ekterya.com

जब आप अकेले रहें, तो अपने प्रियजनों से सहायता मांगने के लिए

अकेले रहते हुए आपको स्वतंत्र और आत्मनिर्भर होने की अनुमति मिलती है, ऐसे समय होते हैं जब आप सहायता के बिना नहीं हो सकते हैं या नहीं चाहते हैं। यद्यपि मदद के लिए पूछना मुश्किल हो सकता है, याद रखें कि आपके प्रियजनों की आप परवाह है और आप का समर्थन करना चाहते हैं अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचें और कोई और आपकी सहायता कैसे कर सकता है अपने अनुरोधों में दया करो और जिस तरह से आप उनसे पूछें अंत में, आपकी ज़रूरत का समर्थन प्राप्त करने के लिए तैयार रहें, खासकर सामाजिक सहायता

चरणों

भाग 1
अपनी आवश्यकताओं का निर्धारण करें

छवि का शीर्षक चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 4
1
विश्वास करो सहायता प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अकेले रहने और स्वतंत्र होने के लिए उपयोग किया जाता है यदि आपको मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, व्यसनों की वजह से मदद की ज़रूरत है या यदि आप बस बाँध में हैं, तो याद रखें कि आपका प्रियजन आपको प्यार करता है उस व्यक्ति को खुशी हो सकती है कि आप उन पर भरोसा करते हैं या मदद मांग सकते हैं। जब आपके पास ज़रूरत पड़ती है तो अपने प्रियजनों से संपर्क करना अच्छा होता है
  • यदि आप आत्मविश्वास में एक व्यक्तिगत समस्या बताते हैं, तो कुछ कहें "सुनने और दोस्त बनने के लिए धन्यवाद मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं वह निजी है और यह हमारे बीच रहना चाहिए। कृपया इसे किसी और के साथ साझा न करें। "
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 2
    2
    आप की जरूरत के बारे में सोचो। सहायता लेने से पहले, आप क्या उम्मीद करते हैं कि आपके प्रियजन आपके लिए क्या कर सकते हैं। आपको भावनात्मक समर्थन, सामाजिक सहायता, चिकित्सा सहायता, घर पर मदद या वित्तीय योगदान की आवश्यकता हो सकती है। आप क्या चाहते हैं कि आप किससे और किससे पूछ सकते हैं उदाहरण के लिए, पैसे के लिए अनुरोध भावनात्मक समर्थन के अनुरोध से बहुत अलग हो सकता है
  • अनुरोध करने से पहले आप किस चीज की मदद करना चाहते हैं, इसके बारे में कुछ विशिष्ट चीज़ों के बारे में सोचें। कहने के बजाय "मैं चाहता हूं कि आप मेरी नशे की मदद कर सकें", तो आप कह सकते हैं "मैं चाहता हूं कि आप मुझे यह सुनिश्चित करने में मदद करें कि मुझे हर हफ्ते चिकित्सा और समूह चिकित्सा मिलती है। क्या आप मुझे ले जा सकते हैं? "
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 18
    3
    एक उचित अनुरोध करें आपको चिकित्सकीय खर्चों के लिए $ 52,000 की आवश्यकता हो सकती है - हालांकि, यह पूछना या किसी को यह राशि चुकाने की अपेक्षा करने योग्य नहीं है इसके बजाय, आप कह सकते हैं "रिकवरी मुश्किल है और मैं अभी तक काम पर वापस नहीं आया हूं घर का ख्याल रखना मुश्किल है और मैं सोच रहा था कि क्या आप वित्तीय मदद कर सकते हैं। " सर्जरी के बाद आपकी मदद करने के लिए किसी को अपनी पूर्णकालिक नौकरी से समय निकालने का आग्रह करना - हालांकि, कभी-कभी किसी काम के बाद आपको आने के लिए किसी से पूछने के लिए उचित है
  • लोगों पर मांग न करें अक्सर आवाज की स्वर और आपके द्वारा चुने गए शब्द पूछना और कहने में अंतर है आप कह सकते हैं "क्या आप बिल्ली का खाना खरीदने के लिए तैयार होंगे?" या "क्या आप मेरे कपड़े के साथ मेरी मदद कर सकते हैं?" किसी को धक्का देने या कुछ मांगने के बजाय
  • व्यक्ति को दो या तीन विकल्प दिए जाने के लिए प्रयास करें जिससे वह आपकी सहायता कर सके ताकि वह उस व्यक्ति को चुन सकें जो उसे सबसे अच्छा लग रहा हो। आप उन कुछ चीजों का उल्लेख कर सकते हैं जिनसे आपको मदद की ज़रूरत है और कहते हैं "क्या आपको लगता है कि आप इनमें से कुछ चीज़ों के साथ मेरी सहायता कर सकते हैं?"
  • आचार संहिता चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपनी आवश्यकताओं पर विचार करें, लेकिन मदद के लिए पूछने से डरो मत। हालांकि, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि मदद के लिए पूछने से पहले आपके प्रियजनों को अपने जीवन में क्या हो रहा है, यह आपको जरूरी नहीं कि इसके लिए पूछने से रोकना चाहिए। आप डर सकते हैं कि व्यक्ति बहुत व्यस्त है और आप अपने जीवन में बाधा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन मान लें कि आपका मित्र आपकी सहायता नहीं कर सकता या नहीं क्योंकि उनकी अपनी समस्याएं हैं याद रखें कि वह व्यक्ति आपके बारे में परवाह करता है और एक दोस्त होने का हिस्सा जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब सहायता मांगने में सक्षम हो रहा है। बस याद रखो कि मैं आपकी मदद करने में सक्षम नहीं हो सकता और यह ठीक हो जाएगा।
  • विचार करें कि आप एहसान कैसे वापस कर सकते हैं यदि आपका एक व्यक्ति एक घंटे की दूरी पर रहता है, तो उनकी मदद के बदले में कुछ देने पर विचार करें, उदाहरण के लिए, अपने बच्चों की देखभाल करना या उन्हें किसी तरह मदद करना।
  • अगर कोई आपकी मदद करने के लिए सहमत है, तो अपनी देखभाल और दया के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने का ध्यान रखें।
  • भाग 2
    अपना अनुरोध करें

