ekterya.com

जोखिम भरा फैसले कैसे करें I

आपके नाक के सामने, पेशेवर क्षेत्र में या कर्मियों में आपके पास एक अच्छा अवसर है, लेकिन इसे पहुंचने की कोशिश करना आपकी वर्तमान स्थिति पर विचार करने के लिए निस्संदेह जोखिम भरा कदम है। हम सभी को इस महान छलांग बनाने के लिए चक्कर आना है, लेकिन परिस्थितियों के आधार पर, एक जोखिम भरा निर्णय लेने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

चरणों

भाग 1

बड़ा छलांग लगाने के लिए तैयार
ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 1
1
पता चलता है कि आपकी असली प्रेरणा क्या है अपने आप से पूछें कि क्या आपकी प्रेरणा है कि महान छलांग बनाने के लिए प्यार या भय है। प्यार से पदोन्नत फैसले आम तौर पर अंत तक लेना आसान होता है। किसी भी खतरनाक निर्णय में कुछ डर और संदेह होता है, लेकिन डर प्रेरणा नहीं होना चाहिए।
  • अपने आप से एक बहुत ही सरल प्रश्न पूछें: अगर कोई आपका निरीक्षण नहीं कर सकता या अपना फैसला न करे, तो क्या आप बड़ी छलांग लगाने की हिम्मत करेंगे या नहीं? शायद, आप बिना किसी निर्णय के निर्णय लेते हैं दूसरों की राय प्यार पर आधारित निर्णय है।
  • ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 2
    2
    तथ्यों को देखें भावनाएं समय के साथ फीका पड़ती हैं, लेकिन तथ्यों और तर्क अपरिवर्तनीय हैं। विश्वास का एक कार्य करने में हमेशा कुछ जोखिम होता है, लेकिन बड़े निर्णयों को कुछ परीक्षणों पर आधारित होना चाहिए जो दिखाते हैं कि सफलता की संभावना वास्तविक है।
  • खुद को पुल या एक हवाई जहाज से खींचकर आत्महत्या होगी, लेकिन "बंजी जंपिंग" या पैराशूटिंग अनुभव हैं, भले ही उनमें कुछ जोखिम शामिल हो, आप शायद ज़िंदा हो जाएंगे और क्षति के बिना
  • हालांकि, अगर आप देखते हैं कि आप ईश्वर हस्तक्षेप के बिना शून्य में जा रहे हैं, तो कूद न करें। हालांकि, यदि कम से कम आपके पास गिरावट को रोकने के लिए पर्याप्त साधन हैं, तो आप अपने आप को फेंकने की संभावना पर विचार कर सकते हैं।
  • ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 3
    3
    निर्णय में शामिल छोटे जोखिम का अध्ययन करें। यहां तक ​​कि सरलतम रोज़ कार्य में एक निश्चित जोखिम कारक होता है। इस प्रकार की स्थिति में चीजें गलत होने की संभावना बहुत कम हो सकती है, लेकिन प्रत्येक फैसले में शामिल जोखिम के स्तर को जानने से आपको ये देखने में मदद मिल सकती है कि आप खतरनाक खतरों का सामना कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि कार में शामिल होने और सुबह काम करने के लिए ड्राइविंग एक जोखिम है। यह संभव है कि कार टूट जाती है, आप किसी दूसरे वाहन में दुर्घटना करते हैं, या कार्यालय में आने के बाद आपको यह कुछ अविश्वसनीय होता है। चूंकि ये जोखिम पूरी तरह से असंभव होते हैं, आप आमतौर पर उनके बारे में नहीं सोचते, और भले ही आप करते हैं, आप हर दिन इसके लिए काम करने से रोकते नहीं हैं।
  • ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 4
    4
    अच्छी अर्थी आलोचना स्वीकार करें बहुत से लोग आपको चेतावनी देंगे कि आप जिस निर्णय का इरादा करना चाहते हैं वह बहुत जोखिम भरा है, और उनमें से अधिकतर अच्छे इरादों के साथ ऐसा करेंगे क्योंकि वे आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं। इन चेतावनियों को आपके और आपके फैसले के बीच खड़े होने के बिना आपके बारे में चिन्ता करने वाले अन्य लोगों का मानना ​​सीखें
  • ऐसी स्थिति को याद करने की कोशिश करें जिसमें आपने एक बहुत ही जोखिम भरा निर्णय लिया जो उचित था और आपको महसूस किया गया कि भावना और स्वतंत्रता के बारे में सोचें।
  • फिर, ऐसे हालात को याद करने की कोशिश करें, जिसमें दूसरों का डर है कि आपको अपने लक्ष्य के लिए लॉन्च करने से रोकना होगा। आप निराशा और उदासी के बारे में सोचें
  • अगर आपके प्रियजनों की सलाह आपको मुक्ति की भावना देती है, तो इसे सुनें यदि आपकी सलाह आपको निराशा में डराती है, तो इसे अनदेखा करें
  • शांति से कार्य करें और अपने प्रियजनों को यह समझने की कोशिश करें कि आपके पास सब कुछ नियंत्रण में है, हालांकि वास्तव में आप इतने यकीन नहीं कर रहे हैं अगर आप अपने फैसले से शांत हो रहे हैं, तो आपके अधिकांश प्रियजनों को इसके बारे में कम चिंतित महसूस होगा।
  • ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 5
    5

