ekterya.com

दूसरों से कैसे जुड़ा हुआ है

किसी अन्य व्यक्ति के साथ होकर अपनी आलोचना से दूर जाने और पूर्वाग्रह के बिना व्यक्ति को समझने का प्रयास करने की आवश्यकता है। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से लोगों के साथ बात करने के अवसरों की तलाश करें, और इनमें से अधिक अवसरों को बनाने के लिए निम्नलिखित टिप्स का उपयोग करें। किसी व्यक्ति के साथ होकर आपको दोनों को खुश करने और फुलर महसूस करने की क्षमता होती है।

चरणों

विधि 1

किसी मित्र या साथी के साथ मिलें
चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 1
1
एक निजी समय अलग करें अगर आपके पास किसी के साथ परेशानी हो रही है, तो ये कदम आपको इसे बेहतर समझने में मदद करेंगे। पहला कदम उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना आसान बनाने के लिए अकेले समय बिताना है। यह काम करता है अगर मित्र को अंतर्मुखी या शर्मीम लगता है, या यदि वह किसी समूह के सामने गंभीर या व्यक्तिगत मुद्दों के बारे में बात करना सहज महसूस नहीं करता है।
  • स्टेप 2 से संबंधित छवि शीर्षक
    2
    सक्रिय सुनना का उपयोग करें अन्य लोगों को उनकी समस्याओं, उनकी भावनाओं या किसी और चीज के बारे में बात करने के लिए समय दें, जो उन पर भारी पड़ रहा है। विकर्षण से बचने और ध्यान देना करने के लिए एक ठोस प्रयास करें। इसे सक्रिय रूप से सुनने के रूप में जाना जाता है, और इसे विकसित करने में सक्षम होने के लिए कुछ अभ्यास भी ले सकते हैं। फ़ोन बंद करें, उस व्यक्ति के सामने खड़े रहें, जिसे आप बात कर रहे हैं, और समय-समय पर ध्यान दें या "हम्म" बताएं कि आप सुन रहे हैं। आप क्या कह रहे हैं पर ध्यान केंद्रित अभ्यास, और नहीं कैसे अपने शब्दों पर प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया की योजना कैसे।
  • हो सकता है कि आपका मित्र व्यक्तिगत मुद्दों पर एक ही समय पर चर्चा करने के लिए तैयार न हों, जब आप उन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार हों। यदि आप चाहते हैं, तो अपने मित्र को अधिक अनौपचारिक बातचीत करें, लेकिन इन तकनीकों का पालन कैसे करें और सुनने के साथ करें
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 3
    3
    दूसरे व्यक्ति के बारे में प्रश्न पूछें। एक कनेक्शन स्थापित करें और दिखाएं कि आप उस बिंदु का जिक्र करते हुए सुन रहे हैं जो आपने अभी कहा है। एक प्रश्न यह करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति को शामिल करते हैं और कुछ स्पष्ट करते हैं जो स्पष्ट नहीं है। थीम को फिट करने के लिए प्रश्न की सामग्री को बदलते हुए इन उदाहरणों को आज़माएं:
  • "जब आपने कहा था कि आप काम पर बल देते हैं, तो क्या यह कामकाज या किसी अन्य कारण से है?"
  • "अगर मैं आपको सही ढंग से समझता हूं, तो क्या आप चिंतित हैं कि आपका पिता दुखी होगा क्योंकि आप शहर छोड़ रहे हैं?"
  • स्टेप 4 से संबंधित छवि शीर्षक

    Video: Kaalchakra II नाम से कैसे जुड़ा है आपका भाग्य II 13 April 2018 II

    4
    शरीर की भाषा पर ध्यान दें सुनते समय, व्यक्ति के चेहरे के भाव, इशारों और अन्य आंदोलनों का पालन करें। यदि आप अपने बाहों को पार करते हैं, तो चलना, या दोबारा नर्वस इशारों जैसे आपके बालों को सीधा करना, आपको असहज महसूस हो सकता है अधिक अनौपचारिक बातचीत के विषय का सुझाव देने पर विचार करें
  • शरीर की भाषा को पढ़ने के तरीके के बारे में और जानें।
  • स्टेप 5 से संबंधित छवि शीर्षक

