ekterya.com

कैसे अपने जीवन को समृद्ध करने के लिए

अपने जीवन को समृद्ध करने का मतलब है कि आपके जीवन को फायदेमंद, सार्थक और यथासंभव खुशीदायक बनाने के लिए प्रयास करना। यद्यपि इसे हासिल करने की कोई चाल नहीं है, लेकिन अनगिनत कदम हैं जो आप नए अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और आपके पास पहले से क्या है इसकी सराहना करने का प्रयास कर सकते हैं। एक बार जब आप जीवन की अगुवाई कर लेते हैं, तो आप इसे और भी बढ़िया बनाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं

चरणों

विधि 1
अनुभव प्राप्त करें

इरिएज आपकी लाइफ चरण 1 को खिताब देकर छवि
1
एक जोखिम ले लो यदि आप अपने जीवन को समृद्ध करना चाहते हैं, तो आपको अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ने के लिए तैयार रहना होगा। आप को चुनौती देने वाले जोखिमों को हर दिन लेना पड़ता है और हर रोज एक ही काम करने की कोशिश करनी चाहिए। आप अपने सपने की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए कक्षा में से सुंदर लड़की को आमंत्रित करने से कुछ भी कर सकते हैं, भले ही आप यह नहीं जानते कि आप इसका ध्यान रख सकते हैं नई चीजों की कोशिश करने और उन चीजों को करने का प्रयास करें जो आपको कम सुरक्षित महसूस कर सकें, आपको अधिक समृद्ध जीवन जीने में मदद कर सकता है।
  • विफलता से डरो मत यदि आप इसे कभी भी जोखिम नहीं रखते हैं क्योंकि आप निराशा से निपटना नहीं चाहते हैं, तो आप अपने जीवन को कभी भी समृद्ध नहीं कर सकते। यह सच है कि आपके सही काम में रहने से आपको सुरक्षा मिलती है, लेकिन यदि आप अपने सपने की नौकरी के लिए जोखिम या आवेदन नहीं करते हैं, तो आपका जीवन या तो नहीं बदलेगा
  • अपने भय को जीतो चाहे आप पानी, ऊंचाई या नए लोगों से डरते हैं, यह देखने के लिए प्रयास करें कि इससे डरने के लिए कुछ भी नहीं है जिससे आप अधिक सुरक्षित और सक्षम महसूस कर सकें।
  • इरिएट आपकी लाइफ चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने आप को अजनबियों से परिचय दें आपको कभी नहीं पता है कि आपके जीवन पर कौन सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और आपको अधिक सक्षम और बहादुर महसूस कर सकता है। यदि आप नए लोगों से मिलने की कोशिश नहीं करते हैं और उनसे सीखते हैं, तो आप एक व्यक्ति के रूप में नहीं बढ़ सकते हैं अपने आराम क्षेत्र को छोड़ दें और नए लोगों से मिलने के लिए कदमों का पालन करें, चाहे वे आपके स्कूल या कार्यालय में नए हों, या जब आप कोई कैफेटेरिया में अपनी पसंदीदा किताब पढ़ रहे हों आपको कभी नहीं पता होगा कि आपके और आपके जीवन के लिए एक नया संपर्क कितना मूल्य हो सकता है।
  • बेशक, सभी नए लोग आपके साथ संगत नहीं होंगे और उनसे बात करने से कुछ असुविधाजनक बातचीत हो सकती है - हालांकि, जितना अधिक आप नए लोगों के लिए खुद को पेश करने की आदत प्राप्त करते हैं, उतना अधिक संभावना है कि आप उन लोगों से मिलना चाहते हैं जो रोमांचक और दिलचस्प हैं
  • नए लोगों से मिलने के लिए प्रयास करने से आप एक ऐसे व्यक्ति में भी बदल सकते हैं, जो जानते हैं कि आप हमेशा अपने आराम क्षेत्र में पहले ही जानते हैं उन पांच लोगों को चिपकाने के बजाय, आप हमेशा जीवन से सीख सकते हैं।
  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 3
    3
    एक अलग संस्कृति की सराहना करते हैं एक और समृद्ध जीवन जीने का एक और तरीका है कि एक और संस्कृति के बारे में जानने और जानने के लिए समय निकालना। यह जापानी सीखने, गर्मियों में ग्वाटेमाला के लिए यात्रा या यहाँ तक कि कोई है जो एक वातावरण है कि तुम्हारा से पूरी तरह से अलग था और यह से सीख में बड़ा हो गया है से बात मायने रखती है। अन्य संस्कृतियों के बारे में जानें एक अधिक जटिल तरीके में आप दुनिया को देखने में मदद कर सकते हैं और यह समझना होगा कि जिस तरह से आप दुनिया को देखने केवल एक विकल्प, न केवल एक है।
  • यदि आपके पास वास्तव में यात्रा करने के लिए धन है, जब आप यात्रा करते हैं तो आप पर्यटक के रूप में उतना उतना नहीं करते हैं - उन जगहों पर जाएं जहां इलाके के लोग जाते हैं और उस क्षेत्र के बहुत से लोगों के साथ बात करते हैं जैसा कि आप छोटे से होने के बजाय कर सकते हैं कहीं भी जाएं पर्यटन पुस्तकों का अनुभव करें
  • आप पैसे नहीं है, तो यात्रा करने के लिए, विदेशी फिल्म देखते, लेखकों की एक विस्तृत विविधता पर किताबें पढ़ने या इतिहास या भाषा में पाठ्यक्रम ले भी अपने क्षितिज को विस्तृत कर सकते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि आप क्या सीखते हैं, लेकिन यह तथ्य है कि आप विकसित करने और जीवन के विभिन्न तरीकों और विचारों के बारे में सीखना जारी रखने के लिए निर्धारित हैं।
  • इरिएट आपका नाम
    4
    एक नया शौक विकसित करें। अपने जीवन को समृद्ध करने का दूसरा तरीका एक नया शौक विकसित करना है जो आपके जीवन को एक अर्थ देता है। यह जरूरी नहीं है कि यह आपका पूरा जुनून या कुछ भी बहुत कुछ है जो आप पर बहुत अच्छा है - क्या अधिक महत्वपूर्ण है कि आपको कुछ ऐसा लगता है जो आपके लिए मायने रखता है और आप इसे करने के लिए दृढ़ हैं। हफ्ते में एक बार एक शौक के लिए अपना जीवन एक अर्थ दे सकता है - वास्तव में, अपने आराम क्षेत्र के बाहर कुछ करके, आप अपने आप को एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने के लिए चुनौती देंगे।
  • एक नए शौक या ब्याज का पता लगाना, जो आपकी परवाह है, आपकी प्रतिबद्धता की भावना बढ़ा सकती है, जो आपके जीवन को समृद्ध करेगी।
  • जब आप नया शौक बनाते हैं तो नए और रोचक लोग भी मिल सकते हैं और ये लोग आपको सहायता प्राप्त करने और दुनिया को एक नए तरीके से देख सकते हैं।
  • इरिएज आपकी लाइफ चरण 5 के नाम से छवि

