ekterya.com

कैसे एक नया जीवन शुरू करने के लिए

एक नया जीवन शुरू करने के लिए, आपको कल्पना करना आवश्यक होगा कि आप क्या बदलना चाहते हैं। क्या आप किसी रिश्ते या शादी के खत्म होने के बाद शुरू करना चाहते हैं? क्या आप दूसरे शहर या देश में चले गए? क्या आप एक अलग कैरियर या जीवन शैली शुरू करने जा रहे हैं? क्या आपने आग या प्राकृतिक आपदा के कारण अपना घर खो दिया है? किसी भी मामले में, एक नया जीवन शुरू करने में परिवर्तन शामिल होंगे और कुछ नया करना आमतौर पर भयावह है, क्योंकि इसमें परिचित और परिचित इलाके छोड़ना शामिल है एक नए जीवन को शुरू करने के लिए साहस और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है, लेकिन थोड़ा प्रयास और समर्पण के साथ, आप इसे प्राप्त कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
एक नए जीवन की योजना बनाएं

एक नया जीवन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करो कि आप क्या चाहते हैं हो सकता है कि आप एक नया जीवन शुरू करने जा रहे हों क्योंकि आप कोई बदलाव करना चाहते हैं या आपको ऐसा करना है। कुछ व्यक्तिगत त्रासदी आपके घर, काम या रिश्ते को नष्ट कर सकती थी। किसी भी स्थिति में, शुरू करने के लिए पहला कदम यह जानना है कि आप जीवन से कैसे बाहर निकलना चाहते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको शुरू करने के विचार को पसंद नहीं है, तो इस नए चरण में आपके लिए जो महत्वपूर्ण है उसे प्राथमिकता दें बहुत उपयोगी होगा स्पष्ट लक्ष्य प्राप्त करने और यह निर्धारित करने के लिए कि आपको क्या हासिल करना है, आपको अपने नए जीवन की शुरुआत करते समय आपको अधिक आत्मविश्वास और आशावादी महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • समय के साथ निर्धारित करने के लिए कि वास्तव में आप क्या चाहते हैं, आपको इसके बारे में सोचना होगा कि आपके साथ क्या व्यवहार है और आपको यह स्पष्ट करने में मदद मिलेगी कि आप किस प्रकार के प्रभाव को प्रभावित कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक नया जीवन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    परिणामों पर विचार करें यदि आपके द्वारा किए गए जीवन के परिवर्तन आपकी पसंद के हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने कार्यों के परिणाम के बारे में सोचने में कुछ समय बिताएं।
  • प्रमुख जीवन परिवर्तन पूर्ववत करना मुश्किल हो सकता है यदि आप एक नया जीवन शुरू करने का फैसला करते हैं तो आप क्या कमाएंगे और आपको क्या देना होगा, इस पर विचार करने में कुछ समय लें।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप अपने घर को बेचने और दूसरे शहर में जाने के बारे में सोच रहे हैं। इस नए शहर की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ हो सकता है, लेकिन, एक बार आपने अपना घर बेचा है, तो यह बहुत संभावना नहीं है कि आप इसे वापस प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसी तरह, आजीवन दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ अपने संबंध को समाप्त करने के लिए मरम्मत करने के लिए मुश्किल दूरी बना सकते हैं यदि आप यह तय कर रहे थे कि आप अपनी दोस्ती पुनः हासिल करना चाहते हैं।
  • ऐसा नहीं है कि आपको कोई नया जीवन नहीं शुरू करना चाहिए या बड़े बदलाव करना चाहिए, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि आप इन फैसलों को ध्यान से ध्यान से देखकर ही करें।
  • आरंभ करें एक नया जीवन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाधाओं का मूल्यांकन करें यदि एक नया जीवन प्रारंभ करना आसान था, तो लोग हर समय ऐसा करेंगे। कुछ कारण ऐसा करते हैं कि बहुत अधिक बाधाएं हैं जो एक प्रमुख जीवन परिवर्तन में बाधा डाल सकती हैं। उन बाधाओं पर विचार करने के लिए कुछ समय लें, जो आपको उनसे निपटने के लिए योजना बनाने के लिए रोक सकते हैं।
