ekterya.com

खांसी की दवाई बिना खांसी को रोकने के लिए

खाँसी एक प्राकृतिक पलटा है जो फेफड़ों की सुरक्षा करता है क्योंकि यह संक्रमण को रोकने के क्रम में फेफड़े के अड़चनों के वायुमार्ग को साफ करता है, जैसे धूम्रपान और बलगम। एक सामयिक खांसी यह संकेत है कि आपके पास एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली है, लेकिन एक लगातार खांसी का अर्थ भी अंतर्निहित बीमारी या संक्रमण की उपस्थिति का अर्थ है, जैसे ठंडा या फ्लू लंबे समय तक खांसी अप्रिय दुष्प्रभाव, जैसे छाती में दर्द, थकान, चक्कर आना, और मूत्राशय नियंत्रण की हानि हो सकती है। खाँसी नींद, समाजीकरण और काम के साथ भी हस्तक्षेप कर सकती है। कुछ सरल चरणों की सहायता से, आप कुछ तरीके पता कर सकते हैं जिसमें आप सिरप की आवश्यकता के बिना खांसी के लक्षणों को रोकने और कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार का उपयोग करें

कफ सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक वाला इमेज शीर्षक 1
1
खांसी की बूंदें लें खांसी की बूंदों में सामग्री शामिल होती है जो खांसी को दबाने देती है। वे गले में नम रखने के लिए एक शानदार तरीका भी हैं, जो खांसी को और भी अधिक दबा देते हैं। ये दवाएं नहीं हैं, लेकिन केवल लार ग्रंथियों को सक्रिय करने में मदद मिलती है, जो गले के पीछे अतिरिक्त नमी प्रदान करेगा। खांसी की बूंदें एक गीली खांसी की बजाय सूखी खाँसी के इलाज के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • कुछ खाँसी की बूँदें खरीदें जो कि शहद, नींबू, नीलगिरी और टकसाल जैसे अवयवों में शामिल होते हैं ताकि आपके खांसी के लक्षणों को दूर किया जा सके।
  • खांसी सिरप चरण 2 के साथ स्टॉप कफिंग नाम वाला छवि
    2
    एक गर्म संकुचन का उपयोग करें फेफड़ों और नाक के फैलाव में भीड़ को दूर करने के लिए गर्दन या छाती पर एक गर्म तौलिया रखें। इससे उत्तेजना बढ़ जाएगी, जिससे बलगम के जल निकासी को बढ़ावा मिलेगा जो अन्यथा गले में परेशान कर सकता है। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, गर्म पानी में 3 से 5 मिनट के लिए एक छोटा सा साफ तौलिया भिगोएँ। पानी निचोड़ें और 5 मिनट के लिए अपनी छाती या गर्दन पर तौलिया रखें। गर्म पानी में तौलिया फिर से शुरू करें और लगभग 20 मिनट के लिए अतिरिक्त कदम दोहराएं।
  • 20 मिनट से अधिक समय तक गर्मी लागू न करें जब तक कि आपके चिकित्सक ने इसकी सिफारिश नहीं की है।
  • यदि आप तौलिया का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक जेल पैक या पानी की एक बोतल का प्रयोग संक्षिप्त रूप में कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा को जलाने के लिए यह काफी गर्म नहीं है जो लोग संवेदनशील त्वचा रखते हैं उन्हें उच्च तापमान के साथ विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  • सूजन या बुखार के मामले में गर्मी लागू न करें। इसके बजाय, एक आइस पैक का उपयोग करें। गर्म परिसंचरण और मधुमेह वाले लोग सावधानी से सावधान रहना चाहिए, जब गर्म कॉम्पैक्ट लगाया जाए।
  • खांसी सिरप के साथ स्टॉप कफिंग का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    एक गर्म स्नान लो। यदि आपको एक मजबूत खांसी होती है, तो आप इसे गले से 5-10 मिनट के लिए गर्म पानी से स्नान या स्नान के साथ कम कर सकते हैं, गले से निकलकर बलगम के जल निकासी को प्रोत्साहित करके और अपने गले की मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पानी बहुत गर्म या ठंडा नहीं है, खासकर यदि आपके पास बुखार है अपने शरीर को साफ रखने से अधिक वायरल या जीवाणु संक्रमण का खतरा भी कम हो सकता है।
  • गर्म पानी के साथ स्नान नाक की भीड़ और गले में गले के साथ बच्चों और बच्चों को भी मदद कर सकता है।
