ekterya.com

गर्भावस्था के लिए भावनात्मक रूप से तैयार कैसे करें

दुनिया में एक बच्चे को लाना एक रोलर कोस्टर पर एक यात्रा हो सकती है गर्भावस्था के नौ महीनों के दौरान, भावनाएं उत्साह, आनंद, भय और हताशा के बीच घूम सकती हैं अंत में, ज्यादातर महिलाओं के लिए यह एक अद्भुत अनुभव है, या कम से कम संतोषजनक है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान जिस तरह से आप महसूस करते हैं वह गर्भवती होने से पहले चीजों को ध्यान से लेकर सोचने का एक पहलू है दुनिया में एक बच्चे को लाने का निर्णय एक है जिसकी सावधानीपूर्वक विचार की आवश्यकता है, इसके साथ आने वाली सभी जिम्मेदारियों को स्वीकार करने के हर इरादे से। कई माता-पिता जो गर्भवती हो जाते हैं, इससे पहले कि वे गर्भावस्था, प्रसव और माता-पिता से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर पूरी तरह से चर्चा करते हैं, खुद को बच्चा उठाने की संभावना से अभिभूत महसूस करते हैं गर्भावस्था के लिए अपने आप को भावनात्मक रूप से तैयार करके, आप कुछ नकारात्मक भावनाओं को समाप्त कर सकते हैं जो भावनात्मक रूप से तैयार नहीं होने के परिणामस्वरूप विकसित होते हैं।

चरणों

1
एक परिवार को बढ़ाने के इरादों और इच्छाओं के बारे में अपने साथी के साथ खुले तौर पर बात करें जो कुछ गलतियाँ कर सकती हैं उनमें से एक में गर्भावस्था के बारे में बातचीत में देरी करना और एक बच्चा ऊपर उठाना है जब तक कि बहुत देर तक नहीं हो। यह आपके इरादों को छिपाने में भी मदद नहीं करता है, भविष्य के लिए अपनी साझेदारी को साझा किए बिना और अपने साथी के साथ इच्छाओं को साझा किए बिना जोखिमों के बारे में बात करने और जोखिम लेने के लिए भी आपकी मदद नहीं करता है। परिवार शुरू करने से पहले कई महत्वपूर्ण मुद्दों और चिंताओं पर विचार करना चाहिए। कुछ व्यक्तियों को परिवार के बारे में विशिष्ट समय लगता है, जबकि अन्य केवल उन बच्चों की संख्या में दिलचस्पी रख सकते हैं, जिनके पास उनके पास होगा। एक परिवार को ऊपर उठाने के सभी विवरणों पर चर्चा करना, गर्भावस्था के लिए अपने आप को भावनात्मक रूप से तैयार करने का पहला कदम है, और यह एक संकेत है कि आपके पास एक छोटे से पिता के लिए आवश्यक परिपक्वता है जिसे आपके सभी शांत निर्देशों की आवश्यकता होती है। । अपने साथी के साथ गर्भावस्था और अभिभावक के बारे में अपनी चर्चा शुरू करने के लिए, इन तरीकों की कोशिश करें:
  • अपने साथी को बताएं कि आप गर्भावस्था के बारे में कैसा महसूस करते हैं यदि आप तैयार हैं, तो इसे स्पष्ट करें सुनिश्चित करें कि यह उनके जीवन में एक समय है जब दोनों पर्याप्त स्थिर हैं और एक परिवार को बढ़ाने शुरू करने में सक्षम हैं - बहुत जल्द रिश्ते में इस संभावना को बढ़ाने के लिए आमतौर पर एक अवास्तविक क्षण है, क्योंकि यह समय है उनके जीवन में भावुक या वित्तीय भ्रम
  • यदि आपका साथी अभी भी असुरक्षित है, तो विचारशील रहें। उसे आप के जैसा लगता है, और शांति से सब कुछ हासिल किया जा सकता है। उसे परेशान करने से बचें या आग्रह करें कि वे इसके बारे में नियमित रूप से बात करते हैं चलो चर्चा शुरू करने से पहले कुछ महीनों के लिए - यह आपके साथी को आपके बारे में सोचने के लिए जरूरी समय देगा।
  • 2
    अपनी बातचीत में योगदान करने के लिए उपयोगी और रचनात्मक जानकारी प्राप्त करें यह कल्पना करना एक बात है कि वास्तविक डेटा और समस्याएं होने के लिए गर्भवती होने के लिए और एक और होना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि आप कुछ समय पहले की जांच करें और उपयोगी संसाधन ढूंढें ताकि दोनों दिशा निर्देशित हों और पूरी तरह से समझें कि क्या दांव पर है। मुद्रित संसाधन प्रारंभ करने के लिए एक अच्छी जगह है, जैसे स्वयं-सहायता, गर्भावस्था और माता-पिता की किताबें, स्वयं-खोज पुस्तकें और माता-पिता समूहों और शिशु देखभाल द्वारा मुद्रित संसाधन। इस प्रकार के संसाधनों में आप दोनों को स्वास्थ्य और भावनात्मक मुद्दों का पता लगाने में मदद मिलेगी जिनमें गर्भावस्था से संबंधित जोखिम और दबाव शामिल हैं। क्या अधिक है, गर्भावस्था के चरण से परे पढ़ना और बचपन के शुरुआती चरणों के बारे में जानने के लिए, एक बच्चे को उठाने पर अपनी जीवनशैली के प्रभावों के प्रभावों के बारे में भी जानें। रोकना अफसोस नहीं है, और यह जानने में बेहतर है कि दो नौकरियों, स्वैच्छिक, एक बीमार माता-पिता की देखभाल और एक नवजात शिशु की देखभाल करने से पहले, इससे पहले कि आप एक बच्चे का फैसला करें, अचानक पता चलता है कि आपको चीजों को हल करना होगा कि बच्चा पैदा हुआ था।
  • यह जानकारी के स्वाभाविक रूप से उपलब्ध और यथार्थवादी स्रोतों पर आधारित है - परिवार और दोस्तों के सदस्य जो पहले से ही बच्चे के पालन के माध्यम से चले गए हैं विश्वसनीय मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ गर्भावस्था और अभिभावक की भावनात्मक प्रकृति पर चर्चा करें। जिन व्यक्तियों को गर्भावस्था और अभिभावक के साथ अनुभव है, वे सहायक युक्तियां और संसाधन प्रदान कर सकते हैं जो आपको उन भावनात्मक परिवर्तनों के लिए तैयार कर सकते हैं जो आप अनुभव करेंगे और एक नवजात शिशु की वजह से लंबे समय तक भावनात्मक परिवर्तन हो सकते हैं।
  • 3

    Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

    एक पत्रिका शुरू करने पर विचार करें जिसमें आप गर्भवती होने की कोशिश के निर्णय सहित गर्भावस्था की भावनात्मक यात्रा से जुड़े सभी भावनाओं को दस्तावेज़ कर सकते हैं। शायद तुम प्रकार जो सामान्य रूप से एक डायरी रखता है नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह शायद अपने जीवन के समय है कि आप नज़र डालकर यह देख आप क्या महसूस किया है, और अपने बच्चे को किसी दिन पढ़ा जाएगा आप क्या लिखा है यह बताने के लिए प्यार करेंगे। वहाँ भी यह करने के लिए आप अप और अपनी भावनाओं और मूड के चढ़ाव है, जो आपको याद दिलाना चाहेंगे कि समझदार हैं महत्वपूर्ण हो सकता है का ट्रैक रखने की सुविधा देता है एक व्यावहारिक तत्व है, यह सिर्फ है कि थकान और मामूली उदासी कभी कभी है वे आपको कम से कम उम्मीद में बदल सकते हैं! एक पत्रिका को रखने से कई चीजें हो सकती हैं: विभिन्न स्रोतों से जानकारी इकट्ठा करते समय यह आपके विचारों को व्यवस्थित करने में मदद कर सकता है, यह आपकी भावनाओं को व्यक्त करने का स्थान हो सकता है और ऐसा स्थान हो सकता है जिसमें आप सभी बच्चे की कीमतों की कीमतों की तुलना करते हैं आपको लगता है कि आपको खरीदने की आवश्यकता होगी, और यह मेडिकल नोट्स रखने के लिए रिकॉर्ड भी हो सकता है।
  • अपने पति या पत्नी के साथ वार्तालाप से प्राप्त जानकारी, मित्रों और परिवार के सुझावों के साथ-साथ प्रिंट स्रोतों से आपके द्वारा अवशोषित तथ्यों को शामिल करना सुनिश्चित करें। नर्स और डॉक्टर की ओर से सुझाव, चिकित्सा के बजाय, प्रकृति में, बाद के रेफरल के लिए पत्रिका में भी दर्ज किए जा सकते हैं - विशेष रूप से दाइयों के लिए सामान्य सामान्य सुझाव दिए गए हैं।
  • 4
    गर्भनिरोधक के एक पर्याप्त तरीके से निवेश करें जब तक आप जानबूझकर एक बच्चे को बनाने के लिए तैयार नहीं होते हैं। भावनात्मक रूप से अप्रभावी महसूस करने का सबसे आम कारण एक आकस्मिक गर्भावस्था है। आपकी चिंताओं से लेकर हो सकता है कि क्या आपने शिशु प्रशिक्षण के पहले हफ्तों के दौरान शराब का सेवन किया था, या यदि आपके बच्चे को जीवन में सबसे अच्छी शुरुआत देने के लिए पर्याप्त पोषण किया गया है, भले ही आप वास्तव में इस समय तैयार हों। इन चिंताओं को उचित तरीके से नियोजित करने से बचें जब आप गर्भ धारण करना चाहते हैं और जब आप इस पल को चुनते हैं तो केवल अपनी रूटीन से गर्भ निरोधकों को वापस ले लें। इस तरह से, दोनों ही नतीजे पर नियंत्रण बनाए रखेंगे और एक परिवार को अपनी शर्तों पर बनाने की इच्छा से शुरू करेंगे।
  • 5



