ekterya.com

कैसे अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए

क्या आपके पास होमवर्क करने में कठिन समय है? यदि आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो आप अपने कार्यों को ठीक से पूरा करने के लिए उपयोगी रणनीतियां सीखना सीख सकते हैं। इसके बाद, हम आपको दिखाएंगे कि एक गहन कार्य सत्र की तैयारी कैसे करें, ध्यान केंद्रित रहें, और होमवर्क कुशलतापूर्वक करें

चरणों

भाग 1

होमवर्क करने के लिए तैयार
आपकी होमवर्क चरण 1 पर ध्यान केंद्रित छवि शीर्षक
1
काम शुरू करने के लिए एक शांत जगह खोजें। अगर आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, तो आप अपने घर के लिविंग रूम में हासिल करना काफी कठिन हो सकते हैं, जबकि आपका भाई अपने Xbox पर पूर्ण मात्रा में खेलता है। एक शांत जगह खोजने की कोशिश करें जहां आप शांति से अध्ययन कर सकते हैं और अपने होमवर्क पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • आपका कमरा आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन आप कहीं भी काम कर सकते हैं। एक विशिष्ट बिंदु को आरक्षित करने की कोशिश करें, जिस पर हर रात अपना होमवर्क करने के लिए (जैसे रसोई की मेज या कमरे में एक डेस्क)।
  • यदि आपको अपने घर के भीतर कोई शांत जगह नहीं मिल रही है, या अपना खुद का कमरा नहीं है, स्कूल के बाद स्कूल में रहने का प्रयास करें या अपना होमवर्क पूरा कर लें या अध्ययन के लिए सार्वजनिक पुस्तकालय में जाएं।
  • आपकी होमवर्क पर ध्यान केंद्रित छवि शीर्षक चरण 2
    2

    Video: 4 TECHNIQUES 2 FOCUS ON WORK/STUDIES (HINDI) - THE POWER OF CONCENTRATION

    अपने काम को पूरा करने की जरूरत है सब कुछ इकट्ठा। शुरू करने से पहले, आपको अपनी आवश्यक सामग्री और बर्तन को इकट्ठा करना, अपने डेस्क से बड़े करीने से चुनना सुनिश्चित करें। यदि आपके पास सब कुछ है जो आप की ज़रूरत है, तो आप उस पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, और आप अपने ट्रांसपोर्टर या नोट्स की तलाश में समय बर्बाद नहीं करेंगे। आदेश जरूरी है, इसलिए आपको कार्यस्थल को शुरू करने से पहले साफ करना चाहिए अध्ययन.
  • एक स्वस्थ नाश्ते को तैयार करें और इससे पहले कि आप काम शुरू करें, तो आप अपना दिमाग न खोएंगे यदि आप बाद में भूखे हैं आपको बैठी रहनी चाहिए ताकि आपका एकाग्रता खराब न हो।
  • आपकी होमवर्क के चरण 3 पर ध्यान केंद्रित छवि शीर्षक
    3
    सभी विकर्षण को हटा दें कंप्यूटर को बंद करें ताकि आप सोशल नेटवर्क (फेसबुक, ट्विटर, आदि) या किसी चीज से विचलित न हों। यदि आप ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सब कुछ से छुटकारा पाएं, सिवाय इसके कि आपके सामने जो कार्य है वह और उसके साथ सीधे संबंधित कुछ और।
  • यदि आप अपने फोन की जांच या कंप्यूटर को चालू करने के लिए मोहक हैं, तो इन उपकरणों को दूसरे कमरे में रखें, या उन्हें अपनी मां या कमरे में रहने दें ताकि उन्हें संग्रहीत किया जा सके। उन्हें पुनर्प्राप्त करें जब आप ब्रेक लें
  • कुछ हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि होमवर्क करते समय सॉफ्ट इंस्ट्रूमेंट संगीत को सुनने से आपकी एकाग्रता में सुधार हो सकता है। जाहिर है, यह सभी के लिए अनुशंसित नहीं है, लेकिन आप परीक्षा कर सकते हैं और देखें कि क्या यह आपके लिए काम करता है।
  • आपकी होमवर्क पर ध्यान केंद्रित छवि शीर्षक चरण 4
    4

