ekterya.com

कैसे अपने सीआई को बढ़ाने के लिए

हालांकि अध्ययन बताते हैं कि आनुवंशिकी 40 से 80 अपने बुद्धि की% करने के लिए योगदान देता है, तो आप एक निश्चित संख्या की बात नहीं कर सकते हैं। कुछ चाल के साथ, आप मानक दर के ऊपर अपनी बुद्धि बढ़ा सकते हैं। सही आहार और दिनचर्या अद्भुत काम कर सकते हैं सभी सड़क के बीच में है कि दुनिया आप कर रहे हैं में अगले प्रतिभाशाली होने के लिए। क्या आप तैयार हैं?

चरणों

भाग 1
अपना रूटीन बदलें

आपकी आईक्यू स्टेप 1 बढ़ाएं

Video: CID - सी आई डी - Episode 1442 - Killer Smartphone - 9th July, 2017

1
हर दिन चीज़ें अलग तरह से करें अपने दिमाग को चुनौती देने के लिए नए कनेक्शन और पथ बनाने के लिए जो आप सामान्य रूप से एक अलग तरीके से ऑटोप्लॉट पर करते हैं। अपने दांतों को अपने गैर-प्रभावी हाथों से ब्रश करें चारों ओर चलो, जैसे कि आप वापस समय पर जा रहे थे। एक अलग भाषा में खुद से बात करें आप सब कुछ मिश्रण करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं, ऐसा करें!
  • ऐसा करके आप अपने दिमाग में नए रास्ते और कनेक्शन बनाते हैं। बहुत बार, आप यह स्वीकार करते हैं कि कितना आसान जीवन है, खासकर जब आप बुनियादी ज्ञान प्राप्त करते हैं जब आप सब कुछ मिश्रण करते हैं, तो आपके मस्तिष्क को कौशल जारी करना पड़ता है, जो इसे और भी ज्यादा चुनौती देता है।
  • छवि का शीर्षक बढ़ाएं आपका IQ चरण 2 बढ़ाएं
    2
    ध्यान. ऐसे कई अध्ययन हैं जो विचार का समर्थन करते हैं कि ध्यान न केवल तनाव और मनोदशा के स्तर के लिए अच्छा है, बल्कि मस्तिष्क के कामकाज के लिए भी अच्छा है। यह मस्तिष्क, धैर्य, एकाग्रता और स्मृति में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए सिद्ध है। इसके अलावा, यह पूरी तरह से आराम है
  • प्रत्येक दिन 30 मिनट की कोशिश करें आप उन्हें 15 या 10 मिनट के ब्लॉक, 2 या 3 बार एक दिन में विभाजित कर सकते हैं। व्यायाम करने के बाद और रात में सोने से पहले जागने के बाद ऐसा करना बेहतर होता है
  • छवि का शीर्षक बढ़ाएं आपका IQ चरण 3
    3
    पूरक आहार लेने पर विचार करें दवाइयों को लेने के लिए एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प "बुद्धिमान" प्राकृतिक पूरक लेना है बस सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक से पहली बार बात कर सही राशि ले लें अनुवर्ती सभी पूरक वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित हैं:
  • कैफीन
  • creatine
  • जिन्कगो बिलोबा
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड
  • आपकी आईक्यू स्टेप 4 बढ़ाएं
    4
    नियमित एरोबिक व्यायाम करना शुरू करें विन वेंजर के अध्ययन से पता चलता है कि साँस लेने में ध्यान क्षमता के साथ संबंध होता है। पानी के नीचे तैरने या चलने की कोशिश करो यदि नहीं, तो आप किसी भी एरोबिक व्यायाम कर सकते हैं। जब आप जागते हैं और बिस्तर पर जाने से पहले 45 मिनट के लिए दिन में दो बार व्यायाम करते हैं अधिमानतः, जब आप अभ्यास खत्म करते हैं तो आपको ध्यान जारी रखना चाहिए।
  • इसके अलावा, यह आपकी कमर के लिए अच्छा है। व्यायाम, बदले में, आपके मनोदशा में सुधार कर सकता है व्यायाम के दौरान आपके द्वारा जारी अधिक एंडोर्फिन, आपका मस्तिष्क अधिक सक्रिय होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • आपकी आईक्यू स्टेप 5 बढ़ाएं
    5
    जब आपका दिमाग ऐसा करना चाहता है, तब सो जाओ कुछ लोग सुबह 9 बजे सोचा के चरम पर पहुंचते हैं। रात 9 बजे कुछ 3 ए पर भी दूसरों मीटर। या जब भी उन्होंने अपना तीसरा कप कॉफी समाप्त कर दिया चूंकि हर कोई अलग है, सो जब आपका मस्तिष्क चाहता है क्या आप रात में बेहतर काम करते हैं? फिर देर से सो जाओ आप ऐसा करने में आलसी नहीं हैं, आप बुद्धिमान हैं
  • रात में एक पंक्ति में 7 घंटे सोने के लिए भी प्रयास करें। जब आप थके हुए होते हैं, तो आपका मस्तिष्क 100% काम नहीं करता है अपनी क्षमता को कम करने के लिए जो आपको लगता है कि आप कर सकते हैं, अपने आप को हाइबरनेशन मोड में डालने की तरह कम करें, जो आपको केवल जीवित और श्वास रहने की ज़रूरत करने की अनुमति देता है।
  • अपनी आईक्यू बढ़ाएं चरण 6 में छवि का चित्र
    6
    बहुत सावधानी से उत्तेजक लेने पर विचार करें Adderall और Ritalin मनोचिकित्सक हैं जो आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं (यदि आपके पास एडीएचडी नहीं है) और अपने दिमाग को उच्च चेतावनी देते हैं, तो अस्थायी रूप से आपके इंद्रियों को बढ़ाया जा सकता है लोग प्रतिस्पर्धा को हराने के लिए इन दवाओं को तेजी से लेते हैं, जो क्षणिक रूप से उन्हें बदलते हैं "सुपर मानव"। कभी-कभी, उनको नुकसान पहुंचाने के लिए
  • इन दवाओं का दुरुपयोग करना बहुत आसान है, इसलिए वे बहुत सिफारिश नहीं कर रहे हैं। आपको अपनी सहिष्णुता जानना चाहिए और आपको पता होना चाहिए कि ये दवाएं बहुत खतरनाक हो सकती हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि कोई प्रभाव हमेशा के लिए नहीं रहता है, आप अंततः गिर जाएगी
  • भाग 2
    अपने कौशल का अभ्यास करें

