ekterya.com

कैसे सबसे चुनौतीपूर्ण ऑटिस्टिक व्यवहार को संभालने के लिए

आत्मकेंद्रित लक्षण के साथ सामान्यीकृत विकास विकारों में से एक है जो आम तौर पर तीन वर्ष की आयु से पहले दिखाई देते हैं। यह अधिक से अधिक बार ऐसा लगता है, विशेष रूप से पुरुषों के बीच, और यह व्यवहार की एक श्रृंखला को उत्तेजित करता है जो माता-पिता, शिक्षकों और देखभालकर्ताओं के लिए निराशाजनक और कठिन हो सकता है इन चुनौतीपूर्ण व्यवहारों में से कुछ को कैसे संभालना है इसके बारे में जानने के लिए चरण 1 के साथ आरंभ करें

सामग्री

चरणों

विधि 1
जवाबदेही की कमी प्रबंधन करें

एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 1
1
समझें कि उत्तरदायित्व की कमी आत्मकेंद्रित का एक सामान्य लक्षण है। यहां तक ​​कि उच्च कार्यरत ऑटिज्म वाले लोग भी अंतरंगता और सहानुभूति के साथ कठिनाइयों का सामना करते हैं। उन्हें नहीं पता कि दूसरों को सामाजिक या भावनात्मक समर्थन कैसे प्रदान किया जाए, और वे अत्यधिक शत्रुता और अलगाव को दिखा सकते हैं। ऑटिज़्म वाले कई लोग एकान्त गतिविधियों को पसंद करते हैं और दूसरों की आवश्यकताओं के बारे में पता नहीं करते या उनकी देखभाल नहीं करते हैं।
  • जवाबदेही की यह कमी कठिनाइयों कि हो रही है और एक नौकरी ध्यान में रखते हुए आत्मकेंद्रित चेहरे के साथ लोगों को, स्वतंत्र रूप से जीने और दैनिक जीवन की जिम्मेदारियों को पूरा के लिए कारणों में से एक है।
  • ध्यान रखें कि एक अत्यंत उदासीन बच्चे शायद आप सुन सकते हैं। आपके पास अभी तक बातचीत करने का कोई तरीका नहीं है
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 2
    2
    सामाजिक कौशल को सीधे सिखाएं जबकि कई बच्चे स्वाभाविक रूप से सामाजिक कौशल सीखते हैं, बस समूहों में अवलोकन और भाग लेने से, ऑटिस्टिक बच्चों को अक्सर प्रत्यक्ष निर्देश की आवश्यकता होती है। माता-पिता और विशेष शिक्षा शिक्षकों को ऑटिस्टिक बच्चों को अच्छी तरह से समसामयिक बनाने के लिए काफी वक्त लगाया जा सकता है (अक्सर, पहले, निम्नलिखित "स्क्रिप्ट") और दूसरों की जरूरतों और भावनाओं को पहचानते हैं
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 3
    3
    सामाजिक बातचीत को प्रोत्साहित करती है कई ऑटिस्टिक बच्चे मित्र बनने में उनकी दिलचस्पी को व्यक्त करने के लिए समय के साथ शुरू करते हैं, खासकर अगर उन्हें ऐसा करने के अवसर मिलते हैं। खेलने के लिए संक्षिप्त तिथियां सेट करने के लिए समय ले लो, भले ही आपका बच्चा अच्छी तरह से सामूहीकरण न हो, और समय बिताने के लिए जहां अन्य बच्चे मौजूद हैं
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा गैर-ऑटिस्टिक बच्चों के साथ समय बिताता है। कई ऑटिस्टिक बच्चों के जीवन में विशेष शिक्षा एक महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन अगर गैर-ऑटिस्टिक बच्चों के साथ बातचीत करते हुए आपका बच्चा अधिक जागरूक और उत्तरदायी व्यवहार विकसित कर सकता है।
  • कुछ स्कूल कार्यक्रम अलग-अलग डिग्री प्रदान करते हैं "एकीकरण", जिसमें ऑटिस्टिक बच्चे नियमित कक्षाओं में समय बिताते हैं। अपने बच्चे की आत्मकेंद्रित की गंभीरता के आधार पर, यह विकल्प आपकी प्रतिक्रिया की डिग्री के साथ मदद कर सकता है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 5
    5
    उसे बहुत सारे सकारात्मक सुदृढीकरण दें दंड देने की बजाय, अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें यदि वह दूसरों पर प्रतिक्रिया देने या सामाजिक स्थितियों में भाग लेने के लिए कोई प्रयास करता है। अपने बेटे को बधाई दीजिए, अपने प्रयासों की सराहना करो और उसे एक इनाम दे दो पुरस्कार एक सुनहरा सितारा, एक खिलौना, एक खेल, कैंडी या चॉकलेट का एक टुकड़ा हो सकता है, या ऐसा कुछ जो इसे प्रेरित करता है।
  • अन्य लोगों से संबंधित एक ऑटिस्टिक बच्चे को लागू करने की कोशिश न करें ज्यादातर मामलों में, दबाव काम नहीं करता है इसके अलावा, इसके विपरीत प्रभाव पड़ सकता है, आपके बच्चे को एकांत में वापस कर सकते हैं। दंड समस्या का समाधान नहीं करेगा और आपका बच्चा सामाजिक संवाद और जवाबदेही को डांटते या दंडित होने की नकारात्मक भावना से जोड़ना शुरू कर सकता है।
  • विधि 2
    भाषा और संचार समस्याओं से निपटना