    Video: आने वाले 7 दिनों में कैसे अपना जीवन सुखी बनाएं

    5
    खुद का सम्मान करें अगर आप अपने जीवन को समृद्ध करना चाहते हैं, तो आप उन चीजों पर नज़र रख सकते हैं जो आप अच्छे हैं। आपको ऐसा कुछ करना चाहिए जिसे आपने कभी नहीं सोचा था कि आप विश्वास और परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए ऐसा कर सकते हैं कि आपका जीवन वास्तव में आपके हाथों में है आप कुछ भी ऐसा कर सकते हैं जो आपको मानसिक रूप से, मानसिक रूप से या भावनात्मक रूप से भी धक्का दे, और इससे एक पुरस्कृत अनुभव और विकास की भावना हो जाती है। ये कुछ बेहतरीन तरीके हैं जो आप खुद को चुनौती दे सकते हैं:
  • एक किताब पढ़ें जिसे आपने हमेशा सोचा था कि बहुत मुश्किल था।
  • एक नया खेल का अभ्यास करें, हालांकि आपने कभी नहीं सोचा था कि आप बहुत पुष्ट हैं।
  • मैराथन या डेढ़ मैराथन के लिए ट्रेन
  • एक उपन्यास का मसौदा बनाएं
  • काम पर नई जिम्मेदारियों को ले लो
  • कुछ एक बार आप असफल हो।
  • पेटू खाना पकाना सीखें
  • इरिएट आपका लाइफ चरण 6 नामक छवि
    6
    और पढ़ें पढ़ना आपके जीवन को समृद्ध करने के सबसे सस्ता और सबसे आसान तरीकों में से एक है जब आप पढ़ते हैं, तो आप अपने क्षितिज का विस्तार कर सकते हैं और किताबों की दुकान से परे जाने के जोखिम को बिना एक नए तरीके से दुनिया को देख सकते हैं। यद्यपि एक कम मांग वाले उपन्यास को पढ़ना अच्छा लगता है, किताबें या पत्रिकाओं को पढ़ना अधिक मांग है जिससे आप समृद्ध महसूस कर सकते हैं और दुनिया को एक नए तरीके से देख सकते हैं। ये पुस्तकों के प्रकार हैं जिसके द्वारा आप पढ़ने की आदत प्राप्त कर सकते हैं:
  • आप को प्रेरित करने के लिए जीवनी या यादें
  • दुनिया के बारे में जानने के लिए ऐतिहासिक और गैर-कल्पना की किताबें
  • एक नए परिप्रेक्ष्य से संबंधों और अनुभवों को देखने के लिए साहित्यिक कथा किताबें
  • अपने क्षितिज का विस्तार करने के लिए कला, फोटोग्राफी या संगीत किताबें
  • वर्तमान घटनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए समाचार पत्र
  • इरिएट आपका जीवन चरण 7
    7
    ज्ञान का पीछा करें पढ़ना एक अधिक समृद्ध जीवन का नेतृत्व करने का मुख्य मार्ग है, लेकिन अगर आप इसे दूसरे स्तर पर लेना चाहते हैं, तो आपको हमेशा सीखना और अधिक जानने की कोशिश करना है, चाहे आप क्या करते हैं। आप उन लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं जिनके बारे में उन्होंने दुनिया के बारे में सीखा है, संग्रहालयों में जाकर, अपने बड़ों से बात करने या अपने आराम क्षेत्र से बाहर जाने के बारे में जानने के लिए दिलचस्प अनुभव किया है कि कैसे दुनिया काम करता है।
  • एक व्यक्ति जो समृद्ध जीवन की ओर जाता है, उसे स्वीकार करना सहज महसूस करता है कि वह ऐसी चीजें हैं जो वह नहीं जानता और वह हमेशा अधिक सीखना चाहता है।
  • उन लोगों से पूछने का तरीका ढूंढें जो पूछताछ की तलाश किए बिना आपको अपने अनुभवों के बारे में मोहित करते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    8
    डिजिटल समाजीकरण मीडिया में दूसरों के अनुभवों के बाद कम समय व्यतीत करें। यदि आप एक समृद्ध जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको अन्य लोगों द्वारा किए जाने वाले महान और दिलचस्प चीजों का पालन करने के बजाय अपनी बात करने में अधिक समय बिताना होगा। अपने चचेरे भाई मरला की शादी तस्वीर की समीक्षा करने या अपने पुराने सहपाठी से राजनीतिक दोषारोपण पढ़ मदद कर सकते हैं जब आप देखते हैं कि क्या अपने परिचित लोगों से हो रहा है, आप विचारों और दूसरों के अनुभवों और के बारे में चिंता कम समय खर्च अपने जीवन को विकसित और समृद्ध करने के लिए अधिक समय ध्यान केंद्रित करना।
  • यदि आप डिजिटल मीडिया के आदी हैं, तो आप उन सभी तरीकों का एहसास भी नहीं कर सकते हैं जिनमें वे आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप डिजिटल सोशलिजेशन मीडिया के अपने उपयोग को प्रति दिन केवल 10 या 15 मिनट तक सीमित करने का प्रयास करते हैं तो आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप कितने खुश होंगे और आपको अपना लक्ष्य और रुचियों का पीछा करना कितना समय चाहिए।
  • विधि 2
    समृद्ध बनाने वाली आदतों का विकास करें

