ekterya.com

यदि आप गर्भवती हैं तो ऑब्जेक्ट्स को कैसे उठाएं

गर्भावस्था के दौरान भारी वस्तुएं उठाना अक्सर हानिकारक माना जाता है और इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। पीठ आसानी से अतिरिक्त भार उठाकर अतिभारित होता है, और इस तरह से गर्भावस्था के दौरान स्नायुबंधन प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि वे चोटों के लिए अधिक संवेदी हैं। हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब वस्तुओं को ऊपर उठाना आवश्यक होता है इसलिए, यह सही तरीके से कैसे करना है यह जानना एक अच्छा विचार है। इस कार्य को करने से पहले गर्भावस्था के दौरान ऑब्जेक्ट उठाए जाने की जानकारी दें।

चरणों

Video: प्रेगनेंसी टेस्ट // गर्भवती है या नहीं // होम Prega समाचार किट हिंदी में साथ गर्भावस्था परीक्षण - शिशु देखभाल

1
तय करें कि आप अपने वजन के आधार पर प्रश्न में ऑब्जेक्ट को ऊपर उठाना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपको इसे उठाने में परेशानी होगी, तो सहायता मांगें जब संभव हो, तो छोटे समूहों में सामग्रियों के बड़े भार को विभाजित करें या एक ही समय में एक भारी बोझ के बजाय कई यात्राएं करें। जटिलताओं के बिना गर्भावस्था से निपटने के लिए निम्न दिशानिर्देशों को जानें
  • हफ्ते 20 से पहले 50 पाउंड से ज्यादा कुछ भार उठाना अनुशंसित नहीं है। # * कभी-कभी प्रति सप्ताह 50 पाउंड से अधिक कुछ उठाने 30 आमतौर पर एक अच्छा विचार नहीं है
  • 34 सप्ताह के बाद नियमित रूप से 25 से 50 पौंड के बीच उठाने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • 2



    गर्भावस्था के दौरान वस्तुओं को उठाने पर सही आसन का उपयोग करता है. गर्भावस्था के दौरान ऑब्जेक्ट्स को सुरक्षित रूप से उठाए जाने की क्षमता के कारण पीठ के तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है और तलवार और पेट सुरक्षित रखने में उचित आसन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित ऊंचाई को सुनिश्चित करने के लिए अनुशंसित आसन निम्नानुसार है:
  • अपने शरीर को सीधे ऑब्जेक्ट के सामने रखो, कंधों की एक ही चौड़ाई में फैले पैरों के साथ, फर्श दृढ़ता से फर्श पर लगाए गए पैर और घुटने थोड़े मुड़े
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी पीठ को सीधे रख लें, जड़ता पर निर्भर न करें। अपने संतुलन पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि गुरुत्वाकर्षण के केंद्र में गर्भावस्था के दौरान बदलाव करना पड़ता है, जिससे संतुलन गिरने या खोना आसान हो जाता है।
  • अपने घुटनों को जब तक आप बैठने तक नहीं पहुंचें, अपनी पीठ के बजाय अपने पैरों को उठाने पर ध्यान केंद्रित करें तनाव को कम करने के लिए आइटम को आपके शरीर के करीब रखने के दौरान नीचे की तरफ चूसो।
  • रेन्कोर्पोरेस धीरे-धीरे खड़े होने तक बहुत धीरे-धीरे फैलाना या मांसपेशियों को पीछे छोड़ने से बचें
  • Video: मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं गर्भवती हूँ | How do I know that I'm pregnant

    युक्तियाँ

    Video: कैसे हिन्दी में हिन्दी भाषा Jaldi गर्भवती होन ke गर्भावस्था सुझावों में गर्भवती तेजी से प्राप्त करने के लिए

    • मातृत्व बेल्ट का उपयोग तनाव से इसे बचाने के लिए अपनी पीठ को बनाए रखने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आपके पास पीठ और पीढ़ी पेट में कमजोर मांसपेशियां हैं
    • आम तौर पर आप गर्भावस्था के दौरान 25 पौंड बढ़ा सकते हैं, बिना ज्यादा चिंता अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप गर्भावस्था के दौरान कितना वजन उठा सकते हैं।

    चेतावनी

    • भारी ऑब्जेक्ट्स को मत उठाएं यदि आपके पास गर्भावस्था के किसी भी जटिलता की आवश्यकता है, तो आपको इसे आसान या बिस्तर पर आराम करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, प्री-एक्लम्पसिया, ग्रीवा अक्षमता या प्लेसेंटा प्रीया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com