    एक गर्भावस्था के वित्तीय असर का मूल्यांकन करें और एक बच्चे को बढ़ाएं। वित्तीय अस्थिरता एक गर्भावस्था के आसपास भावनात्मक तैयारी के अभाव में योगदान कर सकती है। बच्चे छोटे "लागत केंद्र" हैं और एक बच्चे के लिए पर्याप्त रूप से देखभाल करने के लिए इसका मतलब होना जरूरी है या आपको दिक्कत और संभवतः भी चिंतित महसूस करने का खतरा होता है। अपने सहयोगी के साथ खुले तौर पर वित्तीय विवरणों की चर्चा करें, जिसमें काम से समय का समय लगेगा और जब, यदि ऐसा है, तो जो पति घर पर बच्चे की देखभाल के लिए प्राथमिक रूप से जिम्मेदार होगा, काम पर वापस आ जाएगा। यदि आप घर में रहना या माँ बनना चुनते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस फैसले का मतलब यह नहीं है कि वे वित्तीय दबाव में हैं, बहुत स्पष्ट वित्तीय रणनीतियों को लागू करना होगा। इस में यथार्थवादी रहें - सोचते हुए कि सब कुछ ठीक हो जाएगा जब आप कर्ज में अपनी गर्दन पर निर्भर हों, यह गैर जिम्मेदार है। ऋणों के बारे में जितना संभव हो उतना ही साफ करें और याद रखें कि इस्तेमाल की जाने वाली चीजें बच्चे के लिए अच्छे हैं - उन्हें नवीनतम या सर्वोत्तम चीज़ों की आवश्यकता नहीं है, जब तक वे जो खरीदते हैं वह सुरक्षित और साफ है।
  • 6
    शारीरिक रूप से अपने शरीर की देखभाल करें अपने गर्भवती शरीर की शारीरिक आवश्यकताओं की देखभाल करना आपको गर्भावस्था के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करने में मदद कर सकता है कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन और नाटकीय परिवर्तन के परिणामस्वरूप गहन भावनाओं का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों को यह पता चलता है कि उनके पास "माँ का दिमाग" है और वे गर्भावस्था के दौरान, या सभी के दौरान, स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकते हैं। हालांकि यह सभी गर्भवती महिलाओं के लिए नहीं होता है, जो लोग करते हैं, यह एक महत्वपूर्ण विचलन कारक हो सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि अगर आप काम करते हैं, पहले बिस्तर पर जाने की योजना बना रहे हैं और उन चीजों के साथ सहायता प्राप्त कर रहे हैं जिन्हें बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है,
  • मधुमेह जैसी जटिलताओं या बहुत अधिक वजन पाने से गर्भावस्था के दौरान भावनात्मक स्थिरता में योगदान मिल सकता है। यदि आपके पास मेडिकल जटिलताएं या अधिक वजन वाली समस्याएं हैं, तो अपने डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के साथ नियमित संपर्क में रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हर समय सही देखभाल कर रहे हैं। याद रखें कि कोई मूर्खतापूर्ण प्रश्न नहीं है: अगर आपको चिंता है, तो आपको इसे उठाने और आश्वस्त करने का अधिकार है।
  • नियमित रूप से व्यायाम करके और एक स्वस्थ आहार खाने से, आप अपने शरीर पर अधिक शारीरिक नियंत्रण कर सकते हैं। बदले में, यह बेहतर भावनात्मक नियंत्रण बनाने में मदद कर सकता है।
  • Video: Cartoon - We Can Overcome Difficulties With Love | AmoMama

