ekterya.com

कभी भी हार न दें

यदि आपको कठिनाइयों को छोड़ना नहीं है, तो यह संभावना है कि आपके जीवन में कई चुनौतियां, प्रतिकूलता और अस्वीकार किए गए हों। आप लोगों के बीमार हो सकते हैं कि आपको यह बताते हुए कि "जो आपको मार नहीं करता है, आपको मजबूत बनाता है" और आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी सकारात्मकता को कैसे बनाए रखना चाहिए और सफलता के लिए अपने रास्ते पर बने रहना चाहिए। सबसे पहले, कोशिश करने के लिए आपको स्वयं पर गर्व होना चाहिए उसके बाद, आप एक मानसिकता और काम नैतिक विकसित करने की कोशिश कर सकते हैं जो सफलता की गारंटी देगा यदि आप अपने सपनों का पीछा करते रहेंगे।

चरणों

भाग 1
एक प्रतिरोधी मानसिकता का विकास करना

कभी न दें ऊपर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें हालांकि, जब आपको लगता है कि आप सभी चीजों की कोशिश करते हैं और कुछ भी काम नहीं करते हैं, तो सकारात्मक होने के लगभग असंभव लग सकते हैं, अगर आपको कभी भी हार नहीं देना चाहिए तो संभवतया आशावाद को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सकारात्मक होने के कारण आपको जीवन में अच्छी चीजें मिलती हैं जो आप याद कर सकते हैं क्योंकि आप नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह आपको बहुत अधिक अवसरों और संभावनाओं के लिए और अधिक खुला रहता है क्योंकि आप एक दृष्टिकोण के साथ जीवन को देखेंगे कि "सबकुछ संभव है।"
  • यह सच है अधिक सकारात्मक होने से आपको चुनौतियों से आसानी से निपटने की इजाजत नहीं होगी, बल्कि इससे आपको नए लोगों को स्वीकार करने में मदद मिलेगी। यदि आप अपनी सारी विफलताओं पर कड़वा या ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आप देखते हैं कि आप शिकायत करते हैं या चीखते हैं, तो दो सकारात्मक टिप्पणी के साथ अपनी नकारात्मक टिप्पणी का विरोध करने की कोशिश करें।
  • जब आप अपने अंदर उदास महसूस करते समय नकली सकारात्मक रुख नहीं करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि जितना आप दिखाते हैं, जितनी जल्दी आप जीवन के अच्छे पक्ष को देखना शुरू करते हैं।
  • अधिक आशावादी बनने का एक तरीका है अपने आप को खुश करने वाले लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपको अधिक जीवन की सराहना करते हैं। अगर आपके सभी दोस्त नकारात्मक और हतोत्साहित होते हैं, तो हाँ, सकारात्मक मानसिकता होना मुश्किल होगा और आपको लगता है कि आपको हार नहीं मानना ​​चाहिए।
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    परिवर्तन को स्वीकार करना सीखें अगर आप हार नहीं मानने के लिए सही मानसिकता विकसित करना चाहते हैं, तो आपको केवल कठिनाइयों से निपटने में सक्षम होना चाहिए और न केवल बदलाव स्वीकार करना चाहिए, बल्कि उस पर कामयाब होना चाहिए। बेशक, यह इस तथ्य को प्रभावित कर सकता है कि आपके साथी को किसी भी समय आपके साथ समाप्त हो गया था या आपके परिवार ने घोषणा की थी कि वे एक नए शहर में जा रहे हैं, लेकिन आपको मौजूदा पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक नए वातावरण के अनुकूल होना चाहिए। एक नई स्थिति में आगे बढ़ने के लिए गेम प्लान विकसित करें
  • जैसा कि शेरिल क्रो ने एक बार अपने गीतों में से एक में कहा था "ए बदलाव आपको अच्छा कर देगा" यहां तक ​​कि अगर आपको चौंक गया या आश्चर्य हो, तो अपने आप से कहें कि यह आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है
  • कुछ नए सीखने, नए लोगों से मिलने और अधिक पूर्ण होने के अवसर के रूप में बदलाव को देखें। जब भी आप इस समय की स्थिति के किसी भी नकारात्मक पहलू को नहीं देख सकते हैं, आपको इसे अपने साथ गर्व से प्रबंधित करने और आगे बढ़ने के लिए गर्व महसूस करना चाहिए।
