ekterya.com

सुबह की बीमारी को समझने के लिए

गर्भावस्था के मतली, जिसे मतली / उल्टी गर्भ के रूप में भी जाना जाता है (एनवीपी) सभी गर्भवती महिलाओं के आधे से अधिक को प्रभावित करता है यह मतली की भावनाओं की विशेषता है, हालांकि सभी महिलाओं को वास्तव में उल्टी नहीं होती है, और आमतौर पर थकान और उदासीनता के साथ होता है। आमतौर पर, सुबह की बीमारी सुबह सुबह होती है और दिन की प्रगति के रूप में सुधार होती है, लेकिन कई महिलाएं यह पाते हैं कि वे किसी भी समय हो सकते हैं, या पूरे दिन भी जारी रहती हैं। ज्यादातर मामलों में, सुबह की बीमारी के लक्षण पहले त्रैमासिक (गर्भावस्था के तेरह हफ्तों) के बाद कम हो जाते हैं और माता या बच्चे के लिए गंभीर खतरा पैदा नहीं करते हैं। वास्तव में, डॉक्टरों का सुझाव है कि सुबह की बीमारी वास्तव में एक स्वस्थ गर्भावस्था का संकेत देती है हालांकि, ज्यादातर महिलाओं को मतली और / या गर्भावस्था के एक बहुत ही अप्रिय हिस्सा उल्टी के एपिसोड की लगातार लहरें मिलती हैं। यह समझना क्यों होता है कि भय और चिंताओं को कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही साथ एक अस्थायी स्थिति को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

चरणों

इमेज का शीर्षक, सुबह की बीमारी को समझना चरण 1
1
सुबह की बीमारी के सकारात्मक पक्ष को स्वीकार करें
  • यदि आप बीमार होने की पीड़ा में हैं, तो अपने डॉक्टर से सुनकर कि जो बीमारी आपको अनुभव कर रही है वह कुछ सकारात्मक है, जो बहुत ही आरामदायक नहीं है। लेकिन अध्ययन से पता चला है कि सुबह की कमजोरी अक्सर एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए शुभ लक्षण सूचित, गर्भपात और मृत प्रसव के निचले दरों के साथ, मतली या उल्टी के बिना गर्भधारण की तुलना में।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि गर्भपात के पहले महीनों में मतली का अनुभव न करने वाली महिलाओं को गर्भपात होने के कारण अधिक होना चाहिए। उनमें से एक बड़ी प्रतिशत पूरी तरह से सामान्य गर्भधारण और जन्म होगा।
  • इमेज का शीर्षक, सुबह की बीमारी को समझना चरण 2