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 6
    1
    ध्यान रखें कि संचार की समस्याएं आत्मकेंद्रित के विशिष्ट हैं लगभग सभी ऑटिस्टिक बच्चे उचित भाषा और भाषण कौशल विकसित नहीं करते हैं। दूसरों के कुछ भाषण कौशल विकसित होते हैं, लेकिन असामान्य भाषण पैटर्न मौजूद हैं शब्दानुकरण (। शब्द या वाक्यांश एक ही स्वर और उच्चारण में अन्य लोगों द्वारा बोली जाने वाली का दोहराव, समझ या संचार उद्देश्य का कोई संकेत) इसके अलावा, आत्मकेंद्रित के साथ लोगों को निम्न भाषा समस्याओं में से कुछ हो सकता है:
    • सर्वनामों की भ्रम, उदाहरण के लिए, ऑटिस्टिक लोग भ्रमित हो सकते हैं "मैं" और "आप" अक्सर।
    • सार भाषा ऑटिस्टिक लोग अजीब, व्यक्तिगत और अमूर्त भाषा के तरीकों में संवाद कर सकते हैं, जो उनके करीब ही लोग समझ सकते हैं।
    • समझ का अभाव अभिव्यंजक भाषा के साथ संघर्ष करने के अलावा, ऑटिस्टिक लोगों को जब वे बोलते हैं तो दूसरों को समझना मुश्किल या असंभव लगता है।
    • कुंठा। अभिव्यक्ति और समझ में कठिनाइयां अक्सर गहन निराशा का कारण बनती हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 7
    2
    अपने बच्चे की क्षमताओं के साथ काम करें भाषा और संचार की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा तरीका आपके बच्चे के कौशल के स्तर और उनकी आत्मकेंद्रित की गंभीरता पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा पूरी तरह से बात नहीं कर सकता है, तो बुनियादी लक्षणों से शुरू करना सबसे अच्छा है, भले ही उसे सिखाया जाए कि वह क्या चाहता है। दूसरी ओर, यदि आपका बच्चा शब्दों और वाक्यांशों के साथ बोलता है, तो आप सरल वाक्यों को पढ़ाने पर काम कर सकते हैं।
  • बुरा मत मानो यदि आपका बेटा कभी बात नहीं करता है गैर मौखिक autists बहुत खुश और जीवन में सफल हो सकता है, जैसे एमी Sequenzia ऐसा होने की संभावना है कि आपका बच्चा वैकल्पिक साधनों के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से संवाद करना सीखता है, उदाहरण के लिए, साइन भाषा, लेखन, संचार की मदद से, दूसरों के बीच में मदद करता है
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 8
    3
    जितनी जल्दी हो सके भाषण चिकित्सा प्राप्त करें ऑटिस्टिक बच्चों की मदद करने के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप आवश्यक है, सबसे पूर्ण भाषा कौशल विकसित करना संभव है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा इस सेवा को प्राप्त करता है
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 9
    4
    अपने बेटे से बात करें बातचीत के लिए भी हो, भले ही क्षण के लिए बातचीत एकतरफा हो। यह सभी प्रकार के उचित प्रवचन (लघु वाक्यों, लंबी वाक्यों, वार्ता, विचार-विमर्श, वाद-विवाद) का ढालना करता है। कविताएं गाएं और गाने गाएं
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 10
    5
    एक कथाकार बनें अपनी बच्ची की कहानियों को हर दिन बताएं, खासकर रात में, नींद से पहले, जब वह अधिक ध्यान देने योग्य हो। अपने बच्चे को अपनी खुद की कहानी बताने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही आप इसे समझें या नहीं। यह आपके बच्चे को अधिक आत्मविश्वास और कम निराश करेगा।
  • सामान्य तौर पर, अपने बच्चे को असहज महसूस करने से रोकना सबसे अच्छा है। इन कहानियों के दौरान, दिखाओ कि आप सराहना करते हैं और समझते हैं कि आपका बच्चा क्या कहता है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 11
    6
    पुनरावृत्ति का उपयोग करें उन शब्दों को दोहराएं जिन्हें आप अपने बच्चे को एक दिन में कई बार सीखना चाहते हैं। वस्तुओं को बार-बार लेबल करें ("यह आपका बिस्तर है आपका बिस्तर बिस्तर"।) और इनाम दें यदि आप शब्द समझते हैं या इसका इस्तेमाल करते हैं
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 12
    7
    छवियों के आदान-प्रदान द्वारा एक संचार प्रणाली विकसित करना यदि मौखिक संचार आपके बच्चे के लिए बहुत कठिन है, तो छवियों के आदान-प्रदान के माध्यम से एक संचार प्रणाली के विकास पर विचार करें। महत्वपूर्ण बातों के फोटो का प्रयोग करें, जो आपका बच्चा बातचीत करना चाहेगा, उदाहरण के लिए, भोजन, पेय, किताब, पसंदीदा खिलौना, बिस्तर आपका बच्चा इन छवियों का उपयोग आपको दिखा सकता है कि वह क्या चाहता है
  • विधि 3
    आक्रामक और विनाशकारी व्यवहार से निपटना