    Video: ध्यान कैसे लगाएं? Dhyan kaise kare | 5 tips for Meditation

    लंबित कार्यों की एक सूची लिखें आरंभ करने से पहले, एक विस्तृत सूची में आपको जो भी करना है उसे लिखें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक स्कूल प्लानर या ऐसा कुछ है, तो इससे पहले कि आप शुरू करने से पहले घर पर एक स्पष्ट सूची के साथ काम करना अच्छा लगे, ताकि आप उन कार्यों को पार कर सकें जिन्हें आप करते हैं।
  • इस विषय का नाम और उस कार्य का संक्षिप्त विवरण लिखें, जो आपको करना है। डिलीवरी की तारीख और उस समय की अनुमानित गणना लिखें, जो आपको प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए ले जाएंगे।
  • कड़ी मेहनत के द्वारा लंबित कार्यों को व्यवस्थित करें, ताकि आप सबसे कठिन पर सबसे पहले ध्यान केंद्रित कर सकें, और फिर सरलतम पर। इसके अलावा, आप उन्हें आकार के द्वारा ऑर्डर कर सकते हैं, ताकि आप उन कार्यों पर पहले ध्यान केंद्रित कर सकें जो खत्म करने में अधिक समय लगेगा। दोनों विधियां प्रभावी हैं
  • आपकी होमवर्क पर ध्यान केंद्रित छवि चरण 5
    5
    एक शेड्यूल बनाएँ यदि आपके पास कोई योजना नहीं है, तो कार्य पर ध्यान केंद्रित करना आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। आपके लिए जो कुछ भी करना है उसके लिए समय के एक निश्चित ब्लॉक सेट करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, 4:00 से 5:00 तक विज्ञान होमवर्क करें, और फिर गणित होमवर्क 5:00 से 6:00 बजे तक करें इससे आपको अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी और अपने काम से ध्यान न दें। डिलीवरी की तारीख आपको कुछ तीव्रता से कार्य पूरा करने में मदद करेगी, इसलिए आखिरी मिनट में सब कुछ मत छोड़ें।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने होमवर्क की डिलीवरी की तारीख जानते हैं ताकि आप अपने समय को उचित रूप से शेड्यूल कर सकें। यदि आप डिलीवरी की तारीख से पहले 4 अलग-अलग कार्यों पर काम करते हैं, तो आप पागल हो सकते हैं।
  • अपने कार्य क्षेत्र को व्यवस्थित रखने का प्रयास करें यदि आपका गणित होमवर्क आपके साहित्य नोटों के मध्य में है, तो आप ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे।
  • भाग 2

    अपना काम करो
    आपका होमवर्क कदम 6 पर ध्यान केंद्रित छवि
    1
    अपने मस्तिष्क को प्रकाश के लिए एक मिनट ले लो। दैनिक जीवन की गतिविधियों के तुरंत बाद अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है जब तक आपका मस्तिष्क "घड़ी टेलीविजन" मोड से "पढ़ने और अध्ययन" मोड में बदल न जाए तब तक एक क्षण रुको। अपने पाठ्यपुस्तक के शुरू होने से पहले जल्दी से फ्लिप करने की कोशिश करें, इसलिए आपका मस्तिष्क काम करना शुरू कर देता है
    • इसके अलावा, आपके नोट्स को तुरंत कॉपी करने के लिए यह बहुत प्रभावी हो सकता है, क्योंकि संभवत: शुक्रवार दोपहर को आपने जिस नोट की प्रतिलिपि की थी वह अभी तक आपके दिमाग में दर्ज नहीं किया गया है। यह अध्ययन करने और अपने दिमाग को ठीक से काम करने का एक आसान तरीका है।
  • आपकी होमवर्क के चरण 7 पर ध्यान केंद्रित छवि
    2
    सबसे कठिन काम पहले करें बहुत से लोग मानते हैं कि होमवर्क करने का सबसे प्रभावी तरीका सबसे कठिन विषयों से शुरू करना और उन्हें रास्ते से निकालना है। यदि आप तीव्रता से नफरत करते हैं, लेकिन पढ़ना केक के टुकड़े की तरह लगते हैं, पहले गणित के होमवर्क करें और फिर साहित्य को एक का आनंद लें। जैसे-जैसे काम के घंटे पास होते हैं और आप पहनते हैं, कार्य आसान हो जाते हैं।
  • एक विकल्प के रूप में, यह संभावना है कि आप उन कार्यों को पूरा करने में अधिक कुशल पाएंगे जिन्हें पहले उन्हें पूरा करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है। यह सबसे मुश्किल के समान हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि
  • आपका होमवर्क चरण 8 पर ध्यान केंद्रित छवि शीर्षक
    3



