ekterya.com

फेफड़े के अवशिष्ट मात्रा को मापने के लिए

फेफड़े की मात्रा माप आम तौर पर फेफड़ों की फ़ंक्शन को निर्धारित करने के लिए परीक्षणों के हिस्से के रूप में किया जाता है, जो श्वास संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए अक्सर आवश्यक होता है। कुछ फेफड़े की मात्रा को सामान्य स्पिरोमेट्री परीक्षण के दौरान मापा जा सकता है, लेकिन अवशिष्ट फेफड़ों की मात्रा की गणना के लिए विशेष तकनीक की आवश्यकता होती है। अवशिष्ट फेफड़े के मात्रा फेफड़े में बाएं किनारे की मात्रा को मजबूर किया जाता है, जो कि संभव के रूप में अधिक हवा को छूने के बाद। वास्तव में, यह सीधे मापा नहीं है, लेकिन विशेष पद्धतियों का उपयोग करके गणना की जा सकती है। फेफड़े के फाइब्रोसिस, एस्बेस्टोसिस और माइथेथेनिया ग्रेविस जैसे प्रांतीय फेफड़े के रोग, निम्न अवशिष्ट फुफ्फुसीय खंडों की विशेषता हैं।

चरणों

भाग 1
फेफड़े की मात्रा को समझें

मेजर रेसिड्यूअल फेफड़े वॉल्यूम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समझे कि फेफड़ों के अवशिष्ट मात्रा आपके ज्वार की मात्रा नहीं है श्वसन दर यह है कि आप प्रति मिनट कितने श्वास करते हैं। जन्म के समय औसत मानव साँस लेने की दर, 30 और 60 के बीच प्रति मिनट श्वास पर्वतमाला जबकि वयस्कों में बहुत कम है, प्रति मिनट 12 और 20 के बीच साँस। ज्वार मात्रा सामान्य श्वास, जो दोनों पुरुषों और महिलाओं में 0.50 के बारे में लीटर है के दौरान हवा साँस या exhaled की राशि है।
  • ज्वार की मात्रा गहरी नींद और ध्यान के दौरान बढ़ जाती है, लेकिन तनाव, तंत्रिकाओं और आतंक हमलों के साथ घट जाती है।
  • इसके विपरीत, फेफड़ों का अवशिष्ट मात्रा चेतना या मूड के राज्यों के साथ उतार-चढ़ाव नहीं करता है।
  • पुरुषों की थोड़ी अधिक फेफड़े अवशिष्ट मात्रा होती है, क्योंकि वे बड़े शरीर और फेफड़े करते हैं।
  • मेजर रेसिड्यूअल फेफड़े वॉल्यूम चरण 2 नामक छवि

    Video: इस 10 रुपये की चीज़ से खराब से खराब फेफड़े भी होंगे साफ || Lungs Detoxifying Tips