    Video: 1980-2000 जन्म के साल से जानिए अपनी और दूसरों की गुप्त बातें

    5
    दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को दर्शाने पर रोकें। अपने मन में आने वाली पहली चीज का जवाब देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें इसके बजाय, यह सोचने के लिए एक क्षण लगा कि उस व्यक्ति को क्या लगता है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपकी स्थिति की व्याख्या गलत है, तो दिखाइए कि आप अपनी स्थिति में हैं और क्या हो रहा है, इसका एक ही विचार है। क्या आप अपने आप को भी इसी तरह से जवाब दे सकते हैं, या कम से कम इस तरह जवाब देने की कोशिश कर सकते हैं?
  • उदाहरण के लिए, आपका मित्र जानबूझकर पार्टी से उसे छोड़कर आप पर आरोप लगाता है, जब वास्तव में आपने उसे आमंत्रित करने की कोशिश की लेकिन उससे संपर्क नहीं कर सके अपने आप को तुरंत या आपत्तिजनक रूप से बचाने के बजाय, यह सोचने की कोशिश करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं यदि आप वास्तव में सोच रहे थे कि आपके मित्र आपको अनदेखी कर रहे हैं। उन्हें यह बताएं कि वह अभी भी आपके मित्र को किसी अन्य घटना में आमंत्रित करके अंतिम एक के विवरण पर चर्चा करने से अधिक प्रभावी हो सकता है।
  • स्टेप 6 से संबंधित छवि शीर्षक
    6
    अपनी हर असहमति को व्यक्त न करें साथ में एक लड़ाई जीतने के बारे में नहीं है, या आपके पास हर राय के बारे में भी संचार करना है ईमानदार रहें, लेकिन स्वचालित रूप से आपके पास सभी तर्क या नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं बोलें। अपने दोस्त का सम्मान करें, उसे आपकी राय से अलग रखने के लिए अनुमति दें
  • एक सामान्य नियम के रूप में, असहमतियां जो नकारात्मक भावनाओं को जन्म देती हैं उन्हें स्पष्ट रूप से चर्चा करना चाहिए। असहमति जो आपके रिश्ते को सक्रिय रूप से प्रभावित नहीं करते हैं, उन्हें अलग-अलग सेट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, राजनीतिक विचारों में मतभेद शायद ही दोस्तों के बीच नियमित बातचीत को प्रभावित करते हैं, जब तक कि वे उनसे चर्चा करने से रोकते हैं
  • स्टेप 7 से संबंधित छवि शीर्षक
    7

    Video: दूसरों के मन की बात जानने का सही तरीका | Mind Reading Through Super Conscious Mind | TsMadaan

    केवल महत्वपूर्ण समस्याओं पर ध्यान दें समाधान खोजने के लिए दौड़ने से पहले एक महत्वपूर्ण नजर से असहमति या विरोधाभास का पता लगाएं क्या यह एक ऐसी समस्या है जो किसी रिश्ते को अलग करने के लिए प्रेरित करेगा, या यह "दोष" है जिसे आप अनदेखा करना या बचाना सीख सकते हैं? किसी के साथ साथ रहने का एक हिस्सा उनसे ऐसा करने की अनुमति देता है जिससे वे इससे सहमत नहीं हैं, समझते हैं कि यह अन्य व्यक्ति के लिए काम करता है।
  • अक्सर, दोनों कुछ गतिविधियों या घटनाओं के दौरान एक दूसरे के करीब नहीं होने के लिए सहमत हो सकते हैं उदाहरण के लिए, निजी क्षेत्र में एक टीवी कार्यक्रम देखें, अगर दूसरे व्यक्ति को यह आक्रामक लगता है, या आपको अपने मित्र को देखने के लिए कुछ समय बिताना है जिसे आप साथ नहीं मिलते हैं
  • कभी-कभी, यहां तक ​​कि प्रतीत होता है कि गंभीर समस्याएं एक सम्मानजनक प्रतिबद्धता के साथ हल हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, वे महत्वपूर्ण धार्मिक घटनाओं या पार्टियों के लिए सम्मानपूर्वक विभिन्न धार्मिक समारोहों में भाग ले सकते हैं, लेकिन दूसरे सप्ताह की धार्मिक सेवाओं में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं।
  • स्टेप 8 से संबंधित छवि शीर्षक

    Video: दूसरों का whatsapp चैट कैसे पढ़ें || How to Access Someone Else's Whatsapp Account

