ekterya.com

दैनिक दिनचर्या कैसे करें

एक दिनचर्या आपके काम को जारी रखने का एक शानदार तरीका है। जितनी बार आप इस पर चिपकाते हैं, उतना ही प्रत्येक कार्य एक आदत हो जाती है और आपकी प्रेरणा के साथ होने वाली संभावनाएं कम होती हैं। मुश्किल हिस्सा नियमित रूप से विकसित करना है जो आप हर दिन कर सकते हैं। कुछ छोटे परिवर्तनों के साथ शुरू करें यदि आपको अपने कार्य करने में समस्याएं आ रही हैं और पता लगाने के लिए कि आपके द्वारा जो कुछ देना है, उसे वापस करने के लिए आपको क्या शामिल है।

चरणों

विधि 1

एक दैनिक दिनचर्या बनाएं
छवि का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 1
1
आप जो भी करते हैं उसे रिकॉर्ड करते हुए एक दिन बिताएं। एक कैलेंडर एप्लिकेशन के साथ एक नियोजक, एक नोटबुक या मोबाइल फोन लें प्रत्येक गतिविधि का प्रारंभ और समाप्ति समय लिखें, चाहे कितना छोटा हो। दिन के अंत में, आपके पास एक सूची होगी जो आपको बताती है कि आप पूरे दिन क्या करते हैं।
  • अगर दूसरे दिन आपके लिए कोई खास दिन नहीं है तो सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए अगली दिन या एक अन्य सूची बनाएं।
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 2
    2
    अपने दिन की अवांछित गतिविधियों को कम करें इसका उद्देश्य अपने दिन के लिए एक पूरी तरह से नई योजना बनाने की कोशिश करने के बजाय, अपना दैनिक कार्यक्रम बनाने के लिए अपने सच्चे कार्यक्रम को समायोजित करना है। जिस दिन आप रजिस्टर करते हैं, उसके लिए अपनी गतिविधियों की सूची देखें। तय करें कि आप कम से कम समय बिताने वाले, जैसे कि स्लपापनेस या सोशल मीडिया अपनी सूची से कुछ गतिविधियों को निकालें
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 3
    3
    उन उत्पादक गतिविधियों को लिखें, जो पिछले वाले को बदलते हैं। अपने दिन से उन गतिविधियों को नष्ट करने के द्वारा बचाए गए समय की गणना करें। उन कार्यकलापों को लिखें जो उस समय को भर सकते हैं, जैसे काम, अध्ययन, घर की सफाई या अन्य उत्पादक गतिविधियों।
  • Video: Importance of Daily Routine for Children - क्यों जरूरी है बच्चों की दिनचर्या - Monica Gupta

    छवि का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 4
    4
    अपना दिन व्यवस्थित करें और इसे शेड्यूल में बदलें अपने सच्चे दिन की शेड्यूल और उन परिवर्तनों की सूची का उपयोग करें, जो आप नियमित रूप से लिख सकते हैं, जो आप अनुसरण कर सकते हैं। आप चाहते हैं कि किसी भी क्रम में गतिविधियों को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं, लेकिन वे जो भी समय लेते हैं उन्हें परिवर्तित नहीं करें। मान लीजिए कि कल यह भी आपको तीस मिनट तक नाश्ते के लिए ले जाएगा यदि आज यह करने के लिए यह बहुत समय लगेगा।
  • कल्पना कीजिए कि आपको नई गतिविधियों को पूरा करने में कितना समय लगेगा, जिन्हें आप शेड्यूल में जोड़ते हैं और फिर आप कल्पना की तुलना में अधिक समय का एक चौथाई हिस्सा जोड़ते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 5
    5
    सोने के लिए एक समय रिज़र्व करें सतही और बहुत ही कार्यात्मक रहने के लिए ज्यादातर वयस्कों को रात में सोने के लिए 7 से 8 घंटे की आवश्यकता होती है। बच्चों और किशोरों को आम तौर पर 9 घंटे या उससे अधिक की आवश्यकता होती है सो जाओ और जागने के लिए एक समय की योजना बनाएं जिससे आपको सोने के लिए बहुत समय लगता है अन्यथा, आपकी रोज़ दिनचर्या स्थायी नहीं होगी
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 6
    6
    ब्रेक और रुकावट के लिए एक समय आरक्षित करें ऐसा होने की संभावना है कि आप पहली बार थकावट लेते हैं या कुछ समय पहले ही कुछ अप्रत्याशित होते हैं यदि आपका दिनचर्या का मसौदा उस समय से गतिविधियों से भरा होता है जब आप सोने के समय तक जागते हैं। कम से कम 30 से 60 मिनट के खाली समय की जगह को अधिकतम करने के लिए अपना कार्यक्रम समायोजित करें और उत्पादक गतिविधियों के बीच 5 से 15 मिनट के कई ब्रेक करें।
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 7

    Video: हमेशा स्वस्थ रहने की दिनचर्या | RAJIV DIXIT

    7
    एक दिन के लिए दिनचर्या की कोशिश करो उस समय का परीक्षण करें जब आपने लिखा है। इसे ठीक से पालन करने का प्रयास करें अन्यथा, लिखो कि आपने कार्यक्रम से अलग तरीके से क्या किया और उसके लिए कारण।
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 8
    8
    अपने अनुभव के आधार पर अपना शेड्यूल बदलें दिन के अंत में बैठकर अपने कार्यक्रम को देखें। किसी गतिविधि के लिए अधिक समय निरुपित करें और इसे कम महत्वपूर्ण समय से कम करें यदि आप अनुमान लगाते हैं कि अवास्तविक हो अगर आप अनुमान लगाए जाने से 20 मिनट पहले इसे समाप्त करते हैं, तो अपने शेड्यूल में किसी गतिविधि के लिए कम समय असाइन करें अंत में, गतिविधियों को एक अलग क्रम में करने का प्रयास करें यदि आपके द्वारा किया गया कोई भी असुविधाजनक था या ठीक नहीं लगता है।
  • छवि शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 9
    9



    अनुसूची दोहराएँ जब तक आप इसे का पालन नहीं कर सकते। बदलाव करने के बाद अपनी शेड्यूल का अनुसरण करने का प्रयास करें कुछ समायोजन करते रहें और कोशिश कर रहें अगर आपको उसके पीछे परेशानी हो रही है नीचे दी गई सलाह को पढ़ें यदि आपको अपनी रूटीन के बाद परेशानी हो रही है
  • विधि 2

    अपने आप को नियमित रूप से पालन करने के लिए प्रेरित करें
    छवि का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 10
    1
    अपने प्राकृतिक ताल के लिए अनुकूलित करें प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का एक अलग प्राकृतिक समय होता है या एक सर्कैडियन लय होता है जो यह निर्धारित करने में मदद करता है कि कोई व्यक्ति थका हुआ या अलर्ट क्यों महसूस करता है एक दिनचर्या बनाने की कोशिश करें जो आपके दिन के सबसे सतर्क क्षणों को उन क्रियाकलापों के लिए उपयोग करता है जिनके लिए मानसिक और शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है और दिन के दौरान आराम करने के लिए खुद को समय देते हैं जब आपको थका हुआ या परेशानी महसूस होती है
    • किसी डॉक्टर के साथ संचार करें या अपने प्राकृतिक ताल की खोज या अनुकूलन करने के लिए एक ऑनलाइन आकलन के माध्यम से अनुमानित विचार प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक वाला एक दैनिक रूटीन चरण 11 है
    2
    दिन शुरू करने का तरीका ढूंढें यदि आप इस समय के दौरान रवाना या भ्रमित महसूस करते हैं तो सुबह आपके दैनिक दिनचर्या में कमजोर बिंदु हो सकता है। विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग करें जब तक आप एक बहुत ही खास दिनचर्या को इंजीनियर न करते हैं जिसके साथ आप प्रत्येक दिन शुरू कर सकते हैं:
  • एक गिलास पानी के साथ दिन को फिर से शुरू करने और जागने के लिए, एक कॉफी या चाय के बाद, अगर आप क्या पीते हैं
  • जागने के लिए एक खिंचाव या हल्का व्यायाम दिनचर्या का उपयोग करें सूरज को शुभकामनाएं यह योग का एक लोकप्रिय उदाहरण है
  • एक ही नाश्ता रोजाना तैयार करें या कम से कम रात में तय करें कि आपको अगले दिन नाश्ता क्या होगा।
  • छवि एक दैनिक रूटीन चरण 12 शीर्षक है
    3
    दिन में दो बार अपनी दिनचर्या के बारे में सोचो। अपने दिन की समीक्षा करने के लिए प्रत्येक सुबह कम से कम 10 मिनट का समय लें। निर्णय लें कि आज क्या गतिविधियों को बचाया जा सकता है यदि आपके पास आज एक अतिरिक्त दायित्व है, तो आपके जीवन में तनाव का एक अस्थायी स्रोत या आजकल असामान्य है। दिन के अंत में, बीती बातों पर गौर करें और सोचें कि एक निर्णय कैसे समाप्त हो गया और यदि आप अपना रूटीन सुधार सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 13
    4
    कुछ गतिविधियां खोजें जो आपको नवीनीकृत करते हैं आपके पास नियमित रूप से सबसे व्यस्त दिन पर भी कम से कम 5 से 15 मिनट का समय शेष होना चाहिए ताकि आप अपना बाकी का नियमित नवीनीकरण कर सकें। एक अलग गतिविधि प्राप्त करें यदि आप इन ब्रेक के दौरान अक्सर तनाव महसूस करते हैं या यदि वे आपको अवशोषित करते हैं और वे जितना चाहिए उससे अधिक समय लेते हैं। हम आपको कुछ सुझाव देंगे:
  • लाइट व्यायाम, जैसे घूमना या जॉगिंग, आपको नवीनीकृत कर सकते हैं और आपको ऊर्जा दे सकते हैं।
  • इसे समाप्त करने के लिए एक स्पष्ट समय के साथ एक मजेदार गतिविधि आपके आराम को सीमित करना मुश्किल बनाता है उदाहरण के लिए, पन्द्रह मिनट पॉडकास्ट का एक एपिसोड खोजें या एक किताब का एक अध्याय पढ़ें।
  • अपनी आंखों के साथ झुकाओ या बंद ध्यान अपनी ताकत बहाल करने के लिए यदि तत्काल काम आ रहा है एक अलार्म सेट
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 14
    5
    अपने आप को ध्वनि के साथ प्रेरित करें अपने मोबाइल फोन या हाथ की घड़ी पर एक अलार्म सेट करें जब आप एक गतिविधि शुरू करते हैं, यदि आप अक्सर समय का ट्रैक खो देते हैं इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि अगली गतिविधि पर कब जाना होगा इसी तरह, आप अपने संगीत को प्लेलिस्ट या श्रेणियों में काम के प्रकार के अनुसार व्यवस्थित करके अधिक आनंददायक प्रेरणा के रूप में संगीत का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • ऐसे संगीत का चयन करें, जो आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता के दौरान और एक स्थिर लय के साथ विचलित न करें।
  • जब आप सरल निजी परियोजनाओं पर आराम या काम करते हैं तो शांत संगीत चुनें
  • यदि आप थके हुए हैं और शोर और ऊर्जावान संगीत चुनें तो आपको जारी रखने के लिए वास्तव में एक प्रेरणा की आवश्यकता है
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 15
    6
    Procrastinating रोकें. अपने काम के क्षेत्र में विकर्षण से छुटकारा पाएं वेब पेज ब्लॉक करें अपना समय बर्बाद करें यदि आप कंप्यूटर पर काम करते हैं और ऑनलाइन होने पर चीजों को स्थगित करते हैं
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 16
    7
    उत्पादकता के लिए कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करें सभी तरह के उपकरण हैं जो आपको प्रेरित कर सकते हैं, उत्पादक शेष को याद रखने या आपको आभासी पुरस्कार प्रदान कर सकते हैं। कसौटी Habitica यदि आप गेम या किसी भी कैलेंडर प्रोग्राम से प्रेरित हैं, तो आपको अपने अगले कार्य की याद दिलाने के लिए।
  • छवि का शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 17
    8
    अपनी नींद की अनुसूची में हस्तक्षेप से बचें इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन की नीली रोशनी आपके शरीर को हार्मोन को नींद से मुक्त करने से रोक सकती है रात में देर से कंप्यूटर, टेलीफोन और टेलीविजन का इस्तेमाल कम करें फ्लक्स स्थापित करें रात में अपनी स्क्रीन का रंग बदलने के लिए कैफीन, शराब और अन्य दवाएं भी अच्छी रात की नींद लेने के लिए कठिन बना सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने दैनिक दिनचर्या की सूची की प्रतिलिपि या प्रिंट करें और प्रत्येक गतिविधि के आगे एक चेक बॉक्स बनाएं। हर दिन, आपके द्वारा पहले से किए गए दैनिक दिनचर्या को चिह्नित करने के लिए एक पेन या पेंसिल का उपयोग करें ताकि आप किसी भी को भूल न जाएं
    • सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए आपको एक अलग दिनचर्या करना पड़ सकता है यदि आपके पास सप्ताह के अलग-अलग दिनों में अलग नौकरी या कक्षाएं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com