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकते हैं और सूजन बढ़ा सकते हैं। ये विशेष रूप से अगर व्यक्ति को एक autoimmune रोग है बचा जाना चाहिए, अगर दिल के रोग, फेफड़ों या पाचन तंत्र के लिए भस्म दवाओं, या आप बस एक ठंडा, खांसी या बुखार है। यदि आपके पास ठंडे घाव है, तो आपको उन खाद्य पदार्थों का उपभोग नहीं करना चाहिए जो पुरानी सूजन उत्पन्न करते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
    • परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि सफेद रोटी, पास्ता और डोनट्स-
    • तला हुआ और चिकना भोजन-
    • शक्कर से मीठा पेय, जैसे शीतल पेय और ऊर्जा पेय -
    • लाल मांस जैसे वील, हैम या स्टेक, और संसाधित मांस जैसे गर्म कुत्तों-
    • मार्जरीन, छोटा और चरबी
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 12
    2
    एक भूमध्य आहार खाएं कुछ खाद्य पदार्थ सूजन पैदा कर सकते हैं - हालांकि, ऐसे अन्य लोग हैं जो इसे कम करने के लिए उपयोगी होते हैं। भूमध्य आहार मुख्य रूप से उन खाद्य पदार्थों पर केंद्रित होता है जो सूजन कम करते हैं। इनमें से हमारे पास निम्न हैं:
  • फल, जैसे स्ट्रॉबेरी, चेरी और संतरे-
  • नट, बादाम और अखरोट जैसे-
  • हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक या काली (एक उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री वाली सब्जियां) -
  • वसायुक्त मछली ओमेगा -3 में समृद्ध है, जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्यूना और सार्डिन-
  • पूरे अनाज, जैसे ब्राउन चावल, क्विनॉआ, बाजरा, जई और फ्लेक्सी सेड-
  • जैतून का तेल या कैनोला
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 13
    3
    आर्गिनिन में समृद्ध पदार्थ न खाएं हर्पस सिंप्लेक्स वायरस के चयापचय के लिए कई खाद्य पदार्थों में आवश्यक एक आवश्यक अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञों का कम खाद्य पदार्थ खाने arginine में उच्च, के रूप में यह मौजूदा फफोले की सूजन से राहत के लिए उपस्थिति और दाद labialis की पुनरावृत्ति, इसके अलावा में नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है की सलाह देते हैं ..
  • आर्गिनिन युक्त समृद्ध पदार्थों में चॉकलेट, कोला, सेम, परिष्कृत अनाज, जिलेटिन, मूंगफली, काजू और बीयर शामिल हैं
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 14
    4



    अधिक विटामिन सी का उपभोग करें यदि आप वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए तेजी से ठीक करने और भविष्य में संक्रमण को रोकने के लिए उपयोगी होगा। अनुसंधान ने दिखाया है कि विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट के रूप में आवश्यक है, प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ावा देता है, विभिन्न रोगों के विकास के जोखिम को कम करता है, आपकी त्वचा के प्राकृतिक रूप में उपचार में मदद करता है और सुधार करता है। आप आहार पूरक (1000 मिलीग्राम / दिन) में विटामिन सी का उपभोग कर सकते हैं या विटामिन सी से समृद्ध पदार्थों के माध्यम से विटामिन सी को भोजन के माध्यम से प्राप्त करना काफी आसान है, यह केवल अधिक फल और सब्जियां खाती है! ये विटामिन सी के अच्छे प्राकृतिक स्रोत हैं:
  • लाल या हरे मिठाई मिर्च-
  • खट्टे फल (जैसे नारंगी, अंगूर, अंगूर, चूने) या गैर-केंद्रित साइट्रस जूस-
  • पालक, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्पॉउ
  • जामुन, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे-
  • टमाटर।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5

    Video: सर्दी जुकाम और गले में खराश के लिए घरेलू उपचार !

