ekterya.com

मूत्र के प्रवाह को कैसे बढ़ाएं

यदि आपको मूत्र का कम प्रवाह होता है तो आप निराश और असहज महसूस कर सकते हैं क्या आपके पास एक कमजोर मूत्र प्रवाह या पेशाब शुरू करने में कठिनाई है? क्या आपको कभी ऐसा नहीं लगता है कि आपने पूरी तरह से अपने मूत्राशय को खाली किया है? पुरुषों के मामले में, ये समस्या अधिकतर बढ़े हुए प्रोस्टेट के कारण होती है हालांकि, मूत्र समस्याएं विभिन्न रोगों, पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए भी हो सकती हैं। मूत्र के प्रवाह में सुधार के लिए चिकित्सा उपचार, दवाएं और कुछ घरेलू उपचार उपयोगी हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक बड़े प्रोस्टेट का इलाज करें

बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 1
1
जब आप 50 वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं तो प्रोस्टेट का मूल्यांकन करने के लिए डॉक्टर के पास जाएं प्रोस्टेट एक नर ग्रंथि है जो पेट के निचले हिस्से में स्थित है, और यह मूत्रमार्ग को बढ़ाता है जब यह बढ़ता है। इससे धीमा प्रवाह, पेशाब शुरू करने में कठिनाई, ड्रिबलिंग और कमजोर धारा का कारण बनता है। पुरुषों की उम्र 60 साल बाद बढ़े हुए प्रोस्टेट से ग्रस्त होने के लिए बहुत आम है इस अवस्था को सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (या बीपीएच) कहा जाता है और इसमें प्रोस्टेट के गैर-कैंसरयुक्त इज़ाफ़ा होता है। यदि आपको पेशाब करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको यह सत्यापित करने के लिए डॉक्टर को जाना होगा कि क्या आपके पास यह है।
  • बीपीएच बहुत आम है, लेकिन प्रोस्टेट कैंसर भी इस ग्रंथि को खुश कर सकता है (हालांकि यह बहुत कम है) और मूत्र संबंधी लक्षण पैदा कर सकता है। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप 50 साल की उम्र से शुरू होने वाली (या यदि आपके परिवार में से एक सदस्य प्रोस्टेट कैंसर होता है) अक्सर प्रोस्टेट स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।
  • Video: पेशाब में झाग या प्रोटीन आना एवं पेशाब में संक्रमण के लक्षण व उपचार Kidney information, treatment

    बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 13
    2
    अपने toileting आदतों को अनुकूलित करें इन आदतों में कई सरल बदलाव हैं जो आपको लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये उनमें से कुछ हैं:
  • अपनी आवश्यकताओं को दो बार करो जब भी आप बाथरूम में जाते हैं, तब तक अपने मूत्राशय को दो बार खाली करने का प्रयास करें।
  • आराम करो और अपना समय ले लो मूत्र को प्रवाह शुरू करने के लिए इंतजार करते समय कुछ गहरी साँस लें। काफी समय ले लो और चिंता मत करो अगर आप कुछ समय लेते हैं। जब आप प्रतीक्षा करते हैं तो एक पत्रिका या एक किताब पढ़ें
  • पेशाब तक बैठो यदि आप आमतौर पर इसे खड़े करते हैं, तो नीचे बैठकर आराम करने और अधिक आसानी से पेशाब करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • टैप खोलें पानी की आवाज़ भी आपको खुद को राहत देने में मदद कर सकती है यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो आप पानी की आवाज की कल्पना करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • हाइड्रेटेड रहें आप मूत्र के कम प्रवाह के साथ निराश महसूस कर सकते हैं और जितना संभव हो उतना छोटा पेशाब करना चाहते हैं, लेकिन यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो इससे चीजें बढ़ सकती हैं दिन के दौरान पानी पीते हैं और रात में देर से बचें, इसलिए आपको उस समय के दौरान उठना पड़ेगा।
  • पदार्थों से बचें जो आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं निर्जलीकरण के कारण होने वाली कोई भी चीज आपको पेशाब करने में अधिक कठिनाई का कारण बन सकती है। अल्कोहल और किसी भी दवा से बचें जो आपको निर्जलीकरण कर सकती है या पेशाब का कारण बन सकती है। डॉक्टर के साथ परामर्श करें यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि क्या दवाएं आपको समस्याएं पैदा कर सकती हैं
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 2
    3
    पाल्मेटो को देखने का एक उद्धरण खाएं फार्मेसियों या स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में इसे पूरक के रूप में खरीदें यह एक ताड़ के समान पौधे है जो दशकों तक औषधीय उपाय के रूप में इस्तेमाल किया गया है। कुछ पुरुष यह ध्यान देते हैं कि यह पूरक उनके बीपीएच लक्षणों में सुधार करता है, लेकिन इसका प्रभाव वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है इसे लेने से पहले किसी भी दवा या पूरक के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।
  • 160 मिलीग्राम के कैप्सूल में इस अर्क को खरीदें और एक दिन में दो बार लें, जब तक कि डॉक्टर आपको कुछ अलग बताए। लेबल को ध्यान से देखें और उस उत्पाद को प्राप्त करें जिसमें "85 से 95% फैटी एसिड और स्टीरोल" हो।
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 3
    4
    हल्के लक्षणों को दूर करने के लिए दवाओं का सेवन करें। अल्फा-ब्लॉकर ज्यादातर लोगों के लिए लक्षणों के साथ निर्धारित होते हैं जो हल्के असुविधा का कारण होते हैं। ये कम रक्तचाप और बैठने के बाद खड़े होने पर चक्कर आ सकता है - इसलिए, जब आप उन्हें लेना शुरू करते हैं तो सावधान रहना चाहिए। उनमें से हम tamsulosin को (Flomax) है, डोजाजोक्सिन (Hytrin), Doxazosin (Cardura), alfuzosin (Uroxatral), और silodosin (Rapaflo)।
  • डॉक्टर भी बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि के लिए finasteride (Proscar) या dutasteride (Avodart) के रूप में 5 अल्फा रिडक्टेस (शमन एण्ड्रोजन के प्रकार) के एक अवरोध करनेवाला लिख ​​सकते हैं।
  • यदि आप विरघ्रा या सीधा होने के लायक़ रोग के लिए किसी अन्य दवा लेते हैं, तो आपको टेरायोज़ोसिन या डोजज़ोसिन का उपभोग नहीं करना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर आपको अन्यथा नहीं बताए।
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 4
    5
    मध्यम या गंभीर लक्षणों का इलाज करने के लिए सर्जरी से गुजरना कई चिकित्सा प्रक्रियाएं हैं जो मूत्रमार्ग के माध्यम से प्रोस्टेट का हिस्सा निकालें या निकालें। आप बेहोश हो जाएंगे या संवेदनाहृत हो जाएंगे ताकि आप प्रक्रिया के दौरान कोई दर्द महसूस न करें, और आप अस्पताल में रात भर रह सकते हैं या उसी दिन घर लौट सकते हैं। आप और चिकित्सक यह निर्धारित करेंगे कि निम्नलिखित प्रक्रियाओं में से कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा होगा:
  • प्रोस्टेट (ट्रिपरेथ्रल लिक्टेक्शन) प्रोस्टेट (टीआरपी): प्रोस्टेट के कुछ हिस्सों को प्रवाह में सुधार के लिए हटा दिया जाएगा। इससे यौन क्रियाएं उत्पन्न हो सकती हैं जैसे स्खलन समस्याएं।
  • प्रोस्टेट पृथक्करण: इस प्रक्रिया में गर्मी या प्रकाश के साथ प्रोस्टेट के हिस्सों को जलाना शामिल है, और स्वास्थ्य समस्याओं वाले पुरुषों के लिए अधिक उपयुक्त है, क्योंकि यह टरप से कम रक्तस्राव पैदा करता है।
  • कुछ कम से कम आक्रामक प्रक्रियाओं के कम दुष्प्रभाव होते हैं और एक दिन में किया जा सकता है, लेकिन बाद के समय में पेशाब की समस्याएं पुनरावृत्ति हो सकती हैं। इसमें प्रोस्टेट, रेड्रोफ्रेक्वायेंसी पृथक्करण, माइक्रोवेव थर्माथेरापी या प्रोस्टेट हटाने में मूत्रमार्ग का चीरा शामिल है।
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 5
    6
    सर्जरी से आपके प्रोस्टेट को हटा दिया गया है यदि आप स्वस्थ हैं, तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपके पास बहुत बढ़े हुए प्रोस्टेट (100 ग्राम से अधिक) है या यह बहुत गंभीर मूत्र लक्षण है जो आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं।
  • यदि शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है तो आमतौर पर मूत्र में खून होता है, तो आपको मूत्र पथ में आवर्तक संक्रमण होते हैं, आपके पास मूत्राशय के पत्थरों या किडनी की समस्याएं होती हैं, या आप पेशाब नहीं कर सकते हैं।
  • विधि 2
    भौतिक स्तर पर श्रोणि और मूत्राशय का इलाज करें

    बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 6
    1
    क्या कैगल को मजबूत करना व्यायाम दोनों पुरुषों और महिलाओं को Kegel अभ्यास करने से फायदा हो सकता है, जो पैल्विक मंजिल को मजबूत करेगा और निरंतरता और मूत्र प्रवाह में सुधार करेगा। आप उन्हें कहीं भी कर सकते हैं, आपको इन निर्देशों का पालन करना है:
    • पेशाब करते समय, आधा जेट पर प्रवाह को रोकने वाली मांसपेशियों को कस कर। ये मांसपेशियों होंगे जिन्हें आपको अलग करना होगा। आप किसी भी स्थिति में व्यायाम कर सकते हैं।
    • उन्हें 5 सेकंड के लिए दबाए रखें और फिर उन्हें आराम करो। एक पंक्ति में कई बार दोहराएं।
    • जब तक आप 10 सेकेंड्स के संकुचन को बनाए रख सकें, तब तक थोड़ा थोडा करके बढ़ाएं, फिर बाकी 10 सेकंड के लिए आराम करें। हर दिन दस दोहराव के तीन सेट करने का प्रयास करें
    • अपने पेट, पैर या बट जैसे अन्य मांसपेशियों को निचोड़ मत करो। केवल पैल्विक फर्श की मांसपेशियों को ठोके जाने पर ध्यान केंद्रित करें
  • Video: Home Remedy-Improve Urine Flow & Kidney Stone II गुर्दे की पथरी एव मूत्र प्रवाह में सुधार-घरेलु उपाय

    बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 7
    2
    मूत्राशय के लिए एक भौतिक समर्थन प्राप्त करें कभी कभी, योनि प्रसव, मजबूत खांसी या तीव्र तनाव की मांसपेशियों को उस जगह में मूत्राशय पकड़ है, जो योनि के उतर सकते हैं (यह यह भी prolapsed मूत्राशय के रूप में जाना जाता है) को कमजोर कर सकते हैं। यह प्रभावित कर सकते हैं कितनी अच्छी तरह पेशाब कर सकते हैं, और अपने समस्या हो सकती है यदि आप पूर्ण या योनि या श्रोणि में तनाव में लग रहा है, आप भी बुरा लगता है जब दबाव या नीचे दबाने, तो आप पूरी तरह से करने के बाद मूत्राशय खाली कर दिया नहीं होने की भावना है पेशाब के दौरान, सेक्स के दौरान आपके मूत्र के रिसाव होते हैं, या आप योनि में ऊतक के एक गांठ को देख सकते हैं या महसूस कर सकते हैं।
  • चिकित्सक को एक पेसारी पाने के विकल्प के बारे में पूछें यह योनि के अंदर रखा मूत्राशय के लिए एक समर्थन है
  • गंभीर मामलों में, आप पेल्विक मांसपेशियों और स्नायुबंधन को मजबूत करने के लिए सर्जरी से गुजर सकते हैं।
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 8
    3
    एस्ट्रोजेन क्रीम का उपयोग करें रजोनिवृत्ति के बाद ज्यादातर महिलाओं को लीक या कमजोर मूत्र प्रवाह के बाद समस्या का सामना करना पड़ता है। इसका कारण यह है कि एस्ट्रोजेन घटने के कारण त्वचा और ऊतकों पतले और कमजोर हो जाते हैं। योनि के लिए डिजाइन एक एस्ट्रोजन क्रीम त्वचा और आसपास के ऊतकों को मजबूत करने के लिए उपयोगी हो सकता है। डॉक्टर, एक प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें कि क्या आप "सामयिक" एस्ट्रोजन के साथ अपने मूत्र संबंधी समस्याओं को कम कर सकते हैं
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 9
    4
    निचले पेट पर गर्म संपीड़न रखें नाभि और जघन हड्डी के बीच निचले पेट पर एक गर्म या पानी की बोतल रखें। अन्य मांसपेशियों की तरह, गर्मी मूत्राशय को आराम कर सकती है और आपको अधिक आसानी से पेशाब करने में मदद कर सकता है।
  • आप एक गर्म स्नान या स्नान भी ले सकते हैं।