    Video: पन्ना जिला में हीरे की खदान कैसे निकालते हीरे पन्ना जिला के व्यक्ति

    सभी संभावनाओं को ध्यान में रखें ध्यान रखें कि यदि आप बड़ी छलांग लगाने की हिम्मत करते हैं तो क्या हो सकता है अगला, यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो संभवतः क्या होगा, इसके बारे में सोचें। दोनों संभावनाओं के पेशेवरों और विपक्षों की तुलना करें और अपने आप से पूछें कि दो कल्पित वायदाओं में से कौन सा बेहतर पेंट करता है
  • एक वर्ष के भीतर अपनी स्थिति की कल्पना करने की कोशिश करें तीन अलग-अलग दृश्य बनाएं: यदि आप सफल होते हैं तो आपका जीवन, यदि आप असफल हो जाते हैं, और आपका जीवन यदि आप इसे जोखिम नहीं उठाते हैं। अपने आप से पूछिए कि आप किस दृश्य पर गर्व महसूस करते हैं और इसके लिए जाते हैं।
  • ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 6
    6
    अपने आप में भरोसा रखें सफल होने की आपकी क्षमता में थोड़ी पर भरोसा करें। यदि आप जमीन पर पहले सिर गिरने की उम्मीद में बड़ा छलांग लगाते हैं, तो आप संभवत: जहाँ तक आप वास्तव में प्राप्त कर सकते हैं, नहीं मिलेगा
  • आपके जीवन के बारे में किए गए फैसले को कुछ ऐसी चीज का पीछा करना चाहिए जो वास्तव में आप को प्रेरित करता है, हालांकि उन्हें लेने के समय आपको डर लगता है कभी नहीं सोचो कि आप अपने सपने को पाने के योग्य नहीं हैं
  • भाग 2

    वैक्यूम गिरावट के दौरान
    ले लो ए लीप ऑफ फ़ेथ चरण 7
    1
    जल्दी से कार्य करें इसे स्थगित न रखें यदि मौका और इच्छा अभी मौजूद है, तो अब निर्णय लेने का प्रयास करें। जब तक आप अपना मौका गंवा नहीं लेते, तब तक निर्णय रोकना कोई जोखिम नहीं उठाए जाने का एक अप्रत्यक्ष तरीका है।
    • यदि आप आज शुरू नहीं कर सकते हैं, तो एक तिथि निर्धारित करें। कैलेंडर के बारे में बताएं और उस दिन लोगों को जिम्मेदार करने के लिए कहें। आज शुरू होने वाली वास्तविकता के रूप में जोखिम भरा निर्णय लें, हालांकि पहला कदम आपको बाद में देना होगा।
  • ले लो ए लीप ऑफ फ़ेथ चरण 8
    2
    नकारात्मक के साथ पागल होना बंद करो यह शायद सच है कि हजारों चीजें हैं जो गलत हो सकती हैं, लेकिन सबसे खराब होने की संभावना के बारे में सोचने से आपको कोई अच्छा नहीं होगा। यद्यपि आपका जीवन एक संक्रमण अवधि के बीच में है, आपको सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार होना चाहिए, लेकिन हमेशा सबसे अच्छा उम्मीद करनी चाहिए
  • जब आप किसी पर्वत के ऊपर होते हैं, तो गिरने के डर से बचने के लिए "नीचे न देखें" सोचना सामान्य है।
  • उसी सिद्धांत हम उस विषय पर लागू होते हैं जिसके साथ हम काम कर रहे हैं। जो कुछ भी गलत हो सकता है, उसे देखते हुए, यह गिरावट अधिक भयावह और कम सफल बना सकती है।



  • ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 9
    3
    पिछले पीछे छोड़ दें पश्चाताप करने का समय नहीं है यदि आपके जीवन में सब कुछ परिपूर्ण थे, तो आप को जोखिम भरा निर्णय लेने के लिए परीक्षा नहीं होगी। अतीत को आदर्श बनाना केवल आप के लिए आगे बढ़ना और सर्वोत्तम संभव भविष्य को प्राप्त करने का प्रयास करना कठिन बना देगा।
  • वर्तमान और तत्काल भविष्य पर ध्यान केंद्रित करें हमेशा "अगले चरण" के बारे में सोचो, और इतनी तेज़ी से चलें कि आपके पास पीछे जाने के रास्ते पर नज़र रखने के लिए समय नहीं है।
  • ले आओ ए लीप ऑफ फ़ेथ चरण 10
    4
    समर्थन प्राप्त करें उन लोगों के साथ डील करें जो आपको बड़ी छलांग बनाने में मदद करना चाहते हैं। यह समर्थन एक भौतिक प्रकृति का हो सकता है, लेकिन मुख्य रूप से, जो आपको देखने की जरूरत है वह भावनात्मक समर्थन है।
  • अन्य लोगों को ढूंढें जो एक जोखिम भरा निर्णय लेने के बारे में भी हैं शायद आपका फैसला आपके जैसा ही है, या शायद ये लोग साहस की अपनी परीक्षा का सामना कर रहे हैं। किसी भी स्थिति में, आप शायद इस समय डर और भावनाओं के साथ पहचाना महसूस करते हैं।
  • ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 11
    5
    रूपांतरण स्वीकार करें शुरुआती छलांग के बाद मुक्त गिरने का चरण आपको बदल देगा, लेकिन जब तक आप बढ़ने की अनुमति नहीं देते, तब तक सबसे अधिक दर्दनाक बदलाव भी अच्छे होंगे। यदि आप परिवर्तन का विरोध करते हैं, तो आप परिपक्व होने के अवसर से ही अपने आप से वंचित रहेंगे।
  • खतरनाक निर्णय लेने के लिए भयावह और बहुत मुश्किल है, लेकिन बाधाएं उनको समृद्ध करती हैं जो उन पर काबू पाने का प्रयास करते हैं। एक बार जब आप समझते हैं कि नतीजे की परवाह किए बिना, अनुभव के अपने स्वयं के लाभ हैं, तो आप इससे सीखना शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक बार जब आप जमीन

    Video: RATING YOUTUBER APOLOGY VIDEOS

    आइ ले लो आइ लीप ऑफ फ़ेथ चरण 12
    1
    सफलता फिर से परिभाषित करें समकालीन समाज प्रसिद्धि और भाग्य के मामले में सफलता को परिभाषित करने के लिए जाता है, लेकिन आपकी उपलब्धियों को मापने का यह तरीका अचूक नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपके निर्णय में आराम से रहने के लिए रोक शामिल है, तो यह अन्य तरीकों से सफलता की कुंजी हो सकती है।
    • अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो सफलता की परंपरागत अवधारणा से संबंधित नहीं हैं। शायद आप अपने परिवार या सामाजिक जीवन से बहुत संतुष्ट महसूस करते हैं। यद्यपि आप जितना चाहें उतना सब कुछ नहीं होता, आप अपने सपनों का पीछा पूरी तरह महसूस कर सकते हैं। जब भी आप आध्यात्मिक रूप से समृद्ध महसूस करते हैं, तो आपका जीवन सफलता की एक निश्चित अवस्था में होगा।
  • ले लो ए लीप ऑफ फ़ेथ चरण 13
    2
    चारों ओर देखकर बंद करो दूसरों के साथ अपने जीवन की तुलना मत करो प्रत्येक व्यक्ति कुछ परिस्थितियों में रहता है, इसलिए समान शर्तों के आधार पर दो अलग-अलग लोगों की तुलना करने का कोई मान्य तरीका नहीं है।
  • किसी व्यक्ति की खुशी का विचार आपके अनुरूप नहीं हो सकता है, और भले ही ऐसा होता है, इसे हासिल करने की प्रक्रिया एक समान नहीं होगी, बस इसलिए कि उनके शुरुआती बिंदु अलग हैं और इसलिए, वे होंगे अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए विभिन्न चरणों का पालन करें।
  • ले लो ए लीप ऑफ फ़ेथ चरण 14
    3
    विफल रहता है। एक विकल्प के रूप में विफलता स्वीकार करना पर्याप्त नहीं है जब तक आप कोई गलती नहीं करते, तब तक आप अपनी गलतियों और विफलताओं का सामना करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं होंगे।
  • बेशक, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको बिना किसी कारण के लिए जानबूझकर असफल होना चाहिए या बेवकूफी और बेवकूफी करना चाहिए। यह विचार जीवन के भाग के रूप में गलतियों को स्वीकार करना है। यह सोचने की बजाय कि विफलता खराब है और हर कीमत पर इसे टालने का प्रयास कर रही है, इस तथ्य को स्वीकार करें कि कभी-कभी यह अनिवार्य है, और ऐसा होने पर इसे स्वीकार करने के लिए तैयार रहें।
  • टेक ए फॉर लीएप ऑफ फ़ेथ चरण 15
    4
    चलते रहें भले ही आप असफल हों या सफलता हासिल करें, आपको अपने प्रयासों के दौरान जो कुछ भी हासिल किया है उसे जारी रखना चाहिए और अपने जीवन को जारी रखना चाहिए। आप जिस पथ पर चलने के लिए निर्धारित किया था उसके साथ जारी रख सकते हैं, चारों ओर मोड़ सकते हैं और सुधार सकते हैं, या पूरी तरह से अलग पथ का अनुसरण करने के लिए एक नया रोमांच शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप असफल हो जाते हैं, तो विफलता पर अधिक ध्यान देने के बजाय अगले कदम पर ध्यान केंद्रित करें। अपने आप से पूछें कि क्या आपको अपने चरणों को सुधारना है, उसी रास्ते का पालन करना चाहिए, लेकिन कठिन प्रयास करें, या नया मार्ग चुनें।
  • अगर आप सफलता हासिल करते हैं, तो इसे जश्न मनाते हैं, लेकिन आसानी से समझौता नहीं कर सकते अगले चरण के बारे में सोचें, जिसे आपने चुना है, उसके बाद, आपको आगे बढ़ने और सफलता हासिल करने के भीतर गहराई तक लेना चाहिए।
  • ले लो ए लीप ऑफ फ़ेथ चरण 16
    5
    अक्सर जोखिम ले लो एक बार जब आप एक जोखिम भरा निर्णय लेते हैं, तो दूसरे को ले लो, और दूसरा, और फिर एक और सब कुछ के साथ, अभ्यास कौशल में सुधार जोखिमपूर्ण फैसले करें और बड़ी छलांग लेना जितना अधिक होगा उतना आसान होगा जितना आप इसे करते हैं।
  • अनुभव के साथ, आप धीरे-धीरे अपने फैसलों का सामना करने और हर बार उत्पन्न होने वाली अनपेक्षित समस्याओं को सुलझाने की आपकी क्षमता में सुधार करेंगे।
  • अनुभव भी आप धूल से छुटकारा और हर घटना प्रधान पतन के बाद आगे चलने जारी रखने के लिए सीखने के लिए मदद करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com