ekterya.com

गर्भावस्था के चरणों को कैसे समझें

विकसित देशों में, गर्भावस्था के चरणों के बारे में जानने के कई अवसर हैं, जैसे भावी माता-पिता के लिए जन्मपूर्व कक्षाएं। जानकारी की गुणवत्ता बहुत भिन्न होती है और सौभाग्य से माता-पिता के लिए प्रिंट, दृश्य और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्राप्त जानकारी की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए पर्याप्त अवसर होते हैं। भ्रूण के विकास के चरणों के साथ-साथ माता और बच्चे दोनों में परिवर्तन को समझना, माता-पिता को गर्भावस्था की प्रगति के दौरान उनके कल्याण की सराहना करने का मौका देता है। श्रम के चरणों को समझकर, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं कि आप माता और बच्चे दोनों की भलाई की रक्षा कर रहे हैं।

चरणों

गर्भधारण चरण चरण 1 के बारे में जानें
1
जब आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं तो अपने चिकित्सक के साथ एक यात्रा की अनुसूची करें जिस क्षण से आप गर्भ धारण करते हैं, आपके शरीर में हार्मोन के स्तर, परिसंचरण, रक्तचाप, श्वसन और चयापचय में सामान्य रूप से परिवर्तन के साथ समायोजन करना शुरू हो जाता है। गर्भावस्था के सभी चरणों को समझने और यह कैसे प्रगति कर रहा है, गर्भावस्था की शुरुआत से इन परिवर्तनों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।
  • Video: Shani greh ke upayee शनि ग्रह के उपाय शनि को कैसे खुश करें नीच शनि कैसे शांत होगा

    गर्भधारण चरण चरण 2 के चरणों को समझें
    2
    पहली तिमाही के दौरान काफी बदलाव की अवधि की अपेक्षा करें। यह वह क्षण है जब निषेचित अंडे विकसित होने लगते हैं।
  • गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में थकान, मिजाज और आठवें सप्ताह तक सुबह की बीमारी के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
  • हार्मोनल परिवर्तन गर्भावस्था और मातृत्व की सामान्य चिंता से अधिक हो सकता है - आप एक किलो के बारे में वजन भी हासिल कर सकते हैं, जो सामान्य है।
  • 13 सप्ताह के अंत तक, सहज गर्भपात का खतरा कम हो जाता है 65%, सुबह असुविधाएं गायब हो जाएंगी और महत्वपूर्ण अंगों के विकास और बच्चे की संरचना पूरी हो चुकी है।
  • गुणसूत्र असामान्यताओं और विरासत में मिली विकारों के लिए टेस्ट सप्ताह 11 के आसपास किए जाते हैं।
  • गर्भधारण चरण 3 के चरणों को समझें शीर्षक छवि
    3
    दूसरी तिमाही में असंतुष्टों के अंत की अपेक्षा करें इस चरण के दौरान, भविष्य मेन्डर बहुत अच्छी तरह से देख सकता है और महसूस कर सकता है, अधिक आराम से और खुश कर सकता है। वजन में वृद्धि जारी है और स्तन, त्वचा और बालों में परिवर्तन हो सकते हैं।
  • Video: पहला प्रसव सीज़र हो तो दूसरा प्रसव सामान्य हो सकता है

    गर्भधारण चरण चरण 4 के चरणों को समझें



    4
    18 से 20 सप्ताह के करीब बच्चे के आंदोलन को महसूस करना शुरू करें यह तेजी से विकास का समय है क्योंकि बच्चे 18 सेंटीमीटर मापते हैं और लगभग आधे किलो वजन 20 सप्ताह के करीब होता है। बच्चे अब बाहरी आवाजों को सुन और जवाब दे सकता है और बहुत सक्रिय है।
  • गर्भधारण के चरण चरण 5 के बारे में जानें
    5
    आपको पिछली तिमाही में अधिक आराम की आवश्यकता होगी। आखिरी तिमाही एक दावेदार के रूप में रोमांचक हो सकती है क्योंकि बच्चे के वज़न में अपने खुद के वजन के साथ जारी है।
  • आम तौर पर यह माना जाता है कि वजन घटाने के लिए बच्चे के लिए है, हालांकि, बच्चे का वजन केवल 3 और डेढ़ किलो तक पहुंच जाता है। अतिरिक्त वजन नाल, गर्भाशय, एमनियोटिक तरल पदार्थ, स्तन, रक्त, वसा और ऊतकों से होता है, जिससे कुल 13 किलो वजन अतिरिक्त होता है।
  • गर्भधारण चरण 6 के चरणों को समझें शीर्षक चित्र
    6
    जन्म के दृष्टिकोण के रूप में आप भावनाओं से मिश्रित असुविधा महसूस करेंगे। बच्चा आमतौर पर 33 से 36 सप्ताह की स्थिति में हो जाता है और इस स्तर पर बच्चे को लगभग 40 सेंटीमीटर मापना चाहिए और लगभग 3 किलो वजन करना चाहिए।
  • बच्चा चिकित्सकीय परिपक्व होता है, पूर्ण अवधि माना जाता है और किसी भी समय पैदा होने के लिए तैयार होता है।
  • सप्ताह 40 है जब बच्चा पैदा होने की उम्मीद है, लेकिन केवल 5% बच्चे प्रसव की अपेक्षित तिथि पर बिल्कुल जन्मे हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह जानने के लिए कि क्या सामान्य है, बहुत उत्साहवर्धक हो सकता है, यह जानकर कि प्रत्येक महिला अद्वितीय है और सभी परिवर्तन बिल्कुल समान नहीं हैं, यह आपको आराम करने में मदद करेगा।
    • यदि आप गर्भधारण के विभिन्न चरणों की प्रतीक्षा कर सकते हैं और पहचान सकते हैं, आश्चर्य या परेशान होने के बजाय, आपकी गर्भावस्था एक शांत अनुभव होगी

    चेतावनी

    • सोनोग्राफी परीक्षणों के बारे में सलाह देने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें जो आवश्यक हैं अल्ट्रासाउंड तकनीक भ्रूण के विकास में असामान्यताओं का पता लगा सकती हैं, लेकिन उन्हें परिणामों के एक उपाय के रूप में स्वीकार किए जाने से पहले दोहराए जाने और उनका मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। उच्च जोखिम की स्थितियों को जानने के लिए परीक्षण जटिल हो गए हैं और मेडिकल पेशे को न केवल परीक्षण की लागत बल्कि मानव लागत को ध्यान में रखना है। परीक्षण महिलाओं को कुछ सुरक्षा दे सकते हैं, लेकिन दूसरों के लिए वे अत्यधिक चिंता पैदा कर सकते हैं यदि केवल एक असामान्यता का संदेह उठाया जाता है। किसी गलत निदान के परिणाम सावधानीपूर्वक ध्यान देने योग्य हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com