  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 10
    5
    चोलिनरगिक दवाओं के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें यह बल बढ़ाता है जिसके साथ मूत्राशय के अनुबंध, जो आपको पेशाब करने में मदद करेगा अगर कमजोर प्रवाह तंत्रिका समस्याओं के कारण होता है। यह आमतौर पर betanecol हाइड्रोक्लोराइड (यूरेक्लोइन) निर्धारित किया जाता है, लेकिन इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए आपको डॉक्टर से जांच करनी चाहिए अगर यह आपके लिए सही है
  • अपनी बीमारी के बारे में प्रश्न पूछें, जैसे "मेरे मूत्र संबंधी समस्याओं का क्या कारण है?", "किस तरह की दवा मेरी मदद करेगी? और संभव दुष्प्रभाव क्या हैं? "
  • विधि 3
    प्रवाह समस्याओं के चिकित्सा कारणों का इलाज करें

    बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 11
    1
    गले में दर्द के साथ कमजोर प्रवाह के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करें प्रोस्टेटाइटिस एक संक्रमण से उत्पन्न प्रोस्टेट की सूजन है, और पुरुषों में मूत्र के धीमी या कमजोर प्रवाह का कारण बनता है। आमतौर पर, आपको अपने जीरो या श्रोणि में दर्द भी होगा, और आप ठंड लग सकते हैं या बुखार हो सकता है। यह देखने के लिए डॉक्टर के पास जाएं कि क्या आप पेशाब करने में कठिनाई से संबंधित इन लक्षणों को पेश करते हैं।
    • प्रोस्टैटैटिस का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाएगा यदि यह एक जीवाणु संक्रमण के कारण होता है
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 12
    2
    यदि आपको पेशाब होने पर जल लग रहा हो तो उपचार लें पुरुषों की तुलना में महिलाओं में मूत्र पथ के संक्रमण अधिक आम हैं ये सूजन या सूजन पैदा कर सकता है जो कि मूत्र के प्रवाह को अवरुद्ध करता है। उपचार के लिए डॉक्टर पर जाएं यदि आपके पास इस स्थिति के लक्षण हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • पेशाब की जरूरी आवश्यकता
  • जलन या दर्द जब पेशाब करना
  • अक्सर और छोटी मात्रा में पेशाब या कमजोर प्रवाह-
  • एक बादल, गुलाबी, लाल या भूरे रंग के रंग के साथ मूत्र
  • श्रोणि के केंद्र में दर्द -
  • मजबूत गंध के साथ मूत्र
  • एक आंतरायिक उपवास आहार चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कब्ज का इलाज करता है कभी-कभी, यदि आप कब्ज कर रहे हैं, तो कठोर मल मूत्रमार्ग या मूत्राशय पर दबा सकते हैं, और मूत्र को शरीर छोड़ने से रोक सकते हैं। यदि आप पेशाब नहीं कर सकते हैं या आपके पास एक कमजोर मूत्र प्रवाह है और आप भी कब्ज कर रहे हैं, तो कोशिश करें कब्ज से राहत और निर्धारित करें कि आप स्वतंत्र रूप से पेशाब कर सकते हैं।
  • अधिक पानी पीने, खरगोश खाने और डेयरी से बचने से कब्ज से राहत मिलती है।
  • मीरालैक्स या कोलास की तरह एक रेचक-से-काउंटर लें या फ्लीट ब्रांड की तरह एनीमा का उपयोग करें। सिफारिशों के लिए फार्मासिस्ट से पूछिए
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 14
    4
    क्या उन्हें निशान ऊतक के लिए आप का परीक्षण करें निशान ऊतक विकसित हो सकता है यदि पिछले पेट के क्षेत्र में आप सर्जरी के दौरान आ चुके हैं। डॉक्टर के पास मूल्यांकन करने के लिए जाएं और किसी भी बीमारी, शल्य चिकित्सा या स्वास्थ्य समस्या के बारे में बात करें, जो आपके मूत्राशय, गुर्दे, मूत्रमार्ग, योनि या प्रोस्टेट में हुई थी। कभी-कभी, यह ऊतक हल्के सर्जरी से हटाया जा सकता है, जो मूत्र के प्रवाह के लिए अधिक जगह प्रदान करेगा।
  • धुंधला क्षेत्रों को भी डिलेटर्स के साथ खोला जा सकता है, जो मूत्र को बेहतर प्रवाह की अनुमति देने के लिए उन्हें फैलाएंगे। इन प्रक्रियाओं को आमतौर पर समय के साथ दोहराया जाना चाहिए।
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 15
    5
    दवाएं लेने से रोकें जो पेशाब कम करें। एंटाइस्टिमाइंस से बचें जैसे कि बेनाड्रील और विरोधी अवसाद जैसे कि छद्म फीडरैनिन, जो कई ठंडे दवाओं में पाए जाते हैं। इन दवाइयों की सामग्री को voiding में अधिक कठिनाई का कारण होगा।
  • विधि 4
    अपने जलयोजन को नियंत्रित करें

