ekterya.com

गहरी बातचीत कैसे करें

क्या आपको कभी सामाजिक स्थितियों में निराशा महसूस हुई जब ऐसा लगता है कि सभी लोग सतही और तुच्छ मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं? क्या आप लोगों के साथ बातचीत में गहन विषयों पर संपर्क करना चाहते हैं? पर्याप्त रूप से बताएं कि बनाता है एक बातचीत गहरी भ्रामक हो सकते हैं है, लेकिन आम तौर पर अगर आप जानते हैं कि जब आप एक गहरी और जब बात नहीं दर्ज करें। बातचीत के लिए संतोषजनक और उत्तेजक होने वाली बातचीत में भाग लेने के बारे में जानें

चरणों

भाग 1

मूल बातें के साथ डील
इमेज शीर्षक से मैक एयोन फॉल इन लव थ्रू चरण 1
1
सही व्यक्ति ढूंढें कभी-कभी रसायन विज्ञान दो लोगों के बीच संबंध की गहराई के पक्ष में खेलता है अगर आपने गहरी बातचीत करने की कोशिश की है लेकिन आप असफल हो गए हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि आप गलत लोगों के साथ प्रयास करते हैं। आपके जैसे अन्य लोगों को ढूंढें जो गहरी वार्तालापों के साथ बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं
  • एक व्यक्ति "गहरी" किसी को उत्सुक, विचारशील, खुले दिमाग और भावनाओं को दिखा सकता है जब उन मुद्दों पर चर्चा की जाती है जो सतही से आगे बढ़ते हैं।
  • एक तरह से लोगों के एक समूह जिसे करने के लिए वह गहरे विचार विमर्श प्रसन्न लगाने के लिए क्षेत्र है जहां आप रहते हैं में उस उद्देश्य के लिए लोगों की एक सभा की तलाश में जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से मैक एयोन फॉल इन लव थ्रू चरण 8
    2
    वातावरण का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर आपको सबसे आदर्श व्यक्ति मिल जाए, तो आप एक दीवार में चला सकते हैं यदि वह बोलने के मूड में नहीं है या यदि संदर्भ या सेटिंग उचित नहीं है। शिक्षा और ज्ञान के स्तर का स्तर भी एक भूमिका निभा सकता है कि क्या कोई निश्चित विषयों के बारे में आपके साथ सहानुभूति करने को तैयार है या नहीं। पहले व्यक्ति की जांच करें और उन विषयों पर चर्चा करने की कोशिश करें जो आपकी बातचीत के लिए प्रासंगिक और दिलचस्प हैं जो आप उनके साथ करना चाहते हैं।
  • एक बुरा समय एक गहरी बातचीत हो सकता है जब आप देर से एक घटना के लिए, जब सोने से दृष्टिकोण कर रहे हैं जब कोई परेशान या व्यथित है जब आप एक शोर या भीड़ स्थान पर हैं, या। अंत में, यह आपके और उस व्यक्ति पर निर्भर करेगा, जिसके साथ आप बातचीत कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से डील विद PTSD (पोस्ट ट्रामाटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर) चरण 8
    3
    एक तुच्छ बातचीत के साथ शुरू करें यह संभव है कि तुच्छ वार्तालाप आपको नाखुश कर लेते हैं, लेकिन किसी तरह के परिचय के बिना गहरा बातचीत तक पहुंचना मुश्किल है। आपको स्वयं और व्यक्ति को बातचीत को गहराई के विचार के बारे में तैयार करना है, जिसका अर्थ है कि सतही तरीके से शुरू करना और वे दोनों कैसे चलते हैं।
  • एक छोटी सी बातचीत करने के कुछ तरीके एक साधारण और सीधे सवाल पूछ सकते हैं या प्रशंसा कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "ओह, मुझे आपके हैंडबैग पसंद है, यह बहुत रंगीन है" और देखें कि वह व्यक्ति कैसे जवाब देता है।
  • छवि के साथ डील के साथ किशोर गर्भावस्था कदम 19
    4
    समझने के लिए सुनो एक व्यक्ति को अधिक साझा करने के लिए एक शानदार तरीका एक प्रभावी श्रोता बनकर होता है। जब आप सक्रिय रूप से किसी अन्य व्यक्ति की बात सुनते हैं, तो आपको सशक्त महसूस होगा और आप अपने जीवन के पहलुओं के बारे में बता सकते हैं। कई अवसरों पर, आप एक जवाब तैयार करने के लिए सुन सकते हैं। हालांकि, वास्तव में समझने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति आपके साथ संवाद करने का क्या प्रयास कर रहा है। सक्रिय सुनने में निम्नलिखित शामिल है:
  • ध्यान दें और स्पीकर पर जाएं। अपने दिमाग और परिवेश को साफ़ करें ताकि कोई विकर्षण न हो। कभी-कभार आँख संपर्क करें
  • दिखाएं कि आपकी रुचि कब है और जब आपकी सहमति है मुस्कुराते हुए या हंसते हुए उचित उत्तर दें पक्षों पर पैरों और हथियारों के साथ ग्रहणशील शरीर की भाषा को बनाए रखें जो अछूत नहीं है।
  • एक राय प्रस्ताव, टीका कह कर क्या कहा गया था "आप क्या मतलब है ..." और यह कह कर कुछ सवालों को स्पष्ट पूछना "इस तुम क्या मतलब है?"।
  • पहचानने से बचें और एक बिंदु पर चर्चा के लिए स्पीकर के दखल से बचना। व्यक्ति को कुछ कहने से पहले पूरी तरह से बोलने दो।
  • स्पीकर के प्रति सम्मान दिखाने के लिए अपनी राय साझा करते हुए उत्तर दें। एक ग्रहणशील और ईमानदार दृष्टिकोण में Empéñate
  • छवि के साथ सौदा किशोर गर्भावस्था कदम 17
    5
    मात्रा के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान दें आप सभी लोगों के साथ नहीं ले सकते हैं चाहे आप कितना मुश्किल हो। कभी-कभी कोई बातचीत कहीं नहीं जाती है, और यह करता है जब बातचीत होती है, तो इसकी गुणवत्ता, जो बोली जाती है, की मात्रा या अवधि से ज़्यादा ज़रूरी है। व्यक्ति के हित को बनाए रखने की कोशिश करने से बचना चाहिए जब यह स्पष्ट हो जाता है कि वह आपसे बात नहीं करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप रोज़ एक साधारण "हैलो, आप कैसे हैं?" के साथ किसी से बात कर सकते हैं। हालांकि, आप देख सकते हैं कि आप किसी अन्य व्यक्ति के बारे में अधिक जानते हैं जिसे आप सप्ताह में केवल एक बार बात करते हैं। इसलिए, हर चीज बातचीत की गुणवत्ता पर निर्भर करती है।
  • भाग 2