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 13
    1
    समझें कि क्यों विनाशकारी व्यवहार होते हैं विभिन्न कारणों से ऑटिस्टिक बच्चों के आक्रामक या विनाशकारी व्यवहार हो सकते हैं। संभावनाओं में शामिल हैं:
    • संचार की कमी पर निराशा अगर आपका बच्चा कुछ व्यक्त नहीं कर सकता जिसे वह व्यक्त करना चाहता है, तो निराशा का स्तर बढ़ेगा इससे बुरा व्यवहार के विभिन्न रूप हो सकते हैं।
    • संवेदी अधिभार. ऑटिस्टिक व्यक्तियों को उनके आसपास के बहुत से आंदोलन का अनुभव करते हुए अतिप्रभावित महसूस हो सकता है। उज्ज्वल रोशनी और जोर से शोर बहुत परेशान और असुविधाजनक हो सकता है यदि आपके बच्चे में ये संवेदनशीलताएं हैं, तो वह समझता है कि संवेदी अधिभार के दौरान उसे आक्रामक प्रतिक्रिया होने की संभावना है।
    • कुछ करने की इच्छा नहीं है यदि आप कुछ करने के लिए मजबूर हैं जो आप नहीं करना चाहते हैं, तो आपका बच्चा आक्रामक या विनाशकारी व्यवहार के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है।
    • अंतिम उपाय यदि कोई बच्चा मानता है कि आप मौखिक या वैकल्पिक संचार का सम्मान नहीं करेंगे, तो वह इस विश्वास में दुर्व्यवहार कर सकता है कि ध्यान प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 14
    2
    शांति से प्रतिक्रिया दें यदि आपका बच्चा आपको मारता है, कुछ फेंकता है या हिंसक या विनाशकारी कार्य करता है, तो अपनी आवाज उठाने या अपने गुस्से को दिखाने के लिए प्रलोभन से बचें। इसके बजाय, उसे शांति से बताएं कि उसका व्यवहार स्वीकार्य नहीं है।
  • इसे स्पष्ट करें कि आपसे क्या परेशान है, यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, भले ही आपको नहीं पता कि यह क्या है।
  • अपने बच्चे को शांत करने में मदद करें उसे थोड़ा समय दें या एक साथ सुखदायक रणनीतियों का अभ्यास करें। देखें कि आपके बच्चे के लिए कौन से रणनीतियों सबसे प्रभावी हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 15
    3
    प्रस्ताव सहायता क्योंकि ये व्यवहार हताशा या अतिसंवेदनशीलता का परिणाम हो सकता है, इसलिए आप सहायता प्रदान करके उन्हें दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा परेशान है क्योंकि आप बिस्तर पर बल देते हैं, तो आप इसे एक साथ करने की पेशकश कर सकते हैं। इस प्रकार, उनका गुस्सा और हताशा नाबालिग हो सकता है
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 16
    4
    पुरस्कार का उपयोग करें अपने बच्चे को कार्य पूरा करने या निराशाजनक स्थिति का प्रबंधन करने के लिए पुरस्कार प्रदान करने के लिए यह बहुत प्रभावी हो सकता है। आपका बच्चा आक्रामक रूप से डॉक्टर की नियुक्तियों पर प्रतिक्रिया कर सकता है, लेकिन खिलौना कारों को बनाने के लिए प्यार करता है अपने बच्चे को बताएं कि जब एक बार चिकित्सा परामर्श खत्म हो जाता है, तो आप दोनों एक साथ एक कार को एक साथ रख सकते हैं। इस प्रकार, अधिक भावना और साथ ही एक संभव इनाम होगा, जो सबसे ज्यादा परेशान करने वाले आक्रामक व्यवहार को रोकने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • विधि 4
    आत्म-हानिकारक व्यवहार से बचें