    Video: एक काम को सुबह उठकर कभी नही करना चाहिए , 8 काम करने के लिए

    2



    सुबह बीमारी के कारणों और शर्तों को समझें इस विषय पर कई अध्ययनों के बावजूद, वैज्ञानिक एक विशेष कारक से सहमत नहीं हो पाए हैं जो सुबह की बीमारी का कारण बनता है। हालांकि, उन्होंने कई संभावित कारणों को पृथक किया है:
  • हार्मोनल परिवर्तन कारण हो सकता है एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में तेजी से गर्भावस्था में वृद्धि, यही कारण है कि कुछ विशेषज्ञों ने सुबह की बीमारी की घटनाओं में इस वृद्धि को जोड़ा है। प्रोजेस्टेरोन, विशेष रूप से, पेट और आंत की मांसपेशियों को आराम कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त पेट में एसिड और भाटा का परिणाम होता है। हार्मोन एचसीजी (मानव chorionic gonadotropin) प्रमुख संदिग्ध एचसीजी का स्तर मतली के रूप में एक ही समय में वृद्धि करने के लिए करते हैं क्योंकि, हालांकि कोई भी इन दोनों के बीच लिंक प्रदर्शित करने में सक्षम किया गया है भी है। हालांकि, जुड़वाएं और गुणकों के साथ गर्भवती महिलाओं में एचसीजी के उच्च स्तर होते हैं, और सुबह गंभीर बीमारी का भी अनुभव होता है।
  • रक्त शर्करा के बढ़ते स्तर में मतली का कारण हो सकता है। नाल का काम है मां के शरीर से सभी ऊर्जा और पोषक तत्वों को निकालना जो कि भ्रूण को बढ़ने और विकसित करने के लिए जरूरी होता है। यह कभी-कभी हल्के हाइपोग्लाइसीमिया (कम रक्त शर्करा) की स्थिति में पैदा हो सकती है, जो कुछ विशेषज्ञों ने मतली के उत्तेजना से जुड़ा हुआ है।
  • गंध की बढ़ती संवेदनशीलता भी सुबह की बीमारी का कारण बन सकती है यह सामान्यतः यह माना जाता है कि गर्भवती महिलाएं गंध की एक बड़ी भावना और गंध को संवेदनशीलता विकसित करती हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों से भी जो दूर से निकलते हैं। यह माना जाता है कि ये गंध शरीर में सामान्य नली को उत्तेजित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि मतली पलटा के लिए क्षतिपूर्ति भी कर सकते हैं।
  • सहज सुरक्षात्मक सजगता भी इस स्थिति का कारण बन सकती है। तथ्य यह है कि सुबह की कमजोरी हर स्वस्थ गर्भावस्था को प्रभावित नहीं करता है कि क्या यह एक कारक सामान्य, स्वस्थ बच्चे को सुनिश्चित करने के लिए है के बारे में रोष से बहस के लिए या अगर यह बस प्राकृतिक प्रक्रियाओं है कि भीतर जगह लेने के लिए एक अवांछित पक्ष प्रभाव हो सकता है वैज्ञानिकों का नेतृत्व किया है मां के शरीर का अगर ऐसा हो, तो सभी सफल गर्भधारण में यह स्पष्ट होना चाहिए। इसके अलावा, सुबह के बीमारी अन्य स्तनधारियों में प्रतीत नहीं होती है, हालांकि प्रजनन प्रणाली के समान चरित्र हैं।

    वैज्ञानिकों ने जो मतली के लिए ट्रिगर का विश्लेषण किया पाया गया कि अक्सर लक्षण है, गंध या मांस या मजबूत के स्वाद सब्जियों के स्वाद के जवाब में महसूस करता है - आहार है कि या ऐतिहासिक रूप से खाद्य जनित रोगाणुओं शामिल होने की संभावना थे रसायन जो कि जन्म दोष उत्पन्न कर सकते हैं शराब और सिगरेट के धुएं जैसे पदार्थ भी सबसे आम अपराधी हैं - यह भी धूम्रपान करने वालों या नियमित मदिरा से नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का उदाहरण देता है।

    गर्भावस्था के मतली वास्तव में एक प्रकार का विकासवादी संरक्षण तंत्र है, जो कि माता को उन चीजों से दूर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो बच्चों के विकास के लिए खतरनाक हो सकते हैं। सुबह की कमजोरी के साथ एक औरत चिकन, मांस या अंडे की तरह खाद्य पदार्थ खाने का मन नहीं है (खाद्य पदार्थ है कि संभावित संदूषण के लिए नेतृत्व कर सकते हैं) और बदले में इस तरह के चावल, रोटी और कुकी, अनजाने में सुधार के रूप में खाद्य पदार्थ कम जोखिम खाना चाहता हूँ भ्रूण के अस्तित्व की संभावना

    जो महिलाएं सुबह की बीमारी का अनुभव करती हैं अक्सर गर्भावस्था के छह सप्ताह और अठारह हफ्तों के बीच चोटी पर लक्षणों की शिकायत करते हैं, भ्रूण के अंग के विकास में सटीक अवधि रासायनिक टूटने के लिए अधिक संवेदी होती है।
  • इमेज का शीर्षक, सुबह की बीमारी को समझना चरण 3
    3

