ekterya.com

टिन्निटस से कैसे निपटें

टिन्निटस एक ऐसी स्थिति है जो अलग-अलग तरीकों से उत्पन्न होती है और मूल रूप से घंटी, दास या अन्य ध्वनियों के रूप में प्रस्तुत करती है। यह रोग पीड़ित व्यक्ति के लिए बहुत निराश हो सकता है और दुर्भाग्य से कोई इलाज नहीं है, इसलिए पीड़ित व्यक्ति के लिए केवल एक चीज छोड़ दी जाती है जो इसे इस्तेमाल कर रही है। इसके बावजूद, यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको अपने टिनिटस को बेहतर तरीके से ले जाने में मदद कर सकती हैं।

चरणों

टिन्निटस चरण 1 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
1
का कारण बनता है:
  • बंदूकें, विस्फोट, भारी मशीनरी, श्रवण यंत्र, संगीत, एस्पिरिन और विशेष रूप से Ascriptin और Malox- भी दर्दनाशक दवाओं, आयु, नाक की भीड़ की तरह मजबूत ध्वनि: कान में बेल्लमान कई प्रकार के कारकों के कारण हो सकता , अत्यधिक कान मोम, बिगड़ा कान हड्डियों, एक ट्यूमर, मधुमेह, थायराइड की समस्याओं, सिर की चोट या गले में, और इस तरह विरोधी inflammatories, एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में विभिन्न दवाओं की एक बड़ी विविधता, निषिद्ध और एंटीडिपेंटेंट्स सबसे आम कारण अत्यधिक शोर है जिससे कान को तंत्रिका क्षति हो सकती है। कुछ लोगों को शोर के लिए अलग-अलग संवेदनाएं होती हैं और दूसरों को इतना नहीं। यह भी उच्च दबाव जो अत्यधिक डॉक्टर के पास यह और अधिक गंभीर कुछ का लक्षण है से बचने के लिए सिफारिश की है की वजह से हो सकता है।
  • टिन्निटस स्टेप 2 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Tinnitus के लिए मालिश

    आतंक न करें:
  • जब कान बजना शुरू हो जाता है, तो आवाज बहुत ज़ोर से और असहनीय हो सकती है और यहां तक ​​कि आत्मघाती विचारों को भी ले जा सकता है। ध्वनि निरंतर और लगातार फोन के उच्च स्वर के समान हो सकता है इसे कैसे फ़िल्टर करें और जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अपने चिकित्सक से पूछें क्या शारीरिक स्थिति इस समस्या के संभावित कारण है और के लिए यह टिनिटस के एक प्रकरण के दौरान उनकी खपत के साथ जुड़े आत्महत्या बताया गया है, प्रोज़ैक, पेक्सिल या Zoloft लेने से बचने के। यह ध्वनि कुछ दिनों में या शायद सप्ताहों में कम होनी चाहिए। हालांकि, टिन्निटस ऐसा कुछ है जो आपके लिए जीवन के साथ होगा, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे करने के लिए कड़ी मेहनत के रूप में इस ध्वनियों के रूप में इस्तेमाल करते हैं। मंचों या वेबसाइटों में अन्य लोगों के अनुभवों को खोजें ताकि ये पता चले कि अन्य लोगों ने ध्वनि कैसे इस्तेमाल किया। लाखों लोगों की दुनिया में यह है और यह संभव है कि, जब यह तीव्रता में घट जाती है, तो आप इसकी सूचना भी नहीं देते हैं।
  • टिन्निटस स्टेप 3 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    3
    एंटीहिस्टामाइन से टेस्ट करें:
  • जब आपके पास पहली बार इस गहन ध्वनि होती है, तो इसे कान नहरों की अवरोध से तीव्र किया जा सकता है। इससे बचने के लिए, आप उन्हें साफ करने के लिए एंटीहिस्टामाइन लेने का प्रयास कर सकते हैं। आप यह देखकर भी अपने कानों से मोम को साफ कर सकते हैं कि यह काम करता है या नहीं। मोम से भरे हुए कान नहर आमतौर पर लाइन के बाहर शोर रखने में मदद करते हैं, जिससे स्थिति खराब हो रही है। सामान्य नियम यह है कि कम शोर है, बेहतर होगा कि आप होंगे।
  • टिन्निटस स्टेप 4 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि



    4

    Video: एक्यूप्रेशर उपचार: एक्यूप्रेशर पॉइंट एवं Tinnitus

    एक इलाज हो सकता है, क्योंकि यह भी नहीं हो सकता है:
  • माना जाता है कि लिडोकाइन इंजेक्शन ध्वनि को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। जिन्कगो Biloba भी टिनिटस जिसका बेचैनी कान में रक्त परिसंचरण की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था के साथ रोगियों का 40% में प्रभावी होना बताया जाता है। किसी भी परिवर्तन को देखा जा सकता है इससे पहले यह उपचार 2 से 6 महीने तक रह सकता है। तो, अगर आप इसे करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप अपने शहर के स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में जिन्कगो की तलाश कर सकते हैं।
  • टिन्निटस चरण 5 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    5
    स्थिति को खराब करने से बचें:
  • यह संभव है कि जिन गतिविधियों आप करते हैं, वे आपकी स्थिति खराब हो जाते हैं, इसलिए आपके द्वारा किए गए कार्यों से सावधान रहें। आप अपनी जीवन शैली बदल सकते हैं और जोर से संगीत, फिल्म, सलाखों, लोग, भारी मशीनरी, विस्फोट से भरी रेस्तरां से बचने के लिए और एक कम मात्रा के साथ अपने टीवी और स्टीरियो रखने की जरूरत है। हर कीमत पर हेडफ़ोन से बचें, या किसी भी उपकरण जो आपके कानों में एम्बेडेड हो जाते हैं जोर से शोर ध्वनि भी जोर होगा आप अपने कान पर आवेदन करने के लिए कुछ मोम ला सकते हैं, अगर आपके घर या काम के स्थान के पास एक निर्माण होता है। उसी तरह आप इसे फिल्म थियेटर में इस्तेमाल कर सकते हैं वैकल्पिक रूप से आप वैक्यूम क्लीनर, कॉफी ग्राइंडर या लॉनमावर का प्रयोग करते समय कान कवर का उपयोग कर सकते हैं। अगर किसी भी समय, किसी भी कारण से, आपकी स्थिति खराब हो जाती है, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप ध्यान में रखते हुए भी बहुत शोर वातावरण में हैं। यह समस्या आपको सचेत कर सकती है जब ध्वनि आपके लिए और आपके आस-पास के सभी लोगों के लिए बहुत ज़ोरदार है
  • टिन्निटस चरण 6 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप को विचलित करने और तटस्थ शोर करने की कोशिश करें:
  • आप कुछ डिवाइस, रेडियो या खिलाड़ी के साथ कोशिश कर सकते हैं जो कम मात्रा में संगीत का उत्सर्जन करता है या मैदान की आवाज़ें निकालता है। ऐसे ध्वनियों को प्राप्त करना भी संभव है जो कुछ ज्ञात जोर से आवाज़ जैसे कि हवाई जहाज, हवाईअड्डे, आदि की आवाज़ को रद्द कर दें।
  • Video: मैं कैसे मेरे Tinnitus से निपटने

    युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप अत्यधिक मात्रा में दर्द निवारक नहीं ले रहे हैं, क्योंकि यह टिन्निटस को बहुत जल्दी से बढ़ा सकता है

    चेतावनी

    • जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक पर जाएं। कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि उच्च वसा वाले आहार के कारण उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से धमनियों के अवरोध के कारण टिन्निटस का कारण हो सकता है।
    • जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक पर जाएं यदि टिन्निटस आपके दिल की नाड़ी के समान दालों के रूप में होता है क्योंकि ये परिसंचरण की समस्याओं से हो सकता है।
    • हेडफोन से बचें, खासकर उच्च स्तर पर उच्च ध्वनि कानों के तंत्रिका कोशिकाओं को बहुत कम करके नुकसान पहुंचाता है और यह संभव है कि इस चर्चा में आपने कॉन्सर्ट छोड़ दिया है, कभी भी हटाया नहीं जाता है
    • टिनिटस से जुड़ी दवाओं की समस्याओं की जांच करें और अगर आप उनमें से किसी को ले जा रहे हों तो अपने चिकित्सक को सचेत करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com