    2
    ध्यान रखें कि फेफड़े का अवशिष्ट मात्रा कार्यशील अवशिष्ट क्षमता के समान नहीं है जब आप सामान्य रूप से श्वास करते समय श्वास छोड़ते हैं, तो फेफड़ों में बनी हवा को कार्यात्मक अवशिष्ट क्षमता कहा जाता है, जो कि यह आपका अवशिष्ट मात्रा नहीं है इसके बजाय, अवशिष्ट मात्रा एक मजबूर साँस छोड़ना के बाद आपके फेफड़ों में शेष हवा है, कि अप्रत्यक्ष रूप से आपके श्वसन मांसपेशियों (diaphgram, पसलियों के बीच मांसपेशियों, आदि) के साथ ही अपने फेफड़े के ऊतकों के स्वास्थ्य की ताकत को मापता है।
  • अस्थमा के कारण सतही साँस लेने, उदाहरण के लिए, एक बड़े कार्यात्मक अवशिष्ट क्षमता का परिणाम है, ताकि एक अवशिष्ट फेफड़े की मात्रा अच्छी शारीरिक स्थिति और स्वस्थ फेफड़े के ऊतकों का संकेत हो।
  • औसत कार्यात्मक अवशिष्ट क्षमता पुरुषों में लगभग 2.30 लीटर वायु और 1.80 लीटर महिलाओं में होती है।
  • इसके विपरीत, एक फुफ्फुसीय अवशिष्ट मात्रा हमेशा पुरुषों में 1.20 लीटर और महिलाओं में 1.10 लीटर की अवशिष्ट कार्यात्मक क्षमता से कम है।
  • चित्र शीर्षक मेजर अवसाइड फेफड़े की मात्रा 3 चरण
    3
    याद रखें कि फेफड़े का अवशिष्ट मात्रा मापना आसान नहीं है। यद्यपि फेफड़े के शेष अवयव पूरी तरह से छूने के बाद आपके फेफड़ों में छोड़े गए वायु की मात्रा है, वास्तविकता यह है कि यह अपने दम पर मापने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है। इसलिए फेफड़ों के अवशिष्ट मात्रा को मापा नहीं जाता है, उदाहरण के लिए, ज्वारीय मात्रा, इसके बजाय, इसे बंद किए गए लूप कमजोर पड़ने (हेलियम कमजोर पड़ने सहित), नाइट्रोजन धोने (फ़ॉवर्स की विधि) और शरीर की फिटिस्मोग्राफी।
  • एक विशेष परीक्षा के अभाव में, फेफड़े के अवशिष्ट मात्रा बॉडी मास अनुपात या महत्वपूर्ण क्षमता के आधार पर अनुमान लगाया जा सकता ऊंचाई, वजन और व्यक्ति की उम्र के रूप में। हालांकि, ये अनुमान विशेष रूप से सटीक नहीं हैं और फेफड़ों के रोगों को निर्धारित करने में बहुत उपयोगी नहीं हैं।
  • फेफड़े के अवशिष्ट मात्रा में प्रतिबंधक फेफड़ों की बीमारी के साथ कम हो जाता है, लेकिन गर्भावस्था, महत्वपूर्ण वजन बढ़ने और उम्र के कारण मांसपेशियों की कमजोरी के जवाब में कुछ बदलाव भी होते हैं।
  • भाग 2
    फेफड़ों के अवशिष्ट मात्रा की गणना करें




    मेजर रेसिड्यूअल फेफड़े वॉल्यूम चरण 4 नामक छवि
    1
    एक चिकित्सा विशेषज्ञ के लिए एक रेफरल प्राप्त करें जो हीलियम विघटन परीक्षण कर सकता है। यदि आपका परिवार डॉक्टर सोचता है कि आपके पास एक प्रतिबंधक फेफड़े की बीमारी है, तो वह आपको अधिक परीक्षणों के लिए एक श्वसन विशेषज्ञ (फेफड़े) भेज देगा। निष्क्रिय गैस विघटन के इस विधि को सीधे आपके अवशिष्ट फेफड़े की मात्रा की पहचान करने के लिए हीलियम का उपयोग होता है। परीक्षा शुरू करने के लिए आप सामान्य रूप से उछाल जाएगा और फिर आप एक बंद प्रणाली से जुड़ा हो जाएगा जिसमें हीलियम और ऑक्सीजन के ज्ञात संस्करण शामिल हैं। एक बार कनेक्ट होने पर, आप हीलियम को श्वास लेंगे और आप जिस मात्रा में उतारना चाहते हैं वह मापा जाएगा। हीलियम के दोनों संस्करणों के बीच का अंतर आपके अवशिष्ट फेफड़े की मात्रा का सटीक अनुमान है।
    • हीलियम एक निष्क्रिय, बेरंग, गंधहीन और बेस्वाद गैस है और आपके फेफड़ों के लिए विषाक्त नहीं है, इसलिए इस परीक्षण से संबंधित कोई भी स्वास्थ्य समस्या नहीं है।
    • यह तकनीक फेफड़ों के अवशिष्ट मात्रा को कम करके बता सकता है क्योंकि यह केवल फेफड़ों की मात्रा को मापता है जो वायुमार्ग के साथ संचार करता है। यह गंभीर एयरफ्लो सीमा वाले रोगियों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है
  • चित्र शीर्षक मेजर अवसाइड फेफड़े की मात्रा 5 चरण

    Video: 3 दिन में फेफड़ों को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को ख़त्म करें | Effective Lung Cleanse For Smokers