    7
    जन्म के लिए तैयार - और जन्म के बाद - गर्भावस्था के दौरान। कई महिलाओं और उनके साझेदारों को जब वे हल करते हैं, एक समय में, गर्भावस्था से संबंधित कार्यों को भावनात्मक राहत और स्थिरता मिलती है शिशु के स्नान, बच्चे के कमरे को सजाने, भविष्य में माँ के कपड़े खरीदने और बच्चे के नाम को चुनने, सभी सरल और आसान कार्य, जो कि चरणों में पूरा हो सकते हैं, ताकि बच्चे के लिए कपड़े और सामान खरीद सकें। गर्भावस्था भारी नहीं होती है क्या और भी है, नियमित रूप से बच्चे के जन्म वर्गों में भाग लेने और जन्म के बाद बच्चे की देखभाल के लिए कक्षाओं के बारे में पता सुनिश्चित करें - यह जानने के लिए आपको जल्दबाजी नहीं होगी कि आपको जल्द ही यह कैसे पता चलेगा कि यह कैसे किया गया है। प्रत्येक वस्तु जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं, के लिए उपयुक्त इस समय में एक अनुसूची और निशान तैयार करने पर विचार करें कुछ भी से अधिक, कि आपका लक्ष्य विश्राम, खुश और यथासंभव जल्दी से मुक्त होना है। गर्भावस्था का समय कालातीत हो सकता है, लेकिन यह एक ऐसा समय है जब आप वास्तव में अपने और अपने बच्चे को पोषण कर सकते हैं, और अंत में यह व्यक्तिगत संतुष्टि की अवधि होनी चाहिए, यदि आप इसे करते हैं जो कुछ भी आपने पहले से कर लिया है उसे करने का प्रयास न करें - लिन्ट और धूल इंतजार कर सकते हैं, जैसे उत्सुकता के लिए उस रात्रिभोज की तरह।
  • वह मानता है कि कई महिलाओं का अनुभव जिसे आम तौर पर कहा जाता है "नेस्टिंग वृत्ति" गर्भावस्था के अंत की ओर, ऊर्जा का एक फट है कि आप बच्चे के कमरे और अन्य आवश्यकताओं के नामांकन के लिए अनुमति देता है से उत्पन्न होने वाली गहन गतिविधि की अवधि। यह आपको ऊर्जा के साथ अंतिम मिनट की चीज़ें व्यवस्थित करने में मदद कर सकता है
  • 8
    गर्भावस्था के दौरान, नियमित रूप से संवाद करें गर्भावस्था के पहले और दौरान अपने आप को भावनात्मक रूप से तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका अपने भय, आपकी आशाओं, अपनी इच्छाओं और आपकी चिंता के बारे में अक्सर बात करना है अपने साथी, माता-पिता, भाई-बहन और दोस्तों से संचार करना आपको भावनात्मक भार को हल्का करने में मदद करेगा जो अक्सर गर्भावस्था के साथ जुड़ा होता है। आप एक कठिन समय के माध्यम से शारीरिक और भावनात्मक रूप से जा रहे हैं और यह आपके मनोबल बढ़ाने के लिए अन्य लोगों के समर्थन का उपयोग करें और आपको लगता है कि आप सामना कर मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने परिवार के सदस्यों से ज्यादातर से दूर रहते हैं, वहाँ हमेशा एक अस्पताल और संसाधनों दाइयों या दाइयों जो अतिरिक्त सहायता प्राप्त कर सकते है, और इंटरनेट समर्थन का एक अन्य स्रोत हो तुम मंचों गर्भावस्था यात्रा कर सकते हैं कर सकते हैं और चीजें जैसी हैं जब आप समीक्षा कर चुके ऑनलाइन माताओं के कुछ समूहों में शामिल होने के लिए कुछ लोगों को आप 3 बजे अद्भुत सांत्वना -¡son तरह की तलाश में सुबह में!
  • युक्तियाँ

