ekterya.com

कैसे एक बच्चा है कि एक ब्रीच से आता है बारी करने के लिए

हालांकि यह आम है कि एक बच्चे को बैठा है (या नीचे नितंबों) गर्भावस्था के दौरान कई बार, बच्चों करीब 3% प्रसव के समय तक एक बैठा स्थिति में है। इन बच्चों को कभी-कभी कहा जाता है "शिशुओं बैठे" और वे कुछ समस्याएं होने का खतरा हैं, जैसे हिप डिस्प्लाशिया और जन्म के दौरान मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी। कई तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है, स्वाभाविक रूप से, एक बच्चे को जन्म की सही स्थिति में बैठा (जिसे जाना जाता है "शीर्ष स्थिति")। एक बच्ची को सही स्थिति में रखने के लिए, गर्भावस्था के 30 सप्ताह से शुरू होने वाले इन चरणों का पालन करें (अपने डॉक्टर की अनुमति के साथ)

चरणों

भाग 1
अभ्यास करना (सप्ताह 30 से सप्ताह 37 तक)

एक ब्रीच बेबी चरण 1 चालू शीर्षक वाली छवि
1
पैल्विक झुकाव अभ्यास की कोशिश करो। पैल्विक झुकाव के व्यायाम सबसे सही स्थिति में बच्चे को रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा करने से, बच्चा अपनी ठोड़ी में डालता है (इसे फ्लेकन कहा जाता है) - यह बच्चे को खत्म करने के लिए पहला कदम है।
  • पैल्विक झुकाव का अभ्यास करने के लिए, आपको अपने कूल्हे को अपने सिर के ऊपर लगभग 20 से 30 सेंटीमीटर ऊपर उठाना होगा। इन अभ्यासों को करने के कई तरीके हैं आसान तरीका मंजिल पर झूठ बोलकर और तकिए पर अपने हिप आराम करके
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक विस्तृत लकड़ी के बोर्ड (या इस्त्री बोर्ड) का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आपको अपने बिस्तर या सोफे पर आराम करना होगा। बोर्ड पर झूठ बोलो, ताकि आपका सिर बेस पर है (एक तकिया द्वारा समर्थित) और आपके पैर हवा में हैं
  • एक दिन में यह तीन बार करो, प्रत्येक पुनरावृत्ति में दस या पन्द्रह मिनट के लिए, खाली पेट पर और जब बच्चा सक्रिय होता है। इन अभ्यासों को करने के दौरान आराम करने और गहन साँस लेने की कोशिश करें - पेट की मांसपेशियों को बढ़ाने से बचें अधिक लाभ के लिए, आप गर्मी, ठंडा या ध्वनि के आवेदन के साथ पैल्विक झुकाव अभ्यास को जोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक ब्रीच बेबी चरण 2 चालू करें
    2
    अपने घुटनों और छाती का उपयोग करके पेट के अभ्यास करें ये अभ्यास गुरु को उत्तेजित करने के लिए गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करते हैं और इसका कारण बदलते हैं और स्वयं को सही स्थिति में स्थान देते हैं।
  • अपने घुटनों को फर्श पर या अपने बिस्तर पर रखें और फर्श पर अपने सामने रखें अपने बट हवा में रखो और अपनी ठोड़ी डाल दिया इससे आपके गर्भाशय के निचले हिस्से को विस्तारित करने की अनुमति मिल जाती है, जिससे बच्चे के सिर के लिए जगह बनती है।
  • 5 से 10 मिनट के लिए इस स्थिति में रहें, दिन में दो बार। एक खाली पेट पर ऐसा करने की कोशिश करें, अन्यथा आप बाद में बीमार महसूस करेंगे।
  • यदि आप बच्चे की स्थिति महसूस कर सकते हैं, तो आप मोड़ प्रक्रिया में मदद करना चाह सकते हैं। आप एक कोहनी पर दुबला, वहीं बच्चे, जो सिर्फ अपने जघन हड्डी के ऊपर स्थित है की पीठ पर ऊपर की ओर दबाव डालती के विपरीत हाथ का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक ब्रीच बेबी चरण 3 चालू करें
    3
    आगे झुकाव करके एक निवेश करें यह व्यायाम पेट की कवायद के समान स्थिति का उपयोग करता है, जिसमें आपने घुटनों और छाती का इस्तेमाल किया था - हालांकि, यह व्यायाम थोड़ा अधिक तीव्र है
  • पेट व्यायाम है जहाँ आप अपने घुटनों और छाती का इस्तेमाल किया की स्थिति के साथ शुरू करो, लेकिन इस बार अपने बिस्तर पर या सीढ़ियों के शीर्ष पर अपने आप को स्थिति। आप अपने बिस्तर पर हैं, बहुत सावधानी से आप सीढ़ियों के शीर्ष पर मिल अगर मंजिल पर अपनी हथेलियों जगह, नीचे अपनी हथेलियों दो या तीन चरणों जगह। अपनी ठोड़ी को टक करने के लिए याद रखें, ऐसा करने से आपकी पैल्विक मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलती है
  • जब आप इस अभ्यास को पूरा करते हैं, तो सावधान रहें क्योंकि आप नहीं चाहते कि आपके हाथ पर्ची हों। व्यायाम के दौरान अपने कंधे को समर्थन देने के लिए अपने साथी की स्थिति में आने और अपने हाथों का इस्तेमाल करने में मदद करें।
  • 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें ध्यान रखें कि लंबे समय तक इस स्थिति को बनाए रखने के बजाय इस अभ्यास को दोबारा (3 या 4 बार प्रति दिन) दोहराएं।
  • छवि शीर्षक वाला एक ब्रीच बेबी चरण 4 चालू करें