    इरियट शीर्षक जिसका नाम एनिलिच आपका लाइफ चरण 9 है
    1
    माफ करना मुझे अधिक समृद्ध जीवन जीने का एक तरीका है दूसरों को और आसानी से क्षमा करना सीखना यद्यपि कुछ चीजें अक्षम्य हैं, अगर आपको नाराजगी रखने की आदत है, गुस्से का समय बिताएं और अपने चारों ओर कई लोगों से गुस्सा आ रहा है, तो आप समृद्ध जीवन का नेतृत्व नहीं कर सकते। आगे बढ़ने और स्वीकार करना सीखें कि कुछ लोग गलती करते हैं (या किसी व्यक्ति ने वास्तव में आप को धोखा दे दिया है तो किसी रिश्ते को समाप्त)। यदि आप हर समय परेशान रहते हैं, तो आपका जीवन कठिन और नीरस होगा।
    • अगर किसी ने वास्तव में आपको चोट पहुंचाई है और आप उस व्यक्ति की माफी पर कार्रवाई करने में समय ले सकते हैं, तो इसके बारे में ईमानदार रहें। आपको ठीक से ढोंग न करें और फिर उस व्यक्ति के बारे में अपने पचास निकटतम मित्रों के साथ शिकायत करें। यह आपको बहुत दूर नहीं ले जाएगा
    • आप किसी को माफ कर सकते हैं और फिर उस व्यक्ति से कुछ समय के लिए उसके साथ समय बिताने से पहले पूछ सकते हैं। यदि आप परेशान या कड़वा महसूस किए बिना उस व्यक्ति के करीब नहीं रह सकते हैं, तो आप अभी भी ऐसा करने के लिए खुद को मजबूर नहीं करते हैं।
  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 10
    2
    अपने जहरीले मित्रों से दूर हो जाओ यदि आप लोगों के पास बहुत समय बिताते हैं तो आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, कि वे बहुत नकारात्मक हैं या वे आपको उन चीजों को करने के लिए प्रभावित करते हैं जो आपके साथ नहीं जाते हैं, तो यह आपके लिए जितना संभव हो उतना उनसे दूर होने का समय है। अपनी दोस्ती का मूल्यांकन करें और सोचें कि कौन आपको अपने साथ असहज महसूस करता है, जो हमेशा आपको दुखी महसूस करता है और अपने जीवन को सक्रिय रूप से खराब करता है यद्यपि आपके दोस्तों में कम क्षण होंगे, यदि वे केवल आपको नकारात्मक ऊर्जा लेते हैं, तो यह आपके लिए दोस्ती पर पुनर्विचार करने का समय हो सकता है।
  • कभी-कभी संभवतः संभवतः एक हानिकारक संबंध समाप्त करने के लिए संभव नहीं हो सकता है यदि आप उस व्यक्ति को लगातार देख रहे हैं फिर भी, आप उस व्यक्ति के करीब नहीं होने या आपसे बात करने के लिए उन्हें प्रभावित करने की कोशिश नहीं कर सकते हैं।
  • उन लोगों के बारे में सोचें जो आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करते हैं और दुनिया के बारे में अधिक उत्साहित हैं, और उन लोगों के साथ जितना समय हो सके उतना खर्च कर सकते हैं।
  • इरिएट आपकी लाइफ चरण 11 के नाम से छवि
    3
    अपने आप को बेहतर ख्याल रखना एक दिन में तीन स्वस्थ और संतुलित भोजन लेना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको पर्याप्त आराम मिलेगा और व्यायाम करने में समय लगेगा जिससे आप खुश और अधिक सक्षम महसूस कर सकते हैं। आप बहुत अधिक ध्यान देने के लिए व्यस्त लगता है, सबसे अधिक संभावना है आप, निराशावादी सुस्त और कम बड़ा परिवर्तन करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। ये कुछ चीजें हैं जो आप एक स्वस्थ जीवन जीने का प्रयास कर सकते हैं:
  • रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें आप चला सकते हैं, तैर सकते हैं, बाइक चला सकते हैं, अपने दोस्तों के साथ पैदल चलना या खेल खेल सकते हैं। योग भी आपको अधिक मानसिक और शारीरिक रूप से सक्षम महसूस कर सकता है।
  • अधिक सक्रिय रहें लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय सीढ़ियों तक जाएं ड्राइविंग के बजाए जितना हो सके उतना ही चलें। अपने सहकर्मियों के साथ चैट करने के बजाय कार्यालय के दूसरी तरफ ई-मेल से संपर्क करने के लिए जाएं अगर आप फोन पर बात करने जा रहे हैं, एक ही स्थान पर बैठने के बजाए थोड़ी मात्रा में फैल जाएं या चारों ओर चले जाएं।
  • नींद कम से कम 7 या 8 घंटे एक रात और सो जाओ और हर दिन और अधिक या कम एक ही समय जगा है, तो आप सो जाते हैं और तेजी से जगा सकते हैं।
  • अपने भोजन में दुबला प्रोटीन, फलों, सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट का स्वस्थ मिश्रण होता है। ऐसे खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें जो बहुत फैटी या चिकना हैं, क्योंकि वे आपको कम ऊर्जावान महसूस करेंगे। एक अलग तरीके से सब्जियों का आनंद लेने के लिए एक समय में एक बार एक ठग तैयार करें।
  • छवि का शीर्षक
    4
    धीमा हो जाओ अपना जीवन संसाधित करने और अपने अगले चरणों की योजना बनाने के लिए समय लेना आपकी एक और अधिक पुरस्कृत और सार्थक जीवन जीने में मदद कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आप एक गतिविधि से दूसरे में चल रहे हैं और ब्रेक लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप कभी भी धीमा नहीं रह सकते हैं और अपने आस-पास की दुनिया की प्रशंसा कर सकते हैं। गतिविधियों के बीच रुकने के लिए प्रयास करें, सोने से पहले आराम करें और एक बड़ा कदम उठाने के लिए अगले चरण की योजना बनाने के लिए मननपूर्वक चलना यदि आप अधिक धीमा करते हैं, तो आपका जीवन अधिक समृद्ध होगा।
  • ध्यान करता। बस एक चुप स्थान और आराम से सीट ढूंढिए, और अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने शरीर को आराम देने पर ध्यान केंद्रित करें। केवल एक दिन ध्यान के 10 मिनट आप अधिक ध्यान केंद्रित और आराम महसूस कर सकते हैं।
  • कई चीजों को एक बार में बंद करना यद्यपि आप यह मान सकते हैं कि इससे आपको कुछ तेज़ी से पूरा करने में मदद मिलेगी, वास्तव में यह आपके लिए किसी भी कार्य में शामिल होना कठिन होगा।
  • एक अख़बार में लिखें यह आपके दिन पर धीमा, रोकें, प्रतिबिंबित करने का एक शानदार तरीका है और अपने दिमाग को आपके अनुभवों की प्रक्रिया पर केंद्रित करता है। आप अगले कार्य को जारी रखने से पहले खुद को लिखने का समय देकर नए विचारों और विचारों की खोज कर सकते हैं।



