ekterya.com

रंग ध्यान कैसे अभ्यास करें

रंग दैनिक जीवन में एक भूमिका निभाते हैं, कभी-कभी सुबुद्ध और कभी कभी नाटकीय रूप से। कुछ प्राचीन संस्कृतियों ने क्रोमोथेरेपी का अभ्यास किया या चंगा करने के लिए रंगों का इस्तेमाल किया। क्रोमोरेरापी, जिसे कभी-कभी प्रकाश चिकित्सा कहा जाता है, एक लोकप्रिय समग्र चिकित्सा उपचार जारी रहती है। मनोवैज्ञानिकों और चिकित्सा शोधकर्ताओं ने मानस पर रंग के प्रभाव के बारे में सैकड़ों अध्ययन किए हैं। उत्पादों या स्थानों के संबंध में कुछ भावनाओं के निर्माण को प्रेरित करने के लिए विज्ञापन में रंग का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चला है कि नीले और पीले रंग का संयोजन किसी भी अन्य संयोजन की तुलना में अधिक खरीदार को आकर्षित करता है, लाल रंग नकारात्मक परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, नीले चित्रित कमरे कैदियों पर आराम से प्रभाव डालते हैं। इसी कारणों से, आपके दैनिक ध्यान के दौरान रंगों पर ध्यान केंद्रित करने से आपके कल्याण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

चरणों

प्रैक्टिस रंग ध्यान चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
रंग और चक्र के बीच संबंध को समझें चक्र चक्र के लिए संस्कृत शब्द है शरीर में सात चक्र हैं, जो रीढ़ की हड्डी के साथ सीधी रेखा में स्थित हैं। प्रत्येक चक्र एक ऊर्जा केंद्र है और इसे एक निश्चित रंग से दर्शाया जाता है। रंग ध्यान चक्रों और रंग कंपन से प्रत्येक पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है आपके मन में संतुलन और अपने शरीर है, जो चिकित्सा और मन की शांति को बढ़ावा देता है प्राप्त करने के लिए (प्रत्येक चक्र तत्वों से संबंधित है पृथ्वी, वायु, अग्नि, पानी, ईथर, आध्यात्मिक जागृति और ज्ञान)। सात चक्र और उनके संबंधित रंग हैं:
  • लाल यह रंग मूल चक्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो रीढ़ की हड्डी के आधार पर स्थित है। यह आपके जीवन शक्ति है और स्थिरता का प्रतिनिधित्व करता है लाल रंग और जड़ चक्र पर ध्यान केंद्रित करने से हताशा, क्रोध और प्राथमिक जुनून की भावनाओं को दूर करने में मदद मिलेगी। शारीरिक रूप से, लाल रंग है जो शरीर और मन को उत्तेजित करता है और परिसंचरण बढ़ता है।
प्रैक्टिस कलर मेडिटेशन चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • नारंगी यह रंग पवित्र चक्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो आपके नाभि के क्षेत्र में स्थित है। रंग नारंगी और त्रिकोणीय चक्र पर ध्यान केंद्रित करने से उन मुद्दों के साथ आपकी मदद मिलेगी, जो कामुकता, संबंध, शारीरिक सुख, भावनात्मक आत्म अभिव्यक्ति और रचनात्मकता शामिल हैं। शारीरिक रूप से, नारंगी रंग है जो तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है।

    Video: ध्यान कैसे करे? ध्यान करने के तरीके | | कैसे ध्यान करने के लिए - mindfulness ध्यान

    प्रैक्टिस कलर मेडिटेशन चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • पीला यह रंग सौर जाल चक्र को दर्शाता है, जो उरोस्थि के नीचे स्थित है। पीले रंग और सौर जाल चक्र पर ध्यान केंद्रित करना खुशी, आशावाद और मानसिक प्रक्रियाओं को प्रभावित करेगा। शारीरिक रूप से, पीला रंग वह रंग है जो सामान्य रूप से जीवनशैली को बढ़ाने में मदद करता है, मानसिक सतर्कता और विश्लेषणात्मक सोच
    प्रैक्टिस कलर मेडिटेशन चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • हरे यह रंग हृदय चक्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो छाती के केंद्र में स्थित है। रंग हरे रंग पर ध्यान केंद्रित करना और हृदय चक्र शांति, प्रेम और शिक्षा को उत्तेजित करता है। शारीरिक रूप से, हरे रंग वह रंग होता है जो चिकित्सा को प्रेरित करता है।
    प्रैक्टिस कलर मेडिटेशन चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाला छवि
  • नीला यह रंग गले चक्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो गला के आधार पर स्थित है। नीले रंग और गले चक्र पर ध्यान केंद्रित करने से आपको आत्म अभिव्यक्ति और आत्मविश्वास में मदद मिलती है। शारीरिक रूप से, नीला रंग है जो थायराइड ग्रंथि और लसीका तंत्र को नियंत्रित करता है, यह गले, गर्दन और आवाज को भी प्रभावित करता है।

    Video: How to Concentrate on Studies by Yogendra Pal | Motivational Video | Hindi / Urdu

