ekterya.com

कैसे अपने मुख्य तापमान को कम करने के लिए

औसत वयस्क का मुख्य तापमान सामान्यतः 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फारेनहाइट) के बारे में है, लेकिन यह कुछ शर्तों के आधार पर भिन्न हो सकता है। यदि आप एक गर्म वातावरण में शारीरिक रूप से ज़ोरदार अभ्यास को पूरा या कभी कभी केवल एक विस्तारित अवधि के लिए यह करने के लिए सामने आ रहे हैं, तो आपके शरीर का तापमान खतरनाक स्तर को बढ़ा सकता है। यदि यह 40ºC (104ºF) तक पहुंचता है, तो आप एक गर्मी स्ट्रोक का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, यह बहुत कम करने के लिए उतना ही खतरनाक हो सकता है क्योंकि हाइपोथर्मिया को प्रेरित करने के लिए शरीर के तापमान (37 डिग्री सेल्सियस या 95 डिग्री फारेनहाइट) में केवल 2 डिग्री की कमी होती है। कम समय के लिए अपने मुख्य तापमान को कम करने से आपको गर्मी के स्ट्रोक से बचने, नींद में सुधार करने या बुखार को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे सुरक्षित तरीके से कैसे करना है

चरणों

विधि 1
मेडिकल सिद्ध तरीकों का प्रयोग करें

छवि को छोड़ें आपका कोर तापमान चरण 1 ड्रॉप करें
1
शीतल तरल पदार्थ पीना एक समय में ठंड तरल पदार्थ का सेवन, 2 या 3 लीटर (0.5 गैलन या 0.8) के लिए पीते हैं, यह एक अच्छा विचार जल्दी से और सुरक्षित रूप से अपने मूल तापमान कम करने में है।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से निर्जलीकरण रोका जा सकता है, जो गर्म वातावरण में और शारीरिक रूप से मांग वाली गतिविधियों के दौरान महत्वपूर्ण है।
  • मीठा पेय और पॉप्सिकल्स क्योंकि शरीर को ठीक से अवशोषित नहीं करता है और यह आगे निर्जलीकरण में परिणाम कर सकते, शुद्ध पानी के रूप में के रूप में अच्छा नहीं कर रहे हैं।
  • Video: गाय और भैंस का बुखार है या नहीं कैसे मालूम करें

    छवि को छोड़ें आपका कोर तापमान चरण 2 ड्रॉप करें
    2
    कुचल बर्फ खाओ अध्ययन बताते हैं कि कुचल बर्फ खाने से शरीर को जल्दी और आसानी से शांत करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। कटा हुआ बर्फ शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करेगा।
  • छवि को छोड़ें आपका कोर तापमान चरण 3 ड्रॉप करें
    3
    एक ठंडी बौछार या एक बर्फ स्नान ले लो डॉक्टरों आम तौर पर सहमत हैं कि शांत त्वचा कम करने के लिए शरीर के तापमान को विधि सबसे प्रभावी तरीका है, खासकर जब व्यक्ति हीट स्ट्रोक के लिए खतरे में है। एक बर्फ स्नान में एक ठंडी या ताज़ा स्नान विशेष रूप से उच्च आर्द्रता वातावरण जिसमें शरीर को पर्याप्त रूप से पसीना नहीं कर सकते हैं, विशेष रूप से त्वचा जल्दी से शांत करने के लिए प्रभावी हो सकता है।
  • ठंडे पानी को खोपड़ी के माध्यम से पारित करने की अनुमति दें, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं के संगम की साइट है। खोपड़ी को ठंडा करने से शरीर के बाकी हिस्सों को शांत कर सकते हैं।
  • आपकी कोर तापमान ड्रॉप चरण 4 में छवि का चित्र

    Video: सौंफ के पानी से वज़न कम करे 5 दिनों में 10 किलो चर्बी घटाए || How To Lose Weight Fast In Hindi

    Video: शरीर की गर्मी को कम करने के 8 तरीके |8 ways to reduce body heat

    4
    ठंड आपके शरीर पर संकुचित जगह। मुख्य तापमान को कम करने में मदद करने के लिए शरीर के कुछ हिस्सों में अधिक पसीने का उत्सर्जन होता है। इन क्षेत्रों, जिसे गर्म स्थान कहा जाता है, में गर्दन, बगल, पीठ और जीरो शामिल हैं इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ठंड संकोचन रखने से आपको शांत हो सकता है और अपने मुख्य तापमान को कम कर सकते हैं।
  • छवि को छोड़ें आपका कोर तापमान चरण 5 ड्रॉप करें
    5
    एक वातानुकूलित वातावरण में आराम करें। विशेषज्ञों का कहना है कि एयर कंडीशनिंग गर्मी स्ट्रोक और गर्मी से जुड़ी मौतों को रोकने में सबसे बड़ी कारक है।
  • आप अपने घर में एक एयर कंडीशनर की जरूरत नहीं है, तो, गर्म या नम समय के दौरान किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ रहने या एयर कंडीशनिंग के साथ पास के एक आश्रय खोजने के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने का प्रयास करें।



