ekterya.com

शेड्यूल कैसे करें

ज़्यादातर लोगों का नेतृत्व करने वाली व्यस्त जीवन शैली के साथ, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके समय को कैसे ठीक से शेड्यूल करना है। समय केवल एकमात्र संसाधन है जिसे अभी तक एक बार या किसी अन्य पर खरीदा नहीं जा सकता है, चाहे आप इसे अक्षमतापूर्वक उपयोग करें या इसे बर्बाद करें एक ठीक से तैयार की गई अनुसूची मूल रूप से आप अपने दिन का नियंत्रण एक घंटे से लेकर अगले तक ले जाने में मदद करते हैं। यह भी एक बढ़िया तरीका है कि आपके जीवन में होने वाले लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए, दोनों बड़े और छोटे

चरणों

भाग 1
अपने सबसे महत्वपूर्ण दैनिक कार्यों को नीचे लिखें

छवि बनाओ एक समय सारिणी चरण 1
1
आपको हर दिन क्या करना चाहिए, इसकी एक सूची तैयार करें अगर यह संगठित है या नहीं, तो चिंता न करें। यह सिर्फ एक मंथन है, एक ऐसा करने वाली सूची नहीं है करीब एक घंटे का समय लें और प्रत्येक दिन आपको जो कुछ करना है (और जो कुछ भी आप नहीं करते हैं, लेकिन आपको करना चाहिए) नीचे लिखें।
  • यदि सबकुछ के बारे में सोचना मुश्किल है, तो अपने साथ एक नोटबुक लें और पूरे दिन अपनी गतिविधियों को लिखें।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 2
    2
    बड़े और छोटे कार्य रिकॉर्ड करें जब आप पहली बार शुरू करते हैं तो किसी गतिविधि को बहुत छोटा माना जाता है यदि ऐसा कुछ है जो आपको करने की आवश्यकता है, तो यह आपको कुछ करने की ज़रूरत है जब आप पहली बार एक कार्यक्रम बनाते हैं, तो सब कुछ डालकर और बाद में इसे सही करने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो सबसे अच्छा है।
  • यदि आपको अपने कुत्ते को सुबह और रात में चलना है, तो इसे नीचे लिखें।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 3
    3
    अपने कार्यों से संबंधित प्रश्न पूछें यह सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या करने की ज़रूरत है कि आप अच्छी तरह से खाएं? कार्य करने के लिए आपको हर दिन पूरा करने के लिए कौन सी कार्य की आवश्यकता है? यह सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या करना है कि आप अपनी बेटी को स्कूल से उठाएं?
  • आपको शायद आश्चर्य होगा कि आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारियों को हासिल करने के लिए आपको कितने छोटे कार्यों का ध्यान रखना चाहिए। लेकिन सुरंग के अंत में एक प्रकाश है। एक कार्यक्रम आपको ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करेगा, जहां आपको अधिक लाभ नहीं मिलता है और आप इसे समाप्त करने की कोशिश कर सकते हैं।



  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 4
    4
    अपनी सूची का विश्लेषण करें यदि आपको लगता है कि आपके पास बहुत कम या नि: शुल्क समय उपलब्ध नहीं है, तो यह देखने के लिए कार्य का पुनः मूल्यांकन करें कि क्या वे बिल्कुल आवश्यक हैं। आप पा सकते हैं कि कुछ ज़िम्मेदारियों को अधिक कुशल तरीके से संबोधित किया जा सकता है या उन्हें प्रत्यायोजित किया जा सकता है।
  • यदि आप रसोई घर में खुद को जितना अधिक चाहते हैं, जितना बार मिलते हैं, पड़ोसी से पूछिए कि क्या वह रसोईघर के काम को साझा करना चाहता है आप दोनों कुछ व्यंजनों की खोज कर सकते हैं जिन्हें आप दोनों पसंद करते हैं और फिर सप्ताह में एक या दो दिन का खाना खा सकते हैं।
  • भाग 2
    शेड्यूल करें

    बनाओ एक समय सारिणी चरण 5
    1
    खोलता है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या एक समान स्प्रैडशीट प्रोग्राम। पृष्ठ के बाईं ओर घंटे के एक स्तंभ और शीर्ष पर सप्ताह के दिनों की एक पंक्ति बनाएं।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 6
    2
    घंटे के साथ कार्य मैच उन गतिविधियों से प्रारंभ करें, जिन्हें हर दिन एक विशिष्ट समय पर किया जाना चाहिए। आपके पिछले मूल्यांकन के आधार पर, आपको लगता है कि उस समय के आधार पर कार्य करने के लिए एक समय निर्धारित करें, जो उन्हें पता करने के लिए अधिक समझ में आता है। इसके अलावा अपने आप को दिन भर में एक ब्रेक या कई दिन देना सुनिश्चित करें।
  • Video: HOW TO SCHEDULE YouTube VIDEO PUBLISH
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com