ekterya.com

तंत्रिका दर्द का इलाज कैसे करें

तंत्रिकाओं का दर्द या विभिन्न चिकित्सा संबंधी विकारों के कारण न्यूरोपैथी दिखाई दे सकती है। आपको मधुमेह या रीढ़ की हड्डी की समस्याओं से पुरानी तंत्रिका के दर्द से पीड़ित हो सकता है, या आप एक अधिभार या हाल की चोट से परेशान या परेशान हो सकते हैं। हालांकि पुरानी तंत्रिका के दर्द को कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, फिर भी इसे राहत देने के तरीके हमेशा होते हैं। इसके अलावा, नसों के एक तीव्र दर्द का पूरी तरह से इलाज करने के तरीके हैं। तंत्रिका दर्द का इलाज करने के लिए, अंतर्निहित कारण या चिकित्सा की स्थिति का इलाज, संकुचित नसों का ख्याल रखना और अपने प्रकार के दर्द के लिए सही दवा या उपचार का चयन करना।

चरणों

विधि 1
एक संकुचित तंत्रिका का इलाज

अपनी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी चरण 1 देखें
1
क्षेत्र को तब तक आराम दें जब तक यह दर्द न हो जाए। एक संपीड़ित तंत्रिका का इलाज करने का सबसे अच्छा उपाय बाकी है। ऐसी गतिविधियों से बचें, जो विकार को बढ़ाते हैं और किसी भी गतिविधि को रोकते हैं जिससे चोट लगती है।
  • सियाटिक तंत्रिका दर्द संकुचित तंत्रिका का सबसे सामान्य प्रकार है। दर्द नितंबों या ऊपरी जांघ की पीठ में शुरू हो सकता है और पैर उतर सकता है।
  • अगर आप 1 या 3 दिन के लिए रखेंगे और कोई सुधार नहीं देखेंगे, तो एक चिकित्सकीय पेशेवर द्वारा मूल्यांकन किए जाने की संभावना पर विचार करें।
  • एक युवा एथलीट चरण 2 के रूप में संयुक्त क्षति से बचें छवि का शीर्षक
    2
    स्प्लिंट का उपयोग करें उस क्षेत्र को स्थिर करने के लिए आपको सहायता उपकरण का उपयोग करना पड़ सकता है जहां आपके पास तंत्रिका संपीड़ित है यह डिवाइस यह सुनिश्चित कर सकता है कि क्षेत्र ठीक हो जाएगा और तंत्रिका को ठीक करने की अनुमति देगा। इसके बारे में एक डॉक्टर से बात करें या किसी विशेषज्ञ को रेफरल के लिए पूछें। हड्डी रोग विशेषज्ञ मांसपेशियों की समस्याओं के कारण हड्डियों, मांसपेशियों और तंत्रिका के दर्द में विशेषज्ञ होते हैं।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम को अधिभार के कारण कलाई की नसों में दर्द होता है। कलाई में एक स्प्लिंट इस प्रकार की तंत्रिका दर्द को दूर कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 3
    3
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें संपीड़ित, बढ़ाया और बढ़ी नसों को आराम और समय से ठीक किया जा सकता है - हालांकि, भविष्य में एक ही समस्या को रोकने के लिए भी महत्वपूर्ण है। एक चिकित्सक से आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट के बारे में बताने के लिए कहें, जो आपको घायल तंत्रिका के चारों ओर की मांसपेशियों को मजबूत करने या खींचने के लिए अभ्यास करने के लिए सिखा सकते हैं। अभ्यास बिल्कुल ठीक निर्देशित करें नसों को परेशान करने वाली गतिविधि को बदलने के बारे में उनकी सलाह का पालन करें
  • एक युवा एथलीट चरण 4 के रूप में संयुक्त क्षति से बचें छवि शीर्षक
    4
    सियाचिक दर्द को शांत करने के लिए उचित अभ्यास करें फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा सुझाए गए व्यायाम करने के अलावा, आप सियाटिक तंत्रिका पर दबाव को दूर करने के लिए भी अपने शरीर को मजबूत कर सकते हैं। निम्न उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सक या एक चिकित्सक से सुरक्षित अभ्यास के बारे में परामर्श करें:
  • मज्जा को मजबूत करना
  • पीठ की मांसपेशियों में ताकत बढ़ाएं
  • मांसपेशियों की मांसपेशियों के लचीलेपन में वृद्धि
  • हिप अधिक लचीला बनाना
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द के साथ स्लीप शीर्षक छवि 11
    5
    कैप्सैसिइन के साथ एक क्रीम लागू करें Capsaicin गर्म मिर्च में पाया जाता है क्रीम में प्रयुक्त, यह गर्मी की भावना प्रदान करता है स्थानीय फार्मेसी में कैप्सैसिइन क्रीम खरीदें फोरटला नियमित रूप से इस क्षेत्र में जहां आपके तंत्रिकाओं का दर्द होता है।
  • जब आप क्रीम को लागू करते हैं तो आपको कुछ जलन महसूस हो सकता है यह आमतौर पर समय के साथ बेहतर होता है, लेकिन यदि आप गहन जलते या खुजली, या दाने का अनुभव करते हैं तो उत्पाद का उपयोग करना बंद कर दें।
  • गर्भधारण रोकें चरण 5 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक लिडोकैन पैच रखें लिडोकैने आपके स्पर्श की त्वचा को जोड़ता है। फार्मेसी में एक लिडोकैन पैच खरीदें और इसे उस क्षेत्र को निर्देशित करें जहां आप समस्या को कम करने के लिए तंत्रिका दर्द महसूस करते हैं।
  • यह थोड़ा उनींदापन या चक्कर आ सकता है।
  • हेल ​​परिवार घाव चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7

