ekterya.com

चिढ़ा के साथ कैसे निपटें

क्या आप स्कूल में कई उपहास का शिकार हैं? पता नहीं क्या करना है कि जो व्यक्ति आपके साथ खराब करता है वह अकेला छोड़ देता है? आपके द्वारा मजाक बनाने वाले या आपको परेशान करने वाले व्यक्ति को चुप्पी देने के लिए कई गुट हैं। इस क्षण में बेहतर जवाब देने के लिए, उस व्यक्ति की अनदेखी करने के लिए तकनीकों का उपयोग करें, जो आपके साथ खराब हो और दूसरों की सहायता करें।

चरणों

भाग 1
चिढ़ाने का जवाब

हैंडल टीसिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
इसके बारे में हंसी कुछ चिढ़ा के रूप में ऐसा लगता है के रूप में बुरा इरादे के साथ पैदा नहीं होता वास्तव में, जो लोग दूसरों का मजाक उड़ाते हैं, वे यह सोचते हैं कि वे जो कुछ करते हैं वह उतना ही दुखी नहीं है जितना कुछ लोगों के लिए है। यदि कोई व्यक्ति आपका मजाक बनाता है तो वह दोस्त है या जिसे आप जानते हैं, वास्तव में आपको चोट नहीं पहुंचाएं, उन पर हंसने की कोशिश करें कभी कभी चिढ़ा भी स्नेह दिखाने का एक तरीका है। उन्हें हमेशा बहुत गंभीरता से नहीं लेना चाहिए, इसलिए अन्य व्यक्ति के साथ खेलने की कोशिश करें आप एक अजीब जवाब के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं, या इस तरह की बातें कहने की कोशिश कर सकते हैं:
  • "यह अच्छा रहा है!"
  • "बहुत मजेदार हा हा"।
  • "अच्छा प्रयास करें"।
  • "आपको इससे बेहतर कुछ करने की कोशिश करनी होगी"।
  • हैंडल टीसिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी समस्याओं का समाधान चिढ़ाने से निपटने के लिए एक रणनीति आपके सभी विकल्पों को फेरबदल करना है। यदि आप एक शिकारी द्वारा घेरेदार हैं तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना तैयार करने के लिए रणनीतिक रूप से अपने दैनिक यात्रा कार्यक्रम को संशोधित करने से कुछ भी सहारा ले सकते हैं। दो या तीन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप चिढ़ाने या उत्पीड़न से निपटने के लिए कर सकते हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • हमेशा स्कूल में वयस्कों की दृष्टि में रहें।
  • अनसुचित स्थानों से बचें, जहां उत्पीड़न या चिढ़ा के अधिक मामले हैं, जैसे कमरे बदलने या बस स्टॉप
  • कुछ त्वरित उत्तर तैयार करें कि आप उस व्यक्ति को छोड़ सकते हैं जो आपको इससे छुटकारा पाने के लिए परेशान करता है।
  • उस व्यक्ति का जवाब न देने की रणनीति का उपयोग करें, जो आपको परेशान करता है। अपने क्रोध को नियंत्रित करने के बारे में जानें ताकि आप इसे जो भी खोज रहे हों वह उसे न दें।
  • हैंडल टीसिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    उस व्यक्ति को बताएं जो आपको यह करने से रोकते हैं। अपने आप को बचाने का एक अच्छा तरीका है कि लोगों को आप का मजाकिया बनाना बंद करना। यदि आप खड़े हो जाते हैं और दिखाते हैं कि आपके मजाकिया होने के परिणाम हैं, तो इससे पहले कि वे आपको परेशान करते हैं, बहुत से लोग वापस कदम उठाएंगे। किसी व्यक्ति का मजाकिया करना इतना आसान है, जो किसी व्यक्ति की तुलना में स्वयं का बचाव नहीं करता, जो दृढ़ रहने का फैसला करता है। हो सकता है कि यह रणनीति किसी भी स्थिति में काम नहीं करेगी, लेकिन खुद का बचाव करने वाले व्यक्ति से निपटने के लिए पहला कदम होगा जो आपको मजाक देता है या आपको परेशान करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आप उस तरह से मेरे साथ गड़बड़ नहीं कर सकते मुझे अकेला छोड़ दो, या मैं खुद को बचाने के लिए क्या करना होगा"।
  • हैंडल टीज़िंग चरण 4 नामक छवि
    4
    कुछ मार्शल आर्ट जानें किकबॉक्सिंग कक्षाएं लेना या जूझीत्सु अपने आप को बचाने के लिए सीखने का एक अच्छा तरीका है आपको कभी लड़ाई नहीं लगनी चाहिए, और कक्षा में वे आपको हिंसा का इस्तेमाल केवल अंतिम उपाय के रूप में ही सिखाना होगा, लेकिन सिर्फ एक मार्शल कला सीखकर, आप अपने आप में सुरक्षा प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, यदि आप मार्शल आर्ट्स का अभ्यास करते हैं, तो जो व्यक्ति आपके साथ गड़बड़ करना चाहता है वह ऐसा करने से पहले दो बार सोचेंगे।
  • हैंडल टीसिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपकी निजी छवि पर कार्य करें दर्पण में देखो और अपने आप पर विचार करें यदि आप देखते हैं और अपने आप को सुनिश्चित करते हैं यदि नहीं, तो खुद से पूछिए कि आप इसे बदलने के लिए क्या कर सकते हैं। क्या एक बाल कटवाने से आप अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं? नए कपड़े? अधिक ईमानदार हो जाओ?
  • आप एक शक्तिशाली आवाज का अभ्यास करने जैसी चीजों पर भी काम कर सकते हैं आपको चिल्लाने की ज़रूरत नहीं है बस, आप क्या कहते हैं को शक्ति देने के लिए अभ्यास। आप शायद पहले से ही सुना है कि किसी ने इस अवसर पर इस बात का इस्तेमाल किया है, जैसे कि आपके माता-पिता या शिक्षक गले के बजाय पेट से बोलने की कोशिश करें
  • भाग 2
    चिढ़ा पर ध्यान न दें