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी गलतियों से जानें आप हार नहीं करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आप एक मानसिकता है कि आप गलतियों आपके द्वारा किए गए के साथ एक समझौते तक पहुँचने और उनसे सीखते हैं तो वे अतीत की एक ही समस्या हो रही नहीं रखते के लिए अनुमति देता अपनाने चाहिए। आप हतोत्साहित या शर्मिंदा जब आप एक गलती पहली बार कर महसूस कर सकते हैं, तब तक आप एक कदम पीछे जाएं क्या आप गलत किया समझते हैं और एक योजना वही गलती अगली बार नहीं करने के लिए बनाने के लिए करना चाहिए।
  • जबकि कोई भी गलती नहीं करना चाहता है, वे भविष्य की समस्याओं से बचने में आपकी मदद करते हैं उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप वास्तव में एक स्वस्थ साथी के साथ बाहर जाकर बर्बाद हो गए थे, जो आपके दिल को तोड़ने में समाप्त हो गया था, लेकिन आप अपने जीवन के शुरुआती चरणों में जो गलती की थी, वह भविष्य में गलत पति या पत्नी का चयन न करें।
  • इस तथ्य के संबंध में बंद न करें कि आप अलग तरीके से काम कर सकते थे। यदि आप हर समय अपने आप को सही देखने पर ज्यादा ध्यान देते हैं, तो आप कभी नहीं सीखेंगे
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान रखें कि सफलता के लिए हमेशा अधिक अवसर होंगे। यदि आप कभी भी हार नहीं मानना ​​चाहते हैं, तो आपको अवश्य सोचना चाहिए कि भविष्य में हमेशा सफल होने के लिए और अधिक उपाय होंगे। हालांकि वर्तमान में रहने के लिए महत्वपूर्ण है, आपको यह सोचने की बजाय भविष्य में उत्साहित होने का प्रयास करना चाहिए कि आपके पास कुछ भी नहीं है। अगर आपका रवैया उस व्यक्ति की है जो जीवन में असफल रहा है, तो अच्छे अवसर कभी नहीं आएंगे क्योंकि आप उन्हें देख नहीं पाएंगे।
  • आपको लगता है कि क्योंकि आपको अपने सपने की नौकरी नहीं मिली थी, जिसके लिए आप तीन दौरों के इंटरव्यू लेकर आए थे, आपको कभी भी ऐसा नहीं मिलेगा जो आपके लिए सही है, लेकिन लंबे समय में, आप कई नौकरियां जो आपके साथ पूरी तरह से फिट हैं, यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें लेने के लिए कुछ समय लेता है।
  • आप अपनी सफलता की परिभाषा का विस्तार करने का भी प्रयास कर सकते हैं। बेशक, आप सोचा था कि हो सकता है यह सच सफलता अपने उपन्यास बेचने के लिए जब आप 25 थे होगा, लेकिन 30 पर, आप भी उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए सीखने के लिए उत्सुक साहित्य शिक्षण में है कि सफलता प्राप्त कर सकते हो सकता है।
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ज्ञान के लिए खोजें आप मदद करने के लिए आप सफल और नहीं छोड़ देना एक मजबूत मानसिकता करना चाहते हैं, तो आप ज्ञान और जीवन और स्थिति है जिसमें आप अपने आप को खोजने के बारे में अधिक जानने के अधिग्रहण के लिए जारी करना चाहिए। आप ज्ञान के लिए एक प्यास है और दुनिया के बारे में उत्साहित हैं, तो आपको लगता है कि आप हमेशा अधिक बातें जानने के लिए और अधिक अवसरों की तलाश कर सकते हैं देखेंगे। तुम भी जो कुछ भी आप करने की कोशिश में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, चाहे वे, कॉलेज के लिए आवेदन एक नई नौकरी खोजने या बेचने अपने उपन्यास अधिक आप जानते हैं, तो आप बेहतर किसी भी चुनौती है कि सड़क पर अपना रास्ता आता है संभाल करने में सक्षम हो जाएगा करने की कोशिश ।
