ekterya.com

जीवन में कुछ कैसे प्राप्त करें

जीवन में कुछ हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण जीवन लक्ष्यों की पहचान करने, एक कार्य योजना बनाने और अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए काम करते हुए प्रेरित रहना आवश्यक है। लक्ष्य की उपलब्धि में उद्देश्य की एक स्पष्टता, एक दृढ़ दृढ़ संकल्प और इनाम सिस्टम शामिल है जो आपको इच्छित पथ पर रखता है। जीवन में कुछ हासिल करने के लिए निम्नलिखित रणनीतियों उपयोगी हैं।

चरणों

छवि शीर्षक में जीवन प्राप्त करने वाला चरण चरण 1

Video: कैसे प्राप्त करें अपने जीवन मे धन (विद्या, धन ,यश )कौन से भाव की मजबूती जीवन मे धन का आगमन कराएगी ?

1

Video: Daily Hindi Bible|| एक लंबा और खुशहाल जीवन कैसे प्राप्त करें || The hidden Truth Of Bible

स्पष्ट अपने जीवन के लक्ष्य. आप उन्नत डिग्री प्राप्त करने, परिवार शुरू करने, सफल व्यवसाय बनाने या पुस्तक लिखने में बहुत जुनून महसूस कर सकते हैं। अपने लक्ष्यों को लिखने का सरल कार्य और संभव नतीजे की कल्पना करना लक्ष्य को पूरा करने के लिए संभावनाओं के विकास को प्रभावित करता है
  • छवि शीर्षक से प्राप्त जीवन में चरण 2
    2
    अपने गुणों को समझें शायद आपके पास अकादमिक उत्कृष्टता का रिकॉर्ड है जो आपको एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में उच्च शैक्षणिक डिग्री पूरा करने की संभावना को आश्वस्त कर सकता है। एक नया परिवार शुरू करना एक लक्ष्य प्राप्त हो सकता है क्योंकि आप पहले से ही एक स्थापित संबंध में हैं या आपको विश्वास है कि आपको एक अच्छा जीवन साथी मिलेगा।
  • Video: पानी के इस उपाय से अपने जीवन में चमत्कारी बदलाव करें|water therapy & remedies|water memory technique

    छवि शीर्षक से प्राप्त जीवन में कदम कुछ 3
    3



    अपने लक्ष्यों की पूर्ति में हस्तक्षेप करने वाली किसी भी बाधा को पहचानें उदाहरण के लिए, आपके पास एक अभिनव व्यवसाय की एक अवधारणा हो सकती है लेकिन इसे शुरू करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है। या, अपना वजन कम करने के आपके प्रयासों में अक्षम है या रिबाउंड प्रभाव के साथ आहार की एक श्रृंखला बन गई है
  • छवि शीर्षक से प्राप्त जीवन में चरण 4

    Video: सफलता कैसे प्राप्त करें...जीवन मंत्र..life changing thoughts....

    4
    एक लक्ष्य अनुपालन कार्य योजना बनाएं
  • प्रत्येक जीवन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों का निर्धारण करें उदाहरण के लिए, एक प्रतिष्ठित लॉ स्कूल में प्रवेश करने के लिए, आपको सबसे पहले एक उच्च औसत स्कोर वाले स्नातक की डिग्री पूरी करनी होगी। इसके बाद, आपको एलएएसएटी या लॉ स्कूल प्रवेश परीक्षा में उच्च स्कोर की आवश्यकता होगी। फिर, आप कानून स्कूलों की एक चुनी सूची पर आवेदन करेंगे।
  • छोटे भागों में अपने सभी बड़े लक्ष्यों को विभाजित करें उदाहरण के लिए, प्रतिष्ठित कानून स्कूलों के लिए आवेदन अनुप्रयोग है कि सिफारिशों के पत्र भेज भी शामिल है की एक प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए और कानून कार्यालयों में किसी भी अनुभव के एक निजी और विस्तृत बयान लिखने के लिए की आवश्यकता होगी। इन छोटे कदम की पहचान करने में मदद आप के प्रशस्ति पत्र के लिए अपने शिक्षकों पूछ के बारे में अधिक सक्रिय हो सकता है और एक छात्र के रूप में अपने वर्षों के दौरान एक लॉ स्कूल में एक पार्ट-गर्मी मिल जाएगा।
  • बाधाओं और निजी चुनौतियों से निपटने के लिए एक योजना बनाएं उदाहरण के लिए, अपने लक्ष्य को शादी करने और एक परिवार के लिए है, लेकिन एक रोमांटिक साथी नहीं मिल रहा है क्योंकि आप समस्याओं शर्म है, तो आप अपने मित्रों को नए लोगों से पेश किया हो जाओ बताने के लिए, अपने आप को मजबूर संबंधों में एक विशेषज्ञ के साथ और अधिक सामाजिक घटनाओं या परामर्श के लिए जाने की आवश्यकता हो सकती है ।
  • प्रत्येक लक्ष्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें शायद आपका लक्ष्य 4 वर्षों में विश्वविद्यालय की डिग्री और 3 वर्षों में लॉ स्कूल समाप्त करना है। यदि यह किसी व्यवसाय से शुरू हो रहा है, तो उत्पाद पूरा होने के लिए आपका लक्ष्य 6 महीने हो सकता है। यदि आवश्यक हो, तो समय सीमा बाद में बदला जा सकता है, लेकिन किसी के साथ शुरू करने से आप अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त जीवन में चरण 5
    5
    प्रेरित रहने के तरीके ढूंढें
  • अपनी व्यक्तिगत जरूरतों पर प्रतिबिंबित करें अपनी शारीरिक जरूरतों के अलावा, पोषित, देखभाल और स्वस्थ रहने के लिए - अपने मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक आवश्यकताओं पर विचार करें क्योंकि आप अपने जीवन में कुछ हासिल करने के लिए काम करते हैं। सम्मानित, मानसिक रूप से प्रेरित, प्रेरणा और प्यार महसूस करने की आवश्यकता पर्याप्त प्रेरणा के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं।
  • विकल्प चुनें, जो आपके बढ़ते हैं प्रेरणा. उदाहरण के लिए, यदि आप एक साझीदार हैं जो आपको प्यार और सम्मान महसूस करता है और जो आपके जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित करता है तो एक प्रेमपूर्ण परिवार होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
  • इसमें लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इनाम प्रणाली शामिल है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप दीर्घकालिक लक्ष्यों पर काम कर रहे हैं जो कि पूरा होने में कई वर्षों तक लगेगा। एक छात्र है जो कॉलेज शुरू करने और एक पीएच.डी. कमाना चाहते है के लिए, एक उचित इनाम हर गर्मियों में किसी दूसरे देश में दो सप्ताह की छुट्टी लेने के लिए हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त जीवन में कदम कुछ 6
    6
    अपनी प्रगति का मूल्यांकन करें जब आप अपने जीवन में कुछ प्राप्त करने पर काम कर रहे हैं, तो अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए समय-समय पर रोक दें। यदि आप अपने लक्ष्य की दिशा में इतनी तेजी से आगे नहीं बढ़ रहे हैं या यदि आपको अपनी प्रेरणा बढ़ाने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने की आवश्यकता है, तो इसे अपनी कार्य योजना को संशोधित करने का अवसर के रूप में उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com