ekterya.com

कानों में बजने को कैसे खत्म करें?

कान (भी टिनिटस के रूप में जाना जाता है) कि तेज आवाज में संगीत सुनने के बाद प्रकट होता है में बज रहा, यह आमतौर पर अपने भीतरी कान में सूक्ष्म तंत्रिका अंत के नुकसान के लिए दिया जाता है। टिनिटस आपके संचार तंत्र में नसों या एक समस्या के लिए अंतर्निहित क्षति का प्रतिनिधित्व कर सकता है। सबसे अधिक उपयोगी दिनचर्या अपने कान में बज से बचने के लिए हालांकि रोकथाम है, वहाँ कदम टिनिटस के इलाज के लिए के बाद क्षति से किया जाता है ले सकते हैं। युक्तियों और सुझावों को पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
कानों में अस्थायी गूंज का इलाज करें

इमेज का शीर्षक, रिंगिंग इन इयर चरण 1
1
खोपड़ी दोहन की चाल की कोशिश करो। यदि आप एक संगीत कार्यक्रम के बाद घर जा रहे हैं या डिस्को के लिए जा रहा है और अपने बड़े सन्नाटे में आ रोक नहीं है, यह है क्योंकि आप अपने कोक्लीअ में छोटे बाल के कुछ क्षतिग्रस्त, सूजन और तंत्रिका उत्तेजना पैदा कर रहा है। आपका मस्तिष्क एक निरंतर चर्चा के रूप में इस सूजन, और खोपड़ी दोहन में मदद कर सकते कष्टप्रद ध्वनि गायब हो जाता है की चाल व्याख्या करता है।
  • अपने हथेलियों के साथ अपने कानों को कवर करें आपकी उंगलियों को पीछे की ओर इंगित करना चाहिए और आपकी खोपड़ी के पीछे समर्थित होना चाहिए। अपने बीच की उंगलियों को अपनी खोपड़ी के पीछे एक दूसरे की ओर इंगित करें।
  • अपनी मध्यम उंगलियों को अपनी मध्य उंगलियों पर रखें
  • आपकी मध्यम उंगलियों से अपनी इंडेक्स उंगलियों को कम करने के लिए स्नैपिंग गति का उपयोग करें, और उन्हें खोपड़ी के पीछे से हड़ताल करें। यह आंदोलन ड्रम की आवाज के रूप में सुना जाएगा। चूंकि उंगलियां आपकी खोपड़ी को प्रभावित करती हैं, इसलिए ध्वनि कुछ मजबूत हो सकती है यह सामान्य है
  • अपनी उंगलियों को अपनी खोपड़ी के पीछे 40 या 50 गुना के आसपास ताने रखें। 40 या 50 बार के बाद, देखें कि चर्चा कम हो गई है या नहीं।
  • इमेज स्टेप रिंगिंग इन एर्स चरण 2 नामक छवि
    2
    गुलजार जाने की प्रतीक्षा करने की कोशिश करो कानों में घूमने से जोर से शोर के संपर्क में होता है, और आमतौर पर कुछ घंटों के बाद गायब हो जाता है। गुलजार के बारे में मत सोचो और आराम करने का प्रयास करें और उन चीजों से दूर रहें जो लक्षणों को खराब कर सकते हैं। यदि चर्चा 24 घंटों के बाद दूर नहीं जाती है, तो विशेष उपचार के लिए चिकित्सक पर जाएं।
  • विधि 2
    कान में पुरानी अंगूठी का इलाज करें

    रिंग रिंगिंग इन एर्स चरण 3 नामक छवि
    1
    अंतर्निहित स्थितियों के लिए उपचार प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं। कई मामलों में, टिनिटस या कानों में बजना एक इलाज योग्य स्थिति के कारण होता है यदि आप अंतर्निहित स्थिति का इलाज करते हैं, तो आपके कानों में कुछ या सभी अंगूठियां गायब हो सकती हैं।
    • क्या आपके डॉक्टर ने अपने कानों से मोम को हटा दिया है वैकल्पिक रूप से, आप इसे स्वयं कर सकते हैं टिनिटस के लक्षणों को राहत मिली जा सकती है यदि आप कानों में अत्यधिक मोम के निर्माण को समाप्त करते हैं।
    • क्या आपके डॉक्टर आपके रक्त वाहिकाओं की जांच करते हैं रक्त वाहिकाओं में स्थितियां, जैसे कि रक्त प्रवाह को बदलना, टिन्निटस से भी बदतर बना सकता है
    • क्या डॉक्टर ने आपकी दवाओं के इंटरैक्शन की पुनः जांच की है? यदि आप कई दवाएं लेते हैं, तो अपने कानों में घबराहट होने के संभावित संभावित दुष्परिणाम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • स्टैंंग इन इयर स्टेप 4 नाम वाली इमेज स्टेप 4
    2
    शोर दमन रणनीति के साथ टिन्निटस का इलाज करें कई शोर दमन रणनीतियां हैं जो डॉक्टर आपके कानों में गुलजार करने के लिए उपयोग करते हैं। इन युक्तियों में निम्नलिखित डिवाइस और तकनीकों शामिल हैं
  • यह सफेद शोर मशीनों का उपयोग करता है सफेद शोर मशीन जो पृष्ठभूमि ध्वनि उत्पन्न करते हैं जैसे बारिश से गिरने या हवा की सीटी, आपके कानों में चर्चा को डूबने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • प्रशंसक, आर्मीडिफियर, डेहिमिडिफ़िअर्स और एयर कंडीशनर भी प्रभावी सफेद शोर मशीनों के रूप में काम कर सकते हैं।
  • मास्किंग उपकरणों का उपयोग करें मास्किंग डिवाइस कानों पर व्यवस्थित होते हैं, और पुरानी चर्चा को मुखर करने के लिए सफेद शोर की निरंतर लहर उत्पन्न करते हैं।
  • वह हेडफ़ोन का उपयोग करता है यह विशेष रूप से प्रभावी है अगर आपको टिन्निटस के अतिरिक्त समस्याओं को सुनना है
  • इमेज का शीर्षक, रिंगिंग इन इयर चरण 5