    अपने होमवर्क करते समय जोर से बात करने की कोशिश करें यदि आपको कुछ दोहराव करने के दौरान ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है, तो अपने गणित की समस्याओं को पढ़कर जोर से आपकी मस्तिष्क को ध्यान में रखकर आप क्या कर रहे हैं, इस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको विचलित होने से बचाने में मदद करेगा।
  • यदि आप इसे बेवकूफ की तरह महसूस करते हैं, तो इसे बहुत जोर से सुनाना मत बस उन्हें फुसफुसा। ज़ोर से बोलो, जैसा कि आप समस्या को समझने की कोशिश करते हैं। आप जो सोच रहे हैं उसे सुनना आपकी रचनात्मकता को उत्तेजित कर सकता है
  • आपकी होमवर्क के चरण 9 पर ध्यान केंद्रित छवि
    4
    दूसरे को आगे बढ़ने से पहले एक कार्य को समाप्त करें पिछले एक खत्म करने से पहले अगले असाइनमेंट पर मत जाओ हाल के अध्ययनों के अनुसार, एक ही समय में कई कार्य करने के लिए अस्थायी रूप से प्रत्येक कार्य में बुद्धि और संज्ञानात्मक क्षमताएं घट जाती हैं, जो काम को और भी मुश्किल बना देता है
  • काम के रूप में जाने के रूप में आप बाहर जाना जैसे ही आप एक कार्य पूरा करते हैं, आपके पक्ष में एक ब्लेड रखें। आप एक ही कार्य के विभिन्न भागों के लिए कई चेक बॉक्स भी रख सकते हैं। एक समाप्त कार्य के बगल में एक ब्लेड रखकर और सोच कर, "मैंने इसे बनाया" एक बढ़िया लग रहा है जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • यदि आप किसी समस्या को हल नहीं कर सकते हैं, तो थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। यदि आप इसे घूरते हैं, तो आप केवल निराश हो जाएंगे और बहुत समय खो देंगे दूसरे कार्य के साथ शुरू करने से आपको थोड़ा बेहतर लगता है और शायद बाद में आपको एक को छोड़कर एक को वापस लेने के लिए प्रोत्साहित होगा
  • आपकी होमवर्क के चरण 10 पर ध्यान केंद्रित छवि
    5
    कब रोकना सीखें क्या आप अपने होमवर्क को खत्म करने के लिए जागृत करने की योजना बना रहे हैं? अपने सामान्य नींद के समय से अधिक एक या दो घंटे से अधिक काम करने की कोशिश न करें जितना भी आप कर सकते हैं उतना काम करें, और तब, जो कि आपके पास सुबह की कमी है। यदि आप समाप्त नहीं कर सकते हैं, तो अगली बार अपने समय की योजना बनाएं।
  • आपके काम की गुणवत्ता में गिरावट शुरू हो जाएगी क्योंकि आपको अधिक थका हुआ लगता है, और भी, आप अगले दिन अपनी एकाग्रता को बर्बाद कर देंगे। एक बार जब आप अपने काम का समय सपने के समय के साथ मिश्रण करना शुरू करते हैं, तो आपको योजना के साथ समस्याएं, विस्तार का समय और वर्कलोड का आकलन होगा।
  • भाग 3