    8



    यदि आवश्यक हो तो दूसरे व्यक्ति के कार्यों को माफ़ कर दें वास्तव में क्षमा करने की तुलना में माफी क्षमा करना आसान है, लेकिन अगर आपके और आपके मित्र के बीच कोई असंतोष नहीं है, तो इसके साथ निपटने के लिए समय लेना चाहिए, या तो उसके साथ या अपने आप से आपके मित्र के कार्यों के पीछे प्रेरणा को समझने के लिए यह आवश्यक नहीं है, लेकिन अगर आप भविष्य में उसके साथ मिलना चाहते हैं, तो आपको इसके पीछे असंतोष छोड़ना होगा।
  • ध्यान रखें कि अगर कोई अन्य व्यक्ति आपकी गलती को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है, तो आप परेशान हो सकते हैं यदि आप उन्हें बता देते हैं कि आप उन्हें माफ कर देते हैं। यदि आपको लगता है कि यह मामला हो सकता है, तो अपने लिए माफी के बारे में सावधान रहें।
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 9
    9
    आभार व्यक्त करना अन्य व्यक्ति आपके लिए कुछ काम करता है जब पहचानने के द्वारा एक करीब बांड बनाएँ प्रशंसा, सहायता और दयालु कृत्यों के लिए उस व्यक्ति को धन्यवाद। सकारात्मक भावनात्मक संबंध आपके भविष्य में आपके मित्र को समझने में आसान हो सकता है, या कम से कम यह आपको अपने कार्यों के बारे में नकारात्मक निष्कर्षों तक पहुंचने से रोक देगा।
  • विधि 2