    छवि का शीर्षक फोन सेक्स चरण 1 है
    1
    अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें चाहे वह दोपहर का भोजन, रात का भोजन या योग वर्ग है, व्यक्ति में अपने प्रियजन को मिलने के लिए समय निकालें अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो पूरी तरह अप्रत्याशित होने के बजाय गतिविधि के दौरान इसे पूछना आसान हो सकता है बैठक में सहायता के लिए मत पूछो, इसके विपरीत, इसे अपनी आवश्यकताओं को इंगित करने का अवसर के रूप में उपयोग करें।
    • कुछ कहें "आपकी दोस्ती मेरे लिए महत्वपूर्ण है और मैं आपके लिए पर्याप्त देखभाल करता हूं यही कारण है कि मुझे आशा है कि आप मेरी मदद करने को तैयार हैं। "
  • क्रमाकर्मियों के लिए अलविदा कहो चित्र 9
    2



    प्रौद्योगिकी का उपयोग करें अगर वे मिल नहीं सकते हैं, तो उन्हें संपर्क में रखने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करें। जबकि व्यक्तिगत बातचीत बेहतर होती है, प्रौद्योगिकी एक अच्छा विकल्प हो सकती है, खासकर अगर आपका प्रियजन बहुत दूर है। एक ईमेल लिखें, एक पाठ संदेश भेजें या अपने प्रियजन के साथ एक वीडियो कॉल शेड्यूल करें और उन्हें क्या हो रहा है, यह जानने दें।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "अकेला रहने के लिए मुश्किल है, खासकर जब मुझे मदद की ज़रूरत है यहां तक ​​कि जब तुम दूर हो, मुझे आशा है कि आप मेरी मदद कर सकते हैं। "
  • स्टाइल और संवेदनशीलता का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति के साथ ब्रेक अप शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    कुछ अग्रिम नोटिस दें अगर आप काम करने जा रहे हैं और आप वसूली के लिए मदद मांगने जा रहे हैं, तो अपने प्रियजनों को आपको जो जरूरत है उसके बारे में पहले बताएं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे किसी व्यक्ति को मुझे लेने और अस्पताल से दो हफ्ते में लाने की ज़रूरत है। क्या आप उपलब्ध होंगे? "या" अगर मैं घर पर हूं, तो मुझे मेरी दवाएं दे सकती हैं। "
  • अगर आपके प्रियजन को काम से यात्रा का समय लेना पड़ता है, यात्रा करना है या अगर उसे कुछ खरीदना है, तो उन परिस्थितियों के लिए तैयार करने के लिए समय चाहिए।
  • एक भर्ती एजेंसी का चयन शीर्षक चित्र 3 चरण
    4
    कई लोगों से सहायता के लिए पूछें अगर आपके पास एक बड़ा अनुरोध है, तो कई प्रियजनों से सहायता मांगने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास स्वास्थ्य समस्या है, तो स्थिति का प्रबंधन करने में आपकी सहायता करने के लिए कई लोगों से संपर्क करें। यदि आपके पास दैनिक नियुक्तियां हैं, तो एक अलग व्यक्ति आपको हर दिन मदद करता है इस तरह आप केवल एक व्यक्ति पर निर्भर होने के बिना अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुनिश्चित होंगे।
  • कुछ कहो "चूंकि मैं नहीं चला सकता, मुझे अपने नियमित नियुक्तियों में जाने में मदद की ज़रूरत है क्या आप मुझे मंगलवार को ले जा सकते हैं? "
  • भाग 3
    सामाजिक समर्थन के लिए खोजें