    Video: बिना टेस्ट पहले हफ्ते में पता करे गर्भ-वती है या नही Your Prgn@ncy in First Week

    4

    Video: मकर राशि वाले 2018 के आने से पहले करले यह एक उपाय , 2018 में रहेगी मौज ही मौज | Makar Rashifal

    पूल में कुछ भी नहीं पूल में तैरना और पुश-अप और काम करने से बच्चे को शिखर स्थिति में अपने आप में रखा जा सकता है। पूल में निम्नलिखित अभ्यासों की कोशिश करें:
  • पूल के नीचे जाएं - एक बार जब आप वहां हों, बतख और खुद को धक्का दें अपने हाथों को पानी की सतह पर ले जाओ
  • सिर्फ तैराकी अपने बच्चे को उत्तेजित कर सकती है, जिससे उसे आगे बढ़ने में मदद मिलती है (यह गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह के दौरान बहुत अच्छा लगता है)। ऐसा माना जाता है कि फ्री स्टाइल और स्तन स्ट्रोक विशेष रूप से प्रभावी हैं।
  • पूल के निचले भाग में आगे या पिछड़े मुड़ें। यह आपको मांसपेशियों को आराम करने और अपने बच्चे को अधिक आसानी से चालू करने में मदद करेगा। यदि आपके पास एक अच्छा संतुलन है, तो आप सिर की स्थिति की कोशिश कर सकते हैं और इसे तब तक रख सकते हैं जब तक आप अपना सांस रोक कर रख सकते हैं।
  • अपने आप को विसर्जित करें श्रोणि के पास बच्चे के सिर को पकड़े हुए अपने आप को पूल में विसर्जित करें ऐसा माना जाता है कि वजनहीनता और पानी के प्रवाह से बच्चे को अपने दम पर चलना पड़ता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक ब्रीच बेबी चरण 5 चालू करें
    5
    अपनी स्थिति पर ध्यान दें अपने बच्चे को उत्तेजित करने और उसे बारी करने के लिए विशिष्ट अभ्यास करने के अलावा, अपने दैनिक जीवन में अपनी स्थिति पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बच्चे के आंदोलन को प्रभावित कर सकता है।
  • अधिक विशेष रूप से, अच्छी स्थिति में गर्भ में उपलब्ध अधिकतम राशि सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी, जिससे कि बच्चा अपने आप को बदल सके और अपने आप में स्थिति बना सके। सही आसन रखने के लिए, निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करें:
  • सीधे खड़े हो जाओ, ताकि आपकी ठोड़ी मंजिल की समानांतर हो।
  • अपने कंधों को स्वाभाविक रूप से गिरने की अनुमति दें यदि आप अपनी पीठ के साथ खड़ी हो और सही स्थिति में अपनी ठोड़ी खड़ी हो, तो आपका कंधे गिर जाएंगे और वे स्वाभाविक रूप से ऊपर उठेंगे उन्हें वापस फेंकने से बचें
  • अपना पेट रखो अपना पेट बाहर निकलना बंद मत करो
  • अपने गधे जाओ गुरुत्वाकर्षण का आपका केंद्र आपके कूल्हों से ऊपर होना चाहिए।
  • अपने पैरों को उचित स्थिति में रखें अपने पैरों को कंधे के स्तर पर रखें और आपके वजन समान रूप से अपने पैरों पर वितरित करें।
  • भाग 2
    वैकल्पिक तकनीकों का उपयोग करना (सप्ताह 30 से सप्ताह 37 तक)