    प्रेरित रहें
    आपकी होमवर्क पर ध्यान केंद्रित छवि 11 शीर्षक
    1
    नियमित रूप से छोटी ब्रेक लें एक बहुत लंबे ब्रेक के बजाय, विभिन्न कार्यों के बीच छोटे ब्रेक ले लो। आप पांच मिनट का ब्रेक ले सकते हैं और 30 या 60 मिनट के काम के बाद कुछ खा सकते हैं।
    • बैठने और अपने फेसबुक पेज की जाँच करने के बजाय, पैदल चलने के लिए पांच मिनट की दूरी तय करें, कुछ चलें, या कुछ व्यायाम करें। सुनिश्चित करें कि आप घंटों और घंटों के लिए एक मेज पर बैठ नहीं है
    • जब आप ब्रेक नहीं लेते हैं, तो काम अन्तराल लग सकता है। आपकी उत्पादकता और एकाग्रता में गिरावट, क्योंकि आप सामाजिक नेटवर्क और डूडलिंग की तरह अन्य चीजें करने में समय बर्बाद कर रहे हैं, जो एक औसत दर्जे की नौकरी देने की जोखिम रखते हैं।
  • आपका होमवर्क कदम 12 पर ध्यान केंद्रित छवि शीर्षक
    2
    कैफीन के साथ सावधान रहें कुछ छात्र कैफीन लेते हैं क्योंकि यह उन्हें बहुत आवश्यक हिला देता है ताकि वे ध्यान केंद्रित कर सकें। यह दूसरों को पूर्ण गति से गिलहरी चलाने के रूप में अति सक्रिय रूप से बना देता है कॉफी या कैफीनयुक्त पेय की मात्रा की तुलना में अधिक नहीं पीते हैं जो आप सामान्यतः व्यंजन करते हैं, अन्यथा यह आपके लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए कठिन होगा।
  • कैफीन लेने के बजाय, बस हाइड्रेटेड रहें। अपने स्तर पर सभी स्तरों पर मस्तिष्क का निर्माण करने के बजाय पानी या रस पीयें
  • आपका होमवर्क चरण 13 पर ध्यान केंद्रित छवि शीर्षक
    3
    अन्य लोगों के साथ अपना होमवर्क करने का प्रयास करें जब आप एक छोटी सी कमरे में अकेले अपनी किताबों और नोटों के साथ अकेले हो तो ध्यान केंद्रित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है कभी-कभी, यह सड़क पर काम करने के लिए उपयोगी हो सकता है (जहां अन्य लोग हैं), या बड़े अध्ययन समूह के लिए। समूह आपको जिम्मेदार बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आप कहते हैं कि आप एक निबंध पर काम कर रहे हैं और आप टंबलर पर अपनी प्रोफ़ाइल की समीक्षा कर रहे हैं, तो वे आपका ध्यान कॉल कर सकते हैं और आपको नियंत्रण में रख सकते हैं।
  • जब तक उत्तर नहीं हो रहा है, होमवर्क को एक साथ करना धोखा नहीं है। सच्चाई यह है कि वे अपने समय प्रबंधन और अध्ययन तकनीकों में सुधार करते हैं।
  • आपका होमवर्क कदम 14 पर ध्यान केंद्रित छवि
    4
    एक बार आप समाप्त हो जाने के बाद खुद को इनाम दें यह कड़ी मेहनत किया है, एक बार आप एक काम खत्म के लिए एक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप एक मजेदार गतिविधि, पुरस्कार या कुछ ख़ाली समय के बारे में सोच रहे हैं, तो आप तेजी से अपना काम खत्म करने के लिए प्रेरित महसूस होगा, जिसके लिए आप ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।
  • इस प्रयास करें: स्ट्रिप्स या वर्गों में कुछ रंग का कागज में कटौती करने और नीचे सभी कार्य आप उस दिन के लिए है लिखें। इन स्ट्रिप्स के साथ एक स्टैक बनाओ समान संख्या में पुरस्कार के साथ एक और स्टैक बनाएं लिखें या कुछ और आप अपने खाली समय में क्या करना चाहते हैं एक, किसी अन्य रूप में "10 मिनट के लिए खेलते हैं" "मेरी पसंदीदा शो की घड़ी नया प्रकरण" में "मेरे फोन या मेरे फेसबुक पेज की जांच"।
  • जब आप कोई कार्य पूरा करते हैं, तो स्टैक से इनाम चुनें। यह आपको अपने काम को खत्म करने और उन चीजों का आनंद लेने का उत्कृष्ट तरीका है, जिन्हें आप करना पसंद करते हैं। पुरस्कार से दूर न करें अपनी पसंदीदा सीरीज़ का केवल एक एपिसोड देखें, एक पूर्ण सीजन न हो
  • Video: अगर दिमाग में हर वक्त चलते हैं फ़ालतू के विचार तो जरूर देखें ये वीडियो | Tips For Mental Health