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    पानी और नमक के साथ गाढ़ा यदि आपके पास खांसी होती है, तो आप गर्म पानी और नमक के साथ कुल्ला कर सकते हैं। इस तरह, आप गले में गले से छुटकारा दिलाएंगे और आपके साइनस को गीला कर देंगे, जिससे बलगम को पलायन करने और खांसी का कारण बनने वाले पोस्ट्नैसल ड्रिप से बचने की अनुमति मिल जाएगी। गर्म डिस्टिल्ड या निष्फल पानी के 1 गिलास नमक के 1/2 चम्मच रखें और अच्छी तरह से हलचल जब तक यह घुलित न हो जाए। 1 या 2 मिनट के लिए इस समाधान के साथ दबाना और फिर इसे बाहर थूक। इसे निगलने से बचें
  • यदि नमक आपके मुंह या गले में परेशान हो जाता है, तो आप सादे या आसुत गर्म पानी को गड़बड़ाना भी कर सकते हैं।
  • प्रक्रिया को हर कुछ घंटे दोहराएं।
  • विधि 2
    हर्बल उपचार का उपयोग करें

    खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    टकसाल का उपभोग करें टकसाल में मेन्थॉल है, जो गले में खराश और सूखी खाँसी को राहत देने में मदद करता है, और डेंगेंटास्टेंट के रूप में कार्य करता है। आप टकसाल के साथ कई अलग-अलग उपचार पा सकते हैं, जैसे पोषक तत्वों की खुराक, गोलियां, आवश्यक तेलों और हर्बल चाय में इस्तेमाल किए गए अर्क। इसके अलावा, आप अपने दैनिक भोजन में स्वादिष्ट बनाने के लिए ताजा घास का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप टकसाल चाय को एक दिन में 3 बार पी सकते हैं। पेपरमिंट ऑयल का उपयोग अक्सर एरमाथेरेपी या मालिश के रूप में किया जाता है, लेकिन इसे मौखिक रूप से कभी नहीं लिया जाना चाहिए
    • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को टकसाल या मेन्थॉल न दें
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    लहसुन खाओ लहसुन में एंटीवायरल और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जो गले और नाक के तरीकों में सूजन को कम करने में सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सिडेंट की एक उच्च सामग्री है, जैसे कि विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैंगनीज, जो संक्रमण के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है। लहसुन के रूप में जाना जाता एक सल्फरिक एंजाइम है "allicin", जो हमें वायरस से बचाने में मदद करता है एलिकिन की रिहाई की अनुमति देने के लिए यह कच्चा उपभोग करना बेहतर है
  • इसे अधिक खाद्य बनाने के लिए, 1 चम्मच शहद या जैतून का तेल में लहसुन को कुचलने। यदि रोज़ाना लिया जाता है, तो यह ठंड को पकड़ने की संभावना को कम करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करेगा, जबकि ठंड के दौरान लिया जाता है, यह वसूली तेज करेगा
  • आप कटे हुए ताजी लहसुन के 2 से 4 ग्राम को अपने भोजन या भूरे रंग के मौसम में कम गर्मी पर थोड़ा सा इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि इसके सक्रिय यौगिकों को खत्म न करें।
  • यह दिखाया गया है कि लहसुन के अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे रक्त कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप कम करना।
  • आपके लिए उपलब्ध लहसुन के कई अन्य प्रकार हैं, जैसे कि मसाला, पाउडर और नमक ध्यान रखें कि बहुत अधिक लहसुन खराब सांस और निम्न रक्तचाप का कारण बन सकता है, इसलिए प्रतिदिन केवल 2 से 4 लहसुन के लहसुन को अपने सेवन तक सीमित करें।
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    लीकोरिस रूट खाएं नद्यपान जड़ में कई औषधीय लाभ होते हैं, जिनमें से एक खांसी को कम करने या समाप्त करने की क्षमता है। यहां कई नद्यपान जड़ की गोलियाँ और सेराम हैं जो आप उपभोग कर सकते हैं, हालांकि आप इसे अपने मूल रूप में 1 से 5 ग्राम से भी उपभोग कर सकते हैं। Licorice या anise के साथ स्वाद के बजाय licorice रूट के एक मुख्य घटक के साथ licorice कैंडीज के लिए देखो।