    सामान्य रूप में दूसरों के साथ हो रही है
    चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 10
    1
    आप की आलोचनाओं से अवगत रहें हम में से अधिकतर तुरंत न्याय करते हैं जब हम एक व्यक्ति को देखते हैं या सुनते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि हमें इसके बारे में कुछ करना होगा या हम उनके बारे में सोचने के लिए एक बुरे व्यक्ति हैं। हालांकि, यह समझना अच्छा है कि ये निर्णय हमें लोगों के साथ रहने से रोक सकते हैं। पहला कदम यह पता चलता है कि जब आप किसी को न्याय करते हैं
    • क्या आप कुछ दोस्तों के साथ कुछ विषयों से बचते हैं क्योंकि आप मानते हैं कि उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है?
    • क्या यह आपको परेशान करता है या जब आप सड़क पर या सार्वजनिक परिवहन पर अजनबी देखते हैं, या इससे पहले कि उसने इसके लायक कुछ कहा है या किया है, तो आपको चिंता है?
    • क्या आपको कुछ सतही विशेषताओं वाले लोगों को पसंद नहीं है, जैसे टैटू या गतिविधि का विकल्प?
  • स्टेप 11 से संबंधित छवि शीर्षक
    2
    "सतही" व्यवहार की आलोचना न करें जिन लोगों की समस्याओं को दूसरों के साथ मिलना एक सामान्य शिकायत है कि अन्य लोग सतही, अपरिपक्व, या बेवकूफ भी हैं उन अपमानों के साथ किसी को नकारने से यह संभावना नहीं है कि आप अपने दूसरे पक्ष की खोज करेंगे।
  • मज़ेदार लोगों को देखकर अक्सर उन लोगों के लिए परेशान हो सकते हैं, जो मजेदार होने के अपने विचार साझा नहीं करते हैं। यदि किसी पार्टियों को आप जितनी अधिक पसंद करते हैं, या दोस्तों के समूह में एक अति सक्रिय और घृणित तरीके से काम करते हैं, तो यह सोचें कि यह संभव है कि वे शांत वातावरण में हो सकें।
  • फैशन, श्रृंगार या किसी गतिविधि की पसंद का विकल्प अक्सर लोगों की सोच से अधिक सतही होता है अपने रूढ़िवाइयों को बातचीत के रास्ते में मत देना।
  • अन्य लोगों की जीवन शैली के बारे में एक खुले दिमाग है जिन गतिविधियों से आप निराश हो सकते हैं वे अन्य लोगों के लिए संतोषजनक हो सकते हैं या उन लाभों को प्रदान कर सकते हैं जो आपकी जीवनशैली प्रदान नहीं करता है। भले ही किसी व्यक्ति को "अकथ्य सुख" होने का मानना ​​है जो लाभकारी नहीं लगते हैं, तो मान लें कि वे अधिक उत्पादक या चुनौतीपूर्ण गतिविधियों पर लौटने से पहले तनाव को कम कर सकते हैं या ऊर्जा स्तर में वृद्धि कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 12
    3
    अपनी आवाज में अन्य लहजे या लेखन शैली "अनुवाद" करने का प्रयास करें उनके उच्चारण के आधार पर किसी को स्टीरियोटाइप करना आसान होता है, उनका उपयोग "एसएमएस भाषा", या यहां तक ​​कि एक निश्चित वाक्यांश जो आपको परेशान करता है। जवाब देने से पहले, अपने आप को या एक सम्मानित मित्र को एक अलग स्वर या शब्द पसंद के साथ एक ही कथन की कल्पना करना अधिक उचित ध्वनि?
  • स्टेप 13 से संबंधित छवि शीर्षक
    4
    एक बातचीत शुरू करने के लिए एक विधि का अभ्यास करें यदि आप नए लोगों से मिलना चाहते हैं, तो बातचीत शुरू करने का तरीका देखें एक बार जब आप बात करना शुरू करते हैं तो किसी के व्यक्तित्व का सटीक विचार करना आसान होता है यहां हम आपको यह करने के लिए कई सरल तरीके दिखाते हैं:
  • शुरू करने के लिए एक साधारण प्रश्न पूछें यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो पूछें कि क्या अन्य व्यक्ति का हल्का है एक बड़े शहर में एक अजनबी से पूछें अगर वह शहर से आता है या अगर वह दूसरे स्थान से चले गए।
  • यदि आप के पास कुछ अजीब या खतरनाक होता है, तो इसके बारे में कोई टिप्पणी करें, या सिर्फ आँख से संपर्क करें और अपने भौहें बढ़ाएं।
  • बर्फ को तोड़ने के लिए कुछ ले लो, एक कुत्ते की तरह, एक कुख्यात आइटम या असामान्य कपड़े।
  • स्टेप 14 से संबंधित छवि शीर्षक
    5
    अधिक साहित्यिक कथा पढ़ें कम से कम एक शोध से पता चलता है कि "साहित्यिक कथा" या यथार्थवादी उपन्यास को पढ़ने से अन्य लोगों के साथ मिलकर अपनी क्षमता बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि ये कार्य वर्णों की प्रेरणाओं को समझाते हैं या अपने अनुभव को और अधिक यथार्थवादी वातावरण में दिखाते हैं, जो पाठकों को रोज़मर्रा की जिंदगी में लोगों की प्रेरणाओं को समझ सकते हैं।
  • इसका शायद कोई प्रभाव नहीं है जब तक कि आप कोई ऐसी कहानी नहीं पढ़ते हैं जिसे आप भावनात्मक रूप से शामिल करते हैं। यदि कोई कहानी पढ़ना एक काम करना पसंद करती है, तो रोकें और साहित्यिक कल्पितल्प खोजने की कोशिश करें कि आप अधिक आनंद ले सकते हैं।
  • स्टेप 15 से संबंधित छवि शीर्षक
    6
    ध्वनि बंद के साथ फिल्में और टेलीविजन देखें मात्रा और उपशीर्षक को बंद करके और क्या हो रहा है यह जानने का प्रयास करते हुए शरीर की भाषा और चेहरे का भाव पढ़ने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें। यदि आपको इसके साथ कोई परेशानी है, तो एक दोस्त के साथ फिल्में देखने की कोशिश करें जो शरीर की भाषा को पढ़ने में अच्छा है, और अपनी व्याख्याओं को समझाएं। आपके पास अधिक अभ्यास करने के बाद खुद को देखने की कोशिश करें
  • वॉयस टोन की व्याख्या करने के लिए उपशीर्षक के बिना विदेशी भाषा फिल्में देखें
  • युक्तियाँ

    • अध्ययनों से पता चलता है कि कम स्थिति वाले या कम धन वाले लोग कई स्थितियों में अधिक सहानुभूति रख सकते हैं यद्यपि हम में से अधिकांश लोगों के साथ आने के लिए इन लाभों को छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि जब आप लोगों की तुलना में कम भाग्यशाली लोगों से बात करते हैं इस प्रभाव का सामना करने के लिए आपको इन चरणों में अतिरिक्त समय और प्रयास खर्च करना पड़ सकता है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com