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 17
    1
    ध्यान रखें कि ऑटिस्टिक लोगों में स्वयं-चोट बहुत आम है ऐसी कई समस्याएं जो आक्रामक और विनाशकारी व्यवहार (हताशा, अतिसंवेदनशीलता और अस्वीकृति) का कारण बन सकती हैं, आत्म-हानि व्यवहार भी पैदा कर सकती हैं। यह व्यवहार माता-पिता के लिए बहुत डरावना हो सकता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह सामान्य है
    • शोधकर्ता यह भी मानते हैं कि जैव रासायनिक उत्पाद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्वयं-चोट के दौरान, एंडोर्फिन जारी होते हैं, जो उस समय के दौरान बहुत दर्द महसूस करने से व्यक्ति को रोकता है कि एक घबराहट का अनुभव होता है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 18
    2
    पोषण हस्तक्षेप के साथ प्रयोग यद्यपि कारण स्पष्ट नहीं हैं, कुछ माता-पिता को यह एहसास हुआ है कि एक लस मुक्त आहार में मदद करने से, विटामिन बी 6 और कैल्शियम का सेवन बढ़ रहा है।
  • विटामिन बी 6 के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं: सूरजमुखी के बीज, पिस्ता, मछली, मुर्गी पालन, सूअर का मांस, बीफ, गिनडोन्स, किशमिश, केले, एवोकादोस और पालक ।
  • कैल्शियम के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं: दूध, पनीर, दही, पालक, काली, भेंडी, गोभी, सोयाबीन, सफेद बीन्स और कैल्शियम-फोर्टिटेड रस और अनाज।
  • अपने बच्चे के आहार को संशोधित करने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 19
    3
    उत्तेजना के सुरक्षित रूपों को प्रोत्साहित करें कुछ ऑटिस्टिक लोग उत्तेजना प्राप्त करने या कुछ अन्य संभावित हानिकारक व्यवहार करते हैं और स्वयं को चोट पहुँचाने के लिए अत्यधिक त्वचा को रगड़ते हैं। उत्तेजना के सबसे सुरक्षित रूपों को प्रोत्साहित करने में हस्तक्षेप करना मालिश काम कर सकता है, क्योंकि त्वचा को धीरे से ब्रश या अन्य टेक्चर वाला तत्व के साथ रगड़ कर सकते हैं
  • याद रखें कि कई autists स्वयं को चोट पहुँचाने का विचार पसंद नहीं करते हैं हानिकारक इशारों को दोहराने के वैकल्पिक तरीकों को खोजने के लिए अपने बच्चे के साथ काम करें। उदाहरण के लिए, अपने सिर को मारने के बजाय वह जल्दी से इसे हिला सकता है इंटरनेट पर और अधिक खोजें ताकि आप जान सकें कि कुछ ऑटिस्टिक वयस्कों द्वारा उनके स्वयं-हानिकारक व्यवहार (एसआईबी द्वारा अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त शब्द के लिए) के लिए किराए के इशारों का पता लगाया गया है।
  • लगातार रहें ऑटिस्टिक बच्चों को यह जानना चाहिए कि स्वयं-हानि उचित या अनुमत नहीं है और यह कि आप हमेशा उस तरह के व्यवहार को रोकने के लिए हस्तक्षेप करेंगे सुनिश्चित करें कि आप, आपके बच्चे के शिक्षक और अन्य देखभालकर्ता इस व्यवहार को रोकने के लिए उसी पद्धति का उपयोग करते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 20
    4
    निराशा के स्रोतों के साथ डील करें यदि आपके बच्चे का आत्म-नुकसान व्यवहार निराशा का नतीजा लगता है, तो आप जो भी सामना कर सकते हैं इससे संचार के नए तरीकों का विकास हो सकता है, कुछ गतिविधियों को छोड़कर या सावधान रहना कि आपके बच्चे को ऐसी स्थिति में न डालना चाहिए जो संवेदी अधिभार पैदा कर सकें।
  • विधि 5
    दोहराव और कठोर व्यवहारों को सीमित करें

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 21
    1
    स्वीकार करता है कि दोबारा और कठोर व्यवहार ऑटिस्टिक लोगों के लिए सामान्य हैं कई ऑटिस्टिक बच्चे खेल में संलग्न नहीं होते हैं या पारस्परिक सामाजिक संबंधों में भाग लेते हैं। इसके बजाय, वे इशारों को दोहराते हैं और स्वयं को किसी विशेष वस्तु या पैटर्न के साथ संलग्न करते हैं। ये प्रवृत्ति उन्हें दोहराव और कठोर व्यवहारों से ग्रस्त करती है, जो माता-पिता और शिक्षकों के लिए निराशाजनक हो सकती है।
    • विशेष रुचियों से सुरक्षा और अनुभव बनाने में मदद मिल सकती है। वे एक दिन भी एक महान कैरियर बन सकते थे
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 22
    2
    दिनचर्या का पालन करें कई ऑटिस्टिक बच्चे बहुत अच्छी तरह से विकसित होते हैं, जब उनके पास नियमित और अनुमान लगाने वाला नियमित होता है। जब वे खाने, खेलना, अध्ययन और नींद जा रहे हैं, तो दिन को कम भयावह, अप्रत्याशित और अप्रत्याशित बना देता है, और बच्चे को वापस लेने और दोहराव के व्यवहार की सीमा को सीमित करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक नई रूटीन लागू करना कठिन हो सकता है, इसलिए धीरज रखो। यह आपके बच्चे को नियमित समझने के लिए कुछ समय लगेगा और पता लगाएगा कि वह समान या समान हर दिन रहेगा। आपकी दृढ़ता से भुगतान होगा: एक बार जब नियमित रूप से स्वाभाविक रूप से और आंतरिक रूप से विकसित होता है, तो आपके बच्चे के व्यवहार को संभालना आसान होगा।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 23
    3
    अपने बेटे के साथ खेलें यदि संभव हो, तो अपने बच्चे के साथ खेलने में अधिक समय व्यतीत करने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि खेल शिथिल और बच्चे द्वारा निर्देशित है। अपने बच्चे को जिस तरह से वह खेलना चाहते हैं, उसे खेलने दें, भले ही यह गेम थोड़ा कठोर या दोहरावदार हो। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा बटन पसंद करता है, तो उसे खेलने में और संभव होने पर भाग लेने के लिए उसे कुछ मुट्ठी दे। थोड़ा लाड़ करने के बाद, आप उन अन्य चीजों के प्रति अधिक संवेदनाशील हो जाएंगे जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 24
    4
    संगीत की कोशिश करो कुछ ऑटिस्टिक बच्चे संगीत को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं। यदि आप एक कठोर या दोहरावदार व्यवहार देखते हैं, तो नरम और सुखद कुछ पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें। यह आपके बच्चे को आराम करने में मदद कर सकता है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 25
    5
    मालिश चिकित्सा पर विचार करें अपने बच्चे की दैनिक दिनचर्या में एक संक्षिप्त मालिश शामिल करने से छूट को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और अपने बच्चे को दोहराव और कठोर व्यवहारों पर जोर देने की संभावना कम हो सकती है। यह पेशेवर के लिए यह मालिश करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि आप इसे अपने आप कर सकते हैं
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 26
    6
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यदि आपका बच्चा दंडित या हमला हुआ लगता है, तो वह एक अकेली दुनिया में पीछे हटने की संभावना है और स्थिति से निपटने के लिए पुनरावृत्तीय व्यवहार करने के लिए शुरू हो सकता है। इसलिए, आप मस्ती और सकारात्मक रहने के लिए सबसे अच्छा है, भले ही आप निराश महसूस करें क्रोध या घृणा दिखाने की कोशिश न करें