  • नटोरिस के खाद्य पदार्थ का एक विकल्प नारीदार चाय है। उबलते पानी के कटोरे में नारियल की छड़ के 1 से 5 ग्राम भिगोएँ। उन्हें 3 से 5 मिनट तक बैठने दें, फिर समाधान और 1 बार एक सप्ताह में फिल्टर करें।
  • डॉक्टर से परामर्श के बिना एक दिन से अधिक समय तक किसी बच्चे को चाय न दें। किसी बच्चे या बच्चा को कभी नारी चाय न दें। उसी तरह, जो लोग उच्च रक्तचाप, हेपेटाइटिस, या यकृत या गुर्दा की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें भी इससे बचना चाहिए।
  • स्टॉप कफ़िंग बिना कफ सिरप चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    नीले चेहरे की कोशिश करो। ब्लू वर्बेना छाती और गले में कफ और बलगम को ढीला करने के लिए एक उम्मीदवार के रूप में काम करता है, जो भीड़ से राहत देता है और खाँसी को रोकता है। आप इस जड़ी बूटी को अधिकांश पोषण स्टोर और फार्मेसियों में पूरक, चाय और सिरप के रूप में पा सकते हैं। नीली क्रियाएं की खुराक की सिफारिश की खुराक 1 कैप्सूल भोजन के साथ और एक गिलास पानी, कम से कम 1 से 2 बार एक दिन है।
  • यदि आप एक नीली क्रिया चाय तैयार करना चाहते हैं, तो 1/2 चम्मच उबलते पानी के 1 कप में 3 से 5 मिनट के लिए डालें। एक दिन में 2 बार तक के समाधान को फिल्टर और पीना।
  • यदि आप पहले से ही मूत्रवर्धक दवाएं लेते हैं या बहुत से कैफीन पीते हैं, तो नीली वर्बिना न लें, क्योंकि आप निर्जलीकरण से पीड़ित हो सकते हैं।
  • अगर आप गर्भवती हो, नीची चेतना लेने से पहले अपने डॉक्टर से जांच लें, पाचन समस्या हो या अन्य दवाएं ले लें
  • Video: खांसी के बेस्ट घरेलू नुस्खे जो सूखी खांसी से लेकर बलगम वाली खांसी तक ठीक कर देते हैं Cough Remedy

    कफ सिरप के बिना स्टॉप कफिंग का शीर्षक चित्र 9
    5
    एक बड़े बचे निकालें लें इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीवायरल गुणों के कारण, सामान्य रूप से श्वास रोग, गले में खराश, खाँसी और बुखार का इलाज करने के लिए बड़े बकरी का सेवन किया जाता है। आप टैब्लेट फॉर्म में बड़े बचे निकालने, अधिकांश पोषण भंडार या फार्मेसियों में कैप्सूल या सिरप में पोषण संबंधी पूरक पा सकते हैं।
  • आप हर्बल चाय के रूप में सूखे बड़े फूल का उपभोग भी कर सकते हैं। सूख बड़े फूल के 3 से 5 ग्राम उबलते पानी के 1 कप में 10 से 15 मिनट के लिए डालें। मिश्रण को 3 बार एक दिन में पीना।
  • लंबे समय तक बड़ी उम्र का उपयोग करना उचित नहीं है Elderberry एक anticoagulant है और कम रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए सिफारिश नहीं किया जा सकता है। बस इसे हर 2 या 3 दिन पीना
  • नहीं अपरिपक्व या कच्चे बुरेबरी का उपभोग, आप जहरीला हो सकते हैं
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    नीलगिरी का उपभोग करें नीलगिरी से खांसी दूर होती है, श्वसन संक्रमण से लड़ने में और भीड़ को कम करने में मदद मिलती है। आप इसे गले में गले से मुक्त करने के लिए भाप स्नान और गोलियों की तरह प्राप्त कर सकते हैं। आप नीलगिरी के पत्ते वाले सामयिक मलहमों की भी कोशिश कर सकते हैं, जो आप नाक और छाती पर भीड़ को दूर करने और कफ ढकने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे गले की स्थिति को बदतर बनाने से बलगम को रोकने में मदद मिलेगी।
  • वयस्कों के मामले में, युकलिप्टुस आमतौर पर त्वचा के लिए सुरक्षित होता है।