    लहसुन का उपयोग करें लहसुन में एंटीवायरल और एंटी-भड़काऊ गुण हैं जो उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट (जैसे विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैंगनीज) की एक उच्च सामग्री है, जो कि दाद के रूप में संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार के लिए उपयोगी है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ये औषधीय गुण एक सल्फरिक एंजाइम के कारण होते हैं जिन्हें एलिन कहा जाता है, जो लहसुन में सक्रिय घटक है।
  • एलिन को रिलीज करने के लिए, कच्चे लहसुन की एक लौंग का उपभोग करना सबसे अच्छा है। प्रत्येक दाँत में लगभग एक ग्राम होता है आप लहसुन को खाने में आसान बना सकते हैं यदि आप इसे कुचलते हैं और उसे शहद या जैतून के तेल के साथ मिश्रण कर सकते हैं। यह प्राकृतिक उपचार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आवर्तक दाद से पीड़ित होने की संभावना कम करने के लिए उपयोगी होगा।
  • आप एक पेस्ट तैयार करके एक सामयिक मरहम प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, लहसुन के दो या चार लहसुन को कुचलने के लिए, कपास का एक टुकड़ा लें, इसे दाद में रखें और इसे 10 से 15 मिनट तक रखें। यह आपको थोड़ा सा डंक महसूस करने और बुरी गंध का कारण बन सकता है - हालांकि, लहसुन के एंटीवाइरल गुणों को क्षेत्र कीटाणुरहित करने और उपचार के समय को कम करने के लिए उपयोगी होगा।
  • ध्यान रखें कि यदि आप बहुत अधिक लहसुन का उपभोग करते हैं तो आपको खराब सांस और निम्न रक्तचाप से पीड़ित हो सकता है - इसलिए, प्रतिदिन दो और चार दांतों के बीच में आपकी खपत को सीमित करें। आप सर्जरी से गुजरने से पहले लहसुन नहीं लेना चाहिए या यदि आपके पास खून बह रहा विकार है आप लहसुन का उपयोग कर बंद करो और डॉक्टर के पास तुरंत जाना है, तो आप इस तरह के सूजन, थकान, भूख न लगना, मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना, एक दमा प्रतिक्रिया, चकत्ते और त्वचा के घावों की तरह एलर्जी के रूप में दुष्प्रभाव भुगतना चाहिए।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 16
    6
    यह जस्ता की ओर जाता है। जिंक कई महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले एक महत्वपूर्ण ट्रेस तत्व है, जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत रखता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं जो कि बैक्टीरिया और वायरस के विरुद्ध कोशिकाओं की रक्षा के लिए उपयोगी होते हैं, जैसे हर्पीस सिंप्लेक्स वायरस यह जस्ता के निम्न स्तर के सामान्य है - हालांकि, यदि आप मल्टीविटामिन और स्वस्थ आहार का उपभोग करते हैं तो आपको जस्ता की ज़रूरत हो सकती है। जस्ता का सबसे अच्छा आहार स्रोत ऑयस्टर, समुद्री भोजन, लाल मीट, मुर्गी पालन, पनीर, चिंराट और केकड़े हैं।
  • आप जस्ता मरहम का उपयोग करके ठंडे घावों को दूर कर सकते हैं और उपचार प्रक्रिया को गति दे सकते हैं। बस कपास के एक टुकड़े पर एक छोटी सी राशि डाल दीजिए और इसे हरपीज में तीन से पांच मिनट तक लागू करें, अधिकतम दो या तीन बार।
  • आप सप्लीमेंट में जिंक और कई मल्टीविटामिन कैप्सूल में एक घटक के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। जस्ता की खुराक लेने से पहले, एक डॉक्टर से बात करें। आप (जैसे गैस्ट्रिक भाटा के रूप में) पाचन से पीड़ित होते हैं, तो आप जस्ता के रूपों का उपभोग कर सकते जस्ता picolinate, जस्ता साइट्रेट, जस्ता एसीटेट, जस्ता ग्लिसरेट और Monomethionine जस्ता के रूप में अधिक आसानी से अवशोषित किया जाना है। उत्पाद लेबल इसमें जस्ता की मात्रा को दर्शाता है (आमतौर पर 30 से 50 मिलीग्राम)। ध्यान रखें कि आप भोजन के माध्यम से अनुमानित 10 से 15 मिलीग्राम का उपभोग कर सकते हैं, इसलिए आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप की खुराक के माध्यम से उपभोग करना चाहिए। वयस्कों के लिए सुझाई गई दैनिक खुराक 8 से 11 मिलीग्राम है आपको कुछ दिनों से अधिक जस्ता की उच्च खुराक का उपभोग नहीं करना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर आपको बताए नहीं।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 17