  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 27
    7
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा मूल्यवान महसूस करता है अपने बच्चे को बताएं कि वह परिवार के अन्य सदस्यों के समान महत्वपूर्ण है और उन्हें दिखाएं कि प्रेम, सम्मान और उदारता के साथ उनका इलाज करने से आपके शब्द सही हैं जब बच्चे सुरक्षित महसूस करते हैं, तो उन्हें कठोर और दोहराव वाला होने की संभावना नहीं होती है।
  • विधि 6
    अपमान और हस्तक्षेप करने वाले अन्य व्यवहारों से बचें

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 28
    1
    समझें कि ऑटिस्टिक लोग कुछ बिंदु पर खराब व्यवहार करेंगे। निराशा, असुरक्षा और अतिसंवेदनशीलता जैसे अन्य चुनौतीपूर्ण व्यवहार करने वाली एक ही समस्याएं सामाजिक रूप से अस्वीकार्य तरीके से व्यवहार करने के लिए एक ऑटिस्टिक बच्चे भी बना सकती हैं। उदाहरण के लिए, वे अपमानित कर सकते हैं, चिल्लाने या अजीब शोर कर सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 29
    2
    मान्यता देते हैं कि ऑटिस्टिक लोग अक्सर सामाजिक संकेत नहीं समझते हैं। ऑटिस्टिक लोगों को नोटिस होने की संभावना नहीं है, जब उनके व्यवहार दूसरों के लिए असुविधाजनक होते हैं, और वे चेहरे का भाव या शरीर की भाषा को जरूरी नहीं पहचानते हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे आमतौर पर संघर्ष के एक जानबूझकर व्यवहार नहीं दिखाते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 30
    3
    शांत रूप से बताएं कि कुछ कार्रवाई उचित नहीं है इसे इस तरह छोड़ दो अगर बच्चा का इरादा गलत व्यवहार नहीं करना था, उसे दंडित करने से केवल उसे बुरा महसूस होता है, और अगर वह आपका ध्यान लेना चाहता है, तो उसके दुर्व्यवहार को अस्वीकार करने से उसे यह समझने की आवश्यकता होगी कि यह कुछ पाने का तरीका नहीं है।
  • यदि आपका बच्चा ध्यान लेने के लिए दुर्व्यवहार जारी रखता है, बुरा व्यवहार को छोड़कर भी, शांति से कहें: "चीखें आपको कुछ भी नहीं ले जायेंगी यदि आप कुछ चाहते हैं, तो आप मुझे क्यों नहीं बताते हैं या मुझे एक संदेश लिखते हैं?"। स्पष्ट होने और बेहतर समाधान प्रदान करने से स्पष्ट रूप से संचार होता है कि आपका व्यवहार प्रभावी नहीं है
  • Video: World Autism Awareness Day: जानिए क्या है शुरुआती लक्षण और कैसे रखें ख्याल?

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 31
    4
    अपना व्यवहार देखें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को अपमान नहीं करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक ही व्यवहार का अभ्यास नहीं करते। का नियम "मैं जो कहता हूं, मैं जो नहीं करता हूं" यह बच्चों के लिए काम नहीं करता, और ऑटिस्टिक बच्चों के लिए, यह और भी अधिक समस्याग्रस्त है
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 32
    5
    अनुरूप परिणामों को लागू करें एक बार जब बच्चा समझता है कि अपमान करने वाला कोई विशिष्ट व्यवहार अस्वीकार्य है, तो आपको परिणामों को लागू करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप एक विशेषाधिकार के रूप में देखते हैं कुछ निकालें, आप दिन के दौरान टेलीविजन को दूर कर सकते हैं
  • इस तकनीक का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है दृढ़ता। यदि आपके बच्चे को संदेह है कि आप अंत तक जारी नहीं रहेगा, तो यह संभव नहीं है कि वह व्यवहार को रोक देगा। हर बार ऐसा ही होता है, इसलिए इसमें कोई शक नहीं होगा कि आप गंभीर हैं।
  • केवल अंतिम उपाय के रूप में दंड का उपयोग करें
  • विधि 7
    असामान्य मोटर आंदोलनों को संभालना