    2
    नाइट्रोजन धोने की तकनीक (फ़ॉलर तकनीक) पर विचार करें आपको यह परीक्षण करने के लिए श्वसन विशेषज्ञ को भी संदर्भित करने की ज़रूरत होगी, जो आपके प्रवाहकीय वायुमार्ग में बनी हवा को मापता है। परीक्षा शुरू करने के लिए, आप सामान्य रूप से साँस छोड़ देंगे और उसके बाद एक स्प्रैरमीटर से कनेक्ट करें जिसमें 100 प्रतिशत ऑक्सीजन होता है। तब आप गहरी श्वास लेंगे और आप जितना कठिन हो सकते हैं उतना साँस छोड़ देंगे और स्प्रोमीटर मापने वाले नाइट्रोजन की मात्रा को उछले हवा की तुलना में मापा जाएगा। उकसाए नाइट्रोजन के प्रतिशत के मध्य बिंदु डॉक्टर को आपके द्वारा उठाए गए गैस की मात्रा की गणना करने की अनुमति देगा, जो फेफड़ों के अवशिष्ट मात्रा के बराबर है।
  • याद रखें कि जिस हवा में हम साँस लेते हैं वह 21 प्रतिशत ऑक्सीजन और 78 प्रतिशत नाइट्रोजन होता है। यह परीक्षण आपको 100 प्रतिशत ऑक्सीजन को श्वास करने के लिए मजबूर करता है और फिर श्वास नाइट्रोजन को निर्धारित करता है, जो पूर्वनिर्धारित प्रतिशत है, जो अवशिष्ट फेफड़े की मात्रा का प्रतिनिधित्व करता है।
  • जैसे हीलियम विघटन तकनीक के मामले में, नाइट्रोजन धोने से गंभीर रूप से प्रतिबंधित वायुमार्ग वाले रोगियों में फेफड़ों के अवशिष्ट मात्रा को कम किया जा सकता है।
  • मेजर रेसिड्यूअल फेफड़े वॉल्यूम चरण 6 नामक छवि
    3
    एक अधिक सटीक माप के लिए एक शरीर को फिटिस्मोग्राफी बनाएं। फेफड़ों के अवशिष्ट मात्रा को मापने के लिए यह बहुत ही सटीक पद्धति है कि एक बंदिगमिति का उपयोग करता है, जो एक बंद यंत्र (एक बंद कक्ष जिसमें आप बैठते हैं) एक अंग के मात्रा में परिवर्तन रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक बार जब आप एक बंद टेलीफोन के बॉक्स की तरह दिखते हैं, तो आपको सामान्य रूप से साँस छोड़ने के लिए कहा जाएगा और फिर एक बंद मुखपत्र के खिलाफ श्वास लेना होगा। जैसा कि आपकी छाती की दीवार फैलती है, पेयिटोग्राफ़ का दबाव बढ़ेगा और इसकी गणना की जाएगी। उसके बाद मुखौटा के माध्यम से आप जितना कठिन कर सकते हैं उतना ही साँस छोड़ें। दबाव में अंतर फुफ्फुसीय अवशिष्ट मात्रा का प्रतिनिधित्व करता है।
  • फेफड़ों के अवशिष्ट मात्रा और अन्य फेफड़ों के संस्करणों को निर्धारित करने के लिए बॉडी के गैस कानून (शरीर के दबाव और मात्रा में एक व्युत्क्रम संबंध होता है जब तापमान स्थिर होता है) का उपयोग करता है।
  • फेफड़ों की मात्रा की गणना करने के लिए शरीर की कमजोर पड़ने के तरीकों की तुलना में शरीर की अधिकता को अधिक सटीक माना जाता है, खासकर अगर फेफड़े भरा हुआ हो।
  • युक्तियाँ

    • आपके अवशिष्ट फेफड़े की मात्रा को मापना यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपके पास फेफड़े की बीमारी है और यदि हां, तो यह कैसा होता है।
    • फेफड़े की बीमारियां और प्रतिबंधात्मक समस्याएं फेफड़े की मात्रा में कमी से होती हैं। सभी प्रतिबंधात्मक फेफड़े संबंधी समस्याओं से फेफड़ों और छाती की दीवार के लोच में कमी होती है।
    • कम (जरायु, धूम्रपान से फेफड़ों के विनाश), असामान्य संरचनाओं कि फेफड़ों धक्का (फुफ्फुस विकार, वक्ष रीढ़ की हड्डी की विकृति, मोटापा) और प्रश्वसनीय मांसपेशियों में कमजोरी फेफड़ों मात्रा: प्रतिबंधात्मक फेफड़ों की समस्याओं की वजह से हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com