  • 10 से 15 मिनट के लिए 1 कप गर्म पानी में सूखे पत्तों के 2 से 4 ग्राम डालने के लिए ताजा पत्ते का उपयोग करें। आप उनको गर्म मिश्रण तैयार करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं जिसके साथ गड़बड़ाना होता है जिससे आप गले में गले से मुक्त हो सकते हैं।
  • नहीं युकलिप्टुस तेल को मौखिक रूप से ले लो, यह जहरीली हो सकता है
  • छद्म सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक वाला चित्र, चरण 11
    7
    एल्म खरीदें एल्म में म्यूसीज होता है, जेली जैसे पदार्थ होता है जो खाँसी को कम करने के लिए कोट और मुँह, गले, पेट और आंतों soothes। आप इसे गोलियों, गोलियों और पाउडर के अर्क के रूप में सबसे अधिक स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में पा सकते हैं। आप 1 चम्मच पाउडर छिलका के 1 चम्मच उबलते पानी में 3 से 5 मिनट के लिए डालने के बाद भी चाय का एक जलसेक तैयार कर सकते हैं और फिर इसे एक दिन में 3 बार पीने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • किसी बच्चे को एल्म न दें या गर्भवती होने के दौरान इसे चिकित्सक से परामर्श न करें।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली बदलें

    खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग का शीर्षक चित्र 12
    1
    एक humidifier का उपयोग करें शुष्क हवा एक ठंड के लक्षणों को खराब कर सकती है, जिससे बलगम निकालना मुश्किल होता है और खांसी का कारण बनता है आपके कमरे या लिविंग रूम में स्थित एक आर्मीडिफायर आपके साइनस को साफ़ करने और आपके गले से राहत देने के लिए हवा में नमी जोड़ देगा। जब आर्मीडिफायर का उपयोग करते समय उचित आर्द्रता प्राप्त करने की कोशिश करें ध्यान रखें कि हवा में 30 से 55% आर्द्रता के बीच होना चाहिए।
    • यदि आर्द्रता बहुत अधिक है, मोल्ड और कीड़े विकसित हो सकते हैं, जो एलर्जी और खांसी के सामान्य कारण हैं।
    • यदि आर्द्रता बहुत कम है, तो आपकी आंखें सूख सकती हैं, और गले और परानास साइनस परेशान होंगे। आर्द्रता को मापने का सबसे सरल तरीका एक मीटर की सहायता से होता है जिसे हाइगोर्स्टैट कहा जाता है, जिसे आप सबसे हार्डवेयर स्टोर्स में खरीद सकते हैं।
    • पोर्टेबल और सेंट्रल humidifiers को साफ करना आवश्यक है, क्योंकि वे ढालना और बैक्टीरिया से दूषित होने के होते हैं।
  • स्टॉप कफ़िंग बिना कफ सिरप कदम 13 शीर्षक छवि 13
    2
    एक इंटीरियर प्लांट प्राप्त करें यदि आप इलेक्ट्रिक humidifier का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो इनडोर फ़्लोर प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें। पौधे इनडोर नमी को विनियमित कर सकते हैं, जिसे एक प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है "पसीना", जहां पानी वाष्प फूल, पत्तियों और उपजी से जारी किया गया है। पौधों सबसे उपयुक्त आंतरिक बांस हथेलियों, एलो वेरा, चीनी सदाबहार, philodendron और Dracaena की कई प्रजातियां, और रो अंजीर हैं।
  • Houseplants भी कार्बन और इस तरह के formaldehyde, बेंजीन और ट्राईक्लोरोइथीलीन के रूप में प्रदूषण, की हवा, जो गले में जलन पैदा कर सकते हैं डाइऑक्साइड साफ करने के लिए मदद करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एलर्जी से किसी भी पौधे से घर नहीं लेते हैं
  • स्टॉप कफ़िंग विद कफ सिरप चरण 14
    3
    एक वायु शोधक का उपयोग करें आर्मीडिफ़ियर्स के अलावा, वायुरोधक एलर्जी के हवा को साफ कर सकते हैं जो खाँसी का कारण बनता है। उनके पास अपने घर में एक अच्छी, साफ गंध रखने का अतिरिक्त लाभ भी है इलेक्ट्रानिक क्लीनर, इलेक्ट्रिक चार्ज प्लेट पर उन्हें फँसाने के द्वारा हवाई से मोल्ड और पराग कणों को हटाने के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है।