    हैंडल टीसिंग चरण 6 नामक छवि
    1
    चले जाओ कभी-कभी, चिढ़ाने से निपटने का सबसे सरल तरीका वह व्यक्ति से दूर हो जाना चाहिए जो हमें परेशान करने की कोशिश करता है। यह देखते हुए कि चिढ़ाने में आमतौर पर उत्पीड़न के रूप में गंभीर रूप से शारीरिक शोषण या क्षति शामिल नहीं होती है, आमतौर पर उन्हें अनदेखा करना और रास्ते से बाहर निकलना आसान होता है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप को छोड़कर उस व्यक्ति को बता सकते हैं जो आपको परेशान करती है:
    • "मेरे पास इसके लिए समय नहीं है। मेरे पास बेहतर काम है"।
    • "मुझे इस के साथ प्रस्तुत करना नहीं है"।
    • "खुद को परेशान करने के लिए एक और व्यक्ति का पता लगाएं"।
  • हैंडल टीसिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    उस व्यक्ति से बचें एक अन्य रणनीति उस व्यक्ति से बचना है जो अन्य समाधानों की तलाश करने से पहले आपको परेशान करती है। अपने रास्ते को पार करने से बचने के लिए अपनी क्लास शेड्यूल या अपने दैनिक दिनचर्या के बारे में जानें उदाहरण के लिए, आप खाने की समय पर एक निश्चित मेज पर बैठ सकते हैं, या हर रोज एक ही पथ घर का अनुसरण कर सकते हैं। पता करें कि आप कहां जा रहे हैं और विभिन्न रास्तों का पालन करें। आप उस मित्र से सहायता मांग सकते हैं जिसने उस व्यक्ति को वहां से देखा है।
  • हैंडल टीसिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह कार्य करता है जैसे कि वह व्यक्ति अस्तित्व में नहीं था। जो आपको छेड़ता है, उसे अनदेखा करते हुए आप दूसरे व्यक्ति को दुर्व्यवहार कर सकते हैं। यदि आप उस व्यक्ति के पास आते हैं जो आपको परेशान करते हैं, तो तत्पर हैं और कार्य करें जैसे कि आप कुछ भी नहीं सुनते हैं जो कहते हैं। यदि आपके पास एक एमपी 3 प्लेयर और हेडफ़ोन हैं, तो संगीत सुनें, इसलिए आपको चिढ़ाना सुनने की ज़रूरत नहीं है। डरने से बचें और दूसरे व्यक्ति की टकटकी से बचें, जो आपको एक आसान लक्ष्य की तरह लग सकता है, लेकिन इसके लिए ध्यान न दें



  • हैंडल टीसिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    भावनात्मक रूप से विचलित बनें अधिनियम के रूप में अगर उस व्यक्ति को दूसरे से बात कर रहे थे यदि वह आपका दोस्त नहीं है, तो वह वास्तव में आपको नहीं जानता, इसलिए वह आपको संबोधित नहीं कर सकता है अपने आप को मानें कि आपके शब्दों को आप के आसपास ढाल बनाने के लिए प्रभावित नहीं करना पड़ता है। वे बस एक ऐसे व्यक्ति के शब्द हैं जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण नहीं हैं।
  • यह समझने में मदद कर सकता है कि लोग जो लोग अन्य लोगों का मजाक उड़ाते हैं, वे जो करते हैं वह करते हैं। यदि आप परेशान व्यक्ति एक शिकारी है या दूसरों को डरा रहा है, तो आपके पास शायद एक जटिल जीवन है यह संभव है कि वह उनके चारों ओर के लोगों के साथ दुश्मनी का सामना करते हैं और पीड़ा से पीड़ित हैं। यह समझना कि यह एक कमजोर और नाजुक इंसान है, जिससे आप अपने व्यवहार को प्रासंगिक बना सकते हैं।
  • हैंडल टीसिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: लेबर और डिलीवरी के चरण - Onlymyhealth.com

    5
    विषय बदलें शायद आप इस विषय को बदलकर आपको परेशान करने वाले व्यक्ति का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। इस रणनीति के बारे में सोचें, जैसे कि वे लोग जो आपको मज़ाक कर रहे हैं, को बेवकूफ़ बनाने के लिए एक जादू की चाल है। यदि आप उस व्यक्ति के लिए आसान नहीं बनाते हैं जो आपका मजाक बनाना चाहते हैं, तो शायद वह इसे जारी रखने में सक्षम नहीं होगा। किसी तरह, उस व्यक्ति को आप का मज़ाकिया बनाने के लिए सहयोग करने की आवश्यकता है। यहां कुछ तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है:
  • अधिनियम के रूप में यदि आप ने दुखद टिप्पणी नहीं सुनाई है और आप जो कुछ कह रहे थे उससे आगे बढ़ें।
  • बल को विषय बदलना यदि कोई आपके साथ गड़बड़ करता है, तो कार्य करें जैसे कि आप परवाह न करें और कुछ अन्य बातों के बारे में बात करना शुरू करें, जैसे होमवर्क या घर आने पर आपने क्या योजना बनाई है इस तरीके से, आप बातचीत को दूसरी दिशा में लेंगे।
  • भाग 3
    चिढ़ा या उत्पीड़न से निपटने में सहायता प्राप्त करें

    हैंडल टीसिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी मित्र से आपको समर्थन देने के लिए कहें। एक दोस्त के साथ होने के नाते उन लोगों को विचलित करने की एक प्रभावी रणनीति है जो दूसरों को परेशान करते हैं। एक के साथ दो लोगों से निपटने में बहुत मुश्किल है यदि आप चिंतित हैं कि वे आपको मजाक करेंगे या स्कूल से घर या कक्षा और कक्षा के रास्ते पर आपको परेशान करेंगे, उन समय में एक दोस्त के साथ हमेशा संगठित होकर व्यवस्थित हों।
    • अपने मित्र को बताएं: "अरे, क्या आप कक्षा में जाने पर ध्यान देंगे ताकि [उस व्यक्ति का नाम डालें जो आपके साथ खराब करता है] मुझे परेशान नहीं करता है?"।
  • हैंडल टीसिंग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    मदद के लिए एक शिक्षक या निर्देशक से पूछें यदि चिढ़ा हानिकारक और स्थिर है, तो शिक्षक या आपके स्कूल के प्रिंसिपल की मदद का उपयोग करें। स्वयं की रक्षा करना आपकी नौकरी का हिस्सा है आपको ऐसा महसूस करने की ज़रूरत नहीं है कि आप उस व्यक्ति पर आरोप लगा रहे हैं जो आपके साथ खराब हो जाता है। यह वह व्यक्ति है जो कुछ गलत कर रहा है, और केवल एक चीज जो आप कर रहे हैं वह खुद की देखभाल कर रही है, जो आपकी स्थिति में हैं, क्योंकि शायद आप उनके मजाक का एकमात्र उद्देश्य नहीं हैं। ऐसे उपाय हैं कि शिक्षकों और प्रिंसिपलों को परेशान करने और उत्पीड़न को रोकने के लिए ले जाया जा सकता है, जिससे आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। उनको सहारा देने से डरो मत।
  • आप उन्हें बता सकते हैं: "यह लड़का मेरे साथ खराब करता है और मुझे मदद की ज़रूरत है क्या मैं इस बारे में आपसे बात कर सकता हूं?"।
  • हैंडल टीसिंग चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने माता-पिता से हस्तक्षेप करने के लिए बात करें। यदि आपका शिक्षक इसके बारे में कुछ नहीं करता है या समस्या आपके नियंत्रण से बचती है, तो अपने माता-पिता से बात करें वे समस्या को हल करने के लिए स्कूल के प्रशासन के भीतर कुछ उच्च पद के साथ बात करने में सक्षम होंगे। शायद आपको कुछ भी नहीं मिला "ठंडा" मदद के लिए अपने माता-पिता से पूछो, लेकिन यह एक दीर्घकालिक समाधान के रूप में इसके लायक होगा। हानिकारक और निरंतर चिढ़ा आपके अकादमिक प्रदर्शन और आपके आत्मसम्मान को प्रभावित कर सकता है।
  • अपने माता-पिता को कहने की कोशिश करें: "स्कूल में यह बच्चा मुझे लगातार परेशान कर रहा है क्या ऐसा करने से रोकने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं? क्या आप स्कूल के प्रभारी लोगों से बात कर सकते हैं?"।
  • हैंडल टीसिंग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने स्कूल काउंसलर से बात करें कुछ स्कूल सलाहकारों को परेशान करने और उत्पीड़न के मामलों से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। स्कूल परामर्शदाता के पास एक अच्छा विकल्प है यदि आपको चिढ़ा से निपटना मुश्किल हो। काउंसलर्स आपको समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं, और जो भी आप उन्हें बताते हैं वह गोपनीय होगा। बैठक निजी होगी, और व्यक्ति या आप के साथ गड़बड़ जो लोग कभी नहीं पता है कि यह जगह ले ली है।
  • अपने शिक्षक को बताएं कि आप स्कूल काउंसलर देखना चाहते हैं आपका शिक्षक विषय के बारे में बात करने के लिए सही व्यक्ति को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • हैंडल टीसिंग चरण 15 नामक छवि
    5
    चिढ़ा और उत्पीड़न के पीड़ितों के लिए एक हेल्पलाइन पर कॉल करें या सहायता समूह खोजें। अगर आपको किसी से बात करना है या अतिरिक्त सहायता चाहिए, तो हेल्पलाइन को बुलाएं या चिढ़ा या उत्पीड़न के पीड़ितों के लिए सहायता समूह में जाने का प्रयास करें। ऐसे अन्य लोगों के साथ बात कर रहे हैं जो समान परिस्थितियों से गुजर रहे हैं, आपको समझ में आ सकता है। आप चिढ़ाने से निपटने के लिए रणनीतियों का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं। इंटरनेट पर आप जिस देश के साथ रहते हैं, उसके आधार पर आप समूह और सहायता फोन पा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने सिर को ऊपर रखें और जो व्यक्ति आपके साथ खराब कर देता है उसे देखते हुए देखें कि यह आपको किसी भी तरह प्रभावित करता है। इस तरह, आप उसे दिखाएंगे कि उस पर आपकी कोई शक्ति नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि आपको शारीरिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है या यदि चिढ़ा वास्तव में हानिकारक है, तो इस समस्या को किसी व्यक्ति को तत्काल संवाद में बताएं अकेले संघर्ष से निपटना न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com