    सही प्रश्न पूछें
    छवि शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र के साथ डील शीर्षक चरण 3
    1
    ऐसे प्रश्नों से बचें, जो विस्तारित प्रतिक्रिया की अनुमति नहीं देते हैं आप आप के साथ एक बातचीत में तल्लीन अपने जीवन के पहलुओं के बारे में कोई हिस्सा बनाने के लिए कोशिश करते हैं और करते हैं, तो आप चर्चा मिटा देना करने सवालों से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप तुरंत पूछने के लिए व्यक्ति की पसंद और नापसंद को जानने के लिए कोशिश कर सकते हैं "अपने पसंदीदा रंग? क्या आपका पसंदीदा भोजन क्या अपने पसंदीदा मौसम है क्या है?"। इन सवालों के साथ समस्या यह है कि यह एक विस्तृत जवाब है, क्योंकि यह एक शब्द (जैसे "बैंगनी", "पिज्जा" और "समर" के रूप में) के साथ जवाब दिया जा सकता बढ़ावा देता है।
    • ऐसे प्रश्न पूछने की कोशिश करें जो कई विषयों के बारे में व्यापक जवाब देने की अनुमति दें। इन प्रकार के प्रश्न किसी भी दिशा में ले सकते हैं। कुछ प्रश्न पूछें जो हमें उन सवालों के अनुवर्ती के रूप में एक व्यापक उत्तर देने की इजाजत देता है जो एक शब्द के साथ उत्तर दिए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, पसंदीदा रंग, भोजन या स्टेशन के बारे में पूछने के बाद, आप "क्यों?" पूछ सकते हैं इसी प्रकार, आप उस व्यक्ति के बारे में अधिक जानने के लिए अन्य प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं, जैसे "गर्मी की छुट्टियों के दौरान आप क्या करेंगे?"
  • चित्र के बारे में चरण 5 के बारे में जानें चीजें शीर्षक



    2
    व्यक्ति के जुनून या स्वप्न के बारे में पूछें जब लोग बातचीत के हितों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो लोग बात करना पसंद करते हैं। एक व्यक्ति को बातचीत में गहराई करने के लिए, प्रत्येक दिन प्रेरित होने के बारे में जानने का प्रयास करें।
  • आप एक प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे "आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है?" जब आप जवाब देते हैं, तो विषय में उत्साह और रुचिकर दिखाने के लिए सुनिश्चित करें कि वह बात करना जारी रखे।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या व्यक्ति को पूर्ण महसूस होता है उसे पूछना जो उसे पूरा महसूस करता है वह यह बताता है कि उसे खुशी क्या होती है। जब आप पता लगाना चाहते हैं, तो आप गहन और अधिक भावनात्मक विषयों के लिए प्रश्नों के अपने सेट को संशोधित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "क्या आपको पूरा महसूस करता है?" यदि आप "मेरा परिवार" का उत्तर देते हैं, तो आप "अपने परिवार के बारे में बताओ" कह कर बातचीत जारी रख सकते हैं। इससे एक पुरस्कृत और गहन चर्चा हो सकती है।
  • तस्वीर 36 के बारे में बात करने के लिए खोजें चीजें शीर्षक

