ekterya.com

कैसे कम आवेगी हो

आवेगी होने के कारण कई जटिलताएं हो सकती हैं। किराने की दुकान में आवेगी होने के नाते overspending पैसे को जन्म दे सकता है, या जंक फूड और मिठाई की खरीद जब आप वास्तव में जरूरत स्वस्थ खाद्य पदार्थ थे। संभव है कि आप अध्ययन के बजाय एक दिन की खरीदारी करें या वीडियो गेम खेलें, जब आप जिम जाने की योजना बनाई थी। यदि आप प्रभावी संगठनात्मक उपकरण का उपयोग करना सीखते हैं, तो आप कम आवेगी हो सकते हैं। विशिष्ट उद्देश्यों पर अपना ध्यान रखें और अपनी एकाग्रता में सुधार के लिए दैनिक आदतों को विकसित करें।

चरणों

भाग 1

व्यवस्थित
इमेज का शीर्षक कम अवहेलनात्मक चरण 1
1
अपने लक्ष्यों को लिखें कम आवेगी होने के लिए पहला कदम यह निर्धारित करना है कि आप अपना समय कैसे वितरित करना चाहते हैं फिर, आवेगहीन ढंग से काम करने से पहले, अपनी लक्ष्यों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपके क्रिया आपके द्वारा लिखी गयी मूल्यों को दर्शाती हैं।
  • इस विधि में लंबित कार्यों की एक सूची संकलित हो सकती है। आप एक व्यवसाय योजना भी बना सकते हैं यदि आप एक छात्र हैं, तो आप एक पाठ्यक्रम बना सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने मौजूदा लक्ष्यों को अपने आवेगों की तुलना करने के लिए रिकॉर्ड करना है।
  • आप इस लिखित रिकॉर्ड के बारे में सोच सकते हैं जैसे कि यह आपके मूल्यों, इरादों, प्रतिबद्धताओं, अपने लिए सर्वोत्तम अभ्यासों और इन उद्देश्यों का समर्थन करने वाले कार्यों को एकत्र करने का स्थान था।
  • आप एक नोटबुक, स्प्रैडशीट या अन्य विधि का उपयोग कर सकते हैं जो आपको अच्छी तरह से काम करती है महत्वपूर्ण बात यह है कि चुना गया सिस्टम पहुंच योग्य और कार्यात्मक है
  • इमेज का शीर्षक कम कमाने वाला चरण 2
    2
    नियमित रूप से सूची की समीक्षा करने और खुद को व्यवस्थित करने के लिए रिजर्व का समय आपके संगठनात्मक प्रणाली से अधिक का लाभ उठाने के लिए, आपको यह जाँचने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा कि क्या यह प्रणाली आपके जीवन में प्रभावी है, साथ ही साथ आवश्यक परिवर्तन करने की योजना बना रही है।
  • आप पाएंगे कि आपको पिछले सप्ताह से अपने कार्यों पर विचार करने के लिए सप्ताह में एक बार बैठना होगा। क्या आपने सूची की प्राथमिकताओं का सम्मान किया है? लिखो क्या अच्छी तरह से चला गया, जो आपको सबसे कठिन पाया गया, और आप बेहतर क्या कर सकते हैं
  • आप पाएंगे कि आपको यह समीक्षा अधिक बार करने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि आपके पास ऐसी व्यवस्था नहीं मिलती जो आपके लिए काम करती हो दैनिक समीक्षा करने के लिए सलाह दी जाती है आप एक महीने में अधिक विस्तृत समीक्षा भी कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम कमाने वाला चरण 3
    3
