ekterya.com

कैसे बढ़ती से ठंड sores को रोकने के लिए

ठंडा घाव दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण होता है और बहुत संसर्गग्रस्त होता है, स्पर्श द्वारा संचारित होता है। लगभग 9 0% वयस्कों ने संक्रमण के परीक्षण में सकारात्मक परिणाम प्राप्त किया, हालांकि उन्होंने कभी भी लक्षण प्रदर्शित नहीं किए हैं। ठंडे घाव छोटे फफोले के कारण होते हैं जो अक्सर होंठों में या उसके आसपास दिखाई देते हैं यह आम तौर पर दो से चार सप्ताह के भीतर ठीक होता है इस संक्रमण के लिए कोई इलाज या टीका नहीं है, लेकिन तेजी से अभिनय और सावधानी से स्वच्छता से मदद मिल सकती है कि ठंडे घावों के विकास और प्रसार की सीमा को कम किया जाए।

चरणों

विधि 1
ठंडे घावों का इलाज करें

स्टॉप ए कोल्ड सोयर नामक छवि बढ़ते हुए चरण 1
1

Video: Muh Ke chale Kaise Dur Kare | Muh Ke Chhale Theek Karne Ka Upaay In Hindi

संकेत पता यदि आपके पास पहले से ही ठंडे घाव हो गए हैं, तो आप का पता चल सकता है कि एक संक्रमित होने के दौरान क्या होगा। ठंडे घावों से पहले आपके होठों के आसपास खुजली, जलन या झुकाव हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप ठंडे घावों वाले हैं, तो आप तुरंत उपचार शुरू कर सकते हैं और इस तरह संभवतः प्रकोप की अवधि कम कर सकते हैं। आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि संपर्क से बचने के द्वारा आप गलती से किसी को वायरस नहीं फैलाएं।
  • सामान्य तौर पर, जब आपके पास बहुत अधिक तनाव होता है और बहुत थका हुआ होता है और थका हुआ होता है, या जब आपको बुखार या वायरल संक्रमण होता है (ठंडे घावों को भी जाना जाता है "बुखार फफोले")।
  • स्टॉप ए कोल्ड सोअर्स नामक छवि बढ़ती चरण 2 से
    2

    Video: Fiebre aftosa ( La enfermedad más cara del mundo ) |Enfermedades de los animales|