  • आपकी कोर तापमान ड्रॉप चरण 6 पर छवि का चित्र
    6
    एक प्रशंसक के सामने बैठो जब एक तरल, इस मामले में पसीना, शरीर से वाष्पीकरण करते हैं, तो गर्म अणुओं को तेजी से लुप्त हो जाना पड़ता है। चूंकि हवा का तापमान आम तौर पर त्वचा की तुलना में ठंडा है, क्योंकि पंखे से हवा के सीधा मार्ग में बैठकर पसीने से आपके शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि आप उम्र या स्वास्थ्य समस्याओं के कारण अपने शरीर को शांत करने के लिए पर्याप्त पसीना नहीं करते हैं, तो अपने शरीर को ठंडे पानी से स्प्रे करें जब आप एक प्रशंसक के सामने बैठते हैं। बस पानी के नल के साथ एक परमाणु यंत्र को भरें और जरूरत के मुताबिक अपने शरीर को स्प्रे करें, जबकि प्रशंसक आपके सामने हवा में उड़ जाएंगे।
  • Video: अत्यधिक हस्तमैथुन के दुष्प्रभाव (बालों के झड़ने सहित)

    आपकी कोर तापमान ड्रॉप चरण 7 के चित्र का चित्र
    7
    बुखार को कम करने के लिए दवाएं लें ज्वरनाशक दवाओं (जो तापमान कम) एक सुरक्षित और आसान तरीका आपके शरीर का तापमान कम करने के लिए अगर वे एक बुखार है कर रहे हैं। इन दवाओं साइक्लोऑक्सीजिनेज के उत्पादन में बाधा और आपके शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन E2 के स्तर को कम से काम करते हैं। एक ज्वरनाशक की सहायता के बिना, इन पदार्थों हाइपोथेलेमस एक त्वरित दर पर गोली मार (मस्तिष्क कि तापमान को नियंत्रित करता है का एक हिस्सा) में कोशिकाओं का कारण है, शरीर का तापमान बढ़ रही है।
  • इन दवाओं के उदाहरण एसिटामिनोफेन, एस्पिरिन और ऐसे ibuprofen और नेपरोक्सन के रूप में nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) शामिल हैं।
  • बच्चों और किशोरों के वायरल रोगों (फ्लू या चेचक सहित) से पीड़ित के रूप में यह रेये सिंड्रोम, एक दुर्लभ लेकिन संभावित घातक रोग है कि नुकसान मस्तिष्क और जिगर के विकास के लिए पैदा कर सकता है एस्पिरिन अनुशंसित नहीं है।
  • इन दवाओं की मात्रा उम्र के आधार पर भिन्न होती है। लेबल पर अनुशंसित खुराक की जांच करें और अनुशंसित दैनिक खुराक से अधिक न हो। ओवर-द-काउंटर दवाओं के लिए उचित खुराक और सिफारिशों के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली बदलें

    छवि को छोड़ें आपका कोर तापमान चरण 8 ड्रॉप करें
    1
    अत्यधिक या ज़ोरदार गतिविधियों से बचें यदि आप एक ज़ोरदार और जोरदार गतिविधि, विशेष रूप से गर्म या उमस भरे मौसम के दौरान कर रहे हैं, अपने शरीर को ऊर्जा व्यय और शारीरिक श्रम की वजह से गर्मी होगा।
    • शारीरिक रूप से कम मांगों में व्यायाम करने की कोशिश करें, जैसे साइकिल चलाना या सवारी करना। यदि आप वर्कआउट्स में अपने सामान्य स्तर की तीव्रता बनाए रखने पर जोर देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि लगातार ब्रेक लेना और बहुत कठिन प्रयास करने से बचें।
    • तैराकी भी आपके शरीर के तापमान को स्वाभाविक रूप से कम करने और एक ही समय में व्यायाम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, क्योंकि आप ठंडे पानी में डूबे हुए होंगे।
  • छवि को छोड़ें आपका कोर तापमान चरण 9 ड्रॉप करें
    2
    गर्मी प्रतिधारण को कम करने के लिए ढीले, हल्के रंग के वस्त्र पहनें। यह महत्वपूर्ण है कि कपड़े हवा को आपकी त्वचा के माध्यम से फैलाने के लिए आपको शांत करने दें, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए भी सलाह दी जाती है कि आपकी त्वचा को सूर्य के अतिरिक्त एक्सपोजर को रोकने के लिए कवर किया गया है।
  • हल्के रंग के कपड़े, इसे अवशोषित करने के बजाय सूर्य के प्रकाश को दर्शाते हैं, जिससे शरीर में गर्मी का स्तर कम होता है। मोटी कपड़े और गहरे रंगों से बचें, क्योंकि ये वस्त्र गर्मी को आकर्षित करने और जाल करने के लिए जाने जाते हैं
  • आपकी कोर तापमान ड्रॉप 10 शीर्षक वाला छवि
    3
    मसालेदार और फैटी खाद्य पदार्थ खाने से बचें गरम और मसालेदार भोजन आपके चयापचय को बढ़ा सकते हैं, उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकते हैं ताकि आपके शरीर के तापमान को बढ़ाया जा सके।
  • मिर्च मिर्च में मौजूद यौगिक, कैप्सैसिन, प्राकृतिक रूप से शरीर के तापमान को बढ़ाता है
  • उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ खाना कोशिकाओं में संग्रहीत वसा के बढ़े हुए स्तरों के कारण अधिक गर्मी को पकड़ने में शरीर का परिणाम हो सकता है। इसका कारण यह है कि शरीर में गर्मी के भंडारण के लिए वसा गरम होता है और यह गर्म होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com