    छवि शीर्षक वाला एक ब्रीच बेबी चरण 6 चालू करें
    1
    गर्म और ठंडे पैक का उपयोग करें कुछ ठंडा या गर्म गर्भाशय पर अपने बच्चे को प्रोत्साहित कर सकते हैं और यह ठंडा लग रहा है से दूर ले जाने के लिए जब लंबे समय तक महसूस गर्म वस्तु सही स्थिति में रखा जाएगा हो सकता है।
    • ऐसा करने के लिए, बच्चे के सिर के पास अपने पेट पर बर्फ पैक या जमी हुई सब्जियों का पैकेज रखें भाग्य के साथ, बच्चा ठंड से बचने के लिए और अधिक आरामदायक और गर्म स्थिति खोजने के लिए बारी होगी
    • एक बाथ टब में आइस पैक का उपयोग करें, अपने शरीर को गर्म पानी में डूबे हुए के निचले हिस्से के साथ, यह इस तकनीक का उपयोग करने के लिए एक अच्छा तरीका है, क्योंकि बच्चे को इतना गर्म आकर्षित किया जाएगा। वैकल्पिक रूप से, आप अपने पेट के निचले हिस्से में एक गर्म पैक या गर्म पानी की बोतल रख सकते हैं।
    • यह तकनीक जो ठंड और गर्म का उपयोग करती है, पूरी तरह से सुरक्षित है, क्योंकि जब भी आप चाहते हैं और जितनी बार आप चाहते हैं उतना बार किया जा सकता है। कई महिलाएं अपने पैरों पर गर्म और ठंडे पैक का उपयोग करना चुनती हैं जबकि पेल्विक झुकाव व्यायाम करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक ब्रीच बेबी चरण 7 चालू करें
    2



    अपने बच्चे को उत्तेजित करने और उसे बारी करने के लिए ध्वनि का उपयोग करें ध्वनि उपयोग के कुछ अलग तरीके हैं - इन विधियों से बच्चे को ध्वनि की ओर झुकाया जाता है और इस तरह उचित स्थिति में रखा जा सकता है।
  • एक बहुत ही लोकप्रिय विकल्प, अपने पेट के निचले हिस्से में हेडफ़ोन रखने के लिए, बच्चे के लिए संगीत खेलना है आप इंटरनेट से विशेषकर अनाथ बच्चों और नवजात शिशुओं के लिए संगीत संगीत डाउनलोड कर सकते हैं, चाहे वह नरम शास्त्रीय संगीत हो या आपके पसंदीदा पालना धुनों के लोलाबाई संस्करण हो।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने साथी को अपने पेट के निचले हिस्से पर अपना मुंह रख सकते हैं और बच्चे से बात कर सकते हैं, जिससे उसकी आवाज की ओर बढ़ने के लिए उत्तेजित हो सकते हैं। यह आपके साथी को बच्चे के साथ एक बंधन बनाने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक ब्रीच बेबी चरण 8 चालू करें
    3
    वेबस्टर तकनीक के उपयोग में अनुभव के साथ एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं वेबस्टर अंतर्गर्भाशयी प्रतिबंध तकनीक (या बस "वेबस्टर तकनीक") को उचित श्रोणि समारोह और संतुलन बहाल करने के लिए विकसित किया गया था - यह माना जाता है कि यह बच्चे को उत्तेजित करने और इसे अपने आप में उचित स्थिति में डाल पाने में मदद करता है
  • वेबस्टर की तकनीक में दो चीजें शामिल हैं: सबसे पहले, यह सुनिश्चित करता है कि स्राव और श्रोणि की हड्डियां संतुलित होती हैं और उचित स्थिति में। यदि ये हड्डियां गलत तरीके से रहती हैं, तो शिशु की ऊपरी स्थिति में आंदोलन बाधित हो जाएगा।
  • दूसरा, यह तकनीक गोल अवयवों पर तनाव को कम करने में मदद करती है जो गर्भाशय का समर्थन करती है, जिससे उन्हें आराम और ढीली हो जाती है। एक बार स्नायुबंधन ढीले हो जाने पर, बच्चे को स्थानांतरित करने के लिए अधिक जगह होती है - इससे आपको प्रसव से पहले सही स्थिति में स्थान प्राप्त करने की सुविधा मिलती है।
  • ध्यान रखें कि वेबस्टर की तकनीक एक प्रक्रिया है- इस कारण से आपको गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह के दौरान, सप्ताह में कम से कम तीन बार अपनी नियुक्तियों में भाग लेने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप लाइसेंस प्राप्त हाड वैद्य से इलाज कराएं, जिसने गर्भवती महिलाओं के साथ दमक बच्चों के इलाज का अनुभव किया है
  • एक बिरीक बेबी चरण 9 चालू करें