  • बेशक, यह दिखाया गया है कि जितना संभव हो पढ़ना दीर्घकालिक ज्ञान प्राप्त करने का एक निश्चित तरीका है। इसका मतलब यह हो सकता है कि उपन्यास, समाचार या आपकी विशेष ऑनलाइन से संबंधित कोई भी चीज़ पढ़ना। हालांकि, आप अपने क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ, अधिक लोगों के साथ बातचीत करके या उनके काम को अच्छी तरह से जानते लोगों से सलाह लेकर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब तक आप जानते रहें कि अधिक चीजें हैं जो आप सीख सकते हैं, तो आप हार नहीं पाएंगे।
  • कभी न दें ऊपर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक रोगी रहें - यदि आप कोशिश करते रहें तो अच्छी चीजें होंगी एक और कारण है कि आप को छोड़ने के बारे में क्यों सोच सकते हैं क्योंकि आप चाहते हैं कि अभी आप पर बहुत कुछ हुआ हो। आपको लगता है कि सिर्फ इसलिए कि आपने 10 नौकरियों के लिए आवेदन किया है, अपने उपन्यास की पांडुलिपि 5 एजेंटों को भेज दी है, या 4 अलग-अलग लोगों का दिनांक है, कुछ ने आपके लिए अच्छी तरह से काम किया होगा। हालांकि, सफलता की राह में विफलताओं से भरा हुआ है और आप भी कोशिश करने से पहले हार नहीं होना चाहिए
  • कभी-कभी, ऐसे अन्य लोगों के साथ बात करने में सहायक हो सकते हैं जो आपके समान प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं। उदाहरण के लिए, आप उदास महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपने 20 नौकरियों के लिए आवेदन किया था और किसी भी कंपनी से कोई भी प्रतिसाद प्राप्त नहीं हुआ है - ठीक है, आपका दोस्त, जिसकी नई नौकरी मिल गई है, आपको बता सकती है कि वह साक्षात्कार लेने से पहले लगभग 70 के लिए भाग गया । जिस ज़िंदगी के लिए आप चाहते हैं उसे प्रतिबद्धता और काम करना चाहिए।
  • बेशक, आप सोच सकते हैं आप, स्मार्ट प्रतिभाशाली और मेहनती हैं, और है कि किसी भी कॉलेज, नियोक्ता या संभावित साथी आपके पास करने के लिए भाग्यशाली होगा। यह सच हो सकता है, आप दूसरों के बस का चयन करेंगे क्योंकि आप और लोग हैं, जो आप जानते हैं जानते हैं कि कैसे अद्भुत साबित you`re- खुद के काम और समय की आवश्यकता है उम्मीद नहीं कर सकते।
  • भाग 2
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटना

    कभी भी न दें ऊपर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सीखा असहायता का शिकार न बनें यदि आप सीखा असहायता का शिकार बन गए हैं, तो आप सोचेंगे कि आप सफल नहीं हो सकते क्योंकि दुनिया आपके खिलाफ है। जो लोग सीखा असहाय के शिकार हैं, वे मानते हैं कि वे कभी भी नहीं मिलेगा क्योंकि उनके पास अतीत में अच्छे नतीजे नहीं हैं। यदि आप प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटना चाहते हैं, तो आपको असफल रहने के लिए नियत करने के बजाय नए अवसरों को स्वीकार करना सीखना होगा।
    • एक व्यक्ति जो सीखा लाचारी का शिकार किया गया है कुछ इस तरह के बारे में सोच: "ठीक है, मैं पिछले पांच नौकरियों है कि मैं साक्षात्कार नहीं मिला है, तो इसका मतलब यह होना चाहिए मैं एक कभी नहीं मिल सकता है। वहाँ कुछ मेरे साथ गलत या शायद मैं संपर्कों को खोजने के लिए दबाया जाना चाहिए था होना चाहिए, ताकि यदि मैं नाकाम रहने रखने के लिए "जा रहा हूँ देखने के लिए परेशान नहीं है।
    • जो व्यक्ति अपनी नियति पर नियंत्रण रखना चाहता है, वह सकारात्मक सोचने का प्रयास करेगा और विश्वास करेगा कि उनके पास स्थिति बदलने की शक्ति है। आप इस तरह से कुछ सोचेंगे: "यहां तक ​​कि अगर मैं पिछले पांच साक्षात्कारों में सफल नहीं हुआ हूं, तो मुझे इस तथ्य से प्रोत्साहित होना चाहिए कि कंपनियों में मुझे रुचि है अगर मैं अपना पाठ्यक्रम जीवन भेजना और साक्षात्कार में भाग लेना जारी रखता हूं, तो मुझे पता है कि लंबे समय में मुझे एक अच्छी नौकरी मिलेगी। "
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक संरक्षक ढूंढें जिसे आप पर भरोसा करते हैं प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने का एक और तरीका है एक गुरु को विश्वास करना जो आपको जीवन में सबसे कठिन चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकता है। एक ऐसे व्यक्ति के पास जो आपके या आपके क्षेत्र में सफल होने का एक तरीका खोजी है, एक ही बात से गुजर रहा है, आपको अपने लक्ष्य को जारी रखने के लिए अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद कर सकता है। किसी अन्य व्यक्ति से बात करके आप अपनी स्थिति के बारे में अधिक सलाह और परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, और आप भी अधिक एनिमेटेड महसूस कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, यह संभव है कि आपके संरक्षक को अपने जीवन में कई चुनौतियों और असफलताओं का सामना करना पड़ा। आपको जो कहना है, उसे सुनना भी आपकी इच्छाओं को आगे बढ़ने में मदद करेगा।
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Inspiring IAS Story | कोशिश करने वालों की हार नहीं होती | Komal Ganatra | Josh Talks Hindi

    एक ठोस सोशल नेटवर्क बनाए रखें विश्वसनीय गुरु होने के अलावा, एक मजबूत सामाजिक नेटवर्क होने से आपको बड़ी ज़रूरत के समय के दौरान मजबूत रहने में सहायता मिल सकती है। जिन दोस्तों पर आप भरोसा कर सकते हैं, परिवार के सदस्य जो आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में परवाह करते हैं, और उन लोगों के मजबूत समुदाय का हिस्सा होते हैं जो वास्तव में दूसरों की परवाह करते हैं, आपको कम अकेले महसूस करने और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने की क्षमता के साथ मदद कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको इस स्थिति से निपटने के लिए अपने आप को, तो आप बेकार महसूस होने की संभावना है और हारना चाहते हैं।
  • किसी को अपने असफलताओं के बारे में बात करने के लिए, भले ही यह व्यक्ति आपको हमेशा सबसे अच्छी सलाह न दे सके, आपको अकेले महसूस करने में मदद कर सकता है एक व्यक्ति के साथ बात करने का मात्र तथ्य यह महसूस कर सकता है कि भविष्य के लिए आशा है।
  • अन्य लोगों से बात कर रहे हैं जो आपके और आपकी कठिनाइयों की देखभाल करते हैं, आप तनाव को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। यदि आप अपनी सभी भावनाओं को दबाने के लिए मजबूर हैं, तो आपको निराश होने की संभावना अधिक होगी।
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना ध्यान रखना मत भूलना यदि आप बड़ी कठिनाइयों की अवधि के माध्यम से जाते हैं, तो शायद आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह रोजाना तीन बार खाती है, नियमित स्नान कर लेती है या पर्याप्त आराम प्राप्त कर सकता है। हालांकि, यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो यह ठीक है कि आपको अपनी शारीरिक और मानसिक शक्ति को बनाए रखने के लिए क्या करना होगा। अगर आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो आप अपने आप को बुरी तरह से भोजन करते हैं या यदि दिन में स्नान नहीं करते हैं, तो इसे छोड़ना चाहते हैं।
  • तीन स्वस्थ, संतुलित भोजन खाने के लिए प्रयास करना जिसमें दुबला प्रोटीन, फलों या सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं और किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हो सकते हैं जो आपके रास्ते में आते हैं।
  • रात को झूठ बोलने और एक ही समय में उठने के दौरान कम से कम 7 या 8 घंटे सोते रहें। यह आपको आपके रास्ते में जो कुछ भी है उससे निपटने में सक्षम होने में सहायता करेगा।
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5



    कार्रवाई के व्यक्ति बनें यदि आप हार नहीं मानना ​​चाहते हैं, तो आप अपनी सारी विफलताओं के बारे में शिकायत नहीं कर सकते हैं, बिस्तर में उदास हो सकते हैं या सभी कारणों के लिए बहाना बना सकते हैं जिससे आप असफल हुए हैं। आपको कार्रवाई करने वाला व्यक्ति होना चाहिए और सफल होने के लिए गेम प्लान विकसित करना होगा - इसका मतलब है कि आप अपने काम को सीमित नहीं कर सकते, सामाजिक नेटवर्क स्थापित करने, अपॉइंटमेंट करने या अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए जो कुछ भी करना चाहते हैं। यदि आप सभी असफलताओं के लिए विलाप करते रहते हैं और अपने लिए खेद महसूस करते हैं, तो आपके साथ अच्छी चीजें कभी नहीं होगी।
  • बेशक, समय-समय पर हम सभी को लेटना पड़ता है, थोड़ी शिकायत होती है और अपने बारे में बुरा महसूस करती है। हालांकि, आप इन भावनाओं को आप को फिर से कोशिश नहीं करना चाहते हैं, इस बिंदु पर दबाने नहीं दे सकते।
  • सबसे पहले, बैठकर सफलता के लिए एक योजना लिखें इन बिंदुओं को सूचीबद्ध करने के बाद आप जो भी चाहते हैं उसे प्राप्त करने में अधिक सक्षम महसूस करेंगे।
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आत्मविश्वास का विकास करें यह सच है, अगर आप कम वेतन वाले एक ही काम में कई सालों से बिताए हैं और जहां आपको मूल्यवान नहीं लगता है, तो आपका आत्मविश्वास प्रभावित हो सकता है, लेकिन आप इससे बेहतर कुछ के लायक होने से आपको रोक नहीं सकते हैं। आपको उन चीजों को स्वीकार करने का प्रयास करना चाहिए जिनसे आप अपने बारे में प्यार करते हैं, उन दोषों का सामना करने के लिए जिन्हें आप बदल सकते हैं और जिस व्यक्ति को आप बनने के लिए खुश महसूस कर सकते हैं। एक सच्चा विश्वास के विकास में समय लगता है, जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतनी ही तेजी से आप चुनौतियों से निपट सकते हैं
  • संदेह से छुटकारा पाने के लिए प्रयास करें और महसूस करें कि आप जो कुछ भी करने के लिए तैयार हैं उसे प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने आप को संदेह करने वाले पहले व्यक्ति हैं, तो आप जो भी मिलेंगे, वे सभी का पालन करेंगे।
  • अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपको अपने बारे में बेतुका होने के बजाय अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं।
  • जब तक आप इसे वास्तव में महसूस नहीं करते तब तक सकारात्मक शरीर भाषा का नाटक करें अपने सिर को ऊपर रखें, मोड़ न लें और अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार न करें। खुश और खुश रहो जो दुनिया आपको प्रदान कर सकती है।
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    आप को मजबूत बनाने में विफलता का उपयोग करें आप आशावादी अभिव्यक्ति "क्या तुम्हें मार नहीं करता है सुना है, तुम मजबूत बनाता है" हो सकता है हालांकि, शब्द के सख्त अर्थ में, यह अभिव्यक्ति हमेशा सच नहीं है वास्तव में, यदि आप कई असफलताओं का अनुभव करते हैं और अपने आप को उनके द्वारा अभिभूत कर देते हैं, तो आप एक मजबूत चरित्र विकसित करने के बजाय निराश हो जाएंगे। आपको असफलता को स्वीकार करना सीखना होगा और यह देखना होगा कि आप इसे जानने के लिए अनुमति देने के बजाय आप इसके बारे में क्या सीख सकते हैं जैसे कि आप सफलता के योग्य नहीं हैं।
  • हर बार जब आप असफल हो जाते हैं, तो इसे आपको खराब महसूस न करने दें, लेकिन शांत हो जाओ और सोचें कि आपने क्या सीखा है। सोचो कि आप अगली बार सफल होने के लिए अलग तरीके से क्या कर सकते थे।
