ekterya.com

कैसे स्वीकार करें कि आपके पास आत्मकेंद्रित है

ऑटिस्टिक होने के नाते कठिन हो सकता है लोग आपको बताते हैं कि आप शर्मिंदा हैं, आप कठोर या असंवेदनशील हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे सही हैं। यह लेख आपको आत्मकेंद्रित पर ले जाने में मदद करेगा ताकि आप अद्भुत इंसान होने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

चरणों

विधि 1
ऑटिस्टिक ताकत के बारे में सीखना

आत्मकेंद्रित एक विकलांगता है, और विकलांग होने के लिए मुश्किल हो सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि सब कुछ गलत है आत्मकेंद्रित अपनी आकर्षक ताकत और विषमताओं के साथ आता है, और आपकी सफलता और आपके संघर्ष दोनों में योगदान देता है।

आत्मकेंद्रित-लेख-ऑन-blog.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

Video: समाधि मूवी, 2017 - भाग 1 - "माया, स्व का भ्रम"

आर्टिज़्म लेख जिसका शीर्षक ब्लॉग

Video: পুত্রের শিক্ষকের কাছে প্রেসিডেন্ট আব্রাহাম লিংকনের একটি অনুপ্রেরণামূলক চিঠি! Motivational Video

1
ऑटिस्टिक लोगों की आत्मकेंद्रित के बारे में जानें बहुत बार, गैर-ऑटिस्टिक लोग उन लोगों की सलाह के बिना ऑटिज़्म के बारे में लिखते हैं जो वास्तव में उस स्थिति में हैं। वे गलतताओं, हास्यास्पद गलतफहमी या किसी भी व्यक्ति को चोट नहीं करते अंतर के बारे में देखने के बेहद नकारात्मक अंक का प्रस्ताव हो सकता है तो, ऑटिज़्म के बारे में पढ़ना न की सभी बुरी चीजें सही हैं
  • ऑटिस्टिक कम्युनिटी आमतौर पर तटस्थ या सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आत्मकेंद्रित का वर्णन करता है। यह आपको ऑटिस्टिक होने के बारे में बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • सुंदर-Neurodiverse-Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सुंदर न्यूरोडरीज मैन पेज के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऑटिज्म के साथ आने वाली शक्तियों के बारे में पढ़ें आत्मकेंद्रित एक जटिल न्यूरोलॉजिकल हालत है जो कि इसके विकलांगों के साथ कई लाभों के साथ आता है। आप निम्न में से कुछ या सभी अनुभव कर सकते हैं:
  • गहरा भावपूर्ण रुचियां यह एक बहुत बड़ा अनुभव और संभवतः एक बहुत ही सफल व्यावसायिक कैरियर या एक के लिए हो सकता है अजीब शौक
  • सहयोगपूर्णता। ऑटिस्टिक लोगों को, सामान्य तौर पर, सामाजिक जिम्मेदारी की एक उच्च भावना है, यही है, समस्याओं को हल करने और दूसरों की सहायता करने की इच्छा
  • शुद्धता। अक्सर यह कहा जाता है कि ऑटिस्टिक लोग संपूर्ण छवि विचार के बजाय छोटे भागों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इससे विवरण के लिए उन्मुख एक उल्लेखनीय कार्य हो सकता है, जहां संभव है कि किसी न्यूरोटिपिकल व्यक्ति कुछ विशेष पहलुओं पर इतनी स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम न हो।