    Video: एक ही दिन में प्रेग्नेंट होना का तरीका गर्भवती एक दिवसीय में बनें

    4

    Video: गोविंदा की जिंदगी की यह रोचक बातें जानकर आप दंग हो जाएंगे

    मोक्सीबस्टन के बारे में जानकारी प्राप्त करें मोक्सिबस्टन एक पारंपरिक चीनी तकनीक है जो एक्यूपंक्चर बिंदुओं को प्रोत्साहित करने के लिए जड़ी बूटियों को जलाने का उपयोग करता है।
  • नितंबों से आने वाले बच्चे को बदलने के लिए, एक जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है "नागदौना", जो कि दबाव बिंदु बीएल 67 के बगल में रखा गया है - यह बिंदु बच्चे के पांचवें पैर के अंगूठे के बाहरी कोने के किनारे स्थित है।
  • ऐसा माना जाता है कि इस तकनीक ने बच्चे की गतिविधि के स्तर को बढ़ाया है - इस तरह, शिशु को खुद ही शीर्ष स्थिति में खुद को स्थान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • सामान्य तौर पर, एक्यूपंक्चरिस्ट एक है जो मोक्सीबस्टन (पारंपरिक एक्यूपंक्चर के अतिरिक्त) या चीनी दवा में एक लाइसेंस प्राप्त पेशेवर पेश करता है। हालांकि, घर पर इस पद्धति का प्रयास करने के लिए इच्छुक व्यक्ति मोक्सीबस्टन में इस्तेमाल की गई बार खरीद सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक ब्रीच बेबी चरण 10 चालू करें
    5
    सम्मोहन की कोशिश करो कुछ महिलाओं को एक लाइसेंस प्राप्त hypnotherapist की मदद से अपने बच्चे को सही स्थिति में जगह देने में सक्षम है।
  • आमतौर पर, हाइपोनोथेरेपी बच्चे को चारों ओर मोड़ने के लिए दोहरी पद्धति का उपयोग करता है। सबसे पहले, गहरी विश्राम के एक राज्य में मां को सम्मोहित किया जाना चाहिए। इससे श्रोणि की मांसपेशियों को आराम और गर्भाशय के निचले हिस्से को विस्तारित करने का कारण होगा, जिससे बच्चे को चारों ओर मोड़ना होगा।
  • दूसरे, मां को सही स्थिति में बच्चे को बदलने और स्थिति बनाने की कल्पना करने के लिए दृश्य तकनीकों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • अपने क्षेत्र में एक मान्यता प्राप्त hypnotherapist के नाम और फोन नंबर के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें।
  • भाग 3
    चिकित्सा सहायता की मांग (37 सप्ताह के बाद)