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपना होमवर्क करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो एक बार जब आप समाप्त हो गए हैं, तो आप सभी मजे की प्रतीक्षा करें।
    • अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें और न अपने दोस्तों पर। यदि वे आपको कॉल करते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप उन्हें वापस बुला लेंगे। अपने फोन को म्यूट करें ताकि आप कोई संदेश भेजकर किसी को संदेश न भेजें। फ़ोन नोटिफिकेशन बंद करें या समूह टेक्स्ट संदेश म्यूट करें। यह आपको लगातार अपने फोन की जांच करने से रोक देगा
    • काम पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना समय बर्बाद न करें, बस इसे करें। हैरानी की बात है, यदि आप इसे अभी के लिए छोड़ने के बजाय इसे सही समय पर अधिक खाली समय मिलेगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप जिस कक्ष में हैं, वह साफ है ताकि आप अपना गृहकार्य करने के बजाय "सब कुछ डालकर" पर ध्यान केंद्रित न करें। एक कमरे में काम न करें, जिसमें टीवी, स्टोव, या अप्रिय गंध है। अपने परेशान छोटे भाई के बगल में बैठो मत
    • आरामदायक कपड़े पर रखो। इस तरह, जब आप काम करते हैं तो आपको खुजली या कठोरता महसूस नहीं होगी।
    • जो भी आप करते हैं, अपना काम स्थगित नहीं करें आप बस इसे करने की अपनी इच्छा को कम करने जा रहे हैं। अपना होमवर्क करने के लिए नीचे बैठने से पहले, कुछ व्यायाम करने पर विचार करें, जैसे चलना या कूदना खून का प्रवाह करने के लिए कुछ मिनटों तक ऐसा करें
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि प्रकृति की प्रकृति उत्पादकता और एकाग्रता बढ़ा सकती है। खिड़की के माध्यम से अपने पिछवाड़े को देखने का प्रयास करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि बाहर कोई व्याकुलता नहीं है। इसके अलावा, आप दीवार पर कुछ तस्वीरें या फूलदान में फूल का उपयोग कर सकते हैं।
    • कार्यों का एक शेड्यूल बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप अपना गणित और विज्ञान कार्य पूरा करते हैं तो 15 मिनट के लिए टीवी देखते हैं। अपने आप को पुरस्कृत करें
    • अपने होमवर्क के अलावा कुछ करके अपना होमवर्क स्थगित न करें यह आपको परेशान करता है ध्यान से और जितनी जल्दी हो सके पढ़ाई खत्म करें। कुछ लोगों का दावा है संगीत में मदद करता है कि उन्हें तेजी से काम करते हैं, जबकि दूसरों को कहना है कि और भी अधिक ध्यान हट जाए। यह मुख्य रूप से व्यक्ति पर निर्भर करता है

    चेतावनी

    • अपना होमवर्क स्थगित न करें, क्योंकि आप केवल तनाव पर ही ध्यान देंगे और अपना होमवर्क करने की इच्छा को कम कर देंगे। परिणाम भयानक होगा और जब आप मौका मिले तो आप अपना होमवर्क नहीं करने के लिए खुद के साथ नाराज होंगे। इसके अलावा, अपना होमवर्क न करके आप केवल बाद में ज्यादा काम जमा कर लेते हैं, क्योंकि वे आपको अधिक होमवर्क प्रदान करेंगे कि आपको होमवर्क के भाग में सौंप दिया जाना चाहिए जिसे आपने नहीं दिया था।
    • आपको ध्यान केंद्रित करने के लिए एक प्रयास करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और आप अपना होमवर्क पूरा नहीं करते हैं, तो संभावना है कि आप परीक्षण पर खराब ग्रेड प्राप्त करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com