ekterya.com

माध्यमिक डाइस्मेनोरेरा का इलाज कैसे करें

"डिस्मेनेरेरा" एक चिकित्सा शब्द है जिसे ऐंठन और अवधि के दर्द का वर्णन "माध्यमिक" का मतलब है कि यह दर्द किसी अन्य विकार का उत्पाद है, न कि केवल सामान्य अवधि। दर्द अवधि की विशिष्ट दर्द से अधिक तीव्र है, और यदि आप इन लक्षणों का इलाज कर सकते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि वे अंतर्निहित कारणों का इलाज करें। एक बार जब आप कारण जानते हैं, तो आप चिकित्सा और शल्य चिकित्सा के उपचार के संयोजन का विकल्प चुन सकते हैं।

चरणों

भाग 1

डिस्मेनेरेरा के लिए चिकित्सा उपचार का विकल्प
छवि अपना शीर्षक छोड़ें चरण 7
1
हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां ले लो हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां प्रायः प्राथमिक और माध्यमिक डिस्मानोरोहाया के उपचार में उपयोगी होती हैं। वे एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन (जो अंडाशय सामान्य रूप से उत्पादित करते हैं) सहित, शरीर के प्राकृतिक उत्पादन के हार्मोन को बदलकर काम करते हैं। इसके बजाय, आप इन हार्मोन को गोली के माध्यम से छोटी मात्रा में प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि आपने मासिक आधार पर स्वाभाविक रूप से हार्मोन का उत्पादन बंद कर दिया है, गर्भाशय की परत समान स्तर पर विकसित नहीं होती है और आप हर माह कम मासिक धर्म के ऊतकों का उत्पादन करते हैं।
  • माध्यमिक कष्टार्तव, जो endometriosis (जब गर्भाशय ऊतक गर्भाशय के बाहर होती है) का उत्पाद है में, यह कोटिंग हर महीने कम होगा और इस प्रकार, कम दर्द होता है।
  • हार्मोनल गर्भ निरोधक गोलियां लेना भी ग्रंथिपेश्यर्बुदता की गिरावट (एक शर्त है जो मासिक धर्म ऊतक गर्भाशय के मांसपेशी में बढ़ता है) कम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 21 की आवश्यकता है
    2
    किसी अन्य प्रकार के गर्भनिरोधक की कोशिश करें जैसे कि अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी)। हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियों के अलावा, प्रोजेस्टेरोन-आधारित इंट्राब्यूटरीन डिवाइस भी हैं जो डिस्मेनेरेरा के दर्द को दूर करने के लिए भी उपयोग किए जा सकते हैं। Depo-Provera (जो भी प्रोजेस्टेरोन पर आधारित हैं और गर्भनिरोधक का या कष्टार्तव के लिए एक इलाज के रूप में एक फार्म के रूप में हर तीन महीने में दिया जाता है) एक और विकल्प है के रूप में एक हार्मोनल योनि अंगूठी है (एक बार डाला एक हफ्ते के लिए एक हफ्ते, एक "मुफ़्त" सप्ताह के बाद, वापसी के लिए हेमरेज) आप गर्भनिरोधक पैच भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे हर हफ्ते (एक हफ्ते के साथ) के लिए हर हफ्ते बदला जाना चाहिए।
  • माध्यमिक कष्टार्तव के उपचार में एक अन्य विकल्प endometriosis उत्पाद हार्मोन gonadotropina- हालांकि, ये केवल अल्पावधि में उपयोग किया जाता है, वे दुष्प्रभाव हो सकते हैं और किशोरों के लिए सिफारिश नहीं की जाती रिहा एगोनिस्ट ले रहा है।
  • यदि आप इन विकल्पों में से किसी में रुचि रखते हैं, तो अपने परिवार के डॉक्टर से बात करें तो नुस्खा लें।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 1 प्राप्त करें
    3
    यदि आपके पास पेल्विक सूजन बीमारी (पीआईडी) है तो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज करें। पीआईडी ​​माध्यमिक डिस्मेनोरेरा का एक और संभावित कारण है। आमतौर पर यह (क्लैमाइडिया या सूजाक के रूप में) अन्य यौन संचरित संक्रमणों कि अनुपचारित श्रोणि और पेट के निचले हिस्से की राशि को छोड़ दिया और कर रहे हैं का एक परिणाम के रूप में होता है। यह कई जटिलताएं पैदा कर सकता है, जिसमें उर्वरता की समस्याएं, निशान ऊतक के गठन और लगातार पैल्विक दर्द शामिल हैं।
  • पीआईडी ​​के उपचार में आमतौर पर एंटीबायोटिक्स का उपयोग किया जाता है जिनमें शामिल हैं ऑलॉक्सासिन, मेट्रोनिडाजोल, सैफ्टाट्रैक्सोन और डॉक्सिस्किलाइन।
  • भाग 2

    घरेलू उपचार और ओवर-द-काउंटर उपचार की कोशिश करें
    एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1
    दर्द कम करने वाली दवाओं का उपयोग करें यद्यपि दर्द निवारक माध्यमिक डाइस्मेनोरिया से "इलाज" नहीं हैं, तब तक वे शांत लक्षणों में मदद कर सकते हैं जब तक कि डॉक्टर आपको एक निश्चित इलाज (जैसे सर्जरी) की पेशकश कर सकता है। आप एक स्थानीय फार्मेसी में ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर खरीद सकते हैं।
    • एक एनएसएडी लेने की कोशिश करें जैसे कि इबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन) या नैरोरोक्सन (एलेव)। कंटेनर को खोने के लिए निर्देशों का पालन करें (आमतौर पर 400 या 600 मिलीग्राम हर चार या छह घंटे, आवश्यकतानुसार)
  • क्रीम पेट में कटौती चरण 18
    2
    दर्द कम करने के लिए गर्मी की कोशिश करें सुखदायक दर्दनाक अवधियों की बात कब आती है, गर्मी के रूप में अति-काउंटर दवाइ के रूप में प्रभावी हो सकता है आप अपने पेट पर रखे गर्म स्नान या गर्म पैक्स चुन सकते हैं दर्द से छुटकारा पाने की जरूरत है - हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए कि आप अपने आप को जला नहीं लेंगे
  • यदि आप अपने रास्ते में कहीं हैं या यदि आप हीटिंग पैड से नहीं बैठ सकते हैं या झूठ नहीं बोल सकते, तो थर्मल पैच की कोशिश करें, जिसे आप अपने अंडरवियर या अपनी शर्ट से जोड़ सकते हैं।
  • खो वजन वजन चरण 13 छवि
    3
    कुछ प्रकाश एरोबिक्स करें यह दिखाया गया है कि एरोबिक व्यायाम diminuyen दर्द की अवधि तथापि, ज़ोरदार अभ्यास के लिए चुनते के प्रति सावधान रहें (जैसे साइकिल चलाना, तैराकी, दौड़ना, तेज चलना या कुछ भी है कि 30 मिनट या अधिक के लिए अपने दिल की दर को जन्म देती है के रूप में) , क्योंकि ज़्यादा व्यायाम करने से अवधि के दर्द को खराब हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी प्रेमिका आपके साथ सेक्स करना चाहता है
    4
    सेक्स करो यह निजी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है और यदि आप अपनी अवधि के दौरान सेक्स का आनंद लेते हैं - हालांकि, जो महिलाएं करती हैं, अच्छी खबर यह है कि एक संभोग होने के कारण अवधि का दर्द कम हो जाता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास किस प्रकार का सेक्स है जब तक यह संभोग की ओर जाता है, तब तक आपके दर्द से राहत देने वाले रसायनों को आपके मस्तिष्क में छोड़ दिया जाएगा और आप अपनी दर्दनाक अवधि के लिए फायदे काट लेंगे।
  • इमेज का शीर्षक है ब्रेकिंग बोनियां रोकें चरण 9
    5
    कैफीन, शराब, तम्बाकू और अन्य ट्रिगर्स से बचें कैफीन, शराब और तम्बाकू "ट्रिगर" ज्ञात होते हैं जो अवधि के दर्द को खराब कर देते हैं। इसके अलावा, आप दूसरों को हो सकते हैं (कुछ महिलाओं के मामले में, बहुत से कार्बोहाइड्रेट खाने से अधिक तीव्र दर्द उत्पन्न हो सकता है) आपको पता होना चाहिए कि आपके ट्रिगर क्या हैं और अपनी अवधि के दौरान इन चीजों से बचने (या खपत को कम करने) के लिए कदम उठाएं।
  • भाग 3

    सर्जिकल उपचार के लिए ऑप्ट
    चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 10 की आवश्यकता है
    1