    Video: रात में 1 बार इस तरह लगालो की सुबह तक चेहरा इतना गोरा हो जायेगा / Skin Whitening Tips

    परछती रणनीतियों को अपनाना यहां तक ​​कि अगर आपको पता है कि आपकी सुबह की मतली एक संकेत है जो आपका बच्चा सामान्य रूप से विकसित हो रहा है और आपकी गर्भावस्था स्वस्थ है, तब भी इसे लेना मुश्किल हो सकता है लक्षणों से लड़ने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ त्वरित युक्तियां दी गई हैं:
  • पूरे दिन छोटे, अक्सर भोजन खाएं ताकि आपका पेट खाली न हो।
  • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो मक्खियों का कारण बनते हैं और जिनके साथ आप खा सकते हैं यह ठीक है कि अगर आपका आहार अस्थायी तौर पर थोड़ा असंतुलित है - कुछ प्रकार के पोषण होने से कुछ भी बेहतर नहीं है।
  • भारी, अमीर, मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहने की कोशिश करें जो पेट को परेशान कर सकते हैं।
  • रक्त शर्करा के स्तर में बूंदों से बचने के लिए हर समय कुकीज़ या अनाज सलाखों जैसे साधारण नाश्ता कैर्री करें।
  • बिस्तर से एक छोटा सा नाश्ता रखें, इसलिए यदि आप रात में जागते हैं, तो आपके पास कुछ गिरे हुए होते हैं - इससे आप सुबह में मतली की पहली लहर को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप पानी या पानी के बीच का रस पीने से हाइड्रेटेड रहें यदि आप बहुत उल्टी कर रहे हैं, तो एक स्पोर्ट्स ड्रिंक का प्रयास करें जो आपके द्वारा खोए गए शर्करा और नमक को प्रतिस्थापित करेगा।
  • जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें, क्योंकि थकान बीमारी की भावना को बढ़ा सकते हैं।
  • अदरक या अदरक की कोशिश करें - यह कहा जाता है कि अदरक पेट को व्यवस्थित करना और मतली को दूर करने में मदद करना है। जिंजरब्रेड कुकियों की एक जोड़ी को खाने के लिए बिस्तर पर लाना, जैसे ही आप जागते हैं (उठने से पहले) भी मदद कर सकते हैं। या अपने चिकित्सक से अदरक के पूरक की सिफारिश करने के लिए कहें।
  • एक्यूप्रेशर का इलाज करने पर विचार करें, जिसमें विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव लागू करने के लिए प्रांगन पर पहनने के बैंड शामिल हैं, इसे सुबह की बीमारी के लक्षणों से मुक्त करने के लिए कहा जाता है
  • Video: खाली पेट लहसुन खाने के बाद, देखिये आपके शरीर के साथ क्या होता है |

    चेतावनी

    Video: बस ये करें , हर बीमारी से छुटकारा , हर परेशानी से मुक्ति

    • यदि आपका मोर्निंग सिकनेस विशेष रूप से गंभीर है, और तुम अपने आप को कुछ भी नीचे रखने में असमर्थ पाते हैं, तो आप के बारे में जो कि उसका हर सौ गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करता है हालत hyperemesis gravidarum के रूप में जाना जाता है, का चरम रूप से पीड़ित हो सकता। इस स्थिति में निर्जलीकरण और वजन घटाने, अल्कलीसिस (रक्त अम्लता में गिरावट) और हाइपोकैलेमीया (खून में कम पोटेशियम) का खतरा होता है। अगर आप चिंतित हैं कि आप हाइपरमेसिस ग्रेविरम से पीड़ित हो सकते हैं, तो तुरंत अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें, क्योंकि आपको तत्काल उपचार की आवश्यकता हो सकती है या अस्पताल में भर्ती कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com