  • शायद आप दूसरे शहर या देश में फिर से स्थानांतरित करना और शुरू करना चाहते हैं। निर्धारित करें कि आपके जीवन के किन किन हिस्सों पर असर पड़ेगा। यदि आप किसी दूर के स्थान पर जाते हैं, तो क्या यह आपके समुदाय, मित्रों और गतिविधियों की स्थापना के पैटर्न को छोड़ने के लिए परेशान नहीं करेगा? रहने की लागत की तुलना करें जहां आप उस जगह की कीमत के साथ हैं जहां आप जाना चाहते हैं। क्या आप इसे बर्दाश्त कर सकेंगे? क्या आपके कार्य क्षेत्र में उपलब्ध नौकरियां हैं? किसी दूसरे देश में होने वाले बदलाव को दूसरे शहर में जाने से अधिक विचार और नियोजन की आवश्यकता हो सकती है। पता लगाएं कि आपको अपने चुने हुए गंतव्य में निवास या वर्क परमिट प्राप्त करना होगा। उसी तरह, घर खोजना, व्यापारिक मुद्राएं, बैंकिंग और परिवहन आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले लोगों से बहुत अलग होंगे।
  • आप अपनी नौकरी छोड़ने के लिए और एक नया जीवन समुद्र तट पर सर्फिंग (या जो भी अपने सपने को अपने आप को समर्पित) शुरू करने के लिए आवश्यक धन की जरूरत नहीं है, तो आप अपने मौजूदा नौकरी रखना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सर्फिंग का अपना सपना छोड़ना है, लेकिन यह एक बाधा है जिसे आपको विचार करना चाहिए। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका सपना यथासंभव व्यावहारिक और यथार्थवादी है।
  • आरंभ करें एक नया जीवन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक योजना बनाएं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने नए जीवन को शुरू करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता होगी, इस पर विचार करें। यह अनुशंसा की जाती है कि आप पेपर और पेंसिल के साथ बैठ जाएं और लिखित रूप में अपनी योजना डालें। अधिकतर संभावना है, जब आप कई अलग-अलग दृष्टिकोणों पर विचार करेंगे और पुनर्विचार करेंगे, तो आप कई मसौदे बनाएंगे।
  • अपने जीवन को मुख्य क्षेत्रों में विभाजित करें जहां आप परिवर्तन करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने करियर या नौकरी, निवास स्थान, पार्टनर, दोस्तों, एट आदि में परिवर्तन करना चाहते हैं।
  • फिर, जैसा कि आप प्रत्येक क्षेत्र में परिवर्तन की सूची करते हैं, उन्हें प्राथमिकता दें। अपने जीवन की योजना के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को सारांशित करें
  • एक नया जीवन शुरू करने की व्यावहारिकता के बारे में सोचो विचार करें कि आपको क्या करना चाहिए और यदि आपके पास धन है, तो अन्य लोगों का समर्थन जो आपके जीवन का हिस्सा हैं और ऊर्जा का कार्य आवश्यक परिवर्तन
  • उदाहरण के लिए, यदि आप करियर बदलना चाहते हैं, तो आपको वह सब निर्धारित करना चाहिए जो आपको करना होगा और आपके जीवन के किन हिस्सों से आपके फैसले पर असर पड़ेगा यह संभावना है कि परिवार, मित्रों, शिक्षा, वेतन, यात्रा के समय और काम के कार्यक्रम वे चर हैं जो आपकी नई स्थिति में बदलाव करते हैं। आशा की कोशिश करें, जहां तक ​​संभव हो, आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में किए जाने वाले परिवर्तनों पर क्या असर पड़ेगा?
  • आरंभ करें एक नई लाइफ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ समय लें और फिर अपनी योजना की समीक्षा करें आपको शायद अपना बनाना होगा "जीवन योजना" नियोजन सत्रों की एक श्रृंखला के दौरान एक बार जब आप इसे थोड़ी देर तक आराम देते हैं, तो निश्चित रूप से कुछ चीजें हैं जो आप प्रारंभिक योजना में जोड़ना चाहते हैं और अन्य जिन्हें आप समाप्त करना चाहते हैं
  • प्रक्रिया जल्दी मत करो अपने जीवन के क्षेत्रों को जोड़कर, निकालना और प्राथमिकता करके, आप संभावित रूप से भारी परियोजना को छोटे और अधिक प्रबंधनीय सूचनाओं और कार्यों के टुकड़ों में विभाजित करेंगे।
  • अपने नए जीवन के निर्माण की प्रक्रिया के दौरान, अक्सर अपनी योजना की समीक्षा करें और आवश्यक होने पर अतिरिक्त सुधार करें।
  • विधि 2
    अपना नया जीवन बनाएं

