ekterya.com

व्यायाम करने के लिए एक किशोर या ऑटिस्टिक वयस्क को प्रेरित कैसे करें

आत्मकेंद्रित एक अत्यंत जटिल विकास विकार है हालांकि प्रत्येक ऑटिस्टिक व्यक्ति अद्वितीय है, लेकिन अधिकांश ऑटिस्टिक जनसंख्या के द्वारा साझा की जाने वाली कुछ विशेषताएं हैं। व्यायाम आत्मकेंद्रित लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण गतिविधि है, लेकिन अक्सर ये व्यक्ति शारीरिक गतिविधियों को करने में नाखुश हैं। हालांकि व्यायाम हर किसी के लिए अच्छा है, जो ऑटिज़्म से पीड़ित हैं, वे कुछ अनूठे तरीके से लाभ उठा सकते हैं। इस विकार के साथ लोगों को व्यायाम करने के लिए प्रेरित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उन्हें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है और उनके सामाजिक कौशल में सुधार की क्षमता होती है।

चरणों

भाग 1
व्यायाम करने के लिए ऑटिस्टिक किशोरों और वयस्कों को प्रेरित करें

एक ऑटिस्टिक किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि व्यायाम वातावरण शांत और प्राकृतिक है व्यायाम के दौरान, शोर या विकर्षण से वातावरण शांत और मुक्त होना चाहिए। कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए और पर्यावरण सुखद होना चाहिए।
  • साथ ही, बहुत से लोगों को या तो आसपास नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह ऑटिस्टिक व्यक्तियों को भ्रमित और चिंता कर सकता है।
  • पौधों, वनस्पतियों और ताजी हवा के साथ आप प्राकृतिक वातावरण में सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे।
  • एक ऑटिस्टिक किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    सीखने को बढ़ावा देने के लिए दृश्य निर्देश देने का प्रयास करें। मौखिक निर्देश देने के बजाय, दृश्य मार्गदर्शक, जैसे फ़ोटो, वीडियो या छवियां देना बेहतर है। कई ऑटिस्टिक व्यक्तियों को मौखिक निर्देशों के साथ भ्रमित किया जाता है - हालांकि, दृश्य एड्स के साथ दिए गए निर्देशों को समझना उनके लिए आसान है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके पसंदीदा व्यक्ति को बास्केटबॉल खेलने के लिए सीखना है तो उसे टीवी शो दिखाएं या उस गेम को खेल रहे लोगों के वीडियो दिखाएं।
  • एक ऑटिस्टिक किशोर या प्रौढ़ व्यायाम करने के लिए प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 3
    3
    एक उत्साहवर्धक वातावरण बनाने के लिए बहुत प्रोत्साहन प्रदान करें आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करना आपके प्रयासों का सबसे महत्वपूर्ण पहलू हो सकता है। आपको इन लोगों को प्रोत्साहित करने और उन्हें उत्साहित करने की आवश्यकता है। उन्हें प्रोत्साहित करने का सर्वोत्तम तरीका उदाहरण सेट करना है, इसलिए व्यायाम में शामिल करें और यह स्पष्ट करें कि आप इसे कितना पसंद करते हैं।
  • यह अनुचित लगता है कि आप अपने ऑटिस्टिक को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, अगर आप इसे भी नहीं करते हैं तो व्यायाम करें
  • व्यायाम में शामिल हों, और उसे दिखाएं कि यह कितना मजेदार हो सकता है।
  • आप उत्साहित महसूस कर रहे हैं यह भी एक अच्छी शुरुआत होगी
  • एक ऑटिस्टिक किशोर या प्रौढ़ व्यायाम करने के लिए प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 4
    4
    अपनी भावनाएं पता लगाएं ताकि व्यायाम मज़ेदार हो। पता करें कि आपको किस प्रकार की शारीरिक गतिविधि की दिलचस्पी है कई ऑटिस्टिक व्यक्ति अपने विशिष्ट हितों के बारे में बहुत खुले और उत्साही होंगे, इसलिए आप उन्हें अपने मुख्य हित के माध्यम से प्रोत्साहित करने का एक तरीका पा सकते हैं।
  • शायद आप टेलीविजन पर खेल देखने का मजा लेते हैं और आप शारीरिक संपर्क के बिना एक सुरक्षित खेल कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।
  • कुछ व्यायाम या खेल कार्यक्रम आपके हितों को उत्पन्न कर सकते हैं और अन्य व्यायाम और फिटनेस के उद्देश्यों के विकास के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक किशोर या प्रौढ़ व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आप उसे उपलब्धि की भावना पैदा करने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया दें। आत्मकेंद्रित व्यक्तियों के लिए तुरंत प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है अगर एक गतिविधि तुरंत पुरस्कृत है, पुनरावृत्ति की संभावना बहुत बढ़ जाती है, क्योंकि संतोष की भावनाओं के लिए जिम्मेदार रिवार्ड्स केंद्र सक्रिय है।
  • उसी तरह, यदि आप गलत तरीके से अभ्यास करते हैं, तो उसे सही तरीके से दिखाएं
  • ऑटिस्टिक किशोर या प्रौढ़ व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें शीर्ष लेख
    6
    एक प्रतियोगी उत्तेजना देने के लिए, पैरालम्पिक खेलों में शामिल हों कई देखभाल करने वालों ने अपने प्रियजनों को पैरालम्पिक खेलों में ले लिया है, जो उन्हें प्रोत्साहित करने का एक और तरीका हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आप खेल पसंद है, तो ऑटिस्टिक व्यक्ति उन पर प्रतिस्पर्धा के लक्ष्य की दिशा में भी काम कर सकता है।
  • Paralympic खेलों के लिए एक ऑटिस्टिक व्यक्ति को उजागर करना दिखाता है कि ऐसे कई सफल एथलीट हैं जो उनके समान हैं
  • यदि आप किसी विशिष्ट एथलीट की प्रशंसा करते हैं तो आप एक विशिष्ट खेल को देखने की संभावना रखते हैं जो इसे अभ्यास करते हैं।
  • एक आत्मकथा किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक से छवि चरण 7
    7
    अपने घर की शिक्षा कार्यक्रम में शारीरिक गतिविधियों के शासन को व्यवस्थित करें। यदि आप अपने ऑटिस्टिक किशोरों को स्कूली शिक्षा देते हैं, तो कार्यक्रम के भाग के रूप में व्यायाम करें। इन शारीरिक क्रियाकलापों को उसके लिए वास्तव में आनंद लेने के लिए मज़ेदार और रोमांचक होना चाहिए।
  • हो सकता है कि आप पूरे परिवार को अपनी शारीरिक गतिविधियों में शामिल कर सकें और एक अच्छा पैदल चल सकें।
  • आप विज्ञान वर्ग के लिए एक परिवार की सैर को शामिल कर सकते हैं और प्रकृति का पता लगाने का अवसर ले सकते हैं।
  • एक आत्मकथा किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    उसे व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि व्यायाम कर सकें। संगीत जैसे कई ऑटिस्टिक व्यक्ति, तो उन्हें व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने कुछ पसंदीदा गीतों में नृत्य करने का प्रयास करें। कई तरह के तरीकों से आप अपने प्रियजन के जीवन में नृत्य पेश कर सकते हैं।
  • Wii Fit कई गेम प्रदान करता है जो घर पर खेला जा सकता है Wii गेमिंग सिस्टम एक आरामदायक वातावरण प्रदान करेगा जिसमें व्यायाम करना होगा
  • "बस नृत्य" यह एक लोकप्रिय नृत्य खेल है जो व्यायाम करने का एक मजेदार विकल्प प्रदान करता है।
  • यदि आप एक इंटरैक्टिव और लोकप्रिय नृत्य अनुभव की तलाश कर रहे हैं, तो गेम के नृत्य नृत्य क्रांति श्रृंखला की कोशिश करें।
  • ऑटिस्टिक किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें शीर्षक 9
    9
    अपने प्रियजनों के संदेह को कम करने के लिए कवायद का आनंद लें यदि आप अभ्यास को महान लग सकते हैं, तो आपके किशोर या ऑटिस्टिक वयस्क को भाग लेने के लिए बहुत कम अनिच्छा महसूस होगा। व्यायाम मज़ा बनाने के कई तरीके हैं
  • एक खेल में व्यायाम फिर से करें: सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जो आपके प्रियजनों के बारे में भावुक है
  • आप एक व्यायाम वीडियो डाल सकते हैं और इसके साथ बातचीत कर सकते हैं। इसमें मजेदार संगीत हो सकता है, जो इसे दायित्व की तरह कम दिखने में मदद करेगा।
  • एक आत्मकथा किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक से चित्र चरण 10
    10

    Video: व्यायाम करने के फ़ायदे (व्यायाम Karne Ke लाभ) हिंदी तक Rochak युक्तियाँ में

    मार्शल आर्ट का प्रयास करें ताकि उसे एक शारीरिक गतिविधि करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए जो अनुशासन और एकाग्रता को बढ़ावा देता है। ऑटिज्म वाले कई व्यक्ति मार्शल आर्ट्स का आनंद लेते हैं, क्योंकि वे मांग करते हैं कि जो लोग अभ्यास करते हैं वे स्पष्ट नियमों का पालन करते हैं, कि वे निरन्तर होते हैं और वे एक अनुशासन का पालन करते हैं। यह ऑटिस्टिक व्यक्तियों को आकर्षित करता है और उनकी आत्मसम्मान को विकसित करने में उनकी मदद करता है।
  • ऑटिस्टिक व्यक्ति पर्यावरण और नियमों के लिए इन विषयों में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं।
  • एक आत्मकथा किशोर या प्रौढ़ व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    व्यायाम खत्म होने तक कंप्यूटर और टेलीविजन पर गतिविधियों को हटा दें। किशोरावस्था को टेलीविजन देखने या कंप्यूटर गेम चलाने तक की अनुमति न दें, जब तक कि वह कम से कम आधे घंटे व्यायाम न करें। यदि आपके प्रियजन को वास्तव में टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने का आनंद मिलता है, तो यह व्यायाम में शामिल करने के लिए एक बढ़िया तरीका हो सकता है
  • एक आत्मकथा किशोर या प्रौढ़ व्यायाम करने के लिए प्रेरणा दिलाने वाली छवि 12



    12
    प्रस्तुति और लुप्त होती तकनीक का प्रयोग करके अपने प्रियजन को कौशल सीखना अगर आपके प्रियजन ने भाषा कौशल को खराब तरीके से विकसित किया है, तो आपको प्रस्तुति और लुप्त होती तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। यह एक ऐसी कदम सीखने की पद्धति है जिसमें आप पहली बार एक संपूर्ण शारीरिक गतिविधि को पूरा करने के लिए मदद करते हैं और फिर धीरे-धीरे आपकी सहायता कम कर देते हैं जब तक व्यक्ति स्वतंत्रता प्राप्त न करे।
  • उदाहरण के लिए, किसी को एक गेंद पकड़ने में मदद करने के लिए, अपने हाथों को अपने साथ रखें और उन्हें गेंद पकड़ने या रैकेट को पकड़ने में मदद करें फिर, कलाई पकड़ो, फिर सिर्फ हाथ और फिर केवल कंधे लुप्त हो जाना तब प्राप्त होगा जब आप अपने शरीर के किसी हिस्से में नहीं रहेंगे।
  • भाग 2
    समझें कि क्यों ऑटिस्टिक व्यक्ति व्यायाम करने में संकोच नहीं कर सकते

    एक आत्मकथा किशोर या प्रौढ़ व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक 13
    1
    यह समझता है कि ऑटिस्टिक व्यक्तियों के सीमित हित हैं अक्सर, ऑटिज्म वाले लोग सीमित गतिविधियों और रुचियों पर सीमित होते हैं। यदि कोई गतिविधि उनकी रुचियों से बाहर है, तो उन्हें शामिल करना मुश्किल हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें प्रोत्साहित करने से पहले अपनी अनिच्छा को समझें।
    • बहुत मुश्किल धक्का मत करो या आप सत्तावादी लग सकते हैं और ऑटिस्टिक व्यक्ति को पूरी तरह से पृथक होने के कारण पैदा कर सकते हैं।
  • एक आत्मकथा किशोर या प्रौढ़ व्यायाम करने के लिए प्रेरणा दिलाने वाली छवि 14
    2
    कम मोटर कौशल की उपस्थिति को समझें। ऑटिस्टिक व्यक्तियों को कुछ मोटर कौशल के साथ संघर्ष करने के लिए यह असामान्य नहीं है। मोटर विकास के साथ समस्याएं एक गेंद को फेंकने से रोक सकती हैं, उदाहरण के लिए
  • आपके प्रियजन को कुछ भौतिक गतिविधियों में भाग लेने की उनकी अक्षमता के कारण स्वयं-सचेत महसूस हो सकता है
  • कुछ गतिविधियों में सफलतापूर्वक भाग लेने में असमर्थता बहुत मुश्किल हो सकती है, इसलिए अपने प्रियजन को आत्मकेंद्रित के साथ अभ्यास के लिए विभिन्न विकल्पों की एक विस्तृत विविधता देना सुनिश्चित करें।
  • आत्मकथित शीर्षक वाला चित्र ऑटिस्टिक किशोर या वयस्क व्यायाम के लिए चरण 15
    3
    अपनी संवेदी संवेदनाओं पर विचार करें विशिष्ट उत्तेजनाओं के लिए आत्मकेंद्रित व्यक्ति अत्यधिक संवेदनशील हो सकते हैं ये संवेदी संवेदनशीलता कुछ गतिविधियों में भाग लेने की अपनी क्षमता में बाधा डाल सकती हैं और ये भी उन्हें असहनीय बना सकती हैं।
  • एक जिम या स्पोर्ट्स फील्ड की चमकदार रोशनी असुविधाजनक या दर्दनाक भी हो सकती है।
  • जब आप अपने प्रियजन को व्यायाम करने के लिए प्रेरणा देते हैं, तो विचार करें कि कुछ संवेदी संवेदनशीलता तुरंत स्पष्ट नहीं हो सकतीं
  • एक आत्मकथा किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    समझे कि कठिनाइयों का आयोजन करना कठिन हो सकता है एक व्यायाम कार्यक्रम की स्थापना के मामले में ऑटिस्टिक व्यक्तियों की समस्याएं हो सकती हैं। जब तक आप सहायता नहीं करते हैं, तब तक आपके व्यायाम आहार की योजना और मॉनिटर करना मुश्किल हो सकता है। एक व्यायाम दिनचर्या बनाने और इसे समर्पित करने के घंटे रिकॉर्डिंग के द्वारा इसका समर्थन करें।
  • व्यायाम कार्यक्रम के भीतर विभिन्न लक्ष्यों और उपलब्धियों को दर्ज करना प्रेरणा को बढ़ाने और अभ्यास के बारे में आपके आत्मविश्वास को और विकसित करने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है।
  • एक आत्मकथा किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक से छवि चरण 17
    5
    अपनी सामाजिक कमियों को ध्यान में रखें कई खेल गतिविधियों में टीम शामिल होती है, जिसका मतलब है कि सामाजिक स्तर पर कुछ आम तौर पर शामिल हैं। चूंकि कई ऑटिस्टिक व्यक्तियों को सामाजिक संपर्क के साथ समस्याएं हैं, इसलिए यह टीम के खेल का भय हो सकता है।
  • व्यायाम के अधिक व्यक्तिगत रूप ढूंढने की कोशिश करें, जैसे चलना, साइकिल चलाना, योग या तैराकी
  • भाग 3
    जानें कि ऑटिस्टिक व्यक्तियों को व्यायाम से कैसे लाभ मिलता है

    आत्मकथित शीर्षक वाला चित्र ऑटिस्टिक किशोर या वयस्क व्यायाम के लिए चरण 18
    1
    समझे कि व्यायाम में स्वस्थ व्यक्तियों के स्वस्थ वजन पर रहने में मदद मिलती है। मोटापा संयुक्त राज्य अमेरिका में एक महामारी है, अधिक वजन वाले बच्चों के लगभग 15% के साथ, व्यायाम और गरीब आहार की कमी बहुत चिंताजनक मुद्दों, विशेष रूप से ऑटिस्टिक लोग, जो अधिक वजन होने का अधिक जोखिम में हैं शामिल हैं।
    • लगभग 1 9% ऑटिस्टिक बच्चे अधिक वजन से पीड़ित हैं, जिसकी वजह से 36% अधिक इसे पीड़ित होने का खतरा है।
    • बचपन में अधिक वजन होने के कारण वयस्कता में स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।
    • व्यायाम वजन से संबंधित समस्याओं का समाधान करेगा
  • एक आत्मकथा किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    2

    Video: Health Tips: Neurobics सीखे मस्तिष्क व्यायाम और आसानी से improve करे Memory Power

    व्यायाम के सामाजिक लाभों को ध्यान में रखें। खेल और व्यायाम ऑटिस्टिक व्यक्तियों को अपने सामाजिक कौशल पर काम करने का अवसर प्रदान करते हैं। कई तरह के खेल हैं जो टीम वर्क पर आधारित हैं लेकिन यह स्वतंत्र उपलब्धियों पर भी ध्यान केंद्रित करता है। व्यक्तिगत उपलब्धि पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस प्रकार की टीम खेल सामाजिक संपर्कों के लिए खुले अवसरों पर आधारित होती है।
  • मौखिक संचार पर ज्यादा जोर देने के बिना सामाजिक संपर्क होगा।
  • यह दौड़ ट्रैक, तैराकी, आदि में देखा जाता है।
  • एक बास्केटबॉल टीम शुरू करना बहुत ज्यादा हो सकती है, क्योंकि ऑटिस्टिक व्यक्ति उस तरह के सामाजिक परिवेश के लिए तैयार नहीं हो सकता है।
  • एक आत्मकथा किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए प्रेरणा शीर्षक से चित्र चरण 20
    3
    पहचानें कि व्यायाम दोहरावदार व्यवहार को कम कर सकता है व्यायाम के दोहराए जाने वाले व्यवहारों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है जो ऑटिस्टिक व्यक्तियों में सामान्य हैं। यह दिखाया गया है कि एरोबिक व्यायाम और चलने से इन दोहराव वाले व्यवहार कम हो जाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, स्विमिंग दोहरावदार व्यवहारों को शामिल करता है जो पूल पर्यावरण के बाहर दूसरों को कम कर सकता है।
  • एक ऑटिस्टिक किशोर या वयस्क व्यायाम करने के लिए शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 21
    4
    ध्यान रखें कि व्यायाम दवाओं के साइड इफेक्ट्स को दूर करने में मदद कर सकता है यदि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति दवा लेता है, तो इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, गंभीर व्यवहारों का इलाज करने के लिए एंटीसाइकोटिक्स का प्रयोग करना सामान्य है ये दवाएं अक्सर अधिक वजन का कारण बनती हैं, एक साइड इफेक्ट जिसका प्रयोग व्यायाम के साथ किया जा सकता है।
  • एक आत्मकथा किशोर या प्रौढ़ व्यायाम करने के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 22
    5
    विचार करें कि व्यायाम आत्मसम्मान को बढ़ावा दे सकता है। सभी लोगों की भलाई की भावना के लिए आत्मसम्मान महत्वपूर्ण है व्यायाम में शामिल होने से ऑटिस्टिक व्यक्ति की व्यक्तिगत छवि में सुधार हो सकता है। यह बहुत संभावना है कि आपको एक ऐसी गतिविधि मिलेगी जिसमें आपका प्रिय मित्र बाहर खड़ा होगा।
  • इससे आपके आत्मसम्मान पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है
  • चेतावनी

    • यदि यह चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए है, यह एक चिकित्सा के रूप में देखा जाना चाहिए और समझाया, कभी बल पर लगाया नहीं गया "क्योंकि हाँ".
    • यदि आपके पास मोटर की समस्या है, तो आपको उन्हें यह नहीं कहना चाहिए "शारीरिक गुण नहीं है"। सभी इंसानों में शारीरिक गुण होते हैं, केवल दूसरों की तुलना में कुछ और विकसित होते हैं
    • कभी उनकी तुलना एक ही उम्र के अन्य लोगों के साथ न करें .
    • पूर्णता की मांग मत करो.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com