    Video: लहसुन से दांत में लगे कीड़े को बाहर निकाल कर दांत दर्द को ठीक करें | Teeth Pain Home Remedy In Hindi

    यदि आप गर्भवती हैं तो अपनी आदतों को बदलें गर्भावस्था के दौरान स्याही दर्द सामान्य होता है यदि आपके पैर की पीठ में नसों में दर्द हो रहा है, तो यह विकासशील बच्चे की वजह से सियाटिक तंत्रिका पर दबाव के कारण हो सकता है। दर्द को दूर करने के लिए अपनी जीवन शैली और अपनी गतिविधियों को संशोधित करने का प्रयास करें। जब आप जन्म देते हैं तो यह दर्द होना चाहिए।
  • आपको दर्द होता है कि एक के सामने की ओर झूठ बोलो उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बाएं पैर में दर्द महसूस करते हैं, तो दाएं तरफ झूठ बोलें
  • भारी वस्तुओं को उठाने से बचें
  • विस्तारित अवधि के लिए खड़े होने की कोशिश न करें
  • यदि आपके पास खड़े होने पर दर्द है, तो एक पैर उठाएं और उसे कुछ पर समर्थन दें
  • नियमित रूप से तैरने का प्रयास करें
  • पीड़ादायक क्षेत्र पर ठंडा या गर्म संकोचन रखें।
  • विधि 2
    एक herniated डिस्क और अन्य मज्जा समस्याओं से निपटने