    इमेज शीर्षक से एडवेंचरस पायर 5

    Video: Hindi: Dementia aur bhatakna/ khona (dementia and wandering): parivaaron ke liye sujhaav

    1
    स्थिति के बारे में बात करें भले ही आपको किसके साथ मदद की ज़रूरत है, यह आपके लिए किसी के साथ स्थिति के बारे में बात करने के लिए मुक्ति हो सकती है। ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचें जो आपको सुरक्षित और समझने और उस व्यक्ति से संपर्क करने के लिए महसूस करता है। अगर स्थिति में सुधार करने के लिए कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं कर सकता है, तो भी स्थिति के बारे में बात करने के लिए आप अभी भी मन की शांति दे सकते हैं।
    • क्या आप चाहते हैं के बारे में स्पष्ट हो अगर आप चाहते हैं कि मैं आपकी बात सुने, तो कहो। यदि आप सलाह या दूसरी राय लेने जा रहे हैं, तो इसे संवाद करें इससे वह यह तय करने में सहायता कर सकता है कि वह आपके प्रति जवाब कैसे देता है
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं अकेला और उदास महसूस करता हूं, क्या आपके पास वक्त बोलना है?" या "मुझे बीमा की देखभाल करने की सलाह है, क्या आपको लगता है कि आप मेरी मदद कर सकते हैं?"
  • यौन उत्पीड़न चरण 3 के बाद आपका जीवन पुनः शीर्षक
    2
    गतिविधियां एक साथ करें दोस्तों और परिवार की मदद लेने के लिए किसी भी व्यक्ति को गतिविधियों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करना आसान हो सकता है। यदि आप अकेला महसूस करते हैं और नई चीजों की कोशिश करना चाहते हैं, तो किसी प्रियजन का समर्थन प्राप्त करें उदाहरण के लिए, एक योग कक्षा में एक साथ जाएं या एक बाइक की सवारी करें। गतिविधियों एक साथ समय बिताने, दोस्ती बनाने और अपने कौशल और शौक विकसित करने का एक शानदार तरीका है।
  • गहने बनाएं, एक नई भाषा सीखिए या एक पेंटिंग शुरू करें वे भी कर सकते हैं स्वयंसेवक गतिविधियों कर रहे हैं या जिम में शामिल हो
  • यह भी ध्यान रखें कि ये गतिविधियां आपके सामाजिक चक्र को व्यापक बनाने में मदद कर सकती हैं, खासकर यदि आप स्थानीय रूप से किसी को भी नहीं जानते हैं
  • इमेज शीर्षक से लोगों को सशक्त बनाना चरण 8
    3
    किसी को आप से मिलने के लिए कहें अगर आप बीमार, बीमार या वसूली में हैं, तो अपने प्रियजन से पूछिए कि आप हर हफ्ते या दैनिक आधार पर आते हैं। आप व्यक्तिगत यात्रा कर सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, आपको फ़ोन पर कॉल कर सकते हैं या वीडियो कॉल कर सकते हैं। उसे बताएं कि आप उसे क्यों आना चाहते हैं और देखें कि सबसे अच्छा समय क्या होगा। उसे कोई भी प्रश्न बताएं जो आप चाहेंगे कि वह आपको पूछने के लिए या आपके बारे में जानने के लिए विशिष्ट चीजें
  • कुछ कहो "यह उपयोगी होगा यदि आप मुझे हर हफ्ते देख सकते हैं मेरे लिए खड़े होना मुश्किल है और इससे मुझे यह जानने में मदद मिलेगी कि आप मेरी देखभाल कर रहे हैं। "
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने प्रियजनों से बहुत दूर रहते हैं, तो ये चेक-अप एक दूरी से प्यार और समर्थित महसूस करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • छवि जिसका नाम असामान्य दर्द के साथ डील शीर्षक 16
    4
    सहायता समूह में शामिल हों अगर आपको अकेला या पृथक महसूस होता है और आपके प्रियजन आपसे दूर होते हैं, तो सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें। जिन लोगों को बीमारियों या मानसिक समस्याओं, व्यसनों या जिनके समान जीवन परिस्थितियों का हिस्सा है उनके लिए सहायता समूह मौजूद हैं। सहायता समूह में भाग लेने से आपके समुदाय से सामाजिक और भावनात्मक समर्थन प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • यदि आप सहायता समूह में भाग लेने के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो संभवत: अगर संभव हो तो पहली बैठक में भाग लेने के लिए किसी एक से पूछिए।
  • अपने समुदाय में एक समुदाय से जुड़ें जो एक स्थानीय अस्पताल, मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक को फोन करके या आध्यात्मिक परामर्शदाता से पूछकर मिलता है। आप ऑनलाइन समर्थन समूहों में भी शामिल हो सकते हैं
  • एक चर्च, आध्यात्मिक समुदाय या अन्य तंग-बुनना समूह में भाग लेने से आप सहायता बढ़ा सकते हैं और केवल एक व्यक्ति के वजन को दूर कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com