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 33
    1
    पहचानता है कि असामान्य मोटर आंदोलन ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम का हिस्सा हैं। अधिकांश ऑटिस्टिक बच्चों ने कूदने, कताई, उनकी उंगलियों को घुमाते हुए, अपने हाथों की पिटाई, टिपोई पर चलने और अजीब चेहरे बनाने जैसे असामान्य मोटर आंदोलन करते हैं। आत्म-हानिकारक व्यवहार की तरह, ये मोटर आंदोलन स्वयं-उत्तेजक हो सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 34
    2
    अपने बच्चे को सिखाओ कि दोबारा व्यवहार में कुछ भी गलत नहीं है और हर कोई इसे कुछ हद तक करता है वे ऐसा करते हैं, उदाहरण के लिए, जब वे पेंसिल टैप करते हैं, जब वे बेचैनी से चलते हैं, अपने बालों के साथ खेलते हैं और अपने पैरों को स्थानांतरित करते हैं ये सभी आत्मकेंद्रित के बिना लोगों द्वारा दोहराए जाने वाले व्यवहारों के उदाहरण हैं। अपने बच्चे को कभी भी डांटते या मज़ाक न करें, लेकिन आप अपने आत्मसम्मान को प्रभावित करेंगे और समस्या से निपटने की अपनी क्षमता में बाधा डालेंगे।
  • यह ठीक है अगर आप कभी-कभी इंगित करते हैं कि आपके दोहरावदार इशारों अजीब लग रहे हैं हालांकि, इसका न्याय न करें या उन्मूलन करने की कोशिश न करें। ऐसा लगता है कि उनके दोहरावपूर्ण इशारों उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्हें यह तय करने दें कि उन्हें पुनर्निर्देशित करने के योग्य हैं या नहीं, और उसे अपना पूरा समर्थन जो भी उसके फैसले पर करें
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 35
    3
    उसे उत्तेजक ध्यान दें यदि आप अपने बच्चे के साथ मनोरंजक बातचीत करने के लिए समय समर्पित करते हैं, तो संभवतः आपको स्वयं उत्तेजना के रास्ते में कम की आवश्यकता होगी। नए गेम को सिखाएं और काल्पनिक खेल शुरू करने का प्रयास करें
  • स्पैम्पॉलिन पर कूदते हुए, व्यायाम गेंदों के साथ खेलना, पेड़ों पर चढ़ने, तैराकी, मनोरंजक खेल और लंबी पैदल यात्रा से ऐसी गतिविधियां होती हैं जो हाइपरैक्टिव बच्चों को उत्तेजना की जरूरत होती है जो उन्हें ज़रूरत होती है। इस तरह वे कक्षा घंटे के दौरान आसान आराम कर सकते हैं।
  • पूरे घर में कई छोटे खिलौने रखें। ऐसा होने की संभावना है कि आपका बच्चा अभी भी बैठे नहीं होगा, लेकिन कुछ के साथ हल्के या मध्यम रूप से खेलना उसके लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 36
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के सहपाठियों को यह समझना चाहिए कि दोहराए जाने वाले व्यवहार ऑस्ट्रीस्टिक में हैं। अपने शिक्षकों और सलाहकारों से यह सुनिश्चित करने के लिए बात करें कि आपके सहपाठियों ने अच्छी सामाजिक कौशल सीख ली और अलग-अलग होने के लिए अपने बच्चे का मज़ाक उगलें। ऑटिस्टिक बच्चों को दोहरावदार इशारों प्रदर्शन करने में डर नहीं होना चाहिए।
  • Video: Autism Ka Upchar || आटिज्म का इलाज || Autism In Hindi

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 37
    5
    उसे खिलौने दें ताकि वह दोहरावदार इशारों कर सकें। आपका बच्चा एक गुड़िया के बालों के साथ खेलना पसंद कर सकता है या एक उलझन के खिलौने के साथ खेलना चाहता है। ये ऑब्जेक्ट आपको यह तय करने की अनुमति देगा कि जब आप इसे पसंद करते हैं और जब आप इसे कम स्पष्ट तरीके से करना पसंद करते हैं तो आपके दोहरावदार इशारों को सार्वजनिक करते हैं। उसे दोहराए जाने वाले इशारों के विभिन्न प्रकारों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वह उन लोगों को चुन सकें जो उन्हें अधिक सहज महसूस कर सकें।
  • विधि 8
    भोजन को संवेदनशीलता पता

