ekterya.com

कैसे एडीएचडी कैफीन के साथ इलाज के लिए

हालांकि, ध्यान घाटे के अतिसंवेदनशीलता विकार (एडीएचडी) के इलाज के रूप में कैफीन ने कुछ लोगों के साथ काम करने को साबित किया है जो इसे पीड़ित करते हैं, लेकिन यह अभी तक डॉक्टरों द्वारा एक व्यापक रूप से प्रयुक्त उपचार के रूप में सिद्ध नहीं हुआ है। एडीएचडी के संबंध में कैफीन के सकारात्मक प्रभाव अभी भी इस विकार के लिए निर्धारित दवाओं के मुकाबले परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं। दवाओं के साथ, कैफीन दुष्प्रभाव उत्पन्न करता है, हालांकि बाद में उन्हें कम डिग्री प्राप्त होती है यदि आप एडीएचडी के लिए घर उपाय चाहते हैं या यदि आप इस विकार को किसी आहार के माध्यम से नियंत्रित करते हैं, तो एडीएचडी जांच में रखने के लिए कैफीन का उपयोग करने का प्रयास करें। किसी भी उपचार आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें

चरणों

विधि 1

एडीएचडी के इलाज के लिए कैफीन के उपयोग के सकारात्मक पहलुओं का मूल्यांकन करें
कैरेफिन चरण 1 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
1
एक सतत उत्तेजक के रूप में कैफीन का उपयोग करें कैफीन एक उत्तेजक है, जैसे कई दवाइयां जैसे कि एडीएचडी वाले रोगियों ने अपने लक्षणों को कम करने के लिए उपयोग किया है मस्तिष्क में कैफीन के प्रभाव के कारण, जब कोई इसे खपता है, तो एक बहुत महत्वपूर्ण मस्तिष्क रसायन (डोपामाइन) का स्तर बढ़ता है। एडीएचडी से पीड़ित और कैफीन का सेवन करने वाला व्यक्ति, जानकारी को बेहतर ढंग से प्रोसेस करने में सक्षम होगा और शांत और अधिक केंद्रित महसूस करेगा। हालांकि, अत्यधिक खपत के कारण दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें से चिंता है
  • एडीएचडी के उपचार में कैफीन की प्रभावशीलता, खुराक पर निर्भर करती है। 200 से 300 मिलीग्राम के बीच मध्यम मात्रा में अधिक ऊर्जा उत्पन्न होती है, बेहतर एकाग्रता होती है और भावनात्मक कल्याण को बढ़ा सकता है। हालांकि, उच्च खुराक में 400 मिलीग्राम से अधिक, कैफीन आंदोलन और घबराहट पैदा कर सकता है।
  • कैरेफ़िन चरण 2 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    2
    मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह कम करता है नहीं, हम गलत श्रेणी में नहीं हैं और हां, यह सच है कि कैफीन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को कम करता है। जाहिर है, उन रोगियों में जिनके एडीएचडी हैं, यह एक अच्छी बात है यह एक ही प्रभाव है कि एडीएचडी उत्पन्न करने वाली दवाएं, जैसे कि रिटलिन रक्त का प्रवाह उस स्तर को प्रभावित करता है जिस पर एक व्यक्ति जानकारी की प्रक्रिया करता है और ध्यान देता है।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी से कैफीन चरण 3
    3
    कैफीन को एक ऐसी दवा से मिलाएं जिसमें मेथिलफिनेडेट मौजूद है। एडीएचडी को नियंत्रित करने में ऐसा एक आहार बहुत सफल हो सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है, जब एक साथ और कम खुराक में इस्तेमाल किया जाता है, दोनों उपचार एक दूसरे के लिए बहुत अच्छी तरह से पूरक हैं। हालांकि, कैफीन के उच्च स्तर के संयोजन के साथ, यह नुस्खा बराबर साबित हुआ, अगर कोई भी दवा का प्रयोग बिल्कुल नहीं किया गया है।
  • विधि 2

    एडीएचडी के इलाज के लिए कैफीन के इस्तेमाल के नकारात्मक पहलुओं का मूल्यांकन करें
    कैरेफ़िन चरण 4 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    1
    असंगत परिणामों की अपेक्षा करें शोध अध्ययनों में, एडीएचडी के इलाज के लिए कैफीन के परिणाम दवा के रूप में न हों, जो दवाओं के नुस्खे के अनुरूप नहीं थे। कुछ मामलों में, कैफीन का उपयोग करना एक ही प्रभाव था जैसे कि कोई दवा या उपचार नहीं किया गया है।
  • कैरेफ़िन चरण 5 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    2
    साइड इफेक्ट्स का अनुभव करने के लिए तैयार करें यद्यपि शैक्षिक परीक्षणों से पहले कैफीन ने बच्चों में अत्यधिक सक्रिय व्यवहार को कम किया है, तो व्यवहार परिवर्तन पक्ष प्रभावों से मुक्त नहीं था। इन लक्षणों में शामिल हैं: बेचैनी, दिल की धड़कनना, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और चिंता में वृद्धि
  • कैरेफ़िन चरण 6 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    3
    ध्यान रखें कि आप एक लत का सामना करने के जोखिम को चलाते हैं। कैफीन के दीर्घावधि उपयोग पर कुछ अध्ययन बताते हैं कि यह काफी नशे की लत है जो लोग एडीएचडी से ग्रस्त हैं और उनके उपचार के हिस्से के रूप में कैफीन का इस्तेमाल करते हैं, वे इसके आदी होने के जोखिम को चलाते हैं। इस मामले में कैफीन की मात्रा कम करने या इसे खपत करने का फैसला करने पर, जोखिम भी हो सकता है। सिरदर्द निकासी के लक्षणों में से एक है
  • हालांकि, बहुत सी कैफीन का उपभोग करने वाले लोग भूकंप का सामना करने का जोखिम रखते हैं और दिल का दौरा बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। याद रखें कि यह दिखाया गया है कि बड़ी मात्रा में कैफीन अप्रभावी है इसके विपरीत, सीमित मात्रा (200 और 300 मिलीग्राम के बीच) एडीएचडी को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।
  • विधि 3