    एक सामयिक ओवर-द-काउंटर उपचार का उपयोग करें कई एंटीवायरल क्रीम हैं जिन्हें आप बिना किसी पर्चे के लिए प्राप्त कर सकते हैं ठंडे घावों का इलाज करें. क्रीम को ठंडे घावों के उपचार के समय में तेजी लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है - हकीकत में, ये हर्पस सिम्प्लेक्स वायरस से छुटकारा नहीं पाएंगे या भविष्य के प्रकोपों ​​से पीड़ने से रोकेगा नहीं। आमतौर पर, वे केवल प्रभावी होते हैं यदि आप ठंडे फफोले दिखाई देने के तुरंत बाद उन्हें लागू करते हैं।
  • एंटीवायरल क्रीम आप के लिए देखना चाहिए शामिल हैं acyclovir, penciclovir और docosanol।
  • पेनसीक्लोविर के एक अध्ययन में, यह बताया गया था कि इसकी सर्वोच्च एंटीवायरल प्रभावकारिता है।
  • आपको इन क्रीम को चार या पांच दिनों के लिए दिन में पांच बार लागू करना होगा।
  • क्रीम लगाने के दौरान, अपने हाथों से दूषित होने से बचने के लिए स्वाद का उपयोग करें या डिस्पोजेबल रबर के दस्ताने का उपयोग सुनिश्चित करें।
  • स्टॉप ए कोल्ड सोअर्स को बढ़ते हुए चरण 3
    3
    मौखिक एंटीवायरल दवाओं पर विचार करें इनमें से कई क्रीम के लिए, गोलियों के रूप में विकल्प होते हैं। आप मौखिक रूप से उन्हें ले जा सकते हैं, अगर आप सामयिक क्रीम में किसी को पसंद करते हैं सामयिक क्रीम की तुलना में ओरल दवाएं अधिक प्रभावी हो सकती हैं इसमें कोई संदेह नहीं है, ये आपको किसी भी तरह से ठंडे घावों को छूने की आवश्यकता नहीं है, जो कि उनके प्रसार को सीमित करने में मदद कर सकता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह मांगिए
  • स्टॉप 4 को बढ़ने से स्टॉप ए कोल्ड सोर शीर्षक वाली छवि
    4
    दर्द से राहत एंटीवायरल उपचार की तरह, आप दर्द से छुटकारा पाने के लिए एनाल्जेसिक दवाओं के इस्तेमाल पर विचार कर सकते हैं और ठंडे घावों के कारण जलन कम कर सकते हैं। यदि आप अपने आप को अपने ठंडे घावों को खुजली या खरोंच से बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो जलन को कम करने के लिए गैर एंटीवायरल क्रीम का प्रयास करें ये ठंडे घावों का इलाज नहीं करेंगे या उन्हें अपने दम पर तेजी से ठीक करने का कारण होगा। फार्मासिस्टों के लिए सिफारिशों के लिए पूछें
  • नियमित दर्द निवारक जैसे इबुप्रोफेन और पेरासिटामोल को ठंड पीड़ादायक दर्द से राहत देने के लिए लिया जा सकता है।
  • स्टॉप ए कोल्ड सोयर नामक छवि बढ़ती चरण 5 से
    5
    जलन से राहत देने के लिए कुछ ठंड का उपयोग करें उस क्षेत्र में कुछ ठंडा लगा है जहां आपके दाद हैं, दर्द और जलन से छुटकारा पा सकते हैं। दाद के खिलाफ सावधानी से बर्फ की एक बाल्टी पकड़ो या अपने चेहरे पर एक ठंडा, नम कपड़े रखो। एक ठंडा संपीड़न लालिमा को कम कर सकता है और ठंडे घावों को ठीक करने के लिए प्रोत्साहित करता है। एक दिन में तीन बार ठंड पीड़ा पर एक ठंडा तौलिया रखने का प्रयास करें, एक समय में बीस मिनट के लिए।
  • स्टॉप ए कोल्ड सॉयर ग्रोइंग स्टेफ़ 6 से बढ़ती छवि
    6
    प्राकृतिक उपचार पर विचार करें हालांकि प्राकृतिक उपचार दवाओं की तुलना में अविश्वसनीय हैं, यह बताया गया है कि कई चीजें हैं जो ठंडे घावों के इलाज में मदद करती हैं। इनमें से एक एल-लाइसिन, एक एमिनो एसिड है जिसे आप पूरक या क्रीम के रूप में खरीद सकते हैं। ठंडे घावों पर उसके आवेदन में मदद मिल सकती है। एक और विकल्प propolis का उपयोग होता है, जिसे कभी-कभी सिंथेटिक मोम कहा जाता है, जिसे माना जाता है कि अगर किसी प्रासंगिक क्षेत्र में जल्दी और अक्सर लागू होता है तो ठंड पीड़ादायक फैलने की अवधि कम हो जाती है।
  • रेवबर्ब और ऋषि की एक क्रीम को एसाइकोविर क्रीम के घर के विकल्प के रूप में सूचित किया गया है।
  • तनाव को ठंडे घावों के फैलने से जोड़ा गया है, जिससे तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 2
    अच्छी स्वच्छता बनाए रखें




    स्टॉप ए कोल्ड सोअर्स को बढ़ते हुए चरण 7 से चित्रित करना
    1
    अपने हाथों को साफ रखें यदि आप बढ़ती या ठंडे घावों को रोकना चाहते हैं फैलने से, यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप अच्छे स्वच्छता बनाए रखें। साबुन और पानी के साथ नियमित रूप से उन्हें धोने से हाथ साफ रखते हुए इसे फैलाने की संभावना को सीमित कर दिया जाएगा। आपको ठंड पीड़ा को बिल्कुल भी नहीं छूने की कोशिश करनी चाहिए - हालांकि, आप इसे अनिच्छा से कर सकते हैं, इसलिए अपने हाथों को साफ रखने के लिए आवश्यक है।
    • यदि आप ठंड पीड़ा को छूते हैं, तो तुरंत बाद अपने हाथ धो लें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप वायरस को शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकते हैं
  • स्टॉप 8 को बढ़ने से स्टॉप ए कोल्ड सोयर शीर्षक

    Video: मुंह के छाले ठीक करने के घरेलू उपाय : Home Remedies for Mouth Ulcers

    2
    किसी और को वायरस फैलाने का खतरा न चलाएं आपको पता होना चाहिए कि अच्छी स्वच्छता बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वायरस को दूसरे व्यक्ति को फैलाने के जोखिम से बचने के लिए है आप साधारण चीजें करने से इस पर कार्रवाई कर सकते हैं, जैसे ठंडे घावों के आसपास के इलाके के संपर्क में आने वाली वस्तुओं को साझा नहीं करना। तौलिये, कप, होंठ की चमक, रेजर ब्लेड या टूथब्रश जैसी वस्तुओं को साझा न करें।
  • किसी को भी चुंबन या मौखिक सेक्स का अभ्यास करना भी महत्वपूर्ण है यह आपके साथी को वायरस को ट्रांसपोर्ट कर सकता है।
  • यदि किसी को मौखिक सेक्स है, जब आपके पास ठंडे घाव हो, तो आप अपने साथी को वायरस प्रसारित कर सकते हैं और जननांग क्षेत्र में दाद का कारण बन सकते हैं।
  • स्टॉप ए कोल्ड सॉयर ग्रोइंग स्टेफ़ 9 से बढ़ती छवि
    3
    अपना चेहरा सावधानीपूर्वक धो लें यदि आपके पास ठंडे घाव है, तो अपना चेहरा धोने के लिए असहज हो सकता है ध्यान रखने की कुंजी यह है कि आपको ठंडे घावों को परेशान नहीं करना चाहिए। अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं और केवल हल्के साबुन का प्रयोग करें। यदि यह ठंडे घावों को परेशान करता है, तो केवल पानी का उपयोग करने पर विचार करें। अपना चेहरा धोने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए याद रखें
  • विधि 3
    सुनिश्चित करें कि आप ठंडे घावों को परेशान नहीं करते हैं

