ekterya.com

ऑटिस्टिक शरीर भाषा की व्याख्या कैसे करें

"ऑटिस्टिक बॉडी लैंग्वेज" यह एक अनुचित नाम के रूप में है। हर ऑटिस्टिक व्यक्ति असाधारण है, इसलिए ऑटिस्टिक लोगों के बारे में सामान्यीकरण करना मुश्किल है। यह लेख आम पैटर्न और गलत धारणाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा इस जानकारी का उपयोग करते समय, अपने परिवार के सदस्य को आत्मकेंद्रित के साथ एक इंसान के रूप में व्यवहार करना सुनिश्चित करें और याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति को सभी उपायों पर लागू नहीं किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
गलत धारणाओं से बचें

प्यारा-लड़की में आत्मकेंद्रित-Neurodiversity-shirt.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
ऑटिज्म न्यूरोडिवेटिटी शर्ट पेज में सुंदर लड़की नाम की छवि
1
याद रखें कि अलग-अलग होने का मतलब यह नहीं है कि कमी हो रही है ऑटिस्टिक लोग अलग-अलग संवाद करते हैं, लेकिन यह तथ्य उनके संचार को नीचा नहीं बनाता है। हर व्यक्ति (जो लोग ऑटिस्टिक नहीं हैं) में विशिष्टताएं हैं और व्यक्तिगत अभिव्यक्तियों के मामले में कोई सही या गलत तरीके नहीं हैं।
  • Video: प्रकाश संश्लेषण(photosynthesis) in hindi part 1

    कहते हैं लड़का-यहूदी-अस्वीकार" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    उम्मीदें खारिज करें कि उन्हें कैसे कार्य करना चाहिए। आप प्रत्येक विशिष्ट व्यवहार का क्या मतलब है (उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आँख से संपर्क की कमी का ध्यान थोड़ा ध्यान देता है, तो आप सोच सकते हैं कि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति आपकी उपेक्षा करता है, हालांकि वह वास्तव में आपके लिए करीब ध्यान देता है)। एक खुले दिमाग की कोशिश करो और व्यक्ति को जानने का प्रयास करें
  • ऑटिस्टिक मैन और औरत-मुबारक-Stimming.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिस्टिक मैन एंड वूमन हैप्पी स्टिंग पेज का शीर्षक
    3
    मान मतभेद और शरीर की भाषा से डरो मत, जिसे आप समझ नहीं पाते। यह आपके लिए नया हो सकता है और यह ठीक है। दुर्लभ चेहरों और हथियारों के हड़बड़ी अप्रत्याशित लग सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऑटिस्टिक व्यक्ति खतरनाक है या आपको चोट पहुंचाने का इरादा है। एक गहरी सांस लें और आराम करो।
  • लड़का-कवरिंग-Ears.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बॉय कवरिंग ईर्स पेज की छवि
    4
    संदर्भ पर ध्यान दें क्योंकि शरीर की भाषा जटिल है और ऑटिस्टिक लोग विविध हैं, कोई साधारण सूची या तार्किक शरीर की भाषा के प्रवाह संरेखण जैसी कोई चीज नहीं है। प्रासंगिक संकेतों (जैसे पर्यावरण, क्या कहा गया था या चेहरे का भाव) के लिए देखो और अपने मानदंडों का उपयोग करें
  • जुड़वा बहनों-smile.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ट्विन सिस्टर स्माइल
    5
    जब आपको संदेह है, तो पूछें किसी व्यक्ति की भावनाओं के बारे में स्पष्टीकरण मांगना ठीक है और यह निश्चित रूप से निराश या भ्रमित महसूस करने से बेहतर है (ऑटिस्टिक लोग समझ सकते हैं कि भावनाओं के बारे में स्पष्टीकरण की आवश्यकता है - जब तक आप दयालु और सम्मानजनक हैं, यह पूरी तरह से सामान्य है)।
  • "मैंने देखा है कि जब आप बात कर रहे थे, तो आप बहुत बेचैन रहे हैं, क्या कुछ हो रहा है या आप हमेशा ऐसा करते हैं जब आप सुनते हैं?"।
  • "मुझे एहसास हुआ कि जब तक हम बात करते थे, आप ने मुझे नज़र में नहीं देखा था, क्या यह आपके शरीर की भाषा का हिस्सा है जब आप किसी को सुनते हैं?"।
  • विधि 2
    एक ऑटिस्टिक व्यक्ति के मतभेदों को समझना

    आपके परिवार के सदस्य को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए ये सामान्य युक्तियां हैं ऑटिस्टिक व्यक्ति की शरीर की भाषा उन लोगों के साथ मिल सकती है जो इस आलेख में शामिल हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि हर किसी का