  • असफल रहने के लिए गर्व महसूस करें कई लोग नई चीजों की कोशिश करने की कोशिश नहीं करते। बेशक, असफल होने के लिए मज़ेदार नहीं है, लेकिन आप जो चाहें प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।
  • कभी न दें ऊपर कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने भविष्य को अपने भविष्य का निर्धारण न करें आप सोच सकते हैं कि, क्योंकि आपने कई बार अतीत में असफल रहे हैं और आपके पास किसी भी किस्मत को अपने पहले उपन्यास बेचकर नहीं मिला है, डेटिंग या उस बिंदु पर वज़न खोना है जहां आप कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे। हालांकि, कई सफल लोग नम्र शुरुआत से आते हैं, गरीबी में उठते हैं या फिर बार-बार अस्वीकार कर दिए जाते हैं अपने अतीत को मजबूत करें और आपको लगता है कि आप योग्य नहीं हैं बनाने के बजाय सफलता में आपका नेतृत्व करेंगे।
  • बेशक, शायद आपको लगता है कि अब तक आपके द्वारा किए गए सभी नौकरियों ने आपके आत्मसम्मान को कम किया है और आपको अपर्याप्त महसूस किया है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपकी भविष्य की नौकरियों को इस तरह होना चाहिए। वास्तव में, उन्हें आपको अपने लिए कुछ बेहतर खोजने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
  • यदि आपको लगता है कि आप केवल अतीत को दोहराने के लिए हैं, तो आप तोड़फोड़ करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महान रिश्ते में हैं, लेकिन जो कुछ भी आप सोचते हैं असफल संबंधों में है, तो आप भी इसे बर्बाद कर देंगे क्योंकि आपको नहीं लगता कि आप बेहतर के लायक हैं
  • भाग 3
    अपनी ताकत रखो

    Video: अपने प्यार को हारने न दें l खोया प्यार वापिस पाएं l Online Astrological Totke By Vashikaran Duniya

    कभी भी न दें ऊपर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    उचित लक्ष्यों की स्थापना और उन्हें पूरा करें मजबूत रहने का एक अन्य तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप उचित लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं जो आप तक पहुंच सकते हैं। बेशक, चंद्रमा को लक्ष्य करना बहुत अच्छा है, ताकि अगर आप असफल हो जाएं, तो आप सितारों के बीच गिर जाते हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि आपको छोटे लक्ष्यों को बनाना होगा जो आपको सबसे बड़ी सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे। इस तरह, आप इस समय गर्व महसूस कर सकते हैं कि आपने क्या किया है। अपने जीवन को अधिक प्रबंधनीय महसूस करने से आपको हार नहीं मानना ​​पड़ेगा
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य एक उपन्यास प्रकाशित करना है, तो आपको अपने सभी वर्षों तक निराश करने के लिए मजबूर किया जाएगा कि आप ऐसा नहीं कर सकेंगे क्योंकि आप अपने आप को विफलता की तरह महसूस करेंगे।
    • हालांकि, अगर आप छोटे लक्ष्यों को सेट करते हैं, जैसे छोटे अखबार में एक छोटी कहानी प्रकाशित करना, और इसे एक और स्थापित एक में करना, फिर एक उपन्यास का एक मसौदा लिखना और इसी तरह, आप उन छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने में और अधिक सक्षम होंगे आप आगे बढ़ने के लिए और अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे।
  • कभी भी न दें ऊपर कदम 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि आपको अपना सपने सच होने का एक नया तरीका खोजने की आवश्यकता है। ठीक है, कोई भी इसे सुनना नहीं चाहता है, लेकिन कभी-कभी आप बैठकर बैठ सकते हैं और इस पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं कि आप हास्यास्पद मुश्किल लक्ष्यों को सेट करके वास्तव में अपने आप को यातना दे रहे हैं या नहीं। बेशक, आप एक फिल्म स्टार बनना चाह सकते हैं - हालांकि यह सपना सच हो सकता है, आप जो भी प्यार करते हैं और अन्य तरीकों से दूसरों को प्रोत्साहित करने का एक तरीका भी पा सकते हैं, जैसे कि थिएटर शिक्षक, और अधिक अभिनय नौकरियां प्राप्त करना छोटा या यहां तक ​​कि एक कला को दर्ज करने के अपने प्रयासों के बारे में एक ब्लॉग शुरू करें
  • आपको अपनी उम्मीदों को कम करने के लिए इस तरह से नहीं सोचना चाहिए, बल्कि यह आपके लिए जीवन का आनंद लेने के लिए आसान बनाने का तरीका है।
  • आप अपने पूरे जीवन को सोचते हैं कि आप एक हारे हुए हैं क्योंकि आप इसे प्रसिद्धि के लिए कभी नहीं बनाते हैं, क्या आप चाहते हैं? इस प्रकार की भावना से आपको हर चीज के साथ असंतोष की भावना महसूस हो जाएगी।
  • Video: Breaking News: डेरा प्रमुख पर किये चौंकाने वाले खुलासे

    कभी भी न दें ऊपर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने तनाव का प्रबंधन करें विफलता के चेहरे में मजबूत रहने का एक अन्य तरीका यह है कि जब आप को छोड़ने की तरह महसूस किया जाए, तो आपको उस तनाव को पूरा करना सीखना चाहिए। चाहे आपको कोई नौकरी नहीं मिल पाती है, जो आपको स्वास्थ्य से लाभ देती है जिससे आपको इतनी बुरी तरह से जरूरत होती है या आप परिवार को बनाए रखने और एक लिपि लिखने की ज़िम्मेदारी का सामना नहीं कर सकते हैं, आपको अपने तनाव का प्रबंधन करने और उस तरह से करने का तरीका ढूंढना होगा सफलता के लिए यह अधिक व्यवहार्य है। ये कुछ चीजें हैं जो आप अपने तनाव को प्रबंधित करने के लिए कर सकते हैं:
  • उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपको शांत महसूस कर रहे हैं।
  • अपने जीवन में अधिकांश तनाव से छुटकारा पाएं
  • जिन क्षेत्रों में आप कर सकते हैं, उनके काम की मात्रा कम करें।
  • योग करें या ध्यान करें
  • कम कैफीन पी लो
  • एक मुकाबला तंत्र के रूप में शराब से बचें
  • अपनी समस्याओं के बारे में किसी मित्र, किसी प्रिय या चिकित्सक से बात करें
  • एक डायरी लिखें
  • कभी भी न दें ऊपर कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    ऐसा ही करना बंद करो और विभिन्न परिणामों की अपेक्षा करें। यदि आप मजबूत बने रहना चाहते हैं और हार न दें, तो आप जो भी कर सकते हैं, वह आपकी स्थिति को देखने के लिए एक नया तरीका खोजेगा। ठीक है, अगर आपने 70 नौकरी आवेदन भेजे हैं और आपको कोई जवाब नहीं मिला है, तो आपका सर्वोत्तम विकल्प दूसरे 70 को भेजने के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन किसी को अपने कवर पत्र की समीक्षा करने या इसे सुनिश्चित करने के लिए फिर से शुरू करें कि वे अपडेट हो गए हैं, अधिक देखें एक स्वयंसेवक के रूप में अनुभव या संपर्कों का नेटवर्क बनाने के लिए अधिक समय बिताने। यदि आप एक ही बात बार-बार करते रहें तो आप सोचेंगे कि आप कहीं भी नहीं जा रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 25 पहले नियुक्तियां थीं और कोई दूसरा नहीं है, तो आपको पूछना चाहिए कि आप और अधिक लोगों से संबंधित अलग तरीके से क्या कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है, लेकिन आपको अपना दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता है
  • इस अवसर पर, आप पा सकते हैं कि आपको केवल एक बदलाव है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने मालिक को काम पर वेतन वृद्धि या अधिक जिम्मेदारियों को देने के लिए कहा है, लेकिन आपको एक सकारात्मक जवाब नहीं मिला है, तो आप अगर आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आप क्या चाहते हैं।
