ekterya.com

कैसे कुछ त्याग को अस्वीकार करने के लिए

परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों से अनुरोध को अस्वीकार करने के लिए आपको बहुत सारे कारण हैं। कुछ लोगों का कहना मुश्किल शब्द हो सकता है कि शब्द नं। पुरुषों के विपरीत, महिलाओं को यह शब्द कहने में कठिनाई होती है। भले ही आप एक पुरुष या एक महिला हो, यदि आप जानते हैं कि दयालुता से अपना नाम कैसे अस्वीकार करें, यह आपके किसी भी प्रकार के रिश्ते को काफी प्रभावित कर सकता है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इस काम को आसान बनाने के लिए कर सकते हैं, और साथ ही, अपनी भलाई सुनिश्चित कर सकते हैं। ब्रेक के लिए पूछना सीखें, यदि आप कर सकते हैं तो सीधे टकराव से बचें, और संभवतः सबसे अधिक गंभीरता से काम करें।

चरणों

विधि 1

अपने रोजमर्रा की जिंदगी को नहीं कहो
इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 1
1
आपको पता नहीं क्यों नकारना मुश्किल है अधिकांश लोगों ने कम उम्र में सीखा है कि हाँ कहने में आसान है और यह उनके परिवार के सदस्यों को स्वीकार करता है और उन्हें उनकी मंजूरी देता है। यह हमारे माता-पिता को खुश करने की महान आवश्यकता के कारण है, जो प्यार और परित्याग का भय है। आप अपने पति या पत्नी को खोने या दूर जाने से भी डर सकते हैं। दोस्तों के मामले में, आप इनकार कर सकते हैं गलतफहमी पैदा कर सकते हैं या आप अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने का जोखिम पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चिंता कर सकते हैं कि यदि आप काम पर कुछ करने से इनकार करते हैं, तो आप एक बुरे व्यक्ति की तरह लग सकते हैं या पदोन्नति खो सकते हैं।
  • सिद्धांत रूप में, कह रहा है कि महान है - हालांकि, यदि हम हम पर नियंत्रण कर सकते हैं, तो इससे अधिक स्वीकार करते हैं, यह अक्सर समस्याओं की ओर जाता है
  • छवि का शीर्षक है ना ठीक से चरण 2
    2
    अपने आप को इनकार करने के महत्व को समझें आप दयालुता से इंकार करने को सीखते हैं तो आप स्वस्थ सीमा निर्धारित और रखरखाव कर सकते हैं। यदि आप दूसरों की देखभाल करने और उनके लिए काम करने में गर्व महसूस करते हैं, तो आपको इनकार करते हुए आपको अधिकतर परेशानी का कारण होगा। ऐसा होने की संभावना है कि आप नोटिस करते हैं कि आप हां भी अक्सर कहते हैं, जिससे आपको अधिक से अधिक स्वीकार किए जाने के लिए चिंता और तनाव का कारण बन सकता है
  • यदि आप इंकार करते हैं, तो यह स्वस्थ सीमा को सुदृढ़ करेगा, और अपने आप को ख्याल रखने के दौरान आप प्रभावी ढंग से दूसरों की देखभाल कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली स्टेप 3
    3
    थोड़े समय का समय लें विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आपको इनकार करने से पहले अपना समय लेना आवश्यक है। यदि आप पर विचार कर रहे हैं कि आप निमंत्रण या अनुरोध को कैसे अस्वीकार करेंगे, तो ध्यान रखें कि आपको तत्काल प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता नहीं है। इस विषय पर फंसाने के लिए कुछ समय निकालना या किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को चोट लगी। बहुत समय मत लो, क्योंकि दूसरे व्यक्ति को बहुत लंबे समय तक इंतजार करना उचित नहीं होगा। हाँ तुरन्त मत कहो और फिर अपना मन बदल दें। यह आपकी विश्वसनीयता के लिए हानिकारक होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपकी माँ आपको फरवरी में निम्नलिखित पूछ सकती है: "क्या आप इस साल के त्यौहारों के लिए शहर आएंगे?" उसे कुछ कहने के लिए उत्तर दें "ठीक है, हमने इसके बारे में अभी तक नहीं सोचा है। हम नहीं जानते कि क्या वे हमें काम पर अनुमति देंगे। चलो सितंबर में इस बारे में बात करते हैं, क्या यह ठीक है? "
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 4
    4
    अपने सिद्धांतों के लिए सही रहें अगर कोई आपसे कुछ करने के लिए कहता है जो आपके मूल्यों के खिलाफ जाता है, तो शायद किसी भी तरह से अपने आप से इनकार करना सबसे अच्छा है, जो सीधे टकराव से बचा जाता है कुछ समय के लिए पूछें, तो उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप इसके बारे में बेहतर सोचना चाहते हैं कुछ ऐसी चीजें स्वीकार करने से पहले जो आपको परेशानी का कारण रखती है, अपने स्वयं के मूल्यों के बारे में बहुत सावधानी से सोचें
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक मित्र ने आपको अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए एक संदर्भ पत्र लिखने के लिए कहा है आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं अपने परिवार के किसी सदस्य को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानता हूं और यह मुझे पत्र लिखने में असुविधाजनक बनायेगा जैसा कि वह ऐसा था"।
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 5