  • एक अन्य प्रकार का क्लीनर, जिसे के रूप में जाना जाता है "ionizer", विद्युत रूप से आयनों का उत्पादन करता है जो वायु कणों से बाँधते हैं और उन्हें दीवारों, छत और पर्दे का पालन करने का कारण बनता है।
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग नाम का चित्र चरण 15
    4
    अपने पक्ष में सो जाओ यदि आपकी पुरानी खांसी होती है तो सो रही मुश्किल हो सकती है पर्याप्त नींद लेने के लिए ज़रूरी है ताकि आपके शरीर ठीक हो जाए और आप खांसी से छुटकारा पा सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि नींद की कमी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है, तनाव हार्मोन का उत्पादन बढ़ा सकती है, एक पुरानी बीमारी पीड़ित होने का जोखिम बढ़ा सकता है और जीवन प्रत्याशा कम कर सकता है।
  • यदि आपके पास लगातार खांसी होती है, तो अपने पक्ष पर झूठ बोलिये आराम से साँस लेने के लिए कम संकुचित हो और श्लेष्म को निकालना
  • छद्म सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक चित्र 16
    5
    एक तकिया के साथ सिर उठाएं यदि खांसी आप सोते समय ठीक से श्वास करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो हवा का प्रवाह सुधारने के लिए अपने सिर को उतारने का प्रयास करें और बलगम को साइनस और गले को अवरुद्ध करने से रोकें। आपके द्वारा इस्तेमाल की गई तकिया को आपकी गर्दन की प्राकृतिक वक्र का समर्थन करना चाहिए और आप बेहतर साँस लेने में मदद करते समय आराम से रहना चाहिए।
  • एक ऊतक जो बहुत अधिक है वह आपकी गर्दन को उस स्थिति में रख सकता है जो गले को रोकता है और खांसी का कारण बनता है, साथ ही पीठ, गर्दन और कंधों में पेशी तनाव।
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग नाम का चित्र चरण 17
    6
    बहुत पानी पीना जल खांसी से प्रेरित व्यवहार को राहत देता है, जैसे सर्दी, नासकीय ड्रिप के कारण भीड़, जो गले में परेशान कर सकती है, और एक सूखे गला। कम से कम 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी हर 2 घंटे पीने की कोशिश करें। औसत वयस्क के लिए, पानी की सिफारिश की गई मात्रा 2 लीटर है यदि आप कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीते हैं, तो आपको प्रत्येक कप कैफीन के लिए 1 लीटर पानी पीना चाहिए।
  • यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आप निर्जलित हो सकते हैं निर्जलीकरण सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना, अनियमित दिल की धड़कन और सांस की तकलीफ पैदा कर सकता है। इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ खेल पेय, लेकिन कैफीन या ग्लूकोज के बिना भी निर्जलीकरण से राहत मिल सकती है।
  • स्टॉप कफ़िंग बिना कफ सिरप चरण 18 नामक छवि
    7
    तीव्र व्यायाम से बचें अगर आपके पास खांसी, सर्दी, बुखार या सिरदर्द है, तो ट्रेनिंग को तीव्रता से टालना गहन व्यायाम आपके खांसी, और इस तरह घरघराहट, सीने में दर्द और सांस की तकलीफ के रूप में अन्य लक्षण का कारण बनता है, तो आप व्यायाम प्रेरित ब्रोन्कोकन्सट्रिक्शन (BIE) से पीड़ित हो सकता है। यह तब होता है जब आपके फेफड़ों में हवाएं ले जाने वाले ट्यूब और जब आप व्यायाम करते हैं, तो इससे अस्थमा के लक्षणों का कारण बनता है। बीईए के साथ कुछ लोग अस्थमा नहीं करते हैं, जबकि जिन लोगों को एलर्जी है उन्हें भी एक व्यायाम दिनचर्या के दौरान श्वास लेने में परेशानी हो सकती है।
  • अपनी स्थिति के लिए व्यक्तिगत व्यायाम योजना विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने चिकित्सक या एक प्रतिरक्षाविद् से बात करें। ठंड और शुष्क तापमान से बचें, साथ ही वायुमंडलीय दबाव में परिवर्तन, क्योंकि वे बीईई का कारण बन सकते हैं।