    Video: How to Start a Business

    आरंभ करें एक नया जीवन चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    1
    अपना प्रोजेक्ट प्रारंभ करें ज्यादातर मामलों में, जब आप एक नया जीवन शुरू करते हैं तो आपके वित्त का आयोजन करने में कुछ समय बिताने के लिए यह आवश्यक होगा। इसका अक्सर मतलब होगा कि आपको अपने वित्तीय संस्थानों में कुछ कॉल या विज़िट्स करना होगा। इन मुद्दों से निपटने के लिए कोई भी पसंद नहीं करता है, लेकिन शुरुआत से ही उनका प्रभार लेने से वह सबकुछ ठीक हो जाएगा जो आसानी से अनुसरण करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप फिर से शुरू करने के लिए है क्योंकि आप एक आग में अपने घर खो दिया जा रहे हैं, तो आप अपनी बीमा कंपनी तुरंत संपर्क करने के लिए प्रीमियम एकत्र करने के लिए कार्यवाही आरंभ करने के लिए की जरूरत है।
    • अगर आपकी योजनाओं में एक प्रारंभिक सेवानिवृत्ति शामिल है, तो आपको उस कंपनी से संपर्क करना होगा जो आपकी सेवानिवृत्ति योजना का प्रबंधन करती है ताकि आप यह देख सकें कि यह आपको कौन से विकल्प दे सकता है।
    • आप अपनी नौकरी खो दिया है, तो आप अगर आप उन लाभ है, जबकि आप अपने आप को समर्पित अपने नए कैरियर विकसित करने के लिए, अपनी बेरोजगारी बीमा और खाद्य टिकटों प्राप्त करने के लिए व्यवस्था करने के लिए होगा।
    • इनमें से कोई भी ग्लैमरस या विशेष रूप से मज़ेदार नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए ये सभी चीजें महत्वपूर्ण हैं कि आपके पास अपने नए जीवन के लिए आवश्यक संसाधन हैं।
  • एक नया जीवन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नया दिनचर्या शुरू करें फिर, एक नया दिनचर्या स्थापित करने के लिए खुद को समर्पित करें जो आपकी योजना को पूरा करने में आपकी सहायता करेगा ध्यान रखें कि जब आप अपने जीवन में विभिन्न व्यवहारों और आदतों को शामिल करते हैं, तब यह आयोजन किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, शायद अब आप प्रारंभिक रिसर बन गए हैं हो सकता है कि आप किसी कंपनी को जाने के बजाय घर से काम करें। वेरिएबल्स लगभग अनंत हैं, जैसे आप एक नए जीवन को शुरू करते समय आपको करना पड़ सकता है।
  • आप जहां रहते हैं, आप क्या करेंगे, आप क्या करेंगे, यदि आप स्कूली वापस आ जाएंगे, यदि आपके पास बच्चे हों या कुछ और, सामान्य तौर पर, जिस प्रकार की ज़िंदगी आप जीएंगे, आप कुछ आवश्यक परिवर्तनों का निर्धारण करेंगे।
  • पिछले एक की जगह एक नया दिनचर्या की स्थापना के बीच तीन और छह सप्ताह लगेंगे। इस अवधि के बाद, यह एक आदत बन गया होगा
  • एक नया जीवन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप पर केंद्रित रहें दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें तुम्हारा जीवन तुम्हारा है और कोई और नहीं है
  • आपके पास क्या नहीं है या अन्य लोगों ने क्या हासिल किया है पर ध्यान केंद्रित करने से आपको केवल दुखी और स्व-आलोचनात्मक बना दिया जाएगा एक नई जिंदगी शुरू करने के लिए आपके पास जो कुछ भी है, उसके साथ काम करने के लिए जो कुछ भी हो सकता है।