    छवि बढ़ाइए आपका आईक्यू 7 कदम बढ़ाएं
    1
    और पढ़ें आनुवांशिकी को अलग करना, शिक्षा एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपके बुद्धि को योगदान देता है। कुछ विज्ञान पढ़ने की कोशिश करें, जैसे गणित और भौतिकी। विज्ञान दुनिया की अपनी समझ को बढ़ाता है, जिससे बदले में समझ, शब्दावली, स्थानिक और गणितीय विचारों और तर्क को बेहतर बनाता है।
    • आप OpenCourseware विकल्प को एमआईटी से आज़मा सकते हैं, जो करीब 1800 सरकारी पाठ्यक्रमों के नोट्स, सबक प्लान और परीक्षण प्रदान करता है। आप Coursera, KhanAcademy या यहां तक ​​कि यूट्यूब भी कोशिश कर सकते हैं।
  • आपकी आईक्यू स्टेप 8 बढ़ाएं
    2
    क्रॉसवर्ड पहेलियाँ और गेम को सुलझाने के लिए समस्याएं मनोभ्रंश से बचने के लिए और अपने दिमाग को उच्च गति पर मँडरा रखने के लिए, पहेली और खेलों को नियमित रूप से करना सुनिश्चित करें, जिसका अर्थ है (इन समय में) इंटरनेट और आपके फोन पर अधिक समय व्यतीत करना। लुमोसिटी, क्या कह रहे, क्विज अप और अन्य गेम जैसे एप्लिकेशन डाउनलोड करें जो आपके मस्तिष्क को व्यायाम करने की अनुमति दें। कैंडी क्रश खेलना बंद करो और अपने सीआई में सुधार करने में अधिक समय व्यतीत करें।
  • वेचस्लेर एडल्ट इंटेलिजेंस स्केल और स्टैनफोर्ड-बिनेट परीक्षण एक अद्वितीय और सरल तरीके से बुद्धि मापने नहीं करता है। इसके बजाय, उनके पास कई ऐसी समस्याएं हैं जो चीजें जल्दी से संसाधित करने की आपकी क्षमता को मापते हैं, समझते हैं कि क्या कहा जा रहा है और अनुक्रमों को पहचानना है।