  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 13
    5
    आपके साथ अधिक समय व्यतीत करें यदि आप अपने जीवन को समृद्ध करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा स्वार्थी होना होगा। यदि आप दूसरों को खुश करने या अपने सभी कामों को पूरा करने पर ध्यान देने के लिए बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो आपके पास अपनी पूर्ति या व्यक्तिगत विकास के लिए समय नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम 30 मिनट का दिन और कम से कम कुछ हफ्ते का काम करना है, चाहे वह फ्रेंच सीखना हो, अपने लासग्ना कौशल को पूरा करना या एक नया उपन्यास के साथ आराम करना।
  • हर समय जब आप में खर्च करते हैं तो उत्पादक होना ज़रूरी नहीं है। कभी-कभी आपको थोड़ा आराम करने और आराम करने के लिए समय लेने की आवश्यकता होती है। यह भी अच्छा है
  • अपने सपनों के दिलचस्प उद्धरण के रूप में इस समय की रक्षा करें आखिरी मिनट की योजना न दें या आपको अपने आप को फिर से कार्यक्रम बनाने की ज़रूरत न दें
  • अपने दिन शुरू होने से पहले अपने साथ थोड़ा समय बिताने के लिए एक घंटे पहले जागते रहें यह आपको कम दम और उन्मत्त महसूस कर सकता है जैसा कि आप अपना दैनिक दिनचर्या शुरू करते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    6
    एक स्वयंसेवक नौकरी करो स्वयं सेवा क्षेत्र से बाहर निकलने और अपने समुदाय में वापस आने के लिए स्वयंसेवा एक शानदार तरीका है। न केवल आपके आस-पास के लोगों को लाभ होगा, इससे आप खुश और अधिक संतुलित महसूस कर सकेंगे - आपको चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखना होगा और अपनी जिंदगी की सराहना करनी होगी। आप अलग-अलग लोगों से भी जुड़ सकते हैं जो आपके जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि आप उनके पर प्रभाव डालते हैं।
  • आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में वयस्कों या बच्चों को पढ़ाने के लिए, बेघर या एक सूप रसोईघर के लिए एक आश्रय में काम कर सकते हैं, या एक महान कारण के लिए तालिकाओं में मदद कर सकते हैं।
  • एक महीने में कुछ समय स्वयंसेवा काम करने की आदत को प्राप्त करना आपको अधिक दयालु और कम आत्म-केंद्रित कर देगा।
  • इरिएट आपकी लाइफ चरण 15 को नामांकित करें
    7
    कम अपशिष्ट बनाएं और अधिक समृद्ध जीवन जीने का एक और तरीका कम बर्बाद करने पर केंद्रित है। प्लास्टिक उत्पादों के बजाय पेपर उत्पादों का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप हमेशा रीसायकल करते हैं जब भी आप कर सकते हैं, कागज के बजाए एक कपड़े का उपयोग करें बहुत सारे नैपकिन, प्लास्टिक के बर्तन या उत्पादों का पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता। चलने या ड्राइविंग के बजाय बाइक की सवारी करें। इतना बर्बाद न करने का प्रयास करना आपको और अधिक जागरूक बनाने में मदद कर सकता है और अपने पर्यावरण को और भी अधिक मूल्य दे सकता है।
  • कम बर्बाद करने से आपको और अधिक कृतज्ञता पैदा करने में मदद मिलेगी और यथासंभव कम क्षति होने के कारण आपके आस-पास की दुनिया को सही मायने रखती है।
  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 16
    8
    अपने मित्रों और परिवार को दिखाएं कि आप कितनी देखभाल करते हैं अपने दोस्तों और परिवार के साथ स्वस्थ रिश्ते पैदा करना आपके जीवन को समृद्ध करने के लिए सिद्ध कर चुका है। होने वाले परिवार के सदस्यों के बारे में परवाह आप अपने जीवन के लिए और अधिक अर्थ दे सकते हैं, आप कम अकेला महसूस करते हैं और आप आप महत्वपूर्ण निर्णय और दोस्त बनाने के लिए है जब कम खो लग रहा है मदद करते हैं। चाहे कितना व्यस्त हो, आपको अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने की आदत को प्राप्त करना चाहिए और उन्हें यह जानना चाहिए कि उनका आप कितना मतलब है
  • अपने दोस्तों और परिवार के लिए आपको धन्यवाद कार्ड लिखो, उन्हें यह बताने के लिए कि वे आपके लिए कितना मतलब है
  • अपने माता-पिता या दादा दादी को अक्सर बुलाएं यदि आप एक ही स्थान पर नहीं रहते हैं, तो उन्हें बधाई देने के लिए उन्हें कॉल करने का प्रयास करना (क्योंकि आप कुछ नहीं चाहते हैं) आपको मजबूत बंध बनाए रखने और अपने जीवन को समृद्ध करने में मदद कर सकते हैं।
  • जब आप मित्रों और परिवार के साथ समय बिताते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में यह पूछने की कोशिश करते हैं कि वे कैसा काम कर रहे हैं - लोगों के साथ समय व्यतीत न करें
  • विधि 3
    अपने दृष्टिकोण को समृद्ध करें

    छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 17
    1
    आप के साथ धीरज रखो एक कारण आपको शायद यह महसूस न हो कि आपका जीवन समृद्ध है, क्योंकि आपको लगता है कि आप अपनी क्षमता को हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं कर रहे हैं आप महसूस कर सकते हैं कि पुरस्कार समय पर नहीं आते हैं और आप वास्तव में खुश नहीं हो सकते जब तक आप एक बेहतर नौकरी, आपकी आत्मा दोस्त या आपके सपनों का घर नहीं पाते - हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि ये चीजें आएँगी और आप पहुंचेंगे उस स्थान पर जहां आप प्रयास करना जारी रखेंगे
    • छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें और यह जानकर कि आप किसी भी समय आप चाहते हैं खुश और पूर्ण महसूस कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप एक असफलता या नुकसान की तरह महसूस करते हैं क्योंकि आप अभी तक नहीं गए हैं जहां आप जाना चाहते थे।
    • उन सभी चीजों की सूची बनाओ जिन्हें आपने हासिल की है और जिन पर आपको गर्व महसूस होता है। आप देखेंगे कि आप रास्ते में संघर्ष कर रहे हैं और आपको पहले से ही संतुष्ट और खुश होना चाहिए।
  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 18
    2
    अधिक अपना आभार दिखाएं आपके द्वारा किए गए सभी चीजों के लिए आभारी होने का प्रयास करने से आप अधिक समृद्ध जीवन जी सकते हैं। समय लेने के लिए उन सभी चीजों की सराहना करें, जिन्हें आपने दी है, अपने दोस्तों से अपने रिश्तेदारों को या आपके स्वास्थ्य के लिए, या यहां तक ​​कि उस जगह का अद्भुत मौसम भी जहां आप रहते हैं। यह सुनने में अजीब लग सकता है, याद है कि कितने लोगों आप की तुलना में कम भाग्यशाली रहे हैं और क्या आप के बजाय क्या आप आप एक अमीर और खुशहाल जीवन जीने के लिए कर सकते हैं याद कर रहे हैं के बारे में शिकायत की है के लिए आभारी होंगे।
  • हफ्ते में कम से कम एक बार धन्यवाद सूची बनाएं। हर चीज को नीचे लिखें, जिसे आप के लिए आभारी महसूस करते हैं और फिर उसे अपने डेस्क पर रिबन के साथ टाई या इसे अपने बटुए में डाल दें। जब आप उदास महसूस करते हैं, तो आपको अच्छी बातें याद दिलाने के लिए इसे पढ़ें।
  • लोगों के लिए धन्यवाद (वेटर से अपनी मां से) उन सभी चीजों के लिए धन्यवाद जो उन्होंने आपके लिए किया है अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने और लोगों को यह बताने का कुछ मौका देखें कि वे जो आपके लिए करते हैं वह वास्तव में महत्वपूर्ण है
  • छवि का शीर्षक नामकरण आपका जीवन चरण 1 9
    3
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो यदि आप अपना पड़ोसियों को बाहर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप कभी भी समृद्ध जीवन का नेतृत्व नहीं करेंगे। अपने रिश्ते, शरीर, घर या जो कुछ अन्य लोगों के पास है, उनकी तुलना न करें, या आप हमेशा छोटी रहेंगे वहाँ हमेशा लोग हैं, जो आप से बेहतर (के रूप में वहाँ हमेशा लोग हैं, जो आप से भी बदतर जा सकते हैं) और कभी नहीं के रूप में यह है यदि केवल आप अपने आसपास के स्वयं को सभी को की तुलना के बारे में परवाह अपने जीवन का आनंद लेने के लिए सक्षम हो रहे हैं हो जाएगा।
  • याद रखें कि यह संभव है कि आपके पड़ोसी या अच्छे दोस्त के लिए जो अच्छा है वह आपके लिए सबसे अच्छा न हो अपने जीवन को बेहतर बनाने और अन्य आवाजों को बंद करने के लिए आपको क्या करने के लिए क्या करना चाहिए पर ध्यान केंद्रित करें
  • Facebook पर खर्च करने के घंटे आपको यह महसूस कर सकते हैं कि आपका जीवन, संबंध, अवकाश या परिवार उतना ही उतना अच्छा नहीं है जितना हर किसी का है अगर डिजिटल सोशलिज़ेशन मीडिया में बहुत समय बिताने से आप अपने जीवन के बारे में अच्छा नहीं लगते हैं, तो यह करना बंद करो
  • यदि आप एक गंभीर रिश्ते है, तो कर रही है पर ध्यान केंद्रित क्या आप के लिए सही है अपनी टाइमलाइन के अनुसार के बजाय उस व्यक्ति, प्रतिबद्ध या आपके साथी के मानकों के द्वारा शादी कर साथ में चलते हैं।
  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 20
    4
    दूसरों के बारे में चिंता करने से रोकें बेशक, चिंता करने से रोकने के लिए कि आप दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं, पूरी तरह से आसान हो सकता है। हालांकि, अगर आप क्या बजाय आप क्या सोचते हैं दूसरों लगता है कि आप, सुंदर सफल, बुद्धिमान या दिलचस्प हैं कर देगा की आप के लिए सबसे अच्छा है करने के लिए एक प्रयास करने के लिए शुरू कर सकते हैं। अंत में, सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं अपने आप को खुश कर रही है और यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप उस शोर को फिर भी डूब सकते हैं।
  • समृद्ध जीवन का नेतृत्व करने का सबसे अच्छा तरीका अपने आप को विकसित करना और निर्णय लेने के बारे में अच्छा महसूस करना है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोगों का मानना ​​है कि आप सबसे अच्छे से श्रेष्ठ हैं।
  • अपने दिल का पालन करना सीखें यदि आप कानून के बजाय थियेटर का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपके माता-पिता क्या चाहते हैं, आपको यह स्वीकार करना सीखना होगा कि यदि आप अपने सपनों का पालन करते हैं तो आपका जीवन अधिक समृद्ध होगा।
  • छापें नाम की छवि आपके जीवन चरण 21
    5
    कम पूर्णतावादी हो अधिक समृद्ध जीवन जीने का एक और तरीका हर समय पूरी तरह से सबकुछ करने के बारे में चिंता करना बंद करना है। आपको गलतियों को बनाने और पहली बार से सबकुछ सही ढंग से करने के बजाय उनसे सीखने में अधिक सहज महसूस करना चाहिए। बेशक, अगर आप चीजों को बर्बाद किए बिना सबसे आसान विकल्प चुनते हैं, तो आप और अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे, लेकिन समय-समय पर आपको गलत रास्ते का पालन करने में सहज महसूस होने पर यह बहुत अधिक फायदेमंद और समृद्ध होगा, यह जानकर कि वह आपको एक सही पक्ष में ले जाएगा।
  • यदि आप सही होने पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं, तो आप को दूर करने और अपने जीवन का आनंद लेने का समय नहीं होगा जैसा कि आपकी गलतियों और हर चीज के साथ है एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि आप कभी भी सही नहीं होंगे, तो आप अधिक दिलचस्प विकल्प बना सकते हैं।
  • यदि आप वास्तव में लोगों के साथ अर्थपूर्ण बंधन बनाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें ये देखना होगा कि आप वास्तव में क्या हैं, अपनी खामियां और सब कुछ के साथ यदि आप चाहते हैं कि लोग आपको कोई कमजोरियों वाले सही व्यक्ति के रूप में न देखें, तो वे ऐसा महसूस नहीं करेंगे कि वे वास्तव में आपके साथ खुल सकते हैं और आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 22
    6

    Video: अपने जीवन को सुखी एवं समृद्ध कैसे बनाये । कलियुग मे जीवन यापन के आसान उपाय ।

    सड़क पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप अपने पूरे जीवन को सपने के माध्यम से चलते रहते हैं, तो आप रास्ते में खुशी के सभी छोटे क्षणों की सराहना करने में कभी भी सक्षम नहीं होंगे। आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के बाद अनिवार्य रूप से निराश महसूस करेंगे, या तो आप कानूनी फर्म में भागीदार पाने के लिए, जहां आप काम करते हैं या शादी करते हैं यदि आप एक समृद्ध जीवन जीते हैं और हर पल का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको इसे रोकना और याद रखना है कि आपको गलती करना चाहिए या हर छोटी सी कदम के लिए आभारी होना चाहिए जिस तरह से आप लेते हैं।
  • आप अतीत को देखना नहीं चाहते हैं और आश्चर्यचकित हैं कि उन सभी वर्षों में कहाँ गया था। हमेशा भविष्य के बारे में सोचने के बजाय पल में रहने का प्रयास करें और आप अधिक संतोषजनक और सुखद जीवन जी सकते हैं।
  • कुछ करने के लिए "केवल कारण" करने के लिए कड़ी मेहनत करें यह आवश्यक नहीं है कि आप जिन चरणों का पालन करें या जिन सभी लोगों को आप जानते हैं, वे आपको और अधिक सफल होने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यदि आप कभी भी सहज नहीं होते हैं, तो कौन जानता है कि आप अपने जीवन के दौरान कितने अवसर खो सकते हैं
  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 23
    7

    Video: अष्टलक्ष्मी यंत्र जीवन को कैसे समृद्ध बनाता है ? How to Be Wealthy With Lakshmi Yantra | Diwali 2017

    अपने जीवन का उद्देश्य ढूंढें यह एक भारी काम की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप वास्तव में समृद्ध जीवन जीना चाहते हैं, तो आप औपचारिकताओं का अनुपालन नहीं कर सकते हैं - आपको यह पता लगाना होगा कि आपका जीवन कैसा होना चाहिए। ना ही अपने जीवन के उद्देश्य के लिए एक परिष्कृत और कठिन कैरियर में सफल होना जरूरी है - यह दूसरों को अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए, अपने बच्चों को उन वातावरण में उठाएं जो उन्हें समर्थन करता है, कथा की कहानी लिखने पर कभी जीत नहीं सकता पैसा यह कर रहा है या सिर्फ जो कुछ भी करना था तुम्हें करना चाहिए।
  • यदि आपको लगता है कि आप औपचारिकताओं को पूरा कर रहे हैं और पता नहीं है कि आपके जीवन का उद्देश्य क्या है, तो इसे धीमा करने और अपनी आत्मा में पता लगाने के लिए नई चीजों को खोजने के लिए कुछ समय लगेगा। याद रखें कि ऐसा करने में देर नहीं हुई है
  • यह ठीक है अगर आपको कोई ऐसा उद्देश्य नहीं मिल रहा है जो आपके जीवन को अर्थ देने के लिए आपके सभी उपलब्ध समय की खपत करता है। अपने जीवन को कुछ की दिशा में लेने का प्रयास करना जिसका मतलब है कि आपके लिए बहुत बड़ा अंतर हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • सीखना हमेशा संवर्धन के लिए आपको प्रेरित करेगा। यदि आप वास्तव में अपना मन खोलते हैं और किसी स्थिति का अध्ययन करते हैं, तो आपको अर्थ और समझ की कई बारीकियों मिलेगी। यह एक अच्छी बात है
    • हम में से प्रत्येक के भीतर एक विचारक और एक कवि है। उन्हें कभी-कभी बाहर आने दें, उन्हें एक रास्ता खोज लें, क्योंकि वे आपके जीवन के हर हिस्से को लाभान्वित कर सकते हैं।
    • अपने पथ का अनुसरण करें, अपने आप पर भरोसा करना सीखें, अपने खुद के विवेक को सुनने के लिए सीखें सामान्य तौर पर, यह आपको संवर्धन के लिए मार्गदर्शन करने में सहायता करेगा।
    • प्रत्येक व्यक्ति अलग है और एक व्यक्ति के लिए समृद्ध किया जा सकता है जो दूसरे के लिए उबाऊ या हानिकारक भी हो सकता है किसी को आप को संप्रभु या विकास के अपने रास्ते का पालन करने के लिए मजबूर न करें यदि आपको नहीं लगता कि यह ठीक है

    चेतावनी

    • प्रत्येक व्यक्ति अलग है और एक व्यक्ति के लिए समृद्ध किया जा सकता है जो दूसरे के लिए उबाऊ या हानिकारक भी हो सकता है किसी को आप को संप्रभु या विकास के अपने रास्ते का पालन करने के लिए मजबूर न करें यदि आपको नहीं लगता कि यह ठीक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com