    • पितृत्व और गर्भावस्था के अनुभव के साथ घनिष्ठ मित्र और परिवार के सदस्यों से परामर्श करें, लेकिन पता है कि वे केवल राय हैं कुछ उपयोगी होंगे, अन्य नहीं होंगे। और कटु विचारों की अविश्वसनीय - कभी-कभी माताओं, जिनके अनुभवों और विचारों के बारे में आते हैं, वे बहुत कम मदद का अनुभव कर सकते हैं। समझने की कोशिश करें कि उस व्यक्ति के द्वारा क्या हुआ है, लेकिन गर्भावस्था के बारे में अपनी भावनाओं को इस प्रभाव पर न दें।
    • जब आप दूसरों से बहुत अधिक सुझाव प्राप्त करते हैं, तो यह महसूस करना आसान है क्या आप सुनना चाहते हैं, इस बारे में विवेक है, विशेष रूप से आप जिस व्यक्ति को सलाह दे रहे हैं, उस बारे में क्या जानते हैं।
    • आपके बीच उठने वाले मुद्दों और विचारों के बारे में बात करने में सक्षम होने के लिए कुछ के रूप में गर्भावस्था और माता-पिता के बारे में किताबें पढ़ने पर विचार करें। वहाँ भी ऑनलाइन आवेदन और अन्य इंटरैक्टिव संसाधन हैं जो गर्भावस्था को जन्म देते हैं - इनमें से अधिकांश स्रोतों को बनायें।
    • हमेशा परिवार शुरू करने के निर्णय को स्थगित करने के लिए तैयार रहें तैयार होने से पहले बच्चे को दुनिया में लाने के लिए इंतजार करना और बेहतर भावनात्मक रूप से तैयार होना बेहतर होता है।

    चेतावनी

    • यह जानना ज़रूरी है कि कोई भी राशि किसी गर्भावस्था के दौरान पाए जाने वाले सभी अप्रत्याशित विवरणों और किसी बच्चे के जन्म के बाद आपको तैयार नहीं कर सकती है। खुले दिमाग को बनाए रखने और साहस की भावना से आपको किसी भी स्व-सहायता पुस्तक की तुलना में गर्भावस्था की भावना के लिए बेहतर तैयार करने में मदद मिलेगी।
    • कई स्त्रियों को कई कारणों से गर्भवती होने में असमर्थ हैं यदि आपके बच्चे नहीं हो सकते हैं, तो गर्भधारण की तैयारी अनावश्यक हो सकती है इसके बजाय, आप खुद को गोद लेने और एक परिवार के ऊपर उठाने के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करने की स्थिति में हो सकते हैं, ऐसा कुछ जो कई समान भावनात्मक मुद्दों को शामिल कर सकता है।
    • गर्भवती के बारे में परिवार के सदस्यों और दोस्तों द्वारा की गई सलाह और अनुशंसाओं से दबाना आसान है यह समझना महत्वपूर्ण है कि बच्चा पैदा करने का फैसला आखिरकार, उस पुरुष और स्त्री में, जो नए जीवन को बनाने का विचार करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com