    Video: मेरा अनुभव आप के लिए ..हकलाहट whatsapp no 9200824582

    Video: Can we cure stammering by YouTube? whatsapp No 9200824582

    4
    व्यक्ति की विलक्षणता में रुचि दिखाता है हालांकि लोग खुद को और अन्य लोगों के बीच समानताएं खोजना चाहते हैं, वे भी बाहर खड़े होना पसंद करते हैं। उस व्यक्ति से उस बारे में पूछें, जो अंतर बनाता है या गहरी चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए यह अद्वितीय बनाता है।
  • आप पूछ सकते हैं "आपको क्या लगता है कि आपको विशेष बनाता है?" या "यह क्या है कि लोग आमतौर पर आपके बारे में नहीं जानते हैं?"
  • Video: My stammering is little bit ?

    ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    अधिक जानकारी के लिए "क्यों" पूछें एक सामान्य नियम के रूप में, आप उस व्यक्ति को विषय में तल्लीन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लगभग किसी भी हस्तक्षेप के बाद "क्यों" पूछ सकते हैं लोगों को आमतौर पर सबसे कठिन जवाब देने के लिए या सबसे विस्तृत एक के लिए सबसे पहले चुनना नहीं है हालांकि, जब आप "क्यों" व्यक्ति पूछकर आप अधिक रुचि दिखाते हैं, तो आप उन्हें अपने साथ इस विषय में शामिल करने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • भाग 3

    कमजोर रहें
    छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग मातर् चरण 16
    1
    मौका लेने के लिए तैयार यदि आप अपने आसपास के लोगों के साथ ईमानदार और दार्शनिक वार्तालाप का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको हस्तक्षेप करने के लिए तैयार रहना होगा। आप गलत समय या गलत बात पर गलत व्यक्ति के साथ एक बातचीत में उलझाने के लिए जोखिम के लिए डर रहे हैं, तो आप जिसे तुम एक पागल रसायन शास्त्र के साथ व्यक्ति नहीं मिल सकता है।
    • ध्यान रखें कि कभी-कभी लोग आपकी बातचीत के प्रयासों में रूचि नहीं रहेंगे। कभी-कभी, वे नहीं होंगे यदि आप किसी को ऊब रहे हैं, तो अगले सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार से बात करें। याद रखें कि जो जोखिम नहीं उठाता वह जीत नहीं सकता।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 7
    2
    व्यक्तिगत कहानियों को साझा करें एक व्यक्तिगत रहस्योद्घाटन भेद्यता को दर्शाता है और एक गहरी बातचीत के लिए दरवाजे खोलता है। जब आप किसी के साथ एक व्यक्तिगत कहानी साझा करते हैं, तो आप एक साहसी तरीके से अपने आप को बेनकाब करते हैं भाग्य के साथ, वह व्यक्ति आपके उदाहरण का पालन करेगा और आपके द्वारा साझा किए गए कार्यों के लिए ग्रहणशील होगा।
  • ध्यान रखें कि जब आप व्यक्तिगत कहानियों को साझा करते हैं तो आपको विवेक का उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह आपको एक आकस्मिक परिचित के साथ अपने गोद लेने की कहानी साझा करने के लिए परेशान नहीं कर सकता है, लेकिन आपको रिश्ते के बारे में बहस का सामना करना पड़ सकता है साझा करें जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं और सुनिश्चित करें कि आपके प्रकटीकरण उस व्यक्ति के साथ आपके संबंध के स्तर के लिए उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 2
    3
    वास्तव में उत्तर दें अगर यह आपके लिए साझा करने या जवाब देने के लिए उचित समय है, तो इसे ईमानदारी और ईमानदारी से करें आपको बहाना नहीं है कि आप अन्यथा सहमत हैं। दरअसल, यदि आप और व्यक्ति सभी मुद्दों पर समान परिप्रेक्ष्य साझा करते हैं, तो आपको ऐसी गहरी वार्तालाप नहीं हो सकता है
  • असहमत से डरो मत, जब तक आप इसे आक्रामक रूप से नहीं करते जब आपके पास कई राय है कि आप सम्मान से साझा कर सकते हैं और व्यक्ति को अपने परिप्रेक्ष्य से सहमत करने की कोशिश किए बिना बातचीत गहरा हो सकती है
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com