    प्रैक्टिस कलर मेडिटेशन चरण 1 बुलेट 5 नामक छवि
  • इंडिगो यह रंग तीसरे नेत्र चक्र को दर्शाता है, जो माथे के मध्य में स्थित है। इंडिगो रंग और तीसरी आंख चक्र पर ध्यान केंद्रित करना अंतर्ज्ञान और मन की शांति को बढ़ाता है। शारीरिक रूप से, इंडिगो एक रंग है जो अंतःस्रावी तंत्र को प्रभावित करता है।
    प्रैक्टिस कलर मेडिटेशन चरण 1 बुलेट 6 शीर्षक वाली छवि
  • वायलेट यह रंग मुकुट का प्रतीक है, जो खोपड़ी के शीर्ष पर स्थित है। वायलेट रंग और मुकुट चक्र पर ध्यान केंद्रित करने से आपको सार्वभौमिक चेतना में मदद मिलती है। शारीरिक रूप से, वायलेट रंग है जो पिट्यूटरी ग्रंथि को प्रभावित करता है


    प्रैक्टिस कलर मेडिटेशन चरण 1 बुलेट 7 शीर्षक वाली छवि
  • प्रैक्टिस रंग ध्यान चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी भी भावनात्मक या शारीरिक दुविधा को संबोधित करने के लिए किसी विशिष्ट रंग पर ध्यान दें। ध्यान शुरू करने से पहले, मानसिक रूप से आपके विचारों और आपकी शारीरिक भावनाओं का मूल्यांकन करें क्या आपको किसी रिश्ते में समस्याएं हैं जो आपको चिंता का कारण बनती हैं? लाल और जड़ चक्र पर ध्यान दें क्या आपको अपने दम पर बोलने में समस्याएं हैं? नीले रंग और गले चक्र पर फोकस करें यदि आप अपने शरीर में कहीं भी एक शारीरिक कमजोरी महसूस करते हैं, तो उन स्थितियों को प्रभावित करने वाले रंग और चक्र पर ध्यान केंद्रित करें
  • प्रैक्टिस रंग ध्यान चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक सामान्य रंग ध्यान आज़माएं
  • एक शांत बेडरूम में एक आरामदायक स्थिति में बैठें या झूठ बोलें
  • साफ करने के लिए कई बार गहरा साँस लें
  • धीरे धीरे और समान रूप से साँस लेने शुरू करें
  • अपने सिर पर एक सुनहरा प्रकाश की कल्पना करें और अपने शरीर के माध्यम से प्रकाश को आकर्षित करें, जब तक आप अपने पैरों के पैर की अंगुली तक नहीं पहुंचें।
  • प्रकाश अपने अस्तित्व के हर पहलू को रोशन करने दें।
  • जब आप पूरी तरह से आराम से महसूस करते हैं, तो प्रत्येक चक्र और उसके रंग पर ध्यान शुरू करें मूल चक्र (जो लाल है) से प्रारंभ करें और लाल रंग की कल्पना करते समय इस चक्र के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें। जब तक आप मुकुट चक्र तक नहीं पहुंचते तब तक प्रत्येक रंग और चक्र पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें।
  • शुद्ध करने के लिए गहराई से थोड़ी अधिक श्वास करके ध्यान समाप्त करें।
  • एक बार फिर, ध्यान अवस्था छोड़ने से पहले अपने स्वर्ण रोशनी के साथ कल्पना करें।
  • युक्तियाँ

    • इंद्रधनुष के बारे में सोचने वाले प्रत्येक चक्र से जुड़े रंग आसानी से याद रख सकते हैं। मुकुट चक्र में जड़ चक्र के रंग उसी क्रम के अनुरूप होते हैं, जिसमें वे इंद्रधनुष में दिखाई देते हैं: लाल, नारंगी, पीले, हरे, नीले, नील और वायलेट।
    • कुछ रंगों का उपयोग करके अपने ध्यान सत्र में सुधार करें। यदि आप गले चक्र (नीला) पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप नीले कपड़े पहन सकते हैं या अपनी गर्दन के आसपास एक नीला स्कार्फ डाल सकते हैं। यदि आप मूल चक्र (लाल) पर काम करते हैं, लाल कुर्सी पर बैठने की कोशिश करें या तहल या लाल शीट के साथ अपनी ध्यान की कुर्सी को कवर करें।
    • इसके बारे में मत सोचो अंतर्ज्ञान आपको मार्गदर्शन दें यदि आप ध्यान शुरू करने से पहले एक निश्चित रंग को आकर्षित महसूस करते हैं, तो उस रंग और आपके चक्र पर ध्यान केंद्रित करें आपका अवचेतन आपको बताता है कि यह वह क्षेत्र है जिसे आप अपने जीवन की भावनात्मक या शारीरिक स्थिति को संतुलित करने के लिए काम करना चाहते हैं।
    • ध्यान के दौरान प्रत्येक चक्र पर ध्यान देना आवश्यक नहीं है। आप तत्काल समस्याओं का समाधान करने के लिए एक या दो रंगों और चक्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप अपने शरीर की शारीरिक जरूरतों पर ध्यान देते हैं तो रंग ध्यान बहुत सुधार होता है। बहुत सारे पानी ले लो और ताजा, जैविक खाद्य पदार्थ खाएं कैफीन, शराब और तम्बाकू से बचें दैनिक व्यायाम करें और एक संतुलित आहार खाएं जो आपको सभी विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com