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक वाला चित्र, चरण 1 9



    8
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान शरीर से ऑक्सीजन की मरम्मत और कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है। यह रक्त वाहिकाओं के एक संकुचन के कारण होता है जो पैर और बाहों की मांसपेशियों के साथ-साथ मस्तिष्क को खून लेते हैं। इससे कई श्वसन रोग, क्रोनिक खांसी और यहां तक ​​कि स्ट्रोक भी हो सकते हैं। यह पुरानी खांसी और ब्रोंकाइटिस के मुख्य कारणों में से एक है, जिसे भी जाना जाता है "धूम्रपान करनेवाला की खाँसी"।
  • यदि आपके पास खांसी या गले में खराश है, तो पुराना धुआं और अन्य खतरनाक गैसों से बचें। धूम्रपान से बचें, खासकर जब आपके सिरदर्द या बुखार होते हैं, क्योंकि यह आदत प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है और इस स्थिति को बढ़ा सकता है। धूम्रपान को कम करने और रोकने के तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें
  • विधि 4
    एक संशोधित पोषण योजना का परीक्षण करें

    स्टॉप कफ़िंग बिना कफ सिरप कदम 20 शीर्षक छवि
    1
    शहद खाओ यदि आपके पास खांसी है, तो शहद के साथ चाय या गर्म नींबू पानी का सेवन करें। इस तरह, आप गले में गले से छुटकारा पा सकते हैं और खाँसी को शांत कर सकते हैं। सुबह में और रात में गर्म पानी या चाय के साथ शहद के 2 tablespoons मिक्स करें, बिस्तर पर जाने से पहले, खाँसी को कम करने के लिए। आप आसानी से सुपरमार्केट और स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं
    • 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को कभी शहद न दें, क्योंकि आप शिशु बोटुलिज़्म, गंभीर खाद्य विषाक्तता को विकसित करने का जोखिम उठाते हैं।
  • खांसी सिरप के साथ बंद करो खांसी का शीर्षक चित्र 21
    2
    सूप ले लो गर्म सूप पीने से गले में खराश की सूजन कम हो जाती है और भीड़ से राहत देने के लिए नाक तरल पदार्थ के आंदोलन को बढ़ाता है। यह विशेष रूप से लगातार खांसी, ठंड या बुखार के मामलों पर लागू होता है। आप अपना स्वयं का सूप तैयार कर सकते हैं या किसी स्थानीय सुपरमार्केट में स्वस्थ, निम्न-सोडियम किस्म खरीद सकते हैं। इसे एक मध्यम तापमान पर गरम करें और इसे 1 से 3 बार कटोरे में ले लें, जब तक कि आपके लक्षणों की गंभीरता कम हो जाती है या पूरी तरह से गायब हो जाती है।
  • एक मसालेदार स्पर्श देने के लिए जो आपकी खाँसी को दूर करने में मदद करता है, कटा हुआ कालीन मिर्च या लाल मिर्च का एक छोटा चम्मच जोड़ें।
  • आप एक शोरबा भी ले सकते हैं। चिकन और सब्जी ब्रोथ सबसे आम हैं। आप स्वयं को तैयार कर सकते हैं या इसे सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि उत्तरार्द्ध में उच्च सोडियम स्तर हो सकते हैं। कम सोडियम सामग्री वाली किस्मों को देखने के लिए बेहतर है।
  • बच्चों और बच्चों को एक नरम सूप लेनी चाहिए, क्योंकि इससे महरम और उल्टी के जोखिम में कमी आ जाती है।
  • खांसी सिरप के बिना बंद करो खांसी का शीर्षक चित्र 22
    3
    अनानास खाओ अनानास में एंजाइम की एक बड़ी मात्रा होती है "ब्रोमलेन", जो वायुमार्ग के सूजन और सूजन को कम करने के लिए दवा में प्रयोग किया जाता है ताकि बलगम के संचय को रोकने के लिए, जो भीड़ और खांसी पैदा कर सकता है अनानास खाने से श्वसन संक्रमण भी हो सकता है जो आम तौर पर खाँसी का कारण बनते हैं। ब्रोमलेन के अधिक उपयोगी गुणों को प्राप्त करने के लिए दैनिक ताज़ा अनानास और अनानास का रस खाएं।
  • अनानास के साथ आलू या सोया उत्पादों को मत खाएं इन खाद्य पदार्थों में पदार्थ होते हैं जो ब्रोमेलैन के उपचार गुणों को धीमा कर सकते हैं।
  • खांसी सिरप स्टेप्स 23 के बिना स्टॉप कफिंग नाम वाला छवि