    एक खर्राटवार साथी चरण 6 के साथ सोता हुआ छवि
    1
    रीढ़ की हड्डी के संपीड़न का इलाज करने के लिए वजन कम करके शुरू करें रीढ़ की हड्डी या स्पाइनल स्टेनोसिस में एक herniated डिस्क रीढ़ की हड्डी को संकीर्ण कर सकती है, जिससे आपके शरीर के पूरे हिस्से में तंत्रिका दर्द का कारण हो सकता है। जहां दर्द स्थित है, उस पर निर्भर करता है जहां रीढ़ की हड्डी संकुचित होती है। यदि आपके पास हर्नियेटेड डिस्क या रीढ़ की हड्डी का स्टेनोसिस है, तो स्वस्थ वजन बनाए रखने और बनाए रखने की कोशिश करें। कभी-कभी, एक के माध्यम से कुछ अतिरिक्त पाउंड खोने का मात्र तथ्य स्वस्थ आहार कम वसा और चीनी में किसी तरह से दर्द कम हो सकता है।
  • छवि तंत्रिका क्षति चरण 5 की मरम्मत का शीर्षक
    2
    विद्युत उत्तेजना का परीक्षण करें तंत्रिका दर्द के लिए विद्युत उत्तेजना के बारे में डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें। यह विशेष रूप से मज्जा की समस्याओं या मधुमेह के कारण तंत्रिका विकारों के लिए उपयोगी हो सकता है एक एनईटी मशीन (ट्रांस्क्युट्यूएनस विद्युत तंत्रिका उत्तेजना) का उपयोग करें, यह देखने के लिए कि क्या यह तंत्रिका दर्द को बेहतर बनाता है, प्रति माह 30 मिनट का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 7
    3
    डिस्क की मरम्मत के लिए सर्जरी के लिए सबमिट करें कई मामलों में, आपको तंत्रिका दर्द का इलाज करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है एक रीढ़ की हड्डी के सर्जन, घायल कशेरुकाओं की मरम्मत करेगा, जो रीढ़ की हड्डी पर दबाव को दूर करेगा और तंत्रिका दर्द को दूर करेगा। अपने विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर से बात करें आपको संभवतः एक्स-रे और सीटी स्कैन या एक एमआरआई की ज़रूरत है कि क्या सर्जरी आपके मामले को फिट करती है।
  • सर्जरी, कार्पल टनल सिंड्रोम या गंभीर संक्रामक तंत्रिका के दर्द के गंभीर मामले में भी मदद कर सकती है जो कि सतर्क उपचार के महीनों के बाद उत्तीर्ण नहीं होती है।
  • विधि 3
    न्यूरोपैथी के चिकित्सा कारणों का इलाज करें

    लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज



    1
    अपने रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित करें मधुमेह तंत्रिका दर्द का मुख्य कारण है, खासकर हाथों और पैरों में। यदि आपके पास उच्च रक्त शर्करा का स्तर है, तो उसे नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर या नर्स के साथ मिलकर काम करें। यह संभावना है कि आप मधुमेह को ठीक से नियंत्रित कर तंत्रिका दर्द को रोका या कम कर सकते हैं।
    • मधुमेह अपने परिवार के इतिहास में है, तो एक डॉक्टर से रक्त परीक्षण करने के लिए कहें अपनी जीवन शैली में परहेज़ और परिवर्तन मधुमेह से तंत्रिका के दर्द को रोकने के सबसे सुरक्षित और आसान तरीके हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ अनुपयुक्त दर्द चरण 24
    2
    हर्पीज का इलाज करता है हरपीज एक ऐसी बीमारी है जिसे आप कभी भी चिकनपॉक्सेन कर सकते हैं अगर आप अनुबंध कर सकते हैं। वायरस तंत्रिकाओं में रहती है और बाद के वर्षों में फिर से सक्रिय हो सकती है, जिससे नसों का जल दर्द हो जाता है। यदि आपके पास हर्पीस है, तो एक डॉक्टर से मिलने जाएं। यह लक्षणों को राहत देने के लिए दवाएं लिख सकता है हरपीज समय के साथ गायब हो जाएगा और आम तौर पर तंत्रिकाओं के दर्द पारित होगा।
  • चिकित्सक आपको चिकित्सा समय की गति बढ़ाने के लिए एक एंटीवायरल दवा दे सकता है। इससे दर्द अधिक संतोषजनक बनाने के लिए आपको एक दवा भी दे सकती है
  • हरपीस ऐसे फफोले के दाने जैसा दिखता है जो एक सीधी रेखा में दिखाई देते हैं, जिससे दर्द, खुजली या जलती हुई होती है। यह आम तौर पर शरीर के केवल एक तरफ दिखाई देता है और आमतौर पर पसलियों पर स्थित होता है, हालांकि यह शरीर या चेहरे पर कहीं भी दिखाई दे सकता है।
  • यदि आप 60 वर्ष से अधिक हैं, तो वैरिकाला-ज़ोस्टर वैक्सीन (ज़ोस्टावेक्स) के लिए पूछें। यह दाद को रोक सकता है
  • अपने आप को बेहतर महसूस करना शीर्षक वाला चित्र (जब आप`re Sick) Step 6
    3
    दाद के इलाज के लिए दवा लें हरपीज वायरस है जो तंत्रिकाओं में रहता है, जिससे कि प्रकोप तंत्रिका दर्द का कारण हो सकते हैं। दाद के प्रकोप को रोकने और उसका इलाज करने के लिए एसाइकोविर या अन्य एंटीवायरल दवा लेने के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • छवि शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 2
    4
    केमोथेरेपी के कारण तंत्रिका के दर्द को राहत देने के लिए अमीनो एसिड का परीक्षण करें। कैंसर के इलाज के लिए कुछ कीमोथेरेपी दवाएं तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं और गंभीर दर्द का कारण बन सकती हैं। इस प्रकार के तंत्रिका दर्द से राहत के लिए अमीनो एसिड (जैसे एसीटीएल-एल-कार्नेटिनेट) का उपयोग करने की संभावना के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।
  • मतली और उल्टी संभव दुष्प्रभाव हैं।
  • 5
    दवाओं के साथ एचआईवी के न्यूरोपैथी का इलाज करता है एचआईवी के साथ कई रोग तंत्रिकाओं के पुराने दर्द से पीड़ित हैं। आमतौर पर, यह दर्द शुरू में हाथों या पैरों में झुनझुनी या स्तब्धता के रूप में प्रकट होता है। एचआईवी के कारण तंत्रिका के दर्द को कम करने के लिए एंटी-डिस्पेंन्टर्स, दर्दनाशक या एंटी-जब्जा दवाएं लेने की संभावना के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • विधि 4
    तंत्रिका दर्द को दूर करने के लिए दवाएं लें

    आपकी चेहरा पर एक साइस्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 10

    Video: सर्वाइकल जैसे भयंकर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज।

    1
    एंटीकॉल्स्लेट दवाओं लेने के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें एंटीकनवाल्स्लेट दवाएं अक्सर कुछ प्रकार के तंत्रिका दर्द के लिए उपचार का पहला विकल्प होती हैं। अपने विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें गैबैपेंटीन (ग्रीलिस या न्यूरोन्टिन) और प्रीगाबालिन (लिरिसा) पुराने दवाओं से कम दुष्प्रभाव पैदा करते हैं, लेकिन वे उनींदेपन और चक्कर आ सकती हैं
    • मधुमेह, हर्पीज, और रीढ़ की हड्डी की चोटों के कारण एंटीकोनल्स्सेंट्स न्यूरोपैथी का इलाज करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
  • Video: साइटिका पेन का सबसे अच्छा घरेलु इलाज.!!! Cure Sciatica by Ayurveda Treatment