    स्टॉप ए कोल्ड सोयर शीर्षक से बढ़ते हुए कदम 10
    1
    इसे छूना मत यदि आपके पास ठंडे घाव हैं और आप उनकी वृद्धि और प्रसार को रोकना चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्पर्श, जोर, खरोंच या रगड़ने की इच्छा का विरोध करें। ठंडे घावों को छूने से इसे बढ़ाया जा सकता है और शरीर के अन्य भागों में इसे फैलाने के जोखिम को चलाया जा सकता है। अगर आप ठंडे घावों को छूते हैं, तो आपकी अंगुलियों को वायरस से संक्रमित करने का खतरा होता है, जो एक हालत है जो कि उसकी पीठ के रूप में जाना जाता है
    • आँखें संक्रमित होने के लिए भी संभव है, संभावित रूप से निशान, घाव और दृष्टि के साथ समस्याओं के कारण।
    • ठंडे घावों को त्वचा के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है। यदि आपको एक्जिमा है, यह एक विशेष जोखिम है और एक गंभीर चिकित्सा समस्या बन सकती है।
  • स्टॉप ए कोल्ड सॉयर ग्रोइंग स्टेफ़ 11 से बढ़ती छवि
    2
    यह ठंडे घावों को कवर और संरक्षित करता है। बढ़ने से ठंडे घावों को रोकने की कोशिश करने के लिए, उन्हें ऐसे तरीके से कवर करने के लिए फायदेमंद हो सकता है जो उन्हें परेशानियों से बचाता है, लेकिन आगे संक्रमण को प्रोत्साहित नहीं करता है जेल हाइड्रोकोलॉइड वाले ठंडे गले के पैचों को इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि वे शीत घावों को कवर और संरक्षित कर सकें। यह त्वचा पर घावों के उपचार के एक प्रभावी स्रोत हैं, जिससे उन्हें पैच को सुरक्षित करने की अनुमति मिलती है जबकि पैच उन्हें बचाती है
  • एक अन्य विकल्प यह है कि इसे सुरक्षित रखने के लिए ठंडे घावों पर पेट्रोलियम जेली की सावधानी बरतें। यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह से पहले धो लें।
  • स्टॉप ए कोल्ड सोयर से ग्रोइंग स्टेफ़ 12 बढ़ती छवि
    3
    परेशानियों से बचें इसे छूने की तरह, आपको यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना होगा कि कोई अन्य परेशान उस क्षेत्र के संपर्क में न आए जहां आपके पास ठंडे घाव हो। कुछ लोगों के लिए, सूरज की रोशनी ठंडे घावों के प्रकोप का कारण बन सकती है। यदि यह आपका अनुभव है, तो अपनी त्वचा की रक्षा के लिए बहुत सारे सनस्क्रीन का उपयोग करना सुनिश्चित करें, खासकर होंठ और मुंह के आस-पास, या जहां कहीं भी ठंडे घावों में दिखाई दे।
  • यदि आपके पास अपने होंठ और मुँह, अम्लीय, नमकीन, और मसालेदार भोजन के आसपास ठंडे घाव हैं, तो आपको परेशान कर सकते हैं। इन प्रकार के भोजन से बचें जब आपके पास ठंडे घाव हो।
  • चेतावनी

    • एक द्वितीयक संक्रमण के संकेत के लिए सतर्क रहें, जैसे कि ऊंचा तापमान, पीले-हरे रंग की मवाद या सूजन यदि आप इनमें से कोई भी पेश करते हैं, तो एक डॉक्टर पर जाएं।
    • यदि दर्द ऐसी है कि आप खाने या पीने नहीं कर सकते, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, यदि आपके पास आंखों और मुंह के पास जननांगों पर छाले होते हैं, या आंखों में लाली, दर्द या सूजन होती है।
    • यदि दो सप्ताह या नए फफोले के विकास के बाद ठंड पीड़ा ठीक हो जाए, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com