    Video: अगर कान का छेद बड़ा हो गया है, तो घबराएं नहीं इस आसान उपाय से करें छोटा

    3
    टिनिटस के कुछ लक्षणों में सुधार करने के लिए दवाएं लें हालांकि दवाएं शायद चर्चा से छुटकारा न पड़ेगी, अगर वे प्रभावी हों तो गुलजार कम ध्यान देने में मदद कर सकते हैं।
  • ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स गंभीर टिनिटस के खिलाफ प्रभावी हो सकता है, लेकिन इस तरह शुष्क मुँह, धुंधली दृष्टि, कब्ज और दिल मुसीबत के रूप में अवांछनीय दुष्प्रभाव की है।
  • अल्पार्ज़ोलेम के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें बेहतर Xanax के रूप में जाना जाता है, अल्पार्ज़ोलाम को टिनिटस चर्चा को कम करने में प्रभावी होना दिखाया गया है, लेकिन यह नशे की लत है और अवांछनीय साइड इफेक्ट भी हैं।



  • स्टांपिंग इन एर चरण 6
    4
    जिन्कगो निकालने की कोशिश करो ले रहा है जिन्को निकालने (भोजन के साथ) दिन में तीन बार, सिर और गर्दन में रक्त के प्रवाह में वृद्धि को कम करने चर्चा रक्तचाप उत्पन्न कर सकते हैं। उपचार की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने से पहले जिन्को को दो महीने के लिए लेने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    टिनिटस को रोकें

    रिंग रिंगिंग इन एर्स चरण 7 नामक छवि
    1
    परिस्थितियों से बचें जो कोक्ली को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इससे टिन्निटस हो सकता है चूंकि टिन्निटस का इलाज करना मुश्किल है, सबसे प्रभावी विकल्प टिन्निटस होने से बचने या लक्षणों को और अधिक खराब होने से रोकने के लिए है। निम्नलिखित टिन्निटस के लक्षणों को खराब कर सकते हैं:
    • जोर से शोर संगीत कार्यक्रम मुख्य अपराधियों हैं, लेकिन निर्माण कार्य, यातायात, हवाई जहाज, बंदूक की गोली, चमकदार अग्निशमन, और अन्य जोर से शोर भी हानिकारक हो सकते हैं।
    • नादर। पानी और क्लोरीन तैराकी के दौरान अपने भीतर के कान में फंस सकते हैं, जिससे आपके टिनिटस को प्रकट या तेज किया जा सकता है। अगर आप तैरते हुए कान प्लग पहनते हैं तो आप इसे होने से रोक सकते हैं।
  • Video: कान का बाजना कैसा | کان کا بجنا کیسا

    आठवें में स्टॉप रिंगिंग इन इयर शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने तनाव के लिए एक आउटलेट खोजें यदि आपके घृणा में आपकी लगातार चर्चा होती है, तो किसी भी तनाव से स्थिति खराब हो सकती है। अपने तनाव को दूर करने के तरीके ढूंढें आप मालिश चिकित्सा का प्रयोग, ध्यान या ले सकते हैं
  • इयर स्टेप रिंगिंग इन एर चरण 9
    3
    कम शराब, कैफीन और निकोटीन का उपभोग करें ये पदार्थ रक्त वाहिकाओं में तनाव बढ़ाते हैं क्योंकि वे उन्हें फैलाते हैं। यह विशेष रूप से आपके भीतर का कान के अंदर होता है टिनिटस के लक्षणों को कम करने के लिए कैफीन और तम्बाकू उत्पादों के साथ अल्कोहल पेय, कॉफी, चाय की खपत को सीमित करें।
  • स्टेप रिंगिंग इन एर्स चरण 10 नामक छवि
    4
    नमक से दूर हो जाओ नमक शरीर के रक्त परिसंचरण को कमजोर करता है, उच्च रक्तचाप पैदा करता है और टिन्निटस को भी बदतर बना देता है।
  • युक्तियाँ

    • यह भी जरूरी है कि आप अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कानों में घूमने के लिए प्रयास करें। यह आपको संक्रमण और बीमारियों से दूर रहने में मदद करेगा जो अवांछनीय शोर स्तर बढ़ा सकते हैं। इसी तरह, आपके स्वास्थ्य में सुधार का मतलब आपके टिन्निटस के लक्षणों में सुधार हो सकता है। एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें, जिसमें एक स्वस्थ भोजन, नियमित और उचित व्यायाम और रात में नींद का पर्याप्त समय शामिल है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com