    ऑटिस्टिक-लड़की स्पिनिंग-Dress.jpg में" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिस्टिक गर्ल स्पिनिंग इन ड्रेस पेज
    1
    मान्यता देते हैं कि पुनरावृत्ति आंदोलनों के कई अर्थ हो सकते हैं यदि कोई ऑटिस्टिक व्यक्ति आपके पास होने पर दोहरावदार आंदोलनों करता है, तो इसका आम तौर पर मतलब है कि वह आपको भरोसा दिलाता है और वह स्वयं हो सकता है। अर्थ भी स्थिति के आधार पर बदल सकते हैं यह भावना की अभिव्यक्ति, तनाव या अधिभार को कम करने, ध्यान केंद्रित करने या कुछ और करने में मदद करने का एक तरीका हो सकता है सुराग प्राप्त करने के तरीके निम्न हैं:
    • चेहरे का भाव. मुस्कुराते हुए दोहराए जाने वाले आंदोलन करना आम तौर पर ऐसा नहीं होता है जबकि भोलापन उन्हें करता है।
    • शब्द और ध्वनियां. वह जो कहता है या जो ध्वनि करता है (रो, हंस रहा है, आदि) आपको उसकी भावनाओं का विचार दे सकता है
    • प्रसंग. अगर कोई महिला अपनी पिल्ला देखती है, तो वह शायद ही उत्साहित हो जाती है - हालांकि, अगर वह एक मुश्किल परियोजना पर काम करते हुए अपने हथियार और वीम्पर्स पहनती है, तो वह निराश हो सकती है या ब्रेक की आवश्यकता हो सकती है।
    • कभी-कभी, दोहराए जाने वाले आंदोलनों में कोई भावनात्मक महत्व नहीं होता है, जैसे कि खड़े होने और खींचने से आपके मूड का संकेत नहीं होता है।
  • Video: Part 3 - A Message for Humanity #wingmakers

    ऑटिस्टिक-छात्र-Listening.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आर्टिस्ट छात्र श्रोताओं के शीर्षक वाला चित्र



    2
    मान्यता देते हैं कि अन्य तरीकों को देखकर अक्सर एक ऑटिस्टिक की शरीर की भाषा का हिस्सा होता है जब सुनना। आंखों का संपर्क आपका ध्यान हटाने देता है या यह ऑटिस्टिक व्यक्ति के लिए दर्दनाक हो सकता है, ताकि आप अपनी शर्ट, अपने हाथों, आस-पास की जगह, अपने हाथ आदि देख सकें। इस समय के दौरान आपकी आंखें ध्यान से बाहर हो सकती हैं आमतौर पर, यह इसलिए है क्योंकि आपका मस्तिष्क आपके शब्दों पर केंद्रित है।
  • यदि आपको लगता है कि वह विचलित हो जाता है, तो उसका नाम कहने की कोशिश करें, मौखिक रूप से उसका ध्यान खींचें या अपनी आँखों के सामने अपना हाथ ले जाएं (यदि कोई अन्य काम न करे)
  • ऑटिस्टिक-लड़की स्पिनिंग और Thinking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिस्टिक गर्ल स्पिनिंग और थिंकिंग पेज शीर्षक वाली छवि
    3
    एक तटस्थ अभिव्यक्ति को एक चिंतनशील के रूप में परिभाषित करें, एक खाली एक के रूप में नहीं। कई ऑटिस्टिक लोग अपने चेहरे की विशेषताओं को आराम करते हैं, जब उनका मन व्यस्त है। इसमें दूर दिखने, थोड़ा खुला मुंह और सामान्य अभिव्यक्ति की कमी शामिल हो सकती है
  • कुछ ऑटिस्टिक लोग इस अभिव्यक्ति को डिफ़ॉल्ट रूप से अपनाना करते हैं, जब वे किसी को सुनने के लिए ध्यान केंद्रित करते हैं
  • यदि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति अंतरिक्ष में दिखता है, तो वह मानता है कि वह अपने विचारों में अवशोषित होता है। वह अब भी आपको सुन सकता है, लेकिन यदि आप मुझे सुनना चाहते हैं तो आपको पहले अपना ध्यान आकर्षित करना चाहिए।
  • ऑटिस्टिक-बॉय और दोस्त-School.jpg पर" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिस्टिक बॉय एंड फ्रॉमर्स इन स्कूल
    4
    आपको आशा करनी चाहिए कि वह अपनी नियमित शरीर की भाषा के भाग के रूप में दोहराव का आंदोलन कर देगा। दोहराए आंदोलनों आप शांत हो सकते हैं, ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और सामान्य रूप में अच्छा महसूस कर सकते हैं। यदि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति आपके साथ बात करते समय दोहरावदार आंदोलनों बनाता है, तो वह मानता है कि इस उपाय ने ध्यान भंग के बजाय उसका ध्यान सुधार लिया है।
  • नारी-बॉय और मेकअप बेवकूफ-Faces.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि वुमन एंड बॉय मेक सिली फैश। पेज
    5
    गुस्सा या हताशा के रूप में बिना किसी समय और बेतरतीब चेहरे के भावों की स्वचालित रूप से व्याख्या न करें। कुछ ऑटिस्टिक लोग अजीब इशारों को बनाएंगे। आम तौर पर, इसका मतलब यह है कि वे अपने आप को अपने आप को रोक नहीं सकते हैं, जो एक अच्छा संकेत है। निम्नलिखित संभावित अर्थ हैं:
  • हर्ष. एकमात्र तरीका वे मुस्कुराते हैं और मज़े करते हैं।
  • दोहराए आंदोलनों करो. उन्हें अपने चेहरे की मांसपेशियों को स्थानांतरित करने की जरूरत है, जैसे जब आप एक जिपर के साथ खेलते हैं या जब आप बेसबॉल फेंक देते हैं, तो आपके पास पर्याप्त गतिविधि नहीं होती है
  • मज़ाक. वे चाहते हैं कि आप मुस्कान करें
  • प्राकृतिक अभिव्यक्ति. विकलांग लोगों के कुछ सामान्य अभिव्यक्तियां विकलांग लोगों की अभिव्यक्तियों से अलग हैं।
  • निराशा या दर्द. प्रासंगिक संकेतों को देखने के लिए देखें कि क्या वे मैच करते हैं।
  • हंसता-स्त्री-साथ-सेरेब्रल पाल्सी-और Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सेरेब्रल पाल्सी और मैन पेज के साथ हंसता महिला का शीर्षक चित्र
    6
    किसी भी आंदोलन विकलांगता पर ध्यान दें। आंदोलनों जो आवेगों, अनाड़ी, ऊर्जावान या दिखाई देते हैं "परेशान" शायद वे क्रोध का अर्थ नहीं करते हैं यह डिस्प्रैक्सिया, मस्तिष्क पक्षाघात, संवेदी प्रसंस्करण विकार या अन्य विकलांग हो सकते हैं जो आंदोलन की आसानी को प्रभावित कर सकते हैं। यदि वह व्यक्ति आमतौर पर इस तरह से चलता है, तो उसे अपनी प्राकृतिक शारीरिक समस्याओं का श्रेय दें और ध्यान न दें कि वह नाराज है, जब वह केवल कुछ करने की कोशिश करता है।
  • हैरान-नारी-देखता-Autistic-लड़की स्व Injuring.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक शॉक वुमन सेस ऑटिस्टिक गर्ल सेल्फ इंजेर्जिंग पेज
    7
    देखें कि क्या यह बहुत व्यस्त है एक ऑटिस्टिक व्यक्ति चिंता और अन्य संवेदी समस्याओं का सामना करने का खतरा होता है जो परेशानी या दर्द का कारण बनती है। तटस्थ या घृणित चेहरे की अभिव्यक्ति के साथ असामान्य रूप से उत्तेजित आंदोलनों (दोहरावदार आंदोलनों सहित) का अर्थ यह हो सकता है कि ऑटिस्टिक व्यक्ति को एक ब्रेक चाहिए
  • यह पतन या पृथक्करण को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • नारी-हग्स-Autistic-Girl.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक महिला हग्स ऑटिस्टिक गर्ल
    8
    समझे कि यह समझना सामान्य नहीं है एक ऑटिस्टिक व्यक्ति सभी प्रकार की विभिन्न चीजों को कर सकता है, ऐसा करने से "बीप, बीप, बीप" एक साथ माइक्रोवेव टाइमर के साथ मुस्कान और पतन जब किसी ने उसे गले लगाया इसके बारे में चिंता मत करो अपने मतभेदों के मूल्य को पहचानें और इसे किसके लिए मानें।
  • युक्तियाँ

    • ऑटिस्टिक कम्युनिटी में कई संसाधन और व्यक्तिगत निबंध हैं जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।
    • कुछ लोगों के चेहरे का भाव नहीं दिखता कि वे अंदर क्या महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, एक बच्चा जो मुस्कुराता है, वह खुश महसूस कर सकता है बस इतना है कि आप उसे उसके चेहरे पर ध्यान नहीं दे सकते

    चेतावनी

    • ऑटिस्टिक व्यक्ति को सामाजिक मानदंडों के अनुकूल बनाने के लिए कभी मजबूरन, नियोजन या शारीरिक बल का प्रयोग न करें। अगर वह व्यक्ति फिट होना चाहता है, तो उसकी पसंद होनी चाहिए, क्योंकि उसे उस निर्णय लेने का अधिकार है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com