  • आपकी आईक्यू स्टेप 9 बढ़ाएं

    Video: हर पति-पत्नी को ध्यान रखनी चाहिए 1 बात, वरना रिश्ता हो सकता है बर्बाद

    3
    परीक्षणों को बार-बार ले लो और परीक्षण चार बार स्कूल रसायन शास्त्र लेने के लिए पारित करने के लिए किया था, बुद्धि परीक्षण पूरी तरह से अलग नहीं हैं। उनके पास एक ही बुनियादी संरचना और समान प्रकार के प्रश्न हैं इसलिए, जितना अधिक आप उन्हें ले जाएंगे, बेहतर होगा कि आप उन्हें करेंगे।
  • जिन परीक्षाओं में आप नि: शुल्क ले सकते हैं वे वास्तविक परीक्षाओं की तरह नहीं हैं, जिन्हें आप एक पेशेवर केंद्र या मनोचिकित्सक के माध्यम से ले सकते हैं। यदि आप अपना असली बुद्धि चाहते हैं, तो आपको एक गंभीर परीक्षा लेनी होगी। आम तौर पर, आपको भुगतान करना पड़ता है, इसलिए हमेशा अपनी पूरी कोशिश करें
  • अपनी आईक्यू 10 कदम बढ़ाएं
    4
    नए अनुभव प्राप्त करें जब आप दिन के बाद एक ही चीजें करते हैं, तो मस्तिष्क ऑटोपियालट पर काम करती है, आप अपने वातावरण में उत्तेजित और आरामदायक महसूस कर रहे हैं। हालांकि, जब आपके पास नए अनुभव होते हैं, तो मस्तिष्क जागता है और परिवर्तन को गति देने के लिए सब कुछ लेता है। इसलिए आज रात को उस डीवीडी को डालने के बजाय, एक संग्रहालय, एक शो या नया स्थान लेने के लिए देखो और अपना मन घड़ी कताई रखें।
  • यहां तक ​​कि एक नई जगह पर जाकर या नया भोजन करने का प्रयास करना एक अच्छा अनुभव है ऐसा करके आपका ज्ञान व्यापक है, इसलिए भविष्य में बेहतर निर्णय लेने के लिए आपके पास अधिक जानकारी होगी। हालांकि, अधिक विविध अनुभव, बेहतर। यह एक विदेशी छुट्टी के लिए एक बहाना पर विचार करें
  • आपकी आईक्यू स्टेप 11 बढ़ाएं
    5
    अपने आप को कुछ नया सिखाना सक्रिय रूप से नई चीजें सीखने से आपके मस्तिष्क में जानकारी मिलती है और आप उन कनेक्शनों को बनाने में मदद कर सकते हैं जो पहले संभव नहीं थे। एक नया कौशल सीखना, जैसे कि शतरंज या लैक्रोस खेलना, जादूई या कुछ भी जो आपने पहले नहीं किया है, आपके मस्तिष्क की उन तरीकों से मदद कर सकता है जिनसे आप कभी नहीं सोचा।
  • नई भाषा सीखना नए क्षेत्रों में मस्तिष्क को काम करने का एक अच्छा तरीका है। न केवल यह मस्तिष्क केन्द्रों को प्रज्वलित करता है जो आपने कभी इस्तेमाल नहीं किया था, लेकिन यह वास्तविक दुनिया में लागू होता है और इसके साथ शुरू करना बहुत अच्छा होता है।
  • भाग 3
    अपना आहार बदलें