    एक ब्रीच बेबी चरण 11 चालू करें
    1
    एक बाह्य मस्तक संस्करण (वीसीई) प्रोग्राम करें एक बार जब आप पिछले हफ्ते 37 प्राप्त कर लेते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आपके बैठा बच्चे अपने आप ही स्थिति बदल दें।
    • इसलिए, आपको अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारण करने पर विचार करना चाहिए, ताकि वह बाहरी माफ़ल संस्करण का उपयोग कर बच्चे को चालू करने का प्रयास कर सके ("वी सी इ")। डॉक्टरों द्वारा अस्पताल में किया गया यह एक गैर-शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है
    • प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर ने गर्भाशय को आराम करने के लिए दवाएं का उपयोग किया है, जिससे कि यह शिशु को बाहरी रूप से, ऊपरी स्थिति में धक्का दे सके। यह दबाव डालने के द्वारा किया जा सकता है, ऊपरी हिस्से से निचले पेट तक उतरने (कई महिलाओं को असुविधाजनक है)।
    • प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर अल्ट्रासाउंड का उपयोग बेबी और प्लेसेन्टा की स्थिति पर नज़र रखने के लिए करेंगे, साथ ही अम्नीओटिक तरल पदार्थ की मात्रा के साथ। साथ ही, प्रक्रिया के दौरान बच्चे की हृदय गति की निगरानी की जानी चाहिए - अगर यह बहुत नीचे जाती है, तो आपातकालीन प्रसव आवश्यक हो सकता है।
    • इस प्रकार की 58% गर्भधारण में वीसीई प्रक्रिया सफल रही है। इस प्रक्रिया में बाद की गर्भधारण (पहले कुछ समय से अधिक) में उच्च सफलता दर है। हालांकि, कुछ मामलों में, वीसीई प्रक्रिया संभव नहीं है क्योंकि जटिलताएं हैं, जैसे कि रक्तस्राव या अम्निओटिक तरल पदार्थ के सामान्य स्तर से कम। इसके अलावा, यह प्रक्रिया असंभव है जब माता जुड़वाओं को जन्म देगी।
  • एक बिरीक बेबी चरण 12 चालू करें
    2
    सिजेरियन सेक्शन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कुछ मामलों में, आप सीजेरियन प्रदर्शन करने की जरूरत है, या तो करता है, तो अपने बच्चे को ब्रीच है (उदाहरण के लिए, आप previa नाल है, तो आप तीन के लिए जा रहे हैं या आप पहले एक सीजेरियन सेक्शन किया है)।
  • हालांकि, यदि आपका बच्चा ब्रीच होता है, लेकिन अन्य कारक सामान्य होते हैं, तो आपको योनि को जन्म देने या सिजेरियन सेक्शन के बीच फैसला करना होगा। बैठी हुए बच्चों के विशाल बहुमत सीज़ेरियन से पैदा होते हैं, क्योंकि यह माना जाता है कि यह विकल्प कम से कम जोखिम भरा है।
  • सामान्य तौर पर, गर्भधारण के तीस-नौवें सप्ताह के बाद सिजेरियन निर्धारित होते हैं। एक अल्ट्रासाउंड प्रदर्शन किया जाएगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि शल्यचिकित्सा पिछले जांच के पहले स्थिति में नहीं बदल गया है।
  • हालांकि, यदि आप अनुसूचित सिजेरियन सेक्शन से पहले जन्म देने जा रहे हैं और श्रम बहुत तेज़ी से आगे बढ़ता है, तो आपको अपनी योजनाओं की परवाह किए बिना योनि को देने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक वाला एक ब्रीच बेबी चरण 13 चालू करें
    3
    ब्रीच प्रसव के बारे में सोचो योनि में बैठे बच्चों को जन्म देना अब खतरनाक नहीं माना जाता है, क्योंकि यह अतीत में था।
  • वास्तव में, 2006 में, Obstetricians और Gynecologists (ACOG, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त द्वारा) के अमेरिकी कॉलेज ने कहा कि योनि बैठे बच्चों को जन्म देने के कुछ शर्तों के साथ कुछ रोगियों के लिए एक सुरक्षित और उचित प्रक्रिया है।
  • उदाहरण के लिए, एक प्रसव डिलीवरी एक वैध विकल्प हो सकती है यदि मां की श्रोणि बहुत व्यापक है - बच्चा पूर्ण अवधि है, श्रम शुरू होता है और सामान्य रूप से विकसित होता है - बच्चे के अल्ट्रासाउंड से संकेत मिलेगा कि उसके पास वजन है किसी भी असामान्यता के बिना स्वस्थ (अपनी बैठे स्थिति से अलग) - मुख्य प्रसूति-रोगी को बैठी हुई शिशुओं के योनि वितरण में अनुभव है।
  • यदि आपको लगता है कि आप इन मानदंडों को पूरा करते हैं और सिजेरियन के बजाय पारंपरिक वितरण करने में रुचि रखते हैं, तो समाधान खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें और तय करें कि योनि वितरण सुरक्षित है, आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए।
  • चेतावनी

    • गर्भ में बच्चे को चालू करने के लिए किसी भी व्यायाम या विधि का प्रयास करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक या प्रसूति से जांच करें। एक बच्चे को मोड़ने से नाभि के साथ गला घोंटने या नाल को नुकसान हो सकता है।
    • इंटरनेशनल चियरोप्रैक्टिक बालरोग संबंधी एसोसिएशन (आईसीपीए) के मुताबिक गर्भवती महिलाओं में वेबस्टर तकनीक के उपयोग के बारे में अधिक शोध की आवश्यकता है ताकि बैठी बच्चे को बदल सकें - ऐसा शोध वर्तमान में चल रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com