    एंडोमेट्रिओसिस के ऊतक को शल्यचिकित्सा में निकालने के लिए कहें। एंडोमेट्रियोसिस का निश्चित रूप से निदान करने का एकमात्र तरीका खोजी लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के माध्यम से है। निदान करने के लिए केवल लक्षण पर्याप्त नहीं हैं यदि एंडोथेट्रोसिस वास्तव में पता लगाया जाता है, तो लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के दौरान ऊतकों को हटाया जा सकता है
    • अक्सर, अवांछित मासिक धर्म ऊतक (गर्भाशय के बाहर बढ़ने) को हटाने से एंडोमेट्रियोसिस से महत्वपूर्ण अल्पकालिक दर्द राहत हो सकता है।
    • हालांकि, ऊतकों को फिर से बढ़ना पड़ता है, इसलिए दर्द दीर्घ अवधि में वापस आ सकता है।
    • अक्सर, आपको सूक्ष्म विकारों को खत्म करने में मदद करने के लिए एक गोनाडोट्रोपिन-रिलीज़ हो रहे हार्मोन एगोनिस्ट दिया जाएगा जो सर्जरी से नहीं हटाए जा सकते हैं। फिर, आपको कुछ प्रकार के हार्मोनल गर्भनिरोधक निर्धारित किए जाएंगे, जो कि लौटने वाले लक्षणों की संभावना को काफी कम कर देता है।
    • लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के दौरान आक्षेप (निशान ऊतक) को भी हटाया जा सकता है, जो दर्द को दूर करने में भी मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 22 की आवश्यकता है
    2
    गर्भाशय की धमनी (यूईए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के एक embolization के लिए ऑप्ट फाइब्रॉएड सौम्य (गैर-कंक्रीट) ट्यूमर हैं जो गर्भाशय में हैं। वे मासिक धर्म में हर महीने बदतर बना सकते हैं।
  • एक embolization में क्या होता है कि गर्भाशय धमनी (जो गर्भाशय के लिए रक्त की आपूर्ति) अवरुद्ध कर रहे हैं।
  • यह गर्भाशय की रक्त की आपूर्ति को बहुत कम करता है और इसलिए, फाइब्रॉएड के विकास में बाधित होता है।
  • रात के दौरान अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता के बिना यह एक आउट पेशेंट प्रक्रिया के रूप में पूरा किया जा सकता है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: माहवारी - कारणों, लक्षण और उपचार के विकल्पों

    3
    फाइब्रॉएड के लिए शल्यचिकित्सा से निकालने के लिए कहें। फाइब्रॉएड के अधिक गंभीर मामलों में (जिसमें ट्यूमर बड़े होते हैं और दर्द अधिक तीव्र होता है), सर्जिकल हटाने की सिफारिश की जा सकती है। अक्सर, फाइब्रॉएड को योनि के माध्यम से हटाया जा सकता है। यह एक बाह्य रोगी प्रक्रिया भी है, जिसे आमतौर पर रात के दौरान अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि 16
    4
    अंतिम उपाय के रूप में एक हिस्टेरेक्टोमी को भेजें यदि इस लेख में वर्णित किसी भी तरीके से द्वितीयक डाइस्मेनोरेरा का समाधान नहीं किया जा सकता है, तो आखिरी उपाय एक पूर्ण हिस्ट्रेक्टोमी से गुजरना है। यह प्रक्रिया शामिल है, आप की इच्छा हो सकती है कि आप सभी को एक बार निकाल देता है गर्भाशय से अधिक को पूरी तरह निकाला, अगर वांछित, यह भी आप (फैलोपियन ट्यूब को दूर करता है, तो क्या आप फिर भी सर्जरी प्रस्तुत करने के लिए जा रहे हैं हो सकता है क्योंकि यह उपाय भविष्य में डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास के जोखिम को समाप्त करता है)।
  • भाग 4

    कारण पहचानें
    जननांग युद्धों के स्प्रैड को छिपाने वाली छवि चरण 12
    1
    डॉक्टर के साथ परामर्श करें जिसके बारे में माध्यमिक डिस्मेनेरेरा का कारण होता है। कई मेडिकल विकार हैं जो माध्यमिक डिस्मेनेरेरा का मुख्य कारण हो सकता है। मुख्य हैं निम्न:
    • एंडोमेट्रियोसिस एक दर्दनाक विकार है जिसमें मासिक धर्म ऊतक गर्भाशय के बाहर जमा होता है। हर महीने, ऊतक सूजन हो जाता है, जो गर्भाशय के गलत पक्ष पर एक अवधि की तरह लगता है।
    • गर्भाशय में गर्भाशय में फाइब्रॉएड नॉनकैन्सीस ट्यूमर होते हैं जो दर्द और ऐंठन कर सकती हैं।
    • एडेनोमोसिस मासिक धर्म ऊतक है जो गर्भाशय की पेशी परत पर हमला करता है। मासिक धर्म आने पर हर महीने सूजन हो जाती है, जिससे दर्द ठीक हो जाता है।
    • पैल्विक भड़काऊ बीमारी (पीआईडी) यौन संचारित संक्रमण का एक रूप है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह उर्वरता और पुरानी पेल्विक दर्द के साथ समस्याओं को जन्म दे सकती है।
    • एडेशियंस निशान ऊतक हैं जो एंडोमेट्रियोसिस या पीआईडी ​​के परिणामस्वरूप बनते हैं। निशान ऊतक पुराने पील्विक दर्द का कारण बन सकता है, जब आप अपनी अवधि के बारे में सोचते हैं।
  • Video: कष्टार्तव - दर्दनाक मासिक धर्म

    लंबे समय तक विकलांगता लाभों के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 3
    2
    अपने चिकित्सा इतिहास और यौन इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करें जैसा कि आपका डॉक्टर माध्यमिक डिस्मानोरिया के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने के लिए काम करता है, यह आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछेगा। विशेष रूप से, आपको निम्नलिखित प्रश्नों से पूछा जाएगा:
  • आपका माहवारी कब शुरू हुई?
  • आपकी अवधि कितना दर्दनाक होती है?
  • क्या समय के साथ दर्द कम हो या तेज हो गया है?
  • क्या आप दर्द का वर्णन कर सकते हैं? क्या यह आपकी अवधि के कुछ दिनों में तेज है?
  • आपका यौन इतिहास क्या है? क्या आपके पास नियमित एसटीआई परीक्षण थे?
  • डिम्बग्रंथि कैंसर का पता लगाने वाला छवि 4 चरण
    3
    एक पैल्विक परीक्षा में जमा करें आपके मेडिकल इतिहास के बारे में सवालों के जवाब देने के बाद, डॉक्टर को एक पेल्विक परीक्षा करनी होगी। यदि आपको योनि और गर्भाशय ग्रीवा में कोई समस्या है तो जांचने के लिए आप एक वैद्यकीय उपकरण का उपयोग करेंगे, जिसे एक सच्चाई कहा जाता है। आप योनि में दो उंगलियों को भी सम्मिलित करेंगे और, एक साथ, श्रोणि और पेट के विभिन्न क्षेत्रों पर दबाएं, यह जानने के लिए कि क्या आपके पास कोई असामान्य गठ्ठ या bulges है, या कुछ और
  • द्वितीयक डाइस्मेनोरेरा का कारण शायद ही कभी पेल्विक परीक्षा के माध्यम से निदान किया जा सकता है और अक्सर इमेजिंग की आवश्यकता होती है (जैसे कि अल्ट्रासाउंड) या खोजी लैप्रोस्कोपिक सर्जरी
  • छवि के साथ डील के साथ प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 12
    4
    एक अल्ट्रासाउंड को सबमिट करें एक अल्ट्रासाउंड कभी-कभी चिकित्सक को चिकित्सकीय स्थिति की कल्पना कर सकता है, जैसे गर्भाशय फाइब्रॉएड। इसलिए, एक अल्ट्रासाउंड अंतर्निहित कारणों का निदान करने में उपयोगी हो सकता है - हालांकि, लैप्रोस्कोपी अक्सर भी आवश्यक होता है
  • छवि का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 5 को हटा दें
    5
    "खोजी लैप्रोस्कोपी" के लिए ऑप्ट". एक खोजी लैपरोस्कोपी तब होती है जब एक सर्जन पेट या पैल्विक क्षेत्र में छोटे कैमरों को देखने के लिए छोटे चीरों बनाता है। इस पद्धति में माध्यमिक डाइस्मेनोरेरिया के कई कारणों का पता लगाने और उनका इलाज करने में सहायता मिल सकती है, जिसमें एंडोमेट्रियोसिस, आसंजन, और पैल्विक सूजन रोग शामिल हैं। यह आमतौर पर अस्पताल में एक आउट पेशेंट प्रक्रिया के रूप में किया जा सकता है। यह द्वितीयक डाइस्मोरिया के अंतर्निहित कारणों का निदान करने का मुख्य तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि यदि आप गर्भवती होने की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए गर्भनिरोधक दवा शुरू करने के लिए उपयोगी नहीं होगा क्योंकि द्वितीयक डाइस्मेनोरेरा के इलाज के लिए।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com