  • कभी भी न दें ऊपर कदम 19 शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी को अपने आत्मसम्मान को कम करने न दें जब आपके आस-पास के सभी लोग आपको ऐसा लगता है कि यह सबसे अच्छा विकल्प है, तो इसे छोड़ना पसंद करना आसान है। हालांकि, आप दूसरों को आपको बता सकते हैं कि आप कौन हैं, भले ही वे साहित्यिक एजेंट हैं, भर्ती या भावनात्मक भागीदारों के प्रभारी प्रबंधक हैं। आपको अपने आत्मसम्मान को भीतर से आने का प्रयास करना चाहिए और लोगों को तुच्छ न करें।
  • बेशक, अगर लोग एक रचनात्मक टिप्पणी करते हैं, तो आपको उन्हें अपमानित करने के बजाय उन्हें सुनना चाहिए। यदि वे वास्तव में बेहतर चाहते हैं, तो आपको उन्हें सुनना चाहिए और देखें कि आप अगली बार बेहतर कैसे कर सकते हैं
  • ध्यान रखें कि वहां एक ठंडी दुनिया है और यह कि ज्यादातर लोग अस्वीकृति से निपटने के अपने जीवन का सबसे ज्यादा खर्च करते हैं। विश्वास न करें कि आप अकेले ही कई बार खारिज हो सकते हैं और जीवन के इस दुर्भाग्यपूर्ण पहलू के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • कभी न दें ऊपर चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    6
    परिप्रेक्ष्य में अपना जीवन रखें यदि आप आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा और प्रेरणा चाहते हैं, तो आपको पूरी तस्वीर से दूर चलना और उनका पालन करना सीखना होगा। क्या आपकी ज़िंदगी सचमुच भयानक है जैसा आपको लगता है? ज़रूर, आपके पास अभी अपने सपने की नौकरी नहीं हो सकती है, लेकिन आप इस अर्थव्यवस्था में एक को खोजने के लिए भाग्यशाली हैं। ठीक है, यह कभी-कभी अकेला होने के लिए भयानक होता है, लेकिन कम से कम आपके पास स्वास्थ्य और कई दोस्त हैं जो आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं। अपने जीवन में सभी अच्छी चीजों को याद रखें और बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • एक आभार सूची बनाएं उन सब बातों को लिखो जो आपके जीवन को सार्थक बनाते हैं और इसे अक्सर पढ़ते हैं यह आपको यह बताने देगा कि चीजें उतनी बुरी नहीं हैं जितनी वे लगती हैं।
  • अपने दोस्तों और प्रियजनों को धन्यवाद करने के लिए अपना समय ले लो, उन्होंने आपके लिए जो कुछ किया है। यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि आपका जीवन सिर्फ निराशावाद नहीं है
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    7
    समान हितों वाले लोगों के एक समुदाय का हिस्सा बनें हार न देने का दूसरा तरीका उन लोगों के समूह में शामिल होना है, जो समान खोज से गुजरते हैं। यदि आप शराब के साथ एक समस्या है, शराबियों बेनामी में शामिल हो यदि आप एक उपन्यास प्रकाशित करने की कोशिश करते हैं, तो लेखकों के समूह में शामिल हों यदि आप अपने आदर्श साथी से मिलने का प्रयास करते हैं, तो सिंगल्स के लिए ईवेंट पर जाएं। आप सोच सकते हैं कि आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति हैं जिनके पास इस विशेष समस्या है, लेकिन अगर आप प्रयास करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप अकेले नहीं हैं
  • समान विचारधारा वाले लोगों का एक समुदाय आपको अच्छी सलाह, प्रोत्साहन और संबंधित की भावना दे सकता है।
  • Video: Improving Vocal Speech for Kids with Autism – Never Give Up on Vocal Language!

    युक्तियाँ

    • यदि आपको निराशा के गहन क्षणों का सामना करना पड़ता है जिसमें आप हार जाने वाले हैं, तो चिल्लाओ, यदि आवश्यक हो तो "नहीं! मैं इस पर काबू पाऊंगा, कुछ भी असंभव नहीं है! "
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com