ekterya.com

जिन लोगों को आप पसंद नहीं करते हैं उन लोगों के साथ कैसे जुड़ें

अक्सर, हम उन लोगों से बचने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं जो हमें पसंद नहीं हैं या न ही हमारे जलन को भी दिखाते हैं। इन परिस्थितियों में, लोगों को शिक्षित और सम्मानित करने की क्षमता रखने में अच्छा होगा। यह संभव है कि बाद में आप दूसरे व्यक्ति में कुछ अच्छा लगे या आप केवल एक सौहार्दपूर्ण और सतही संबंध बनाए रखने के लिए सीखते हैं। किसी भी तरह से, अभ्यास आप इन इंटरैक्शन की वजह से तनाव को कम करने की अनुमति देगा।

चरणों

विधि 1
किसी को न बोलें जिसे आप नहीं पसंद करते

छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 1
1
बातचीत में तुच्छ विषयों पर छड़ी राजनीति या धर्म के बारे में बात मत करो, और उन विषयों से बचें जो बहस को जन्म देते हैं। इसके बजाय, अपने शौक, मौसम, भोजन या आम में एक दोस्त के बारे में बात करें
  • माता-पिता आमतौर पर अपने बच्चों के बारे में बात करना पसंद करते हैं
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 2
    2
    दूसरे व्यक्ति को बोलने दें अगर आप किसी से बात करने को मजबूर हैं, तो संक्षिप्त और विनम्र बयान के साथ बातचीत जारी रखने का प्रयास करें। जब आप उस व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करते हैं तो अपने कपड़े या अपने घर के बारे में छोटी तारीफ करें अपने परिवार के बारे में कम, बुनियादी प्रश्न पूछें कि आपका दिन कैसा था या यदि आपके परिवार में कुछ नया हुआ है दखल के बिना अपने जवाबों को सुनो, भले ही आप लंबे समय तक बोलते हों आप जितना कम बात करते हैं, उतना कम होने की संभावना है कि आप उस व्यक्ति के लिए नापसंद दिखाना चाहते हैं
  • यदि आपके पास कुछ भी कहना अच्छा नहीं है, तो बस मुस्कान और मंजूरी।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 3

    Video: ये हैं बॉलीवुड के सबसे महंगे विलेन जिनके दम पर हिट हुई फिल्में, नंबर 7 की फीस है सबसे ज्यादा

    Video: Nara Travel Guide | Bowing Deer + Japanese Street Food Tour

    3
    अपने शरीर की भाषा से अवगत रहें अपनी गर्दन को रगड़ते हुए, अपनी बाहों को पार करने या अपने शरीर को पीछे से पीछे झुकाव से संकेत मिलता है कि आप ऊब या परेशान हैं यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसे अपमान नहीं करना चाहते हैं, अपने पैरों को अभी भी रखने की कोशिश करें और अपने हाथों को अपने पक्ष में रखें
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 4
    4
    व्यंग्यात्मक या विडंबना चुटकुले बनाने से बचें इस तरह के हास्य को आसानी से गलत तरीके से समझा जा सकता है और आपत्तिजनक रूप से लिया जा सकता है, खासकर यदि आप गलती से दिखाते हैं कि आपकी असली राय आपके आवाज़ के जरिए है बस स्पष्ट और सीधे चुटकुले करें, या किसी भी मामले में, और उसे परेशान मत करो भले ही वह "दोस्ताना" तरीके से हो।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 5
    5
    बातचीत से छुटकारा पाएं यह संभव है कि एक सामाजिक और बुद्धिमान व्यक्ति यह देखने के लिए वार्तालाप समाप्त करता है कि आप केवल छोटी उत्तर दे रहे हैं हालांकि, अगर आपको ध्यान नहीं दिया जाता है, तो अपने आप को विनम्रतापूर्वक कहें कि "आपसे बात करना अच्छा था! लेकिन मुझे अपने कर्तव्यों (मेरे काम के लिए या अपने दिन के साथ जारी रखना) लौटना होगा "।
  • यदि आप एक समूह के साथ हैं, तो दूसरा विकल्प किसी और चीज़ से पूछना है ताकि बातचीत उन पर केंद्रित हो और जिस व्यक्ति को आप पसंद नहीं करते उस पर न करें।
  • यदि आप निश्चित रूप से नहीं छोड़ सकते हैं, तो अपने आप को एक दें "मोहलत" उसे बता कर कि आप कुछ मिनट के लिए बाथरूम जायेंगे
  • विधि 2
    किसी की सर्वश्रेष्ठ खोजना

    छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 6
    1
    किसी व्यक्ति की व्यक्तित्व के रूप में प्रतिक्रिया को परिभाषित न करें लोगों के लिए यह आम बात है कि वे देखते हैं कि यह किसी की व्यक्तित्व है, यह नहीं कि यह एक अस्थायी प्रतिक्रिया है अक्सर, जब कोई व्यक्ति चिल्लाता है, क्योंकि उसका बुरा दिन था, इसलिए नहीं कि वह क्रोध पर नियंत्रण समस्याओं का कारण है।
    • मनोवैज्ञानिकों को यह "मौलिक रोपण त्रुटि" या "पत्राचार पूर्वाग्रह" कहते हैं।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 7
    2
    अपने आप से पूछें कि किसी का व्यवहार आपके लिए है कुछ लोग यह सोचते हैं कि उनके कारण क्या होता है, वास्तव में यह वास्तव में है। अगर किसी को मोटा या सूखा जा रहा है, तो यह अक्सर होता है क्योंकि वे कुछ और सोच रहे हैं, इसलिए नहीं कि वे आपको अपमान करना चाहते हैं। अगर कोई आपके नए बाल कटवाने के बारे में कुछ नहीं कहता है, तो यह आम तौर पर होता है क्योंकि आपने ध्यान नहीं दिया है, इसलिए नहीं कि आप अपनी भावनाओं को चोट करना चाहते हैं।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 8
    3
    दूसरे व्यक्ति में सकारात्मक गुण ढूंढें खोज आप उसके बारे में कुछ अच्छा कह सकते हैं, और जब आप शिकायत शुरू करते हैं तो इसे ज़ोर से कहें यदि आपको नहीं पता कि इस व्यक्ति ने किस सकारात्मक कार्य किया है, तो उसे अपने कपड़े या उसकी कार पर बधाई। यदि आप किसी विषय के बारे में अक्सर बात करते हैं, भले ही वह आपकी रुचि न हो, तो उसे बताएं कि आप इसके व्यापक ज्ञान से प्रभावित हैं।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 9
    4



    प्रश्न पूछें प्रश्न के माध्यम से उस व्यक्ति से मिलें यदि आप इसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो निजी मुद्दों के बारे में मत पूछो, लेकिन वक्ता के व्यक्ति, जगह या स्थिति के बारे में अधिक पूछकर बातचीत के सूत्र जारी रखें।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 10
    5
    विभिन्न वातावरणों में इसे जानें कुछ लोग बहुत भिन्न तरीके से व्यवहार करते हैं जब बड़े समूहों में या पूर्ण-ऊर्जा वातावरण में वे दो-तरफा बातचीत करते हैं या चुप वातावरण में होते हैं अगर आप किसी और को मौका देना चाहते हैं, तो इसे सामान्य वातावरण में अलग-अलग वातावरण में जानने का प्रयास करें। उसे दोस्तों के एक अलग समूह के साथ सैर करने या काम से एक दोस्त के साथ दोपहर का भोजन करने के लिए आमंत्रित करें
  • अगर इस बिंदु पर उनको मित्र बनने का कोई मौका नहीं है या कम से कम एक सौहार्दपूर्ण संबंध है, तो अगले विधि पर जाएं।
  • विधि 3
    बार-बार संपर्क कम करें

    छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 11
    1
    छोटे लक्ष्यों पर ध्यान दें यद्यपि कई लोग हैं जो आपको छुट्टियों के दौरान हर हफ्ते या कम से कम देखना है, उनके साथ साथ आने की कोशिश न करें याद रखें कि आपका लक्ष्य इन लोगों के साथ दोस्त होना नहीं है या उन्हें बेहतर जानने के लिए नहीं है बुनियादी और आसान लक्ष्य जैसे निम्न हैं:
    • नमस्कार और अलविदा कहें, और ऐसा करते समय किसी को परेशान या अपमान मत करो
    • कुछ सहभागिता का जवाब न दें, जो आपके सहकर्मी एक सप्ताह के लिए कहते हैं
    • अपना क्रोध दिखाए बिना सहकारी परियोजना को समाप्त करें
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 12
    2
    एक एस्केप मार्ग की योजना बनाएं अगर आपको पता है कि जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो वह किसी विशेष घटना में होगा, आगे की योजना बनाएं कि इससे कैसे बाहर निकलना है ताकि आप उस व्यक्ति के साथ बहुत अधिक समय न खर्च करें। आदर्श को झूठ बोलने के लिए पकड़ने के लिए एक वास्तविक कारण को ध्यान में रखना है उदाहरण के लिए, रात के मध्य के लिए सिर्फ एक दाई का किराया करें या अपने परिवार से किसी के साथ योजना बनाएं, इस तरह आप परिवार के कारणों के लिए जल्दी से "मजबूर" छोड़ेंगे।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 13
    3
    असुविधा को खत्म करने की योजना बनाएं यदि कोई व्यक्ति अजीब चुप्पी बनाता है या आपत्तिजनक विषयों के बारे में बातचीत करता है, तो पहले से बातचीत विषय तैयार हो। जब यह व्यक्ति वार्तालाप में शामिल हो जाता है, समाचार में आने वाली कुछ चीज़ों पर टिप्पणी करता है, या आपने हाल ही में सुना है कि एक ज्ञात फिल्म देखी है या संगीत का उल्लेख किया है।
  • राजनीति और अन्य विवादास्पद मुद्दों के बारे में बात करने से बचें
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 14
    4
    जब उस व्यक्ति के साथ आपके पास समय पर ध्यान दें खुद को याद दिलाएं कि आपको सीमित समय के लिए उसके साथ ही रहना होगा। गणना करें कि कितने मिनट बचे हैं और उस पर ध्यान दें यदि आप परेशान या नाराज़ महसूस करना शुरू करते हैं
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 15

    Video: आपका आधार कार्ड बैंक में लिंक है या नहीं कैसे देखें

    5
    आपको इंटरनेट पर संपर्क करने के लिए कहने से बचें। यदि आप अपने ईमेल या सोशल नेटवर्क से जानकारी मांगते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें लगातार जांच न करें (यदि यह विश्वसनीय है)। यदि वह व्यक्ति आपको सामाजिक नेटवर्क में ढूंढने के लिए आता है, तो तुरंत जवाब देने में व्यस्त होने के लिए कुछ ही दिनों बाद ही जवाब न दें, या कुछ दिनों के बाद क्षमा करें।
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 16
    6
    विनम्रता से पूछें कि किसी व्यक्ति को परेशान व्यवहार करना बंद हो जाता है। अगर कोई आपकी अनुमति के बिना आपके साथ शारीरिक संपर्क बनाकर या आपको लगातार स्पर्श करने की कोशिश कर रहा है, तो उन्हें अपनी विनम्रतापूर्वक बताएं। एक "मैं इसकी सराहना करता हूं अगर आप ऐसा करना बंद कर देंगे" एक शिक्षित तरीके से आपकी सीमा को ज्ञात करने के लिए पर्याप्त है
  • हमेशा अपने आप को देखें, उदाहरण के लिए: "मुझे हग्स बहुत पसंद नहीं है", और शब्द "आप" का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह कुछ आरोपों की तरह लग सकता है
  • छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं`t Like Step 17
    7
    यदि आवश्यक हो तो उन संबंधों को तोड़ दें यदि कोई व्यक्ति आपको बहुत अधिक तनाव का कारण रखता है और आपको उसे भेजे जाने वाले सूक्ष्म संकेतों पर ध्यान नहीं देता है, तो उसकी "दोस्ती" समाप्त करने का प्रयास करें। यह यथासंभव विनम्रता के रूप में करने के लिए सबसे अच्छा है और अगर आप उस व्यक्ति के लिए काम करते हैं या यदि आप हर रोज उससे संपर्क में होते हैं तो ऐसा करना उचित नहीं है। यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो कहें "मैं चाहता हूं कि हम एक साथ बहुत अधिक समय नहीं बिताए।"
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी वे एक व्यक्तित्व, उनके इशारों और अन्य सतही विशेषताओं की आवाज़ से मान्यताओं को प्राप्त करते हैं। उसी दोस्त के साथ एक दोस्त की कल्पना करने की कोशिश करें जो आपको लगता है कि उसे उचित अवसर देने के लिए परेशान हो रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com