    दैनिक शेड्यूल का पालन करें यदि आपके दिन में आपके दिन में असंगठित समय बहुत अधिक है, तो आप आवेगी कार्रवाई में निवेश करने की अधिक संभावना रखते हैं। अपने लिए एक दैनिक शेड्यूल बनाने का प्रयास करें, 30 मिनट के ब्लॉक में संरचित। यदि आप किसी कार्य में 30 मिनट के एक से अधिक ब्लॉक का उपयोग करते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन आपको किसी भी ब्लॉक को खाली या बेतरतीब नहीं छोड़ना चाहिए।
  • यदि आपको नहीं पता कि कुछ गतिविधियों की योजना कैसे है, तो अपने लिए विकल्प की एक श्रृंखला लिखें। उदाहरण के लिए, यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता है कि कोई मित्र आपको यात्रा करने जा रहा है या नहीं, तो लिखें: "मित्र या ______"
  • आपके दैनिक कार्यक्रम में सामाजिक गतिविधियों पर व्यतीत किया गया समय और अवकाश शामिल होना चाहिए। मुफ्त समय को शामिल करने वाला कोई भी कार्यक्रम विफल हो जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 4
    4
    खुद के लिए चेकलिस्ट बनाएं यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो एक कार्य के बीच में दिशा बदलने के लिए प्रयासरत हैं, तो चेकलिस्ट प्रत्येक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकती है। चेकलिस्ट कार्य को अनावश्यक कदम न जोड़ते हुए विशिष्ट लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपको याद दिलाकर आवेगपूर्वक कार्य करने के अवसरों को प्रतिबंधित करते हैं।
  • यह साबित होता है कि चेकलिस्ट कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं और यह कि वे डॉक्टरों के बीच भी काम करते हैं। कई चिकित्सकों को किसी भी कदम को भूल किए बिना अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए संचालन के दौरान चेकलिस्ट का पालन करना आवश्यक है।
  • चेकलिस्ट का उपयोग विभिन्न कार्यों को व्यवस्थित करने के लिए किया जा सकता है। दक्षता जब पैकिंग हासिल करने के लिए एक यात्रा चेकलिस्ट का उपयोग करें, खरीद की एक सूची केवल आवश्यक उत्पादों, पूरा काम के सभी वर्गों सुनिश्चित करने के लिए अध्ययन की एक सूची खरीद करने के लिए।
  • चेकलिस्ट से आइटम को पार करने से कार्य पूरा करने के लिए हमारी प्रेरणा बढ़ा सकती है।
  • इमेज का शीर्षक कम कमाने वाला चरण 5
    5
    अपने कैलेंडर को रंग कोड के साथ चिह्नित करें किसी भी व्यक्ति के लिए एक कैलेंडर का पालन करना जरूरी है, जो अपनी आवेगों से बचने में कठिनाई कर रहे हैं। आपकी प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको दैनिक, साप्ताहिक और मासिक कैलेंडर तक पहुंच होना चाहिए। श्रेणियों द्वारा गतिविधियों को अलग करने के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग करना, यह आपके कैलेंडर का अनुसरण करना अधिक व्यावहारिक और सरल होगा।
  • उदाहरण के लिए, एक छात्र काम सामाजिक या अवकाश गतिविधियों के लिए लंबे समय तक हरी स्याही वितरित करने के लिए है कि चिह्नित करने के लिए आगामी परीक्षा चिह्नित करने के लिए, नीले पेन लाल स्याही का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक पोर्टेबल कैलेंडर, जैसे कि आपके सेल फोन पर एक एप्लिकेशन, आप किसी भी समय सेट की गई गतिविधियों और कार्यों से परामर्श करने की अनुमति देगा।
  • भाग 2

    आवेगी कार्रवाई से बचने के लिए उपाय करें
    इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 6
    1
    प्रकृति की छवियों को देखें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि प्रकृति की तस्वीरें देखने के बाद लोग आवेगपूर्ण निर्णय लेने की संभावना कम हैं। इस प्रकार की तस्वीरों में, पहाड़ों, जंगलों, समुद्र तटों आदि में शामिल हैं।
    • यदि आप कम आवेगी होने की कोशिश कर रहे हैं, तो डेस्क के पास या अपनी नोटबुक में अपने पसंदीदा प्राकृतिक वातावरण का एक पोस्टकार्ड या फोटो दें।
    • निर्णय लेने से पहले, प्राकृतिक दुनिया की छवि देखने को प्रतिबिंबित करना बंद करो। इस तरह, आप एक आवेगी निर्णय लेने के जोखिम को कम कर देंगे।
  • इमेज शीर्षक कम बेईमानी चरण 7
    2
    एक झपकी ले लो यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, नप्पी वयस्कों में कमजोरी को कम करने में मदद करता है। इस अध्ययन के संदर्भ में लिया गया झपकी की अवधि 60 मिनट थी, लेकिन आपको इस लक्ष्य से संबंधित लाभ प्राप्त करने के लिए 60 मिनट तक सोना पड़ सकता है।
  • Napping भी एक कार्य को पूरा करने के लिए काम करते समय लोगों को शांत और कम निराश रहने में मदद करने के लिए लगता है। जिन लोगों की झपकी एक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित रहने की अधिक संभावना है, जब तक कि यह पूरा नहीं हो जाता।
  • नल का लाभ केवल उन लोगों पर लागू नहीं होता है, जो रात में अनुशंसित मात्रा (7 से 9) तक सोते नहीं हैं। अध्ययन में प्रस्तुत सभी विषयों को झपकी से लाभ उठाना था।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 8
    3
    आप के लिए आवेगहीन कार्य करने के लिए इसे और अधिक कठिन बना दें सीमा निर्धारित करना आपको आवेगी कार्रवाई और फैसले के परिणामों से बचने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि सब कुछ कहने से आपको अपने आप को रखना मुश्किल हो जाता है, तो उन्हें ज़ोर से जारी करने से पहले अपनी सभी टिप्पणियों और सवालों को लिखने पर विचार करें। समय उन्हें लिखने के लिए करके, आप आवेगी और अनुचित टिप्पणियों से बच सकते हैं
  • यदि आप अपने साधनों से अधिक पैसे खर्च करते हैं, तो आप खरीदारी करते समय क्रेडिट कार्ड छोड़ देते हैं और नकदी में भुगतान करते हैं।
  • 24 घंटों के लिए आइटम निकालकर आपको बाध्यकारी खरीद से बचने में मदद मिलेगी और आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपको वास्तव में उनकी ज़रूरत है या नहीं।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 9



    4
    एक श्वास व्यायाम करने की कोशिश करो यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफ़ोर्निया द्वारा की गई एक जांच ने दिखाया कि योग के अभ्यास पर आधारित एक श्वास तकनीक जो कहा जाता है इस अध्ययन के अधीन किशोरावस्था में सुदर्शन क्रिया ने आवेगपूर्ण व्यवहार में कमी की। इन अभ्यासों में चार बुनियादी प्रकार के श्वास शामिल हैं:
  • उज्जय या "विजेता की सांस," जो धीमी, सचेत प्रकार की श्वास है जिसमें ध्यान हवा और गले के बीच के संपर्क पर केंद्रित है।
  • bhastrika या नाक के रास्ते के माध्यम से एक मजबूर साँस छोड़ना में "साँस लेने में दहाड़" व्यायाम, 30 साँस की दर से तेजी से साँस लेना के बाद प्रति मिनट किया जाता है
  • एक पंक्ति में 3 बार "ओम" गाएं, जिसके लिए निरंतर और नियंत्रित समाप्ति की आवश्यकता होती है
  • एक लयबद्ध पैटर्न के बाद साँस लें, चाहे धीमे, मध्यम या तेज
  • भाग 3

    स्वस्थ दैनिक आदतों को प्राप्त करें
    इमेज का शीर्षक कम कमाने वाला कदम 10
    1
    योग का अभ्यास शुरू करें यह दिखाया जाता है कि योग तकनीकों का नियमित अभ्यास एकाग्रता में सुधार और आवेग कम करता है। विद्यालय की उम्र जो बच्चों को सूरज नमस्कार और अन्य दैनिक नियंत्रित श्वास व्यायाम करने के लिए सीखते हैं, ध्यान के लिए अधिक क्षमता दिखाते हैं।
    • योग का अभ्यास विभिन्न संदर्भों और स्थानों में किया जाता है जब लाभ बढ़ता है। उदाहरण के लिए, यदि आप खरीदारी करने जा रहे हैं, तो एक सचेत श्वास व्यायाम करने के लिए स्टोर में प्रवेश करने से पहले कुछ समय निकालें। घर पर, कुछ जंक फूड खाने से पहले सूरज को बधाई।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलनात्मक चरण 11
    2
    एक दैनिक व्यायाम दिनचर्या का विकास करें व्यायाम, विशेष रूप से एरोबिक एक, आप कई मायनों में कम आवेगी होने में मदद करेंगे। व्यायाम मनोदशाएं और तनाव और चिंता की भावनाओं को कम करता है।
  • इसके अलावा, व्यायाम हमारी एकाग्रता को सक्रिय करता है। यदि आप बोरियत या हताशा की स्थिति में आवेगहीन कार्य करने की संभावना रखते हैं, तो आप व्यायाम करने के लिए इसका उपयोग करके उस ऊर्जा का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एरोबिक गतिविधियों का 40 मिनट का प्रदर्शन अधिक वजन वाले बच्चों के कार्यकारी कार्यों में सुधार करता है।
  • अगर कोई भी, उनकी उम्र के बावजूद, लाभ मिलेगा यदि उनकी शारीरिक गतिविधि बढ़ जाती है।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलनात्मक कदम 12
    3
    ध्यान प्रथाओं और पूर्ण जागरूकता के बारे में जानें अपनी भावनाओं के बारे में जागरूक होना और अपने विचारों, भावनाओं और जरूरतों के साथ अपनी असभ्यता को जोड़ने के लिए सीखना आपको अपने कार्यों को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद करेगा। पूर्ण चेतना आपको अपने आवेगों से दूर करने में काम करता है, जिससे आप उन्हें अभिनय के बीच चुन सकते हैं या नहीं।
  • जब आपको एक आवश्यकता महसूस होती है, तो इसे संतुष्ट करने से पहले मानसिक रूप से इसे व्यक्त करें उदाहरण के लिए: "यह मुझे परेशान करता है कि मेरे साथी ने कहा कि और मैं उसकी आलोचना करना चाहता हूं।" इसके बाद, एक अधिक रचनात्मक प्रतिक्रिया जारी करें, जैसे: "मैं शांत करने की कोशिश कर सकता हूं।"
  • सचेतन के लक्ष्य क्या अपने भीतर होता है पर ध्यान निर्देशित करने के लिए है, और अधिक समय लग पहचान करने के लिए क्या आपके शरीर में होता है इससे पहले कि आप आवेश में बाद में कार्य प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 13
    4
    उन लोगों से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। जब आपकी आंतकता चिंता का नतीजा है, तो आप उन लोगों के साथ बात करने में समय व्यतीत करके समस्या को सुधार सकते हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐसे लोग हैं जिनके साथ आप उन चीजों को साझा कर सकते हैं जिनकी आप चिंता करते हैं, शायद आप कम चिंता महसूस करते हैं और आपकी असभ्यता कम करते हैं
  • आप एक पेशेवर, जैसे एक मनोवैज्ञानिक, एक परामर्शदाता या पेशेवर योजनाकार के साथ असभ्यता की अपनी समस्या के बारे में बात करने पर विचार कर सकते हैं।
  • भरोसेमंद मित्रों से बात करने का सरल तथ्य आपके चिंता को सार्थक बनाने में मदद कर सकता है, भले ही वे गंभीर बातचीत में संलग्न न हों।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 14
    5

    Video: New SHIVA SONG || घड़ी घड़ी भांग न पिसवाओ भोला जी || By Rajanish Gupta #Ambey

    किसी मित्र से पूछें कि वह आपको जिम्मेदार ठहराए। एक मित्र आपको उन लक्ष्यों के लिए जिम्मेदार और वफादार बनने में मदद कर सकता है जिन्हें आपने खुद को निर्धारित किया है। विश्वसनीय दोस्त ढूंढें जो आप का न्याय नहीं करता है और साझा करता है कि आपके लक्ष्य उसके साथ क्या हैं। आप जिस तरह से अपने दोस्त को अपने लक्ष्य के प्रति वफादार होने के लिए मजबूर करने के लिए चुन सकते हैं,
  • उदाहरण के लिए, क्या आप चाहते हैं कि आपका मित्र आपको यह जांचने के लिए कहें कि आपने कोई प्रगति की है या नहीं? या क्या आप नियमित बैठकों को सेट करना चाहते हैं ताकि वह व्यक्ति सुनिश्चित कर सके कि आप अपने लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध हैं?
  • आपको अपने दोस्त को क्या करना चाहिए, इसके बारे में भी सोचना होगा यदि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने पर ध्यान नहीं रखेंगे और आवेगहीन रूप से काम करना शुरू करेंगे।
  • आप अपने दोस्त को कुछ ऐसी चीज के लिए प्रतिबद्ध बना सकते हैं जो कि कठिन समय को पूरा कर रहा है। इस तरह, वे जिम्मेदारियों के भागीदार होंगे।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 15

    Video: Din Shagna Da Lyrical Video | Phillauri | Anushka Sharma, Diljit Dosanjh | Jasleen Royal

    6
    अपने जीवन में असंतोष का काम समझें। कभी-कभी, आवेगपूर्ण होने पर नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कठिनाई निर्णय लेने लगता है, तो आप शायद एक विकल्प के लिए जाने के अंतिम मिनट चिंता आप जब एक समझदार विकल्प बनाने की कोशिश कर लग रहा है से बचने के लिए may`ll।
  • यदि आप असभ्य ढंग से अभिनय से लाभकारी परिणाम प्राप्त करते हैं, तो उसी को प्राप्त करने के लिए अधिक प्रभावी तरीके देखें।
  • याद रखें, हालांकि कम आवेगी होने के बावजूद, आप अभी भी सहज हो सकते हैं कम आवेगी होने के नाते इसका अर्थ यह नहीं है कि आपका जीवन उबाऊ और पारंपरिक होना चाहिए। यह केवल आपके धन का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में बेहतर नियंत्रण निर्णयों में शामिल है, आपका समय और आपकी एकाग्रता
  • इमेज शीर्षक कम बेईमानी चरण 16
    7
    ऐसी गतिविधियां शामिल करें जो आपको शांत करने में मदद करें। सबसे आराम गतिविधियों व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति भिन्न होगी, लेकिन शामिल कर सकते हैं निर्देशित ध्यान, सुनने सुखदायक संगीत या अभ्यास गहरी साँस लेने के व्यायाम करने के लिए सुनो, उदाहरण के लिए। आराम से आप आवेगी कार्रवाई से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • उन क्षेत्रों को ढूंढने के लिए अपने शरीर को स्कैन करें जहां आप तनाव का निर्माण करते हैं और फिर उन्हें आराम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • 5 मिनट में ध्वनि के लिए अलार्म सेट करें और इस सीमित अवधि के दौरान अपने आप को केवल श्वास पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दें। यह छोटा ब्रेक आपको आराम करने, आवेगी कार्यों से रोकना या जल्दबाजी के फैसले लेने में मदद करेगा।
  • Video: How To Store Dhaniya Leaves For 1 Year | धनिया 1 साल के लिए कैसे स्टोर करे

    इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 17
    8
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी को सहारा देने की संभावना पर विचार करें। संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी या सीबीटी लोग अपने विचारों और भावनाओं को उनके व्यवहार के साथ जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करते हैं। अन्य समस्याओं के बीच, चिंता और आवेगी विकारों से निपटने के लिए सीबीटी एक सामान्य उपचार है सीबीटी का उद्देश्य उन विचारों की पहचान करना है जो आम तौर पर हमें आवेगी गतिविधियों को संचालित करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • आवेगपूर्ण व्यवहार आम तौर पर स्वत: विचारों का एक परिणाम होता है, जो कि मन कुछ स्थितियों के लिए तत्काल प्रतिक्रिया के रूप में पैदा होता है। ये विचार नकारात्मक हो सकते हैं और हमें गलत निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। सीबीटी उन स्वचालित सोच पैटर्न की पहचान करने और उन्हें एक नई दिशा देने में आपकी सहायता करेगा।
  • एक मनोचिकित्सक या व्यवहार विकार विशेषज्ञ आपको उन तरीकों का पता लगाने में सहायता करेगा, जिनमें सीबीटी आपके लिए काम कर सकता है।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com