    Video: प्रेम स्वतंत्रता की कीमत पर नहीं - ओशो




    5
    शब्द नं का प्रयोग न करने का प्रयास करें हाँ मत कहो, परन्तु ध्यान रखें कि आप शब्द नं का उपयोग किए बिना किसी चीज़ या किसी को अस्वीकार कर सकते हैं। इसके बजाए, अपनी चिंताओं और कारणों को स्पष्ट रूप से बताएं कि आप इनकार क्यों कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपको किसी अन्य प्रोजेक्ट को स्वीकार करने के लिए कहता है, तो उसे न सिर्फ यह बताएं कि आप इसे करने वाले काम में शामिल नहीं कर सकते। इसके बजाय, कुछ कहें "मैं एक्स प्रोजेक्ट पर काम कर रहा हूं जो मुझे अगले सप्ताह और वाई प्रोजेक्ट पर प्रस्तुत करना होगा, जिसे अगले महीने प्रस्तुत किया जाना चाहिए। आप मुझे इस परियोजना को पूरा करने के लिए कितने समय दे सकते हैं? "
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 6
    6
    ईमानदारी से रहें कभी-कभी, आप एक निर्दोष झूठ बोलने या एक कहानी का आविष्कार करने के लिए खुद को अस्वीकार कर सकते हैं। हालांकि, यदि वे आपको खोजते हैं, तो यह आपकी विश्वसनीयता को खतरे में डाल देता है और आपके रिश्ते को खराब कर सकता है, चाहे निजी या काम हो। असल में, यदि आप ईमानदार हैं, तो आप अच्छे होंगे
  • उदाहरण के लिए, आप एक निमंत्रण मना करने के लिए जा रहे हैं, आप की तरह "यह (एक अवसर, एक घटना या परियोजना) दिखता है किसी और के लिए महान है, लेकिन मेरे लिए उपयुक्त नहीं कह सकते हैं। मुझे आशा है कि आप मज़ेदार हैं (या आप किसी अन्य व्यक्ति को खोजते हैं)। "
  • इमेज शीर्षक से नो नाइकी चरण 7
    7
    अपना मन मत बदलो अगर कोई आग्रह करता है कि आप कुछ करते हैं, तो यह संभव है कि आपको बार-बार अपने आप को नकारने का एक कठिन समय होगा। यह व्यक्ति हमेशा हाँ कह रहा था, और आपकी सीमाओं का परीक्षण कर सकता था। मत देना और अपने आप को मजबूती से इनकार करते रहें।
  • शुरुआत में, आप मना कर सकता है और इस तरह एक स्पष्टीकरण दे: "मुझे पता है तुम सच में इस सप्ताह के अंत से मिलना चाहता हूँ, लेकिन मैं योजना नहीं है और मैं वापस नहीं ले सकते।" यदि वह व्यक्ति आग्रह करता रहा है, तो संक्षिप्त लेकिन दृढ़ उत्तर दें
  • विधि 2

    विशिष्ट अनुरोध अस्वीकार करें
    इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 8
    1
    पैसे उधार देने से इनकार करते हैं यदि आप किसी दोस्त को पैसे उधार देते हैं, तो यह आपकी दोस्ती को खतरे में चला सकता है। यदि आपका मित्र आपको पैसे वापस करने में बहुत समय लेता है, तो आप इसे पूछने के लिए निश्चित नहीं हो सकता है और वह सोच सकता है कि आपने उसे दिया है। यदि आप मानते हैं कि आपकी दोस्ती (या आपका बटुआ) बर्दाश्त नहीं कर सकता है, तो यह व्यक्ति वह धन वापस नहीं करता है, यह बताएं कि जितना संभव हो उतना दोस्ताना होगा। आपको सबसे बड़ा ईमानदारी संभव दिखाना चाहिए
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि आपकी वित्तीय समस्याएं हैं मैं वास्तव में हमारी दोस्ती की सराहना करता हूं, लेकिन मित्रों और ऋण हाथ में नहीं जाते हैं क्या कोई अन्य तरीका है जो मुझे आपकी मदद दे सकता है? " आप उसे यह भी बता सकते हैं "मेरे पास उधार देने के लिए अतिरिक्त पैसा नहीं है अगर मुझे यह था, तो मैं आपको इसे उधार दे दूंगा। "
  • Video: सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कथन "केवल परमेश्वर के प्रबंधन के मध्य ही मनुष्य बचाया जा सकता है"

    इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 9
    2
    दान करने से इनकार करते हैं यदि आप किसी दान अनुरोध का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो अनुरोध के महत्व पर प्रकाश डालें, इसे अस्वीकार करें और यदि संभव हो तो वैकल्पिक प्रदान करें। उदाहरण के लिए, "ऐसा लगता है कि आप एक महान कारण के पक्ष में काम कर रहे हैं, लेकिन इस समय मैं उसके साथ सहयोग नहीं कर सकता मैंने पहले से ही अपना मासिक दान धनराशि का उपयोग किया है आप व्यवसाय एक्स पर जा सकते हैं या अगले महीने मदद मांग सकते हैं। "
  • मत सोचो कि आपकी हर बार वे आपको पूछने पर दान करने का दायित्व है। आप समय, आपके व्यवसाय या आपकी वित्तीय समस्याओं से सीमित होने की संभावना है। उन परियोजनाओं को स्वीकार करें जो आप वास्तव में कर सकते हैं या करना चाहते हैं
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com