ekterya.com

अस्पताल में प्राकृतिक जन्म कैसे किया जाए

एक प्राकृतिक जन्म होने का एक बढ़िया लक्ष्य है और ज्यादातर महिलाएं बिना किसी मेडिकल हस्तक्षेप के जन्म दे सकती हैं। यदि आपके पास एक उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था है या यदि आप किसी आपात स्थिति के मामले में विशिष्ट चिकित्सा देखभाल तक पहुंच की सुरक्षा का महत्व मानते हैं, तो आप अब भी अधिकांश अस्पतालों में एक प्राकृतिक जन्म ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अग्रिम में प्राकृतिक प्रसव का समन्वय

एक अस्पताल में एक प्राकृतिक जन्म हो सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे आसान तरीके में से एक यह है कि आप अपने फैसले को पहले से चिकित्सा केंद्र में संवाद कराना चाहते हैं। अधिकांश स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपकी इच्छाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे और अब कई अस्पतालों में विशेष मातृत्व इकाइयों या महिलाओं के लिए डिलीवरी विकल्प हैं, जो प्राकृतिक जन्म लेना चाहते हैं।

मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 1 नामक छवि
1
एक डॉक्टर या दाई चुनें जो आपकी इच्छाओं का सम्मान करता है हालांकि कई स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता एक ऐसी महिला का समर्थन करने की कोशिश करेंगे जो एक प्राकृतिक जन्म लेना चाहती हैं, कुछ पारंपरिक एलोपैथिक प्रदाताओं को इस विचार के बारे में कम लचीला है या प्राकृतिक जन्म के दौरान बस मार्गदर्शक महिलाओं के साथ सहज नहीं हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अस्पताल में प्राकृतिक जन्म लेने की आपकी इच्छा के बारे में प्रत्यक्ष हैं और अपने प्रदाता की आवश्यकता है जो आपके लक्ष्यों का समर्थन करने में सक्षम और सक्षम है।
  • मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके प्रदाता को अस्पताल के वितरण में शामिल होने की अनुमति है यदि आप प्राकृतिक जन्मों के लिए आपके समर्थन के आधार पर एक दाई या प्रसूतिवादी चुनते हैं तो सुनिश्चित करें कि प्रदाता के पास आपकी पसंद के अस्पताल के साथ एक समझौता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी पसंद का प्रदाता वितरण में भाग ले सकता है और अन्य अस्पताल के कर्मचारियों के साथ बातचीत कर सकता है, साथ ही प्राकृतिक जन्म के लिए अस्पताल की आपूर्ति के बारे में आपके सवालों का जवाब दे सकता है।
  • मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अस्पताल के संसाधनों को ध्यान में रखते हुए वितरण की योजना बनाएं। अपनी पसंद के अस्पताल एक प्रसूति क्लिनिक है, तो आपको सहायक स्टाफ के साथ एक जन्म, हस्तक्षेप से मुक्त करने के लिए अवसर है कि ड्राइव पर जन्म देने के लिए चाहते हो सकता है।
  • कुछ अस्पतालों को भी अनुरोध मिल सकते हैं कि आपके बच्चे का जन्म एक ही कमरे में हो, जिसमें आप रात बिताएंगे, ताकि परिदृश्य कम शल्य चिकित्सा हो।
  • पूछा गया कि क्या प्रसव कक्ष, एक स्नान है अगर यह, कई दाइयों के अनुरोधों को पूरा करती है अगर आप Doulas के साथ काम करते हैं और अगर यह महिलाओं में मदद करता है इस तरह के ब्राडली विधि, पानी में लमाज़ प्रसव, या के रूप में तकनीकों के माध्यम से प्राकृतिक प्रसव के लिए सिकंदर तकनीक
  • अगर अस्पताल प्राकृतिक जन्म को प्रोत्साहित करने की इच्छा में सीमित है या यदि सुविधाएं आपके द्वारा पसंद किए गए सुविधाएं नहीं देते हैं, तो वैकल्पिक अस्पताल का चयन करने के विचार पर विचार करें।
  • विधि 2

    डौला या "जन्म परिचर" चुनें

    अस्पताल आपके प्राकृतिक जन्म का समर्थन करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करने में सहायता करने के लिए डौला या जन्म के परिचर का चयन करने के लिए समय निकालें।

    मेक अ हॉस्पिटल जन्म से प्राकृतिक जन्म चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    उसे पता चले कि आप अस्पताल में प्राकृतिक जन्म लेना चाहते हैं। ज्यादातर डौलस और दाई डॉक्टरों और नर्सों के साथ आराम से काम करते हैं, लेकिन कुछ लोग केवल घर या माताओं के केंद्रों में ही जन्म लेना पसंद करते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करें जो एक प्राकृतिक अस्पताल में भर्ती बच्चे के जन्म के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए तैयार हैं। यदि संभव हो तो, एक जन्मदाता का चयन करें, जिसने अतीत में अस्पतालों में प्राकृतिक जन्म ले लिया है।
  • मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 5 छवि का शीर्षक
    2
    अपने डिलीवरी कर्मचारी को अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से मिलने के लिए कहें। यदि आपके पास एक मिडवाइफ या आपके डिलीवरी में उपस्थित होने के लिए एक डॉक्टर है, तो अपने डौला या जन्म सेवकार को सुझाव दें कि आप डिलीवरी से पहले जानते हैं, ताकि वे बातचीत और प्राकृतिक जन्म के बारे में आपकी अपेक्षाओं पर चर्चा कर सकें। जब आप श्रम में होते हैं तो एक शुरुआती बैठक में संघर्ष या तनाव से बचने में मदद मिल सकती है।
  • मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 6 का चित्र
    3
    डिलीवरी के दौरान अपने फैसले का बचाव करने में सहायता करने के लिए अपने सहायक को बताएं। अपनी दाई को पता चले कि आप आपात स्थिति के मामले में स्वाभाविक रूप से काम करने के लिए उसकी प्राथमिकताओं के बारे में स्पष्ट होने की उम्मीद करते हैं इस तरह, आप अपने श्रम और जन्म के बाद रुकावटों से बच सकते हैं और कम से कम चिकित्सा कर्मियों के हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • विधि 3

    आगमन पर मातृत्व स्टाफ के साथ अपने इरादों पर चर्चा करें

    यहां तक ​​कि अगर आपने पहले से विवरणों को व्यवस्थित किया है, जो अत्यधिक अनुशंसित है, तो वितरण टीम और प्राकृतिक निर्णय लेने के अपने निर्णय के नर्सिंग स्टाफ को याद दिलाना आवश्यक है।

    मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 7 का चित्र



    1
    अपने प्रवेश के समय अपने निर्णय के नर्सिंग स्टाफ को याद दिलाना। कुछ सुविधाएं आपको तुरंत पूछती हैं यदि आप दर्दनाशक दवाओं और चिकित्सा पर्यवेक्षण चाहते हैं कई अस्पतालों ने श्रम के विकास का निर्धारण करने के लिए तुरंत शारीरिक जांच और परीक्षण करना शुरू किया। जब तक आपके डिलीवरी को उच्च जोखिम के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया हो, फैलाव के दौरान न्यूनतम शारीरिक हस्तक्षेप और पर्यवेक्षण का अनुरोध करें।
  • मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    दर्दनाशक दवाओं को जोरदार खारिज कर दिया दवा का विरोध करने के लिए अपनी पसंद के बारे में सुनिश्चित करें और तय करें कि आपके डिलीवरी सहायक आपके स्थान पर उन मुद्दों को संभालने में मदद करें। यदि अस्पताल के कर्मचारियों ने दूसरी बार दर्दनाशक दवाएं प्रदान की हैं, तो उन्हें प्राकृतिक जन्म लेने के अपने निर्णय की याद दिलाएं और उन्हें बताएं कि आप फिर से दवा की पेशकश नहीं करना चाहते हैं।
  • मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 9 का शीर्षक
    3
    अपनी इच्छा दोहराएं कि जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, कोई हस्तक्षेप नहीं हो। जब तक हस्तक्षेप चिकित्सा की दृष्टि से आपके स्वास्थ्य या आपके बच्चे की रक्षा के लिए आवश्यक है, संदंश, कटान और सिजेरियन डिलीवरी के उपयोग के लिए प्रदान करता है को खारिज कर दिया।
  • विधि 4

    अपने आप को आरामदायक बनाओ

    प्राकृतिक जन्म का आनंद लेने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक अस्पताल के कर्मचारियों के हस्तक्षेप को कम करने और अस्पताल में आपको यथासंभव आरामदायक बनाने के लिए है।

    मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    अस्पताल में निजी मदों के साथ एक बैग ले लो संगीत, आरामदायक कपड़े, सुगंधित लोशन या मालिश तेल और तकिए सिर्फ व्यक्तिगत आइटम आप आप के साथ लेने के लिए जब आप बच्चे के जन्म के लिए अस्पताल में प्रवेश करना चाह सकते हैं।
  • मेक अ हॉस्पिटल जन्म एक प्राकृतिक जन्म चरण 11 छवि
    2
    अगर आप चाहें तो आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि अस्पताल के किसी वार्ड के माध्यम से चलता है, एक स्नान या शॉवर, अभ्यास सांस लेने की तकनीक लेने या प्राकृतिक प्रसव के एक वर्ग में सीखा स्ट्रेचिंग, या स्थिति है कि आप सहज महसूस लेता है।
  • अगर आप परेशान नहीं होना चाहते हैं, तो अपने जन्म के परिचारक को अस्पताल के कर्मचारियों से पूछने के लिए आपको गोपनीयता देने के लिए कहें, जब तक आप आराम से चलने या जांच न करें।
  • मेक अ हॉस्पिटल जन्म से प्राकृतिक जन्म चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    जिस तरीके से आपको लगता है उतना सुविधाजनक है कुछ महिलाओं के लिए सक्रिय श्रम की स्थिति अधिक आरामदायक होती है, जबकि अन्य श्रम के दौरान नीचे बैठते हैं या बैठते हैं।
  • यदि आपको रकाबियों या डिलीवरी बिस्तर में असहज महसूस होता है, तो बिस्तर की स्थिति बदलने या अपनी स्थिति बदलने के लिए कहें ताकि प्रक्रिया संभवतः जितना सहज हो सके।
  • युक्तियाँ

    • एक अस्पताल में प्राकृतिक जन्म लेने की आपकी क्षमता में विश्वास रखें। एक तरह से, अस्पतालों में दोनों दुनिया का सबसे अच्छा प्रस्ताव हो सकता है: एक आरामदायक प्राकृतिक जन्म के संसाधन और आपातकालीन चिकित्सा सहायता की उपलब्धता

    Video: गर्भधारण से जन्म तक गर्भ में कैसे बढ़ता है बच्चा, देखिए

    Video: प्रसव पीड़ा से कैसे निपटें - Onlymyhealth.com

    चेतावनी

    • अस्पताल के कर्मचारियों का कहना है कि आप या आपके बच्चे को स्वास्थ्य जोखिम का खतरा होता है या चिकित्सा हस्तक्षेप के बिना मर रहे हैं, तो याद रखें कि अपने लक्ष्य होना चाहिए एक निश्चित जन्म हस्तक्षेप का विरोध नहीं करते हैं तो यह रोका जा सकता है आप या आपके बच्चे पीड़ित क्षति।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com