    ट्रीट कम टेस्टोस्टेरोन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    चेहरे की तंत्रिका दर्द के लिए कार्बामाज़िपीन का उपयोग करने की संभावना के बारे में पूछें कारबामाज़ेपेन (कार्बाट्रोल या टेगेटोल) कुछ प्रकार के तंत्रिका दर्द के इलाज के लिए आमतौर पर निर्धारित एक एंटीकनल्ल्स्टल दवा है। एक डॉक्टर से पूछें कि यह दवा लेने के लिए आपके लिए सुरक्षित और उचित है। इससे सिरदर्द, मितली और यकृत क्षति जैसी दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • कार्बामाज़ेपाइन विशेष रूप से एक तंत्रिका समस्या के इलाज के लिए उपयोगी होती है जिसे ट्राइडामाइनल न्यूरुलिया कहते हैं, जो चेहरे के एक तरफ नसों में तेज दर्द का कारण बनता है।
  • सफेद रक्त कोशिकाओं चरण 2 में बढ़ोतरी वाली छवि
    3
    एक एंटिडेपेंटेंट लेने की संभावना के बारे में एक डॉक्टर से बात करें कुछ एंटीडिपेटेंट दवाएं तंत्रिका दर्द को दूर कर सकती हैं, इसलिए अपने विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें। Amitriptyline, नॉर्ट्रीप्टीलाइन और डॉक्सिपिन दर्द को दूर कर सकते हैं। उनके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं (जैसे कि शुष्क मुंह, धुंधला दृष्टि, कब्ज और परेशानी पेशी)।
  • मधुमेह के कारण हाथ और पैरों में तंत्रिका दर्द के लिए, आप साइम्बाल्ट या इफेक्स एक्सआर ले सकते हैं।
  • डेंगू मरीजों के लेयर लेयर का शीर्षक चित्र 9
    4

    Video: नसों में होने वाले दर्द का इलाज जड़ से करे | How to Treat Nerve Pain

    टेस्ट दर्दनाशक दवाओं हल्के तंत्रिका दर्द के लिए, आप ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर ले सकते हैं। नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेट्रिक ड्रग (एनएसएडी) की कोशिश करें जैसे कि इबुप्रोफेन (एडविल) या नैरोप्रोसेन, या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल)। किसी डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें, अगर आपके पास कोई मेडिकल स्थिति है जो आपके गुर्दे, आपके जिगर या आपके पेट को प्रभावित करती है गंभीर दर्द के लिए जो ओवर-द-काउंटर दवाइयों से राहत नहीं मिल सकती है, डॉक्टर से आपको दर्द प्रबंधन विशेषज्ञ को बताने के लिए कहें। यह मजबूत दवाओं, जैसे कि tramadol या hydrocodone लिख सकता है
  • Opioid दर्दनाशक दवाओं का इस्तेमाल केवल थोड़े समय के लिए किया जाना चाहिए, क्योंकि वे नशे की लत बन सकते हैं
  • छवि का शीर्षक तंत्रिका क्षति चरण 6
    5
    कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन के लिए पूछें स्थान और तंत्रिका के दर्द के कारण के आधार पर, कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साथ एक इंजेक्शन मदद कर सकता है। यह सूजन से राहत देता है और दर्द को दूर कर सकता है। यदि आपके पास संकुचित तंत्रिका है, तो इस विकल्प के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें। यह मधुमेह जैसे चिकित्सा शर्तों के कारण तंत्रिका दर्द के लिए उपयोगी नहीं है
  • आप एक स्टेरॉयड गोली भी ले सकते हैं - हालांकि, यह कई साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकता है।
  • 6
    अगर यह आपके देश में कानूनी है, तो मारिजुआना की कोशिश करें। अध्ययनों से पता चला है कि कई मामलों में, चिकित्सा मारिजुआना न्यूरोपैथी को कम कर सकता है। अगर यह देश में कानूनी है जहां आप रहते हैं और अन्य उपचार विकल्पों की सेवा नहीं करते हैं, तो एक चिकित्सक से तंत्रिका दर्द को शांत करने के लिए मेडिकल मारिजुआना लेने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • सभी प्रकार के उपचार सभी प्रकार के तंत्रिका दर्द के लिए उपयुक्त नहीं हैं। एक चिकित्सक से बात करें कि आपके लिए सबसे अच्छा उपचार विकल्प क्या है

    चेतावनी

    • सभी एंटीकन्वाल्स्लेट दवाएं और कुछ एंटीडिपेंटेंट्स को अवसाद या आत्मघाती विचार पैदा करने का एक छोटा सा जोखिम है। अगर ऐसा होता है तो तत्काल एक डॉक्टर से बात करें आप भी कॉल कर सकते हैं आपातकालीन सेवाएं या 1 800 273 8255 पर एक हेल्पलाइन से संपर्क करें, जैसे कि राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण जीवन रेखा (यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com