    आपकी आईक्यू स्टेप 12 बढ़ाएं
    1
    नाश्ते में बहुत सारे प्रोटीन खाएं प्रोटीन में आपके मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में वृद्धि करने की क्षमता होती है, इसके बदले में, नॉरपेनेफ़्रिन और डोपामाइन के स्तर में वृद्धि होती है, जो सभी सतर्कता और समस्या-सुलझने की क्षमता बढ़ाते हैं।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप नाश्ते में दिन शुरू करने के लिए तैयार और उत्सुक हैं नाश्ते में चीनी आपको कुछ ही घंटों में ही दुर्घटना में ले जाता है, आपके प्रदर्शन को प्रभावित करता है और आपको पहले की तुलना में अधिक भूखा भी देता है।
  • छवि का शीर्षक बढ़ाएं आपका IQ चरण 13 बढ़ाएं
    2
    अंधेरे चॉकलेट की एक सैंडविच खाओ अंधेरे चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं और फ़्लैनोल्स के साथ भरी हुई हैं यह मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी 1, बी 2, डी और ई में समृद्ध है। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत है जो कि मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर स्वस्थ और मजबूत रहता है।
  • बेशक, अधिक मात्रा में उपभोग नहीं करें 1 और 5 औंस के बीच एक दिन का उपभोग करना अच्छा है।
  • छवि बढ़ाएं आपका IQ चरण 14 बढ़ाएं
    3
    अधिक विटामिन बी प्राप्त करें यह छोटे पोषक तत्व रक्त के प्रवाह को मस्तिष्क तक बढ़ा देता है। तुम्हें पता है,, मांस, अंडे और पनीर में पत्तेदार साग में विटामिन बी पा सकते हैं गेहूं पर। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें खत्म नहीं करते हैं। यह जानने के लिए कि आपके लिए सही मात्रा क्या है, अपने डॉक्टर से बात करें
  • फोलिक एसिड, रिबोफ़्लिविन, थाइमिन और नियासिन विटामिन बी की संरचना का हिस्सा हैं। जब आपको विटामिन बी प्राप्त होता है, तो आप सभी में एक लाभ का स्रोत प्राप्त करते हैं।
  • छवि का शीर्षक बढ़ाएं आपका IQ चरण 15 बढ़ाएं
    4
    जंक और संसाधित भोजन से बचें। कई अध्ययनों ने यह साबित किया है कि एक स्वस्थ भोजन उच्च बुद्धि से जुड़ा हुआ है, खासकर बच्चों में। अपने मस्तिष्क को बेहतर ढंग से काम करने के लिए, जंक फूड (जैसे कुकीज़ और चिप्स) और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहें। अपने मस्तिष्क की मदद के लिए घर पर कुक और आपका बजट
  • शाकाहारियों में सामान्यतः एक उच्च बुद्धि होती है, लिंग के दोनों में करीब 5 अंक होते हैं अतिरिक्त उत्तेजना पाने के लिए, मांस खाने से न खाने की आदत का अभ्यास करें
  • Video: Raj Police 2018 ReExam|कैसे होता है राजस्थान पुलिस का मेडिकल टेस्ट|Raj Police constable Medical Test

    अपनी आईक्यू स्टेर 16 बढ़ाइए छवि का चित्र
    5
    उपवास पर विचार करें। यह दिखाया गया है कि आंतरायिक उपवास मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाता है और कामकाज के स्तर को बढ़ाता है। आंतरायिक उपवास है, जहां आप 16 घंटों तक नहीं खाते हैं और 8 के लिए खा सकते हैं। इसका मतलब कैलोरी प्रतिबंध है, यह आप कैसे करते हैं यह निर्भर करता है।
  • आप अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए इस तकनीक का उपयोग भी कर सकते हैं। आंतरायिक उपवास अक्सर अभ्यास और वजन खोने के मामले में उत्कृष्ट परिणाम की जाँच करें। बस सुनिश्चित करें कि आप इसे सुरक्षित रूप से करते हैं उपवास हर किसी के लिए नहीं है, कुछ लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए (उदाहरण के लिए, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं, बच्चों, आदि)।
  • चेतावनी

    • अपने बच्चों पर ज्यादा दबाव न डालें बच्चों की जरूरत है प्रेरणा सिद्धांत में और यदि आप उन्हें कठिन और आक्रामक रूप से दबाएं उन प्रेरणा की आवश्यकता के बिना, उन्हें उस विषय में नहीं मिलेगा जिसे आप उन्हें सिखाने की कोशिश कर रहे हैं और उस विषय को सीखने में स्थायी कठिनाइयों हो सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com