    7
    लाइसिन की खुराक लें लाइसिन एक महत्वपूर्ण एमिनो एसिड है कि इस तरह सामन, ट्यूना, चिकन, नोनफेट दूध, एक प्रकार का पनीर पनीर, सोया, अंडे, दाल, गोभी, लाल सेम, छोला के रूप में आहार स्रोतों, में उपलब्ध है और क्विनॉआ इसके अलावा, आप लाइसिन की खुराक ले सकते हैं जो लोग एक वर्ष में तीन से अधिक प्रकोपों ​​को ठंडे घावों से ग्रस्त करते हैं, उन्हें 2000 से 3000 मिलीग्राम लाइसिन वाले दैनिक आहार का पूरक होना चाहिए, इस प्रकार दीर्घकालिक में ठंडे घावों की उपस्थिति कम हो जाती है। खाली पेट पर दिन में तीन बार 1000 मिलीग्राम लीसेन का उपभोग करें। दूध के साथ इसे उपभोग मत करो
  • लेसरिन लेने से पहले एक डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल या हृदय रोग है
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें

    होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 18
    1
    सीधे सो जाओ यदि आप ठंडे घावों से पीड़ित हैं, तो जब आप सो जाते हैं, तो कुछ सिर को अपने सिर के नीचे रखें, इसलिए आप फफोले के जल निकासी में गुरुत्वाकर्षण की मदद करेंगे। यदि आप नहीं करते हैं, तो रात में फफोले में द्रव जमा किया जा सकता है।
    • आपके सिर पर रखे जाने वाला तकिया आपकी गर्दन की प्राकृतिक वक्र का समर्थन करना चाहिए और आपको सहज महसूस करता है। यदि तकिया बहुत अधिक है, तो आपकी गर्दन एक ऐसी स्थिति लेगी जो पीठ, गर्दन और कंधे में मांसपेशी तनाव पैदा करेगी। एक तकिया चुनें जो छाती और पीठ के निचले हिस्से के साथ गठबंधन रखता है।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 1 9
    2
    अक्सर व्यायाम करें आप कई बार एक हफ्ते या (और भी बेहतर) हर दिन व्यायाम, तो यह आपके प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए और इस तरह ठंड घावों के आवर्तक फैलने के खतरे को कम उपयोगी हो सकता है। आप चलने, योग और खींचने के अभ्यास के रूप में प्रकाश या मध्यम व्यायाम करते समय भी अविश्वसनीय सामान्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, ये वसूली की अवधि कम कर देंगे और ठंडे घावों के लक्षणों को दूर करेंगे।
  • इसके अलावा, लगातार व्यायाम एक दीर्घकालिक संक्रमण के जोखिम को कम करता है और आपके मूड में सुधार करता है, जो आपके तनाव के स्तर को कम करता है। 30 से 45 मिनट के लिए हर दिन मध्यम तीव्रता अभ्यास (जैसे कि त्वरित चलना, जॉगिंग और तैराकी) करने की सलाह दी जाती है।
  • व्यक्तिगत व्यायाम योजना विकसित करने में आपकी सहायता के लिए आप एक डॉक्टर से बात कर सकते हैं
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड का शीर्षक चित्र 20
    3
    सनस्क्रीन और होंठ बाम का उपयोग करें क्योंकि यह विटामिन डी के उत्पादन में वृद्धि हालांकि मध्यम सूर्य के संपर्क में अपने प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए लाभ प्रदान करता है, सूरज की रोशनी सबसे आम तत्व है कि दाद होंठ का कारण इसलिए फैलने के खतरे को कम कर सकते हैं में से एक है ठंडे घावों का यदि आप घर छोड़ते समय अक्सर एससीपी (सूर्य संरक्षण कारक) के साथ एक सनस्क्रीन और होंठ बाम का उपयोग करते हैं यदि आप 30 के न्यूनतम एसपीएफ़ के साथ गैर-कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं तो आप अपनी त्वचा को सूरज से क्षति के लिए सुरक्षित कर सकते हैं
  • सनस्क्रीन में कुछ रसायन होते हैं जो एलर्जी का कारण बन सकते हैं - इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके लिए कौन से सनस्क्रीन सही है, त्वचा विशेषज्ञ से बात करना सबसे अच्छा है
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडा सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 21
    4
    अपने तनाव को नियंत्रित करें ठंडे घावों के प्रकोप में तनाव बढ़ सकता है और आत्म-सम्मान, चिंता और अवसाद कम हो सकता है। इसके अलावा, तनाव में प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर पड़ता है और, इसलिए हमें वायरल संक्रमण, जैसे कि दाद सिंप्लेक्स विकसित करने की अधिक संभावना है। ये तनाव को नियंत्रित करने के कुछ तरीके हैं:
  • एक डायरी लिखें हर दिन अपना विचार लिखने के लिए एक समय रिज़र्व करें, भले ही आप केवल 10 से 20 मिनट के लिए ऐसा करते हों यदि आप एक डायरी लिखते हैं, तो तनाव से राहत पाने के लिए यह बहुत अच्छा हो सकता है, क्योंकि इससे आप अपने विचारों को व्यवस्थित कर सकते हैं, स्पष्टता प्रदान कर सकते हैं और समस्याओं के समाधान की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • संगीत सुनना स्वस्थ लोगों में तनाव कम करने और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। अनुसंधान ने पाया है कि यदि आराम संगीत सुना है तो रक्तचाप, हृदय की दर और चिंता कम हो सकती है।
  • मनोरंजक गतिविधियों के लिए एक समय आरक्षित करें हर हफ्ते कुछ ऐसे कार्य करने के लिए सेट करें जो आप आनंद लेते हैं और आराम करते हैं, चाहे वह योग, पढ़ना, खाना पकाने, सिलाई या जो कुछ भी आप रुचि रखते हैं
  • वह विश्राम और ध्यान तकनीक का प्रयोग करता है, जैसे योग, गहरी साँस और ताई ची। ध्यान निम्न रक्तचाप, क्रोनिक दर्द और चिंता के लिए उपयोगी हो सकता है, और कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर का मुकाबला करता है - इसलिए शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देता है। एक शांत वातावरण में क्रॉस लेग बैठा करके और कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए धीरे-धीरे और धीरे-धीरे श्वास करके आप एक साधारण ध्यान अभ्यास कर सकते हैं। हर दिन कम से कम 5 मिनट ध्यान देने की कोशिश करें, जो नियंत्रण में तनाव रखने के लिए उपयोगी होगा।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 22
    5
    चुंबन या मौखिक सेक्स न करें। हार्प्ज सिम्प्लेक्स वायरस बेहद संक्रामक होता है - इसलिए, जब तक आप पूरी तरह से चंगा नहीं करते हैं, तो आपको फैलने के दौरान मौखिक सेक्स को चुम्बन या नहीं करना चाहिए (जो कि, जब आप ठंडे घावों वाले होते हैं) यदि आप मौखिक सेक्स करते हैं, तो आप दाद वायरस को जननांगों तक फैल सकते हैं और आप एक संक्रमित व्यक्ति के माध्यम से दाद सिंप्लेक्स वायरस टाइप 2 प्राप्त कर सकते हैं। हरपीज प्रकोप हमेशा दिखाई नहीं दे रहे हैं और यह संभावना है कि आपका साथी इसे महसूस किए बिना आपको संक्रमित कर सकता है।
  • किसी भी व्यक्ति को, जो कि एक संभोग के साथ संभोग करने वाले एक साथी के साथ यौन संबंध रखता है, उसे डॉक्टर के पास देखना चाहिए कि उन्हें कैसे सुरक्षित रहना है।
  • विधि 4
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें

    होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक 23
    1
    दाद के छाले को छूने न दें यदि आपको सूजन से दर्द महसूस होता है, तो आप अपने फफोले को निचोड़ या स्पर्श कर सकते हैं। यदि आप सर्दी पीड़ा को छूते हैं या आपकी त्वचा किसी अन्य व्यक्ति की त्वचा के साथ सीधे संपर्क में आती है, तो वायरल संक्रमण आपकी उंगलियों के सुझावों में फैल सकता है, जिसे हेपेटिक व्हाइटलो कहा जाता है इसके अलावा, यदि आप फफोले को छूते हैं, तो आप उपचार की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, जिससे इसकी अवधि में वृद्धि होगी और शरीर के अन्य भागों में संक्रमण फैलाने के जोखिम को बढ़ाया जा सकेगा।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के ग्रिड रेजिड का शीर्षक चरण 24
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं यदि आपके पास ठंडे घाव हैं, तो अपने चेहरे को स्पर्श करने और अन्य लोगों (विशेष रूप से बच्चों) के साथ संपर्क में आने से पहले आपको अपने हाथों को ध्यान से धोना चाहिए, क्योंकि हार्प्ज सिम्प्लेक्स इस तरह से जल्दी से फैल सकता है।
  • यदि आप घर छोड़ने जा रहे हैं या यदि आप काम पर रहेंगे तो एक विकल्प आपको हाथ से सैनिटाइज़र या गीली पोंछे लेना है, ताकि आप अपने हाथों को जल्दी से साफ रख सकें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 25
    3
    खाना साझा न करें ऐसे भोजन, बर्तन, तौलिये, होंठ बाम, टूथब्रश या किसी अन्य वस्तु जैसे आइटम साझा न करें जो कि अलग-अलग लोगों के बीच वायरस फैल सकें अगर उनके फफोले हों। जीवाणु और वायरस सतहों पर जल्दी से संलग्न कर सकते हैं और इस तरह से एक व्यक्ति से दूसरे में फैल सकते हैं, जो आपके सर्दी की पीड़ा को आखिरी बार कर देगा या लक्षणों को बदतर बना देगा। इसके अलावा, अपने बर्तन और निजी वस्तुओं को अत्यधिक नमी के सामने न खोलें, क्योंकि आर्द्र वातावरण बैक्टीरिया को विकसित करने की अनुमति देती है।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 26
    4
    जब आप खांसी पर आते हैं या छींकते हैं तो रूमाल का प्रयोग करें। यदि आप छींक या खाँसी जा रहे हैं, रूमाल का उपयोग करें, यह हवा के माध्यम से रोगाणुओं के प्रसार को रोकेगा और जब आप श्वास लेंगे तो आपके फेफड़ों में अन्य बैक्टीरिया या वायरस के प्रवेश की अनुमति नहीं देंगे।
  • यदि आपके हाथ में रूमाल नहीं है, तो अपने कोहनी में छींक या खांसी, अपने हाथ पर अपना हाथ रखने की बजाय, क्योंकि यह केवल रोगाणु संचारित करेगा।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 27
    5
    अपने टूथब्रश को साफ रखें इसे प्रयोग करने से पहले और बाद में अपने ब्रश को धो लें, इसलिए बैक्टीरिया ब्रितों में जमा नहीं करेगा। यदि आपके पास ठंडे घाव हैं, तो अपने ब्रश को एक अलग कंटेनर में रखें, यदि आप अधिक लोगों के साथ रहते हैं
  • कभी भी अपने टूथब्रश को अन्य लोगों या रोगाणुओं और जीवाणुओं के साथ साझा न करें जो रोग का कारण आपके मुंह और दूसरों के मुंह तक फैल सके।
  • टूथब्रश को कवर न करें या उन्हें एक बंद कंटेनर में रखें। यदि आप उन्हें अंधेरे और आर्द्र वातावरण में रखते हैं, तो आप बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • अपने टूथब्रश को हर तीन या चार महीनों में बदलें, और ठंडे घावों से ठीक होने के ठीक बाद। एक अतिरिक्त एहतियात के तौर पर अपने ब्रश 29 मिलीलीटर (1 आउंस) हाइड्रोजन पेरोक्साइड या माउथवॉश तैयार शराब आधारित तीन से पांच मिनट में लथपथ, और बाल के सभी शेष बैक्टीरिया को हटा।
  • चेतावनी

    • ठंडे घावों को छिपाने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग न करें प्रसाधन सामग्री ठंडे घावों को खराब कर सकती है और उपचार प्रक्रिया को लंबे समय तक ले सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com