    अन्य उपचार विकल्पों पर विचार करें


    कैरेफ़िन चरण 7 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    1
    एक संतुलित और स्वस्थ आहार खाएं ऐसे आहार का आनंद लें, जो फल, सब्जियां और दुबला प्रोटीन जैसे पूरे भोजन की खपत को बढ़ावा देता है कुछ शोधकर्ताओं ने संसाधित खाद्य पदार्थों को नष्ट करने का सुझाव दिया है जिसमें कृत्रिम मिठास, संरक्षक और एलर्जी जैसे हानिकारक पदार्थ शामिल हो सकते हैं, जैसे कि अंडे, दूध और अनाज में पाया जाता है।
  • कैरेफ़िन चरण 8 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    2
    अपने आप को प्रशिक्षित। एक शिक्षक ने मान्यता दी कि स्कूल की गतिविधियों की अवधि ने अपने छात्रों में एडीएचडी के लक्षणों को कैसे कम किया। नतीजतन, एक अध्ययन किया गया जिसका परिणाम साबित होता है कि नियमित शारीरिक गतिविधि (प्रति दिन 30 मिनट जितनी छोटी है) में संज्ञानात्मक कार्य, मूड और एकाग्रता में सुधार हुआ है। इसके अलावा, छात्रों को एडीएचडी लक्षणों की गंभीरता में कमी का अनुभव हुआ।
  • यदि आपके या आपके बच्चे को एडीएचडी है, तो यह निर्धारित करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें कि क्या व्यायाम आपके लिए काम करता है। भले ही प्रभाव कम हो, भले ही लोग नियमित रूप से व्यायाम करें, स्वयं के बारे में बेहतर महसूस कर रहे हों, साथ ही स्वास्थ्य की बेहतर स्थिति भी।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी से कैफीन चरण 9
    3
    अपनी नींद की आदतों में सुधार करें वयस्कों के मामले में, प्रति रात 8 से 9 घंटे के बीच सोते हैं और, बच्चों के मामले में, मूड, ध्यान और एकाग्रता को स्थिर करने के लिए और भी बहुत कुछ आवश्यक है। एक अध्ययन से पता चला है कि एडीएचडी वाले बच्चों के दिन के दौरान तंद्रा के उच्च दर थे। इसलिए, रात में पर्याप्त नींद प्राप्त करने से आपको या आपके बच्चे काम या विद्यालय के दौरान जागते रह सकते हैं।
  • नींद की मात्रा और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सबसे अच्छी रणनीति एक नियमित और सुसंगत नींद पैटर्न विकसित करने से मिलती है। अपने बेडरूम में एक आरामदेह वातावरण बनाएं और अन्य गतिविधियों के बारे में भूल जाएं। इसके अलावा, रात में कैफीन या अल्कोहल से बचें बेहतर करने के लिए
  • कैरेफ़िन चरण 10 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    4
    अभ्यास योग या ध्यान। दोनों योग और ध्यान उन लोगों के मूड में छूट और सुधार को बढ़ावा देते हैं जो उन्हें अभ्यास करते हैं। इन प्रथाओं को पर्यावरण की उत्तेजनाओं के बजाय, श्वास और शरीर की उत्तेजना पर ध्यान केंद्रित करता है। एक या दोनों को यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण करें कि क्या एडीएचडी के साथ मरीज को अनुशासन जानने और तनाव का प्रबंधन करने में मदद करने में मददगार है।
  • कैरेफ़िन चरण 11 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    5
    व्यवहार से संबंधित हस्तक्षेप के मामले में एक पेशेवर के पास जाओ जीवन शैली में बदलाव के अलावा, आप एक मनोवैज्ञानिक के साथ परामर्श कर सकते हैं जो एडीएचडी के लक्षणों से मुक्त होने वाले गैर-औषधीय हस्तक्षेप करता है। आपके मनोवैज्ञानिक सेवा प्रदाता का उपयोग करने वाले हस्तक्षेप का प्रकार आपके व्यक्तिगत चिकित्सा या मनोचिकित्सा इतिहास और लक्षण पैटर्न पर निर्भर करेगा। इसके अलावा, वयस्कों और बच्चों को आमतौर पर उनके विकास के स्तर के अनुसार विभिन्न प्रकार के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी के साथ कैफीन चरण 12
    6
    एडीएचडी के इलाज के लिए दवाओं पर ध्यान न दें कई लोग एडीएचडी के लिए औषधीय उपचार से भाग रहे हैं हालांकि, इन मामलों में 85% मामलों में लक्षणों को दूर करने के लिए सिद्ध किया है, विशेष रूप से उन मामलों में जो विकार के गंभीर अभिव्यक्तियों के साथ हैं। कुछ मामलों में, जीवन शैली में परिवर्तन एडीएचडी को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। हालांकि, यदि ये रणनीति आपके लक्षणों में सुधार नहीं करती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और एक उत्तेजक या गैर-उत्तेजक औषधि के बारे में पूछें, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है।
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com