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 38
    1
    यथार्थवादी रहें ऑटिस्टिक लोगों को अक्सर भोजन की संवेदनशीलता होती है वे बहुत उधम मचाते हो सकते हैं आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बच्चे को वह पोषण प्राप्त हो, जो आपको चाहिए, लेकिन आपको हर भोजन में उसके साथ नहीं लड़ना चाहिए। उचित अपेक्षाएं करने की कोशिश करें
    • पौष्टिक भोजन खाने से पर्याप्त भोजन अधिक महत्वपूर्ण है
    • खाद्य पदार्थों की एक महान विविधता खाने से संतुलित आहार अधिक महत्वपूर्ण होता है
    • विश्लेषण करें कि यदि आपका बच्चा विटामिन गमियों को खा सकता है, तो उनका आहार बहुत सीमित है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 39
    2
    एलर्जी और संवेदनशीलता के बीच अंतर। यदि आपका आहार कुछ खाद्य पदार्थ खाने से बीमार हो जाता है, तो एक अच्छा कारण हो सकता है कई ऑटिस्टिक बच्चे जठरांत्र संबंधी समस्याओं और एलर्जी से दूध और लस जैसे सामान्य खाद्य पदार्थों से पीड़ित हैं। अपने चिकित्सक से बात करें कि आप किस खाद्य पदार्थ को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 40
    3
    अपने बच्चे की संवेदनशीलता पर ध्यान दें जब भी संभव हो, यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपका बच्चा विशेष रूप से कुछ खास क्यों नहीं चाहता है यह बनावट, स्वाद या रंग है? आप एक अलग तरीके से उसी सामग्री की सेवा कर सकते हैं और हर किसी को खुश कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आत्मकेंद्रित के बच्चों में मुश्किलें आ सकती हैं, खासकर मिश्रित खाद्य पदार्थों जैसे स्टॉज और स्टॉज आमतौर पर ऑटिस्टिक बच्चों को छूने और चाहे या नहीं उन्हें खाने के लिए निर्णय लेने से पहले अलग-अलग सामग्री स्वाद के लिए पसंद है, और इन व्यंजनों के लिए यह मुश्किल उन्हें करने के लिए हैं।
  • मसालों को एक तरफ रखो ताकि प्रत्येक व्यक्ति अपने भोजन को स्वाद ले सकें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी पत्नी अच्छी तरह से अनुभवी पास्ता पसंद करती है, लेकिन जब आपकी बेटी इस तरह से भोजन करती है, तो आपकी बेटी रोने लगती है, मसालों को सॉस में जोड़ने के बजाय मेज पर रखो।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 41
    4
    धीरज और लगातार रहें औसत बच्चों को इसे स्वीकार करने से पहले एक दर्जन से अधिक बार एक निश्चित भोजन की कोशिश करनी पड़ सकती है ऑटिस्टिक बच्चों को और भी अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है शांत रहें, लेकिन अपने बच्चे को इन खाद्य पदार्थों को भेंट करते रहें।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 42
    5
    अपने बेटे को चलो "खेलना" अपने भोजन के साथ ऐसा लगता है कि ऑटिस्टिक बच्चों को खाने से पहले उनके भोजन को छूने, गंध, चाटना या खेलने की आवश्यकता होती है। तालिका में शिष्टाचार के बारे में गलत चिंता के कारण इन प्रवृत्तियों को चुप न करें। ये ख़ासियत आपके बच्चे को अधिक विविध प्रकार के खाद्य पदार्थों को खा सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 43
    6
    अपने बच्चे को भोजन की तैयारी में शामिल करें खाना तैयार करना मजेदार हो सकता है, इसके अतिरिक्त, आपके बच्चे को खाना बनाने की संभावना अधिक हो सकती है जो तैयार करने में मदद करता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे के साथ होममेड पिज्जा तैयार करने पर विचार करें आप मसालेदार कटोरे और आटा फेंक सकते हैं, सब्जियों के साथ चेहरे बना सकते हैं और प्रक्रिया में पूरी कोशिश कर सकते हैं। आप जाने के रूप में कुछ जायके या बनावट को हटा दें यदि आपका बच्चा टमाटर के टुकड़ों की बनावट से नफरत करता है, तो प्यूरी बनाएं
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 44
    7
    ऑफ़र विकल्प अपने बच्चे को यह बताएं कि कुछ खाद्य पदार्थों को पसंद नहीं करना ठीक है। सीधे अपनी प्लेट पर ब्रोकोली डालने के बजाय, यह एक विकल्प प्रदान करता है: ब्रोकोली, पालक या शतावरी अपने बच्चे को थोड़ा नियंत्रण देना दोपहर के भोजन का समय एक युद्धक्षेत्र नहीं बन सकता है।
  • विधि 9
    पौष्टिक चिकित्सा शामिल करना

    कुछ ऑटिस्टिक बच्चों को विशेष आहार से बहुत फायदा होता है अपने बच्चे पर एक नया आहार लगाने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा पूछें

    एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 45
    1
    समझे कि आहार आपके बच्चे के व्यवहार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है आत्मकेंद्रित के कारणों पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन अध्ययनों से संकेत मिलता पोषण संबंधी कमियों विकार में एक महत्वपूर्ण भूमिका है और कैसे यह प्रकट होता है निभा सकते हैं। अपने बच्चे के आहार में परिवर्तन करने से आत्मकेंद्रित से जुड़े अधिक जटिल व्यवहारों का सामना करने में मदद मिल सकती है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 46
    2
    फैटी एसिड के आपके बच्चे के सेवन में वृद्धि मस्तिष्क के विकास और तंत्रिका संबंधी समारोह के लिए ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड बहुत महत्वपूर्ण हैं। वास्तव में, बच्चे के दिमाग में 20% इन आवश्यक फैटी एसिड से बना है। आवश्यक फैटी एसिड के अपर्याप्त स्तर कई मनोवैज्ञानिक समस्याओं का उत्पादन कर सकते हैं और आत्मकेंद्रित बढ़ सकता है।
  • अपने बच्चे के आहार में मछली, मांस, मछली के तेल और कॉड लिवर ऑयल को शामिल करने का प्रयास करें आप आहार में गोमांस भी जोड़ सकते हैं, क्योंकि यह कार्निटाइन प्रदान करता है, जो आवश्यक फैटी एसिड के पाचन में मदद करता है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 47
    3
    चीनी को कम करता है चीनी के उच्च स्तर सक्रियता, और अतिरिक्त चीनी खून में वृद्धि कर सकते हैं या अपने बच्चे के अनियंत्रित आक्रामक व्यवहार के साथ जुड़े रहे हैं। उच्च चीनी सामग्री के साथ मिठाई, आइसक्रीम, पके हुए माल और अन्य उत्पादों को सीमित करें
  • रात में चीनी से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके बच्चे की नींद में बाधित कर सकता है। वही कैफीन के लिए जाता है: अपने बच्चे को कुछ भी न दें जो उसे जाग कर सकें।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 48
    4
    कार्बनिक उत्पादों का उपयोग करें, यदि आपके परिवार की वित्तीय संसाधन हैं कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कार्बनिक फलों और सब्जियां ऑटिस्टिक बच्चों के लिए बेहतर हैं क्योंकि उनमें कम कीटनाशक होते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 49
    5
    उसे ताजा फल का रस दें इन रसों में आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, और सोडा या अन्य रस के बेहतर विकल्प होते हैं सर्वोत्तम परिणामों के लिए, रस दें जिसमें फल का गूदा होता है या पूरे फल का सेवन होता है
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 50
    6
    यह आपके आहार को विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम के साथ पूरक करता है। न्यूरोट्रांसमीटर और मैग्नीशियम के उत्पादन के लिए विटामिन बी 6 जरूरी है। अपने बच्चे को एक विटामिन दे दो, जिसमें इन दो घटकों की अनुशंसित दैनिक मात्रा का 100% शामिल है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल संभाल शीर्षक वाली छवि`s Behavior Step 51
    7
    आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग करें आयोडीन के निम्न स्तर आपके बच्चे को ऊब और लापरवाह बना सकते हैं, इसलिए अपने दैनिक आहार में आयोडीनयुक्त नमक को शामिल कर सकते हैं।
  • Video: ऑटिस्टिक बच्चों में हाइपरएक्टिविटी कम करने का उपचार , अगर आपके बच्चे को आटिज्म है तो तुरंत मिले।।

    युक्तियाँ

    • आत्मकेंद्रित लोगों के सम्मान और समर्थन करता है ताकि वे सुरक्षित महसूस कर सकें।
    • स्थिरता बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे आप किस व्यवहार से व्यवहार कर रहे हैं। अपने रूटीन, अपने नियम और आपके परिणामों को रखें।
    • यदि आपको सुधार दिखाई दे तो रोकें न। अगर एक विशेष रणनीति से सफल व्यवहार परिवर्तन हो सकता है, तो रोकें नहीं। लंबी अवधि में स्थायी प्रभावों के लिए, आपकी रणनीति के साथ जारी रखना आवश्यक है
    • व्यावहारिक व्यवहार विश्लेषण (एबीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) पर विचार करें। एबीए-प्रशिक्षित चिकित्सक, जो व्यवहारिक संशोधनों के लिए सकारात्मक पुरस्कार देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आत्मकेंद्रित से जुड़े सभी कठिन व्यवहारों के इलाज में सहायक हो सकते हैं।
    • समझे कि आपका बच्चा अद्वितीय है कुछ रणनीति है कि अन्य बच्चों के लिए काम तुम्हारा के लिए काम कर सकते हैं नहीं है, इसलिए ध्यान देना और अपनी शक्तियों, कमजोरियों और अलग-अलग व्यक्तित्व लक्षण के साथ काम करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपका कोई कार्रवाई आपके बच्चे को रोती है या आपको रोकने के लिए कहती है, तो रोकें
    • उन संगठनों से सावधानी बरतें जो आप समर्थन करते हैं और वे ऑटिज़्म के बारे में भेजे गए संदेश के साथ। ऑटिज़्म से जुड़े कई संगठन बच्चों को इस विकार के बोझ के रूप में इलाज करते हैं और दुरुपयोग का संदेश फैलता है। उन संगठनों से बचें, जिन्हें ऑस्टिक्स द्वारा प्रबंधित नहीं किया जाता है या जो उन्मूलन के लिए एक दुश्मन के रूप में आत्मकेंद्रित का इलाज करते हैं।
    • व्यवहार संशोधन उपचार के साथ सावधान रहें ये अपमानजनक रणनीति का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बच्चे के हाथों को बांधना, उनके नाराज़गी या भय की अनदेखी, इनकार करने, उन्हें खाना देने से इनकार करते हुए या यहां तक ​​कि बिजली के झटके का इस्तेमाल न करें। ये रणनीति पोस्ट-आघात संबंधी तनाव विकार को गति प्रदान कर सकती है। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के उपचार के दौरान सम्मान करें और आनंद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com