  • अपना समय दूसरों के साथ तुलना करते हुए आपको केवल अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा
  • एक नया जीवन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    मदद लें एक नया जीवन शुरू करना एक बड़ा काम है और यदि आपके पास अन्य लोगों का समर्थन है तो यह आपके लिए आसान होगा इस तथ्य से परे कि आपका नया जीवन आपकी पसंद का उत्पाद है या उस परिस्थितियों ने आप पर लगाया है, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक सामाजिक समर्थन संरचना है
  • अपने परिवार, दोस्तों और अन्य लोगों की भावनात्मक सहायता को एक ही स्थिति में या एक समान स्थिति में रखने से आप अपने नए जीवन की शुरुआत कम तनावपूर्ण बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के समर्थन की तलाश करना एक अच्छा विचार हो सकता है, खासकर यदि आप नुकसान या त्रासदी के कारण शुरू हो रहे हैं एक सक्षम और दयालु चिकित्सक की मदद से आप को ठीक कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने जीवन को बदलने और, उदाहरण के लिए, किसी दूसरे शहर में जाने के लिए चुना है, एक चिकित्सक की सहायता से आप परिस्थितियों को समायोजित आप इसे प्राप्त करने के लिए कठिनाइयों है। हो सकता है कि आप बहुत तनावग्रस्त महसूस करते हैं, आपको महसूस होता है कि आप अभिभूत हैं या अपने नए जीवन को कैसे संभाल सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को सुनने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, संवेदनशील रहें और आपकी वर्तमान स्थिति में आपको अच्छा महसूस करने में सहायता करें।
  • एक नया जीवन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    धैर्य रखें एक नया जीवन रात भर नहीं बनाया गया है समझें कि अलग-अलग बातें बदलने और बदलने की प्रक्रिया में, ऐसी स्थितिें होंगी जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं और दूसरों को आप नहीं कर सकते हैं।
  • बदलने के लिए आपके समायोजन का समय एक महत्वपूर्ण कारक है यदि आप इस प्रक्रिया पर भरोसा करने को तैयार हैं, तो आपका नया जीवन आपके सामने प्रकट होगा और आप अनुकूलन करेंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: 2 दिसंबर बड़ा रविवार , सुबह सुबह मन ही मन बोलें ये एक शब्द 100% हर चीज़ होगी मुट्ठी में

    • कई मामलों में के रूप में, सबसे अच्छा तरीका है अपने नए जीवन शुरू करने के लिए आप क्या चाहते हैं और कैसे आप अपनी योजना पर अमल करना चाहते हैं तय करने के लिए है। यह एक मैराथन चल रहा तरह है, नहीं आप भाग लेने का फैसला है और अगले दिन 42.2 किलोमीटर (26.2 मील) चलाते हैं, लेकिन योजना है और धीरे-धीरे दूरी आप हर हफ्ते चलाने में वृद्धि जब तक आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने।
    • लचीला होना हार न दें अगर आपको लगता है कि यह काम नहीं कर रहा है। ऐसी चीजें बदलें जो काम नहीं कर रहे हैं, अपनी योजना की समीक्षा करें और आगे बढ़ें।

    चेतावनी

    • अपने जीवन में बड़े बदलाव करने से पहले, इसे ध्यान से देखें यदि आप पुलों को जलाते हैं, तो आप उन्हें पुनर्निर्माण नहीं कर सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com