  • दृश्य बुद्धि ऑटिस्टिक लोगों ने दृश्य और गैर मौखिक बुद्धि के परीक्षणों में उच्च स्तर प्राप्त किए हैं।
  • ईमानदारी। ऑटिस्टिक लोग यह कहते हैं कि वे क्या महसूस करते हैं और वे एक के रूप में सेवा करते हैं "कारण की आवाज़" सामाजिक जटिलताओं में फंसने के बिना आपकी ईमानदारी और सच्ची भावना दूसरों को प्रोत्साहित करती है
  • रचनात्मकता और एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य ऑटिस्टिक लोग असाधारण तरीके से सीख सकते हैं। यह नई अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो न्यूरोटिपिक्स कभी भी सहयोग से सहयोग नहीं करते हैं।
  • यात्री-ऑन-ए-Mountain.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक पर्वत पर Hiker शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    सफल ऑटिस्टिक लोगों के बारे में पढ़ें कई मशहूर लोगों का पता चला है या उन्हें ऑटिस्टिक माना जाता है। सशक्त विशेष रुचियां, एकाग्रता और एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य उन्हें नवाचार और रचनात्मकता के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
  • ऐतिहासिक रूप से, आइंस्टीन, थॉमस जेफरसन, एमिली डिकिंसन, मोजार्ट और अधिक लोगों को ऑटिस्टिक माना जाता था।
  • आज, प्रसिद्ध ऑटिस्टिक लोगों में टिम बर्टन, सुसान बॉयल, एडम यंग (ओवल सिटी), जेरी सेनफ़ेल्ड, टेंपल ग्रैंडिन और कई और कई लोग शामिल हैं।
  • लड़की के साथ नीचे-सिंड्रोम-सुनता करने वाली Music.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    गर्ल के साथ डाउन सिंड्रोम को शीर्षक वाली छवि Music.jpg के लिए सुनता है
    4
    अपने विशेष रुचियों पर विचार करें वे आत्मकेंद्रित का एक स्पष्ट लक्षण हैं: इन हितों की एक अविश्वनीय याददाश्त है, एक विशाल एकाग्रता और जब भी आप चाहें जानकारी की यात्रा विश्वकोश के रूप में कार्य करने की क्षमता। इसके अतिरिक्त, आपको बहुत पसंद है जो आपसे प्यार करते हैं।
  • अधिकांश गैर-ऑटिस्टिक लोग आपको जिस तरह से याद करते हैं और जानकारी के बारे में बात करते हैं, उससे ईर्ष्या होगी।
  • प्यारा-लड़की Reading.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्यारा लड़की रीडिंग
    5
    विकलांगता के सामाजिक मॉडल के बारे में पढ़ें सामाजिक मॉडल का कहना है कि विकलांगता मस्तिष्क या शरीर की कमियों के कारण नहीं होती है, बल्कि यह कि समाज कुछ बदलाव को स्वीकार या स्वीकार नहीं करता है।
  • उदाहरण के लिए, अधिकांश मिपालिक लोग अक्षम नहीं हैं: वे पूरी तरह से समाज (चश्मा और कॉन्टैक्ट लेन्स) के भीतर अनुकूल हैं और जिनके पास नहीं हैं उन लोगों के समान अवसर हैं। आपका शरीर एक ही काम नहीं कर सकता है, लेकिन तकनीक इसके लिए तैयार है, इसलिए यह एक समस्या नहीं है।
  • विधि 2
    अपने आप को सहायता करें

    मैन और औरत-का उपयोग करना-साइन-Language.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    साइन लैंग्वेज पेज का प्रयोग मैन और वुमन नाम वाली छवि
    1
    याद रखें कि यह अलग होना अच्छा है अगर हर कोई एक दूसरे के समान था, तो दुनिया उबाऊ हो जाएगी। आपके विषमताएं आपको यादगार बनाती हैं, इसका एक हिस्सा होता है, और आपको खुद को सेंसर करने की ज़रूरत नहीं है या ऐसा दिखने की कोशिश नहीं है "साधारण"। यह सार्वजनिक रूप से अक्षम होने योग्य और प्रतीत होता है
  • विकलांग-महिला-लिफ्टों-बाट-Therapy.jpg पर" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपरेटेड वुमन लिफ्ट्स वेट्स इन द थेरपी
    2
    आपके लिए प्रभावी उपचार और उपचार ढूंढें एक अच्छा चिकित्सा आपको पहले से बेहतर छोड़ देगा, और आप कौशल प्राप्त करेंगे और खुश रहेंगे। आप तकनीकों का मुकाबला भी सीख सकते हैं, कठिन कार्य करने के वैकल्पिक तरीकों और अपनी शक्तियों को कैपिटल कैसे करें।
  • विकल्पों में संवेदी एकीकरण चिकित्सा, बात चिकित्सा, व्यावसायिक चिकित्सा, विशेष भोजन, व्यवहार चिकित्सा, और भावनात्मक समस्याओं के लिए एक मनोचिकित्सक से परामर्श शामिल हैं।
  • अपने आहार को बदलने से पहले या फिर किसी अन्य उपचार की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से जांचें।
  • व्यवहार के उपचार के साथ सावधान रहें कुछ उपचारों को सौम्यता पर आधारित है और मदद से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपका चिकित्सक का लक्ष्य आपको अधिक सामान्य (अधिक आरामदायक या अधिक सक्षम होने के बजाय) बनाना है, या यदि आप इसे देखने के बारे में परेशान या परेशान महसूस करते हैं, तो बेहतर एक ढूंढें
  • हंसमुख-दोस्तों और एएसी-App.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    हंसमुख दोस्तों और एएसी एपीपीएनडीजी शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत मुश्किल काम करने की कोशिश करना बंद करो मीडिया के साथ जो लोगों को प्रोत्साहित करता है "आप सबसे अच्छा कर सकते हैं", ऐसे समय होते हैं जब लोग यह भूल जाते हैं कि इसे छोड़ देना ठीक है। आपको 110% हर समय तनाव नहीं करना पड़ता है, क्योंकि इससे थकावट हो सकती है। यदि कुछ आपको नालियां डालता है या आपके जीवन में काफी तनाव जोड़ता है, तो छोड़ने के बारे में सोचें कभी-कभी कहते हैं "मैं इस्तीफा दे रहा हूं" यह मुक्ति है
  • विकलांगता का मतलब यह नहीं है कि ऐसी चीजें हैं जो आप नहीं कर सकते हैं इसका मतलब यह भी हो सकता है कि कुछ चीजें दर्दनाक या अत्यधिक तनावपूर्ण हैं अपने आप को इस्तीफा देने या इसे करने का दूसरा तरीका खोजने की अनुमति दें।
  • इंजीनियरिंग-छात्र-Build.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज नामक इंजीनियरिंग स्टूडेंट बिल्ड पेज
    4
    अपने कौशल और चरित्र की शक्तियों पर ध्यान दें इस तरीके से, आप अपनी अक्षमता को पछतावा करने के लिए और अधिक सकारात्मक बातें करने और जीवन का आनंद लेने के लिए कम ऊर्जा को समर्पित करने में सहायता करेंगे।
  • समय के लिए समर्पित शौक और चीजें जो आप अच्छे हैं क्षमता और अनुभव की भावना का आनंद लें।
  • अपने सकारात्मक लक्षणों की सूची बनाएं व्यक्तित्व गुण और कौशल दोनों पर विचार करें इसे कहीं न कहीं रखें जहां यह देखना आसान है कि जब आप अपने बारे में दुखी महसूस करते हैं
  • दूसरों की सहायता करें भूख के लिए भोजन तैयार करें, महत्वपूर्ण कारणों के प्रति जागरूकता बढ़ाएं या विकीहाउस में अपने विशेष रुचि के बारे में लिखें। दुनिया में सकारात्मक परिवर्तन हासिल करना आपको विचलित करेगा, दूसरों की सहायता करेगा और आपको स्वयं के साथ खुश महसूस करेगा।
  • नारी-गले-Cat.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला हग्गींग बिल्ली.jpg



    5
    व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करें विकलांग होने के नाते मुश्किल हो सकता है, और अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करना महत्वपूर्ण है जो आपके लिए सबसे ज़्यादा मायने रखता है, उसे देखने में सक्षम होने के लिए अपनी ज़िंदगी में ऊर्जा को क्या छोड़ दें।
  • यह हो सकता है कि गैर-ऑतिस्टिक मानकों से मिलने का प्रयास करने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान होगा। अकादमिक आवास के लिए पूछना ठीक है, आराम करो या उन चीजों को रोकना जो कि प्रदर्शन करने के लिए बहुत तनावपूर्ण हैं
  • सामान्य स्वास्थ्य सलाह पर अधिक ध्यान दें: कम से कम 8 घंटे सो जाओ, फलों और सब्जियों को खाने, जंक फूड को सीमित करें, न्यूनतम करने के लिए तनाव कम करें और नियमित रूप से व्यायाम करें (चलने की संख्या लेना) व्यक्तिगत देखभाल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तनाव को दूर करने और प्रलय से बचने के लिए
  • यदि आपको व्यक्तिगत देखभाल के साथ समस्याएं हैं, तो मदद के लिए पूछने के लिए ठीक है। सहायक रहने, एक समूह का घर या परिवार के साथ रहने से आपके लिए बेहतर हो सकता है अगर आपको समस्याएं हैं तो डॉक्टर, सोशल वर्कर या चिकित्सक से बात करें आपकी ज़रूरतों को पूरा करने में कोई शर्म नहीं है, और आप जिस चीजों से प्यार करते हैं उन्हें करने के लिए समय बिताना होगा।
  • औरत और कारण निराश हैं-फ्रेंड-साथ नीचे-Syndrome.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    6
    एक संरक्षक खोजें (या दो) अपने जीवन में लोगों को ढूंढें, जिन पर आप अपनी राय पर विश्वास करते हैं: माता-पिता, बड़े भाई, रिश्तेदार, परामर्शदाता, पादरी, दोस्त, आदि। यह संभव है कि एक न्यूरोटिपिकल दुनिया में रहना भ्रमित है, इसलिए लोगों को सलाह मांगने के लिए उपयोगी है। आप से सवाल पूछ सकते हैं: "क्या यह पोशाक एक पुरस्कार समारोह के लिए अच्छा है?" ऊपर "यह व्यक्ति मुझे भयानक लग रहा है, मुझे क्या करना है?"।
  • ऑटिस्टिक-छात्र-Listening.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आर्टिस्ट छात्र श्रोताओं के शीर्षक वाला चित्र
    7
    ऑटिस्टिक के लिए माफी मांगना बंद करो आपको अधिक समय के लिए पूछने का, जनता में खुद को उत्तेजित करने और कार्य करने के लिए आपके पास क्या करने का अधिकार है। अपने व्यवहार को मॉडरेट करना कुछ ऐसा है जिसे आप चुनते हैं, कुछ नहीं जो आपको बलों करता है आपको अधिक न्यूरोटिपिकल तरीके से कार्य करने के लिए नहीं कहा जाता क्योंकि सिर्फ हर किसी को यह करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • लड़का-इन-व्हीलचेयर से सोचता है-ऑफ-द-पसंदीदा Things.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    गाइ इन व्हीलचेयर शीर्षक वाली छवि को पसंदीदा चीजें
    8
    पहचानें कि आत्मकेंद्रित केवल आप का एक टुकड़ा है: एक दयालु, चौकस और आराध्य इंसान लोग आपको और आपकी आत्मकेंद्रित को प्यार कर सकते हैं आप अपने आप को और अपनी आत्मकेंद्रित प्यार कर सकते हैं आप कम एक व्यक्ति नहीं हैं
  • नारी-असुरक्षित-Autistic-शान्ति-Friend.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक महिला कंसोल असुरक्षित Autistic Friend.jpg
    9
    अगर किसी से बात करें तो खुद से नफरत है यह आपको अभिभूत छोड़ देता है दुर्भाग्य से, ऑटिस्टिक लोगों में चिंता, अवसाद और आत्म-प्रेम की समस्याएं आम हैं। उस व्यक्ति की पहचान करें जिस पर आप भरोसा करते हैं और बताते हैं कि आपको कितना बुरा लगता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपको चिंता और / या अवसाद, अनुसूची या डॉक्टर की नियुक्ति के लिए पूछ सकते हैं डॉक्टर एक परीक्षा कर सकते हैं
  • नकारात्मक राय साझा करके आप स्वार्थी या बोझ नहीं होते यह संभावना है कि लोगों को पता है कि आपको भयानक लग रहा है और बस यह नहीं पता कि क्यों या क्या करना है यह बहुत मददगार है कि आप उन्हें बताएं कि वे इसलिए क्यों जान सकते हैं कि क्या करें और कम चिंता करें
  • विधि 3
    समुदाय खोजें

    विविध-समूह के- People.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    पीढ़ी के विविध समूह का शीर्षक चित्र
    1
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा अपने जीवन में लोगों को आप को मजबूत करने और इससे पहले कि आप के मुकाबले बेहतर महसूस करने के लिए देखो। उनके साथ अधिक समय बिताने का प्रयास करें उनसे पूछें कि क्या वे आपके साथ दोपहर का भोजन करना चाहते हैं या यदि वे इस सप्ताह के अंत में मिलते हैं
    • यदि आप किसी के साथ समय बिताने के बाद आमतौर पर अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो वह एक महत्वपूर्ण दिशानिर्देश है जिसके बारे में पता होना चाहिए। पता करें कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं और यदि रिश्ते को ध्यान में रखते हुए इसके लायक है
  • आत्मकेंद्रित-चर्चा-Space.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिज्म डिस्कशन स्पेशल पेज शीर्षक
    2
    ऑटिस्टिक कम्यूनिटी से मिलो आप यह एक दोस्ताना सहायता समूह या ऑनलाइन खोज से संपर्क करके कर सकते हैं पता करें कि ऑटिस्टिक लोगों को अपने बारे में क्या कहना है, उनके लक्षण और जिस तरह से वे दुनिया से संबंधित हैं ऑटिस्टिक लोग, सामान्य रूप से, नए निदान या आत्म निदान किए गए लोगों के लिए बहुत स्वागत करते हैं
  • ऑटिस्टिक लोग उन लोगों को सलाह दे सकते हैं जिनके लिए इसकी आवश्यकता होती है (और अक्सर, विशेष रूप से ऑनलाइन)।
  • ऑटिस्टिक कम्युनिटी की सामान्य सकारात्मकता आपको बेहतर महसूस कर सकती है अगर आपको बुरा लगता है या आपके पास आत्मसम्मान कम है।
  • मानव प्रतिक्रिया करने के लिए विरोधी आत्मकेंद्रित-नफरत-Speech.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आकृति का शीर्षक मैन एंटी ऑटिज़्म नफरत स्पीच पेज के पास है
    3
    उन लोगों और संगठनों से बचें, जो आपको अमानवीय मानते हैं आप टूट या कम नहीं हैं आपके जैसे लोग दुर्व्यवहार, जबरदस्ती, चुप्पी या निरस्त होने के लायक नहीं हैं, चुपचाप से काम करते हैं या इसे ख़ूबसूरत रूप से रोकते हैं।
  • जहरीले लोगों को अपने जीवन से बाहर निकालना ठीक है आपको उनकी नकारात्मकता की आवश्यकता नहीं है, और आप उनके बिना बहुत बेहतर हैं। आपको बहस करने की आवश्यकता नहीं है कि आपका अस्तित्व सार्थक है और उन पर समय या ऊर्जा बर्बाद करने का निर्णय करना अच्छा है।
  • अगर आपको इन लोगों के साथ रखा जाना है, तो आपके पास दो मुख्य विकल्प हैं: उन्हें निर्देश दें या उनसे बचें। उन्हें एक लेख पढ़कर और अच्छी तरह से व्यवहार करने की उनकी इच्छा को अपील करके निर्देश दिए जा सकते हैं। यदि आप कोशिश करते हैं और विफल होते हैं या यदि आप जानते हैं कि वे सामान्य ज्ञान का जवाब नहीं देते हैं, तो बेहतर है कि उनके साथ समय बिताने से बचें और आत्मकेंद्रित से संबंधित बातचीत से बचें। आप अपने अस्तित्व के बारे में विषाक्त विचार सुनने के योग्य नहीं हैं
  • आत्मकेंद्रित-स्वीकृति महीने की Table.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिज़्म स्वीकृति महीने तालिका
    4
    आत्मकेंद्रित से संबंधित सकारात्मक संगठनों के साथ जुड़ें वे आपको बेहतर समझने और दुनिया में सकारात्मक योगदान करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • कई आत्मकेंद्रित समर्थन समूहों में एक बड़ी ऑनलाइन उपस्थिति है। शामिल होने के लिए आपको शारीरिक रूप से कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है।
  • यदि आप ऑटिज्म संगठनों को आपकी सेवा देने के लिए व्यक्ति में नहीं मिल पा रहे हैं, तो सामान्य विकलांगता समूहों की कोशिश करें। यह एक समूह के साथ समय बिताने के लिए एक महान राहत हो सकता है जहां यह अक्षम होना सामान्य है
  • ऑटिस्टिक मैन और औरत-मुबारक-Stimming.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिस्टिक मैन एंड वूमन हैप्पी स्टिंग पेज का शीर्षक
    5

    Video: Samadhi Movie, 2018 - Part 2 (It's Not What You Think)

    ऑटिस्टिक दोस्त बनें दोस्ती के सामान्य लाभों के साथ, आप रणनीतियों को संबोधित करने, आत्मकेंद्रित के बारे में एक साथ बात कर सकते हैं और अपने आप में बिना किसी भय के हो सकते हैं।
  • विशेष शिक्षा में (यदि वे वहां जाते हैं) या विकलांगता या ऑटिज्म क्लब में ऑटिज़्म अनुमोदन सहायता समूहों में ऑटिस्टिक लोगों की तलाश करें
  • चेतावनी

    • अगर आपको आपके निदान से संबंधित उदासी की निरंतर भावनाओं के साथ समस्याएं हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति को बताएं जो आप पर भरोसा करते हैं, एक डॉक्टर या चिकित्सक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com