    Video: HOME REMEDIES FOR HAEMOGLOBIN PROBLEM II हीमोग्लोबिन की समस्या के घरेलू उपचार II

    बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 16
    1
    हाइड्रेटेड रहें यदि आपके पास मूत्र प्रवाह कम है, तो शायद आप अभी निर्जलित हो गए हैं पुरुषों को लगभग 13 गिलास पानी और अन्य तरल पदार्थ (लगभग 3 लीटर) - और महिलाओं, 9 गिलास (2 एल) पीना चाहिए। यदि आपको बहुत अधिक पसीना, व्यायाम या गर्म मौसम के साथ क्षेत्र में रहते हैं तो बड़ी मात्रा में लें जल, रस और चाय को तरल पदार्थ के रूप में गिना जाएगा
    • यदि आपके मूत्र विरल और गहरा हो तो आप निर्जलित हो सकते हैं
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 17
    2
    अपने नमक का सेवन कम करें नमक में समृद्ध आहार आपको पानी बनाए रखने का कारण बन सकता है, जो मूत्र की मात्रा को सीमित कर देगा। आप अपने भोजन में नमक को कम कर सकते हैं यदि आप फास्ट फूड और नाश्ते से चिप्स और अन्य उत्पादों जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचते हैं टेबल नमक के बजाय मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ मसाले के भोजन।
  • बढ़ी हुई मूत्र मूत्र प्रवाह चरण 18
    3
    एक मूत्रवर्धक लो यदि आपके पास एक बीमारी है जो आपके शरीर को अधिक पानी बनाए रखने का कारण बनती है (जैसे कि दिल की विफलता) तो चिकित्सक एक मूत्रवर्धक लिख सकता है। यह एक दवा है जो आपके उत्पादन के मूत्र की मात्रा में वृद्धि करेगा। डायरेक्टिक्स को विशिष्ट रोगों के उपचार के लिए ही लिया जाना चाहिए - इसलिए, आपको चिकित्सक से अपने मूत्र संबंधी समस्याओं पर चर्चा करना होगा और पूछना होगा कि क्या वे आपके लिए उपयुक्त होंगे।
  • युक्तियाँ

    • वसा में समृद्ध आहार बीपीएच को बाद की उम्र में योगदान देता है, इसलिए आपको सब्जियों और साबुत अनाज से बना वसा में हमेशा एक स्वस्थ भोजन का पालन करना चाहिए।

    चेतावनी

    • संकेतों के मुताबिक दवाएं ले लीजिए और डॉक्टरों से लेने से पहले दवाओं या पूरकों के खपत के बारे में सलाह लें।
    • सभी सर्जरी में जोखिम रहता है विभिन्न प्रक्रियाओं के जोखिमों और लाभों के बारे में डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com