    4
    ऐसे पदार्थों से बचें जो सूजन पैदा करते हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर की चिकित्सा प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं और सूजन खराब कर सकते हैं। वे गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स भी पैदा कर सकते हैं, जिससे खाँसी की तीव्रता बढ़ सकती है।
  • अपने सेवन को कम करने या खाद्य पदार्थ, जैसे कि तले हुए खाद्य पदार्थ, मांस, हैम, स्टेक, हॉट डॉग, नकली मक्खन, मक्खन, चरबी, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, सफेद ब्रेड, पास्ता, डोनट्स, शीतल पेय और ऊर्जा पेय के रूप में है कि जीर्ण सूजन पैदा कर सकता है से बचने ।
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग स्टेप्स 24 का शीर्षक चित्र
    5
    सूजन को कम करने वाले अधिक खाद्य पदार्थ खाएं। जबकि कुछ खाद्य पदार्थ सूजन का कारण बन सकते हैं, ऐसे अन्य लोग भी हैं जो गले में गले से राहत देने के लिए सूजन को कम कर सकते हैं। अधिक फल खाएं, जैसे स्ट्रॉबेरी, चेरी और नारंगी। आपको बदाम, नट्स, सामन, मैकेरल, सार्डिन, ट्यूना और जैतून का तेल जैसे अधिक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ भी खाने चाहिए। बाजरा, जई, भूरे रंग के चावल, सन बीज और क्विनोआ जैसे पूरे अनाज को खाने से सूजन कम हो जाएगी।
  • वह ज़्यादा सब्जियां खाती हैं, जैसे जैतून, पालक, काली और ब्रोकोली
  • साइट्रिक एसिड वाले फल एसिड रिफ्लेक्स का कारण बन सकते हैं, जिससे गले में दर्द होता है और खांसी खराब होती है।
  • कफ सिरप के बिना स्टॉप कफिंग नाम का चित्र चरण 25
    6
    कैयनी मिर्च खाओ केयेने का काली मिर्च कैप्सैसिइन होता है, जिसमें एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जो चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं। यह भीड़, खांसी और बुखार को कम करने में मदद करता है। लेटेक्स, केला, कीवी, गोलियां और एवलकास के एलर्जी वाले लोग भी लाल मिर्च का एलर्जी हो सकता है।
  • जो लोग गैस्ट्रिक भाटा से पीड़ित हैं, कम रक्त शर्करा का स्तर या एंटीकायगुलेंट दवा लेने वाले कैप्सैसिइन का उपभोग नहीं करना चाहिए
  • कायेने का काली मिर्च बच्चों और बच्चों के गले में मतली और जलन पैदा कर सकता है, इसलिए इसे देने से बचें।
  • विधि 5
    अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें

    खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग नाम का चित्र चरण 26
    1
    अक्सर अपने हाथ धोएं बीमार होने के सबसे तेज़ तरीके में से एक बीमार व्यक्ति के साथ बातचीत करके या अपना चेहरा छूने से पहले अपने हाथों को धोने के बिना किसी सार्वजनिक स्थान पर जाने से है। बैक्टीरिया और वायरस सीधे संपर्क के माध्यम से तेजी से फैल सकता है, इसलिए गर्म पानी और साबुन के साथ अक्सर अपने हाथ धोने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपके जीवाणुओं को अन्य लोगों तक फैलाने से भी रोकेगा यदि आपके पास खांसी है
    • हर बार जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर या काम में होते हैं, तो अपने हाथों को असुरक्षित करने के लिए हमेशा एक एंटीसेप्टिक जेल लें। अपने बच्चे को अपनी उंगलियों से मुंह या आंखों को छूने के लिए याद दिलाना नहीं, क्योंकि रोगाणु आमतौर पर इस माध्यम से फैलते हैं।
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग नाम का चित्र चरण 27
    2
    जब आपको खांसी होती है तो रूमाल का उपयोग करें हर बार जब आप छींकते हैं या हवा में रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए खांसी का उपयोग करें। इस तरह से, आप इन बैक्टीरिया या वायरस को अपने फेफड़ों में प्रवेश करने से बचेंगे, