ekterya.com

कैसे बनाने से ठंडा घावों को रोकने के लिए

ठंडे घाव छोटे छोटे घाव होते हैं जो हर्पस सिंप्लेक्स वायरस के परिणामस्वरूप होंठ पर या मुंह के आसपास होते हैं। आप एक ठंड पीड़ादायक या घाव एक संक्रमित, या एक संक्रमित व्यक्ति के लार के साथ संपर्क किया है के साथ संपर्क पर दाद सिंप्लेक्स वायरस अनुबंध कर सकते हैं, भले ही वे समय में कोई लक्षण नहीं दिखा। शीतल घाव या होंठ क्षेत्र पर बुखार फफोले के समूहों दाद सिंप्लेक्स 1 के साथ एक संक्रमण का सबसे आम लक्षण हैं, लेकिन दुर्लभ मामलों में भी इस तरह के बुखार, शरीर में दर्द या थकान के रूप में अन्य लक्षण, हो सकता है। फफोले के आसपास की त्वचा अक्सर पीड़ादायक, लाल और सूजन होती है। प्रकोप त्वचा के घावों, धूप, तनाव, थकान, बुखार या मासिक धर्म से शुरू हो रहा जा सकता है। आपके शरीर में वायरस होने के बाद, ठंडे घावों की उपस्थिति से पूरी तरह से बचने का कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप आवृत्ति को कम करने के लिए कर सकते हैं जिसके साथ यह दिखाई देता है। जैसे ही प्रकोप के पहले लक्षण दिखाई देते हैं, कार्रवाई को लेकर दाद के गठन को रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1
ट्रिगर कारकों से बचें

स्टेप 1 के गठन से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
1
ठंडे घावों के साथ किसी व्यक्ति को चुम्बन न करें हर्पीस वायरस को ठंड पीड़ादायक या प्रयोगात्मक आग के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रेषित किया जा सकता है। यदि आपके पास पहले से वायरस है, चुंबन या ठंडे घावों वाले किसी व्यक्ति के साथ दूसरे घनिष्ठ संपर्क के साथ आप में प्रकोप पैदा कर सकते हैं अन्य व्यक्ति के साथ अंतरंग संपर्क से बचें, जब तक कि उनके लक्षण गायब न हों।
  • Video: लीवर ख़राब होने लगा है ? तो ये विडियो आपके लिए वरदान साबित होगी

    स्टेप 2 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    एक संक्रमित व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचें कप, टूथब्रश, तौलिए या अन्य निजी वस्तुओं है कि लार या एक संक्रमित व्यक्ति के सक्रिय शीतल घावों के साथ संपर्क में आया हो सकता है साझा करने के लिए नहीं सावधान रहना। यहां तक ​​कि अगर आप वर्तमान में कोई लक्षण नहीं दिखा रहे हैं, तो आप अभी भी वायरस प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • स्टेप 3 बनाने से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    3
    सूरज से अपना चेहरा सुरक्षित रखें पराबैंगनी (यूवी) किरणों का एक्सपोजर ठंडे घावों का प्रकोप पैदा कर सकता है। छोड़ने और सूर्य को उजागर करने से पहले आप अपनी सावधानी बरतने से प्रकोप को रोक सकते हैं। जब भी आप बाहर जाते हैं, तब आपके चेहरे पर एक अच्छी गुणवत्ता वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें। यह भी सुनिश्चित कर लें कि आपके होंठ बाम में एसपीएफ़ 15 या अधिक हो।
  • सर्दियों के दौरान, सूरज एक प्रकोप का कारण बन सकता है। सुनिश्चित करें कि आप पूरे वर्ष सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं
  • टेनिंग बेड भी फैलने का कारण बनता है यदि आप सूरज के प्रति संवेदनशील हैं, तो आप कमाना बिस्तरों से यूवी प्रकाश के प्रति भी संवेदनशील होंगे।
  • स्टेप 4 बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
    4
    संतुलित आहार ले लो यदि आपको उचित पोषण प्राप्त न हो तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप परवाह नहीं करते कि आप क्या खाते हैं, तो आपको एक ठंड पीड़ादायक प्रकोप भुगतने की अधिक संभावना होगी। एक स्वस्थ और संतुलित आहार चुनें जिसमें कई उत्पाद, प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल हैं।
  • कच्ची सब्जियों और फलों की मात्रा और विविधता को बढ़ाएं। विशेष रूप से, यह ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी की खपत करता है। ये सब्जियां इंडोल-3-कार्बनोल (आई 3 सी) में समृद्ध होती हैं, जो दाद वायरस के विकास को बाधित कर सकती हैं।
  • प्रसंस्कृत मांस, संतृप्त पशु, सफेद और परिष्कृत चीनी, कृत्रिम मिठास, सफेद आटा, शराब और कैफीन वसा के अपने खपत को कम करें। इन सभी उत्पादों को ठंडे घावों की आवृत्ति में वृद्धि के लिए जाना जाता है
  • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आर्गीनिन में समृद्ध हैं आर्गीनिन एक एमिनो एसिड होता है जो ठंडे घावों के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य करता है। Arginine में समृद्ध पदार्थ चॉकलेट, नट्स, बीज, जई, बीयर और अधिक प्रोटीन हिलाते हैं।
  • मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचना, कुछ लोगों में ठंडे घावों के प्रकोप को रोकने या कम करने में मदद कर सकता है।
  • चरण 5 के गठन से रोकथाम को ठंडा करने वाला एक छवि
    5

    Video: कपूर का तेल बनाने की विधि और इसके 5 जादुई फायदे

    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने के लिए विटामिन और खनिजों को लें। यह दिखाया गया है कि quercetin, लाइसिन, जिंक और विटामिन सी और ई प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और ठंड घावों के शरीर लड़ाई फैलने में मदद। उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो इन विटामिन और खनिजों को शामिल करते हैं, या खुराक लेते हैं। कुछ अच्छे आहार स्रोतों में शामिल हैं:
  • सेब, लाल अंगूर, चेरी, जामुन, ब्रोकोली और क्वैर्सटीन के लिए केपर्स।
  • लसिन के लिए नट, बीज, पनीर और दही।
  • मिर्च, खट्टे फल, सब्जियां (जैसे स्विस चर्ड या पालक) और विटामिन सी के लिए जामुन
  • सूरजमुखी के बीज, सब्जियां (जैसे कि स्विस चर्ड या पालक), अवाकाडो, अखरोट और विटामिन ई के लिए जैतून का तेल।
  • समुद्री भोजन, बीफ, गढ़वाले अनाज, कद्दू के बीज और जस्ता के लिए लहसुन।
  • प्रक्रम को ठंडा करने से छुटकारा पाने वाली छवि 6 चरण बनाने से
    6
    अपने तनाव के स्तर को कम रखें जब आपका शरीर अतिभारित हो जाता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ग्रस्त होती है और वायरस को विकसित होने की अधिक संभावना है। बहुत से लोगों को प्रकोप होता है जब वे थकान और तनावग्रस्त महसूस करते हैं। अच्छी तरह से विश्राम और शांत रहने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • बहुत सो जाओ सारी रात काम करना और पूरे दिन चलना एक कीमत है एक नींद अनुसूची में छड़ी करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें जिससे आपको सात से आठ घंटों तक सोना पड़ता है ताकि आप आराम से महसूस कर सकें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम तनाव को कम करने के लिए अच्छा है और चिंता के दौरान आपको शांत करने में मदद कर सकता है यह आपको एक स्वस्थ तरीके से टायर भी देता है ताकि आप रात में बेहतर सो सकें।
  • चित्रा 7 को बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
    7
    फ्लू के मौसम और सर्दी के दौरान खुद को सुरक्षित रखें फ्लू या ठंड से संक्रमित होने के कारण ठंडे घावों के लिए एक सामान्य ट्रिगर होता है। सर्दियों के महीनों में विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है, इसलिए साल की यह समय आने पर आपकी आदतों पर विशेष ध्यान दें और रोगों को लेटने लगें।
  • बीमार होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका साबुन और गर्म पानी के साथ अक्सर अपने हाथ धो रहा है। जब आप सार्वजनिक स्थान पर समय बिताते हैं, जैसे मेट्रो या स्टेशन तीन में विशेष देखभाल करें
  • एक फ्लू शॉट प्राप्त करने से आपको फ्लू वायरस के कई सबसे सामान्य तनावों से बचा सकता है।
  • जैसे ही आप सर्दी के पहले लक्षणों को महसूस करना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह हाइड्रेट करते हैं और थोड़ा आराम करते हैं। देर से रहने और अल्कोहल पीने से बचें कभी-कभी, आप ठंड में बाधित कर सकते हैं यदि आप इसे तुरंत मुमकिन के साथ देख सकते हैं।
  • स्टेर 8 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    8
    यदि आप एक महिला हैं, तो मासिक धर्म के दौरान ध्यान रखना। यह अवधि कुछ महिलाओं में एक ट्रिगर हो सकती है, इसलिए समस्या का आकलन करना और हर महीने इसका समाधान करना महत्वपूर्ण है। आपकी अवधि के दृष्टिकोण के अनुसार, सुनिश्चित करें कि आपको बहुत अधिक नींद मिले, अच्छी तरह से खाएं और हाइड्रेटेड रहें। ये क्रियाएं आपके अन्य मासिक धर्म के लक्षणों को कम करने में भी आपकी सहायता करेगी।
  • स्टेप 9 बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
    9
    अपने टूथब्रश को बार-बार बदलें दाद वायरस आपके टूथब्रश में रह सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अक्सर बदलते हैं यदि आप एक ठंड पीड़ादायक प्रकोप विकसित करते हैं, तो अपने ब्रश को फेंक दें। जब दाद गायब हो जाता है, तो इसे फिर से बदलें। पहले गायब हो जाने के बाद यह एक दूसरे प्रकोप को रोक देगा।
  • विधि 2
    सामयिक उपचार का उपयोग करें

    स्टेर 10 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ठंड पीड़ा के गठन से संकेत मिलता है कि संकेतों को पहचानता है। इस बीमारी से पीड़ित कई लोग जानते हैं कि घावों के वास्तव में दिखाई देने से पहले एक प्रकोप निकट है। लक्षण लोगों के बीच अलग-अलग होते हैं, इसलिए आपकी पहचान करने के लिए कुछ प्रकोपों ​​को भुगतना पड़ सकता है। जब आप जानते हैं कि आप एक ठंड पीड़ादायक प्रकोप के बारे में हैं, तो आप उस उपचार का उपयोग कर सकते हैं जो कि उसके स्वरूप को रोक देता है।
    • होंठों में झुनझुनी या दर्द की उत्तेजनाओं पर ध्यान दें। ज्यादातर लोग जो ठंडे घावों से पीड़ित हैं, वे कहते हैं कि घावों से कुछ दिनों पहले इस क्षेत्र में "अजीब लगन" होता है।
    • यदि आपके गले में गले, सूजन ग्रंथियों और बुखार है, तो आपको एक ठंड पीड़ादायक प्रकोप भुगतना होगा।
    • कुछ लोगों को ठंड पीड़ादायक प्रकोप से पीड़ित होने से पहले लार या लार की एक बड़ी मात्रा का अनुभव होता है।
  • स्टेप 11 बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक



    2
    क्षेत्र पर बर्फ लागू करें जब आपको लगता है कि आप एक ठंड पीड़ादायक प्रकोप से पीड़ित हैं, एक प्लास्टिक की थैली में बर्फ रखें और चारों ओर तौलिया लपेटें। उस इलाके में बर्फ को लागू करें जहां आप लगभग 10 से 15 मिनट के लिए दाद के गठन को महसूस करते हैं। प्रक्रिया को हर घंटे दोहराएं ठंडे घावों को विकसित करने के लिए गर्मी और नमी की आवश्यकता होती है। क्षेत्र कोल्ड रखने से उसका गठन रोक सकता है।
  • स्टेरप 12 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    एक चाय बैग का उपयोग करें गर्म पानी में एक चाय का बैग भिगोएँ और इसे ठंडा होने दें। अपने होंठ पर हर घंटे तीन से पांच मिनट के लिए बैग लागू करें। चाय में टैनिक एसिड होता है, जो माना जाता है कि एंटीवायरल गुण हैं। ठंडे घावों के उपचार के लिए कई ओवर-द-काउंटर दवाएं इस परिसर में भी शामिल हैं।
  • स्टेर 13 के गठन से रोकथाम को रोकें
    4
    नींबू बाम क्रीम का उपयोग करें नींबू बाम टकसाल परिवार से जुड़ी एक जड़ी बूटी है जिसने ठंडे घावों के गठन को रोकने की क्षमता का प्रदर्शन किया है। जब आप एक ठंड पीड़ादायक के झुनझुनी लक्षण महसूस करते हैं, थोड़ा नींबू बाम लागू होते हैं और इसे आपकी त्वचा पर आराम देते हैं पैकेज दिशाओं के बाद आवश्यक रूप से पुन: लागू करें।
  • आप फार्मेसियों में नींबू बाम क्रीम पा सकते हैं यदि आप अपनी खुद की नींबू बाम का उत्पादन करते हैं, तो क्षेत्र पर एक ताजा पत्ती रगड़ें।
  • यह भी दिखाया गया है कि नींबू बाम ठंडा घावों को और अधिक तेजी से खत्म करने में मदद करता है आपका आवेदन सुरक्षित है
  • स्टेफ 14 बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
    5
    ऐसे उत्पाद का उपयोग करें जिसमें लाइसिन शामिल है लाइसिन एक एमिनो एसिड है जो ठंडे घावों के गठन को प्रभावी रूप से रोकता है। जब त्वचा पर लागू होता है, तो यह विकासशील होने से ठंडे घावों को रोकता है। यह तेजी से ठीक करने में मदद करने के लिए घाव खोलने के लिए भी लागू किया जा सकता है 70: 1 की एकाग्रता के साथ लाइसिन क्रीम को ढूंढें आप फार्मेसियों में एक ओवर-द-काउंटर उत्पाद के रूप में इसे पा सकते हैं इसे पैकेज निर्देशों के अनुसार लागू करें।
  • स्टेर 15 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि

    Video: साधारण कपड़े से पार्टी ड्रेस के लिए कपड़ा कैसे बनाये, घर पर बनाने का आसान तरीका ( हिन्दी में )

    6
    एक प्रोपोलिस मरहम का प्रयास करें Propolis एक मधुमक्खी द्वारा उत्पादित राल है इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोपोलिस मरहम से दाद वायरस को प्रजनन से रोकता है। इसे लागू करें जब आपको लगता है कि आपकी त्वचा एक प्रकोप को रोकने के लिए झुनझुनी शुरू हो जाती है
  • स्टेर 16 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    7
    पेपरमिंट ऑयल को लागू करें ऐसा माना जाता है कि पेपरमिंट ऑयल में गुण हैं जो कि नए कोशिकाओं में घुसने वाले हर्पीज कण को ​​रोकते हैं। यदि आपके पास पहले से एक सर्दी पीड़ा है, पेपरमिंट ऑयल को इसे अपने होंठ के दूसरे क्षेत्र में फैलाने से रोकने के लिए लागू करें। यह तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3
    दवाओं का उपयोग करें

    स्टेरप 17 के गठन से एक ठंडा सूजन को रोकें
    1
    एक औषधीय mouthwash का उपयोग करें मेडिकल रिसंस या रिनीस मुंह के अंदर ठंडे घावों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक कुल्ला के लिए देखो जिसमें एक संवेदनाहारी शामिल है, जैसे कि लिडोकिन का 2% मोटी समाधान।
  • स्टेर 18 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    एक औषधीय क्रीम का उपयोग करें एक एंटीवायरल क्रीम के साथ ठंडे घावों का उपचार करना संभव है जो वायरस के विकास को रोकता है जो इसके कारण होता है। ये क्रीम नई त्वचा कोशिकाओं में प्रवेश करने से वायरस को रोकते हैं। प्रकोप के पहले या दौरान क्रीम भी लागू किया जा सकता है। निम्न एंटीवायरल क्रीम में से एक का प्रयोग करें:
  • डोकोसानॉल (अबेवा): यह एक ओवर-द-काउंटर क्रीम है। पैकेज में बताए अनुसार लागू करें
  • पेन्स्कीलोवीर (डेनाविर): यह क्रीम नुस्खा ही उपलब्ध है। उपयोग के लिए डॉक्टर के पर्चे और निर्देशों के लिए परामर्श करें। चार दिनों के दौरान, सामान्य खुराक 1 से 2 बार क्रीम प्रत्येक दो घंटे में लागू होता है।
  • एसाइकोविर: यह एक और नुस्खा क्रीम है, जो आम तौर पर 5% एकाग्रता पर प्रशासित होता है और चार दिनों के लिए पांच बार प्रयोग करता है।
  • स्टेप 1 के गठन से एक कोल्ड सोयर को रोकें
    3

    Video: मात्र 10 मिनट में सर्दी, खाँसी, जुखाम और एलर्जी को ठीक करने के जबरदस्त उपाय..!!

    एक एंटीवायरल दवा लें एंटीवायरल मौखिक दवाएं ठंडे घावों के लिए एक प्रभावी निवारक उपचार है। आप उन्हें लगातार या किसी प्रकोप के पहले संकेत पर ले सकते हैं। वे केवल नुस्खे के द्वारा उपलब्ध हैं, इसलिए अपने विकल्पों के बारे में चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर से एक नियुक्ति करें एंटीवायरल दवाओं में हैं:
  • Acyclovir (Zovirax) आमतौर पर 7-10 दिनों के लिए एक दिन में तीन बार लिया जाता है।
  • फैंसीकोलोवीर (फैमवीर), आमतौर पर 7 से 10 दिनों के लिए दिन में 2 से 3 बार लिया जाता है।
  • वैलासिलॉवीर (वाल्ट्रेक्स), आमतौर पर 7 से 1 9 दिन के लिए दिन में दो बार लिया जाता है।
  • स्टेर 20 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    उपचार के दौरान सूर्य के जोखिम से अपने होंठों को सुरक्षित रखें सूरज की रोशनी का जोखिम आपको ठंडे घावों के प्रकोप के लिए अधिक संवेदक बना सकता है। इसके अलावा, कुछ एंटीवायरल दवाएं या अन्य उपचार आपकी त्वचा को सूर्य के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। अपने होंठों को जस्ता ऑक्साइड या एक होंठ बाम युक्त व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन से बचाने के लिए विशेष देखभाल करें।
  • स्टेप 21 बनाने से प्रकोष्ठ ए कोल्ड शोर नामक छवि
    5
    गंभीर संक्रमण के मामले में उपचार प्राप्त करें यदि आप आमतौर पर गंभीर प्रकोपों ​​का अनुभव करते हैं, तो आपको विशेष उपचार की आवश्यकता हो सकती है। कुछ लोग बेहद दर्दनाक और लंबे समय तक चलने वाले हरपीज का अनुभव करते हैं। एक अंतःस्रावी दवा का प्रशासन करके उन्हें उपचार करना संभव है। अगर आपके सर्दी की गड़बड़ी के साथ निम्नलिखित समस्याओं में से कोई भी है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें:
  • यह आपको खाने और पीने से रोकता है
  • दो या दो हफ्तों के बाद ठीक नहीं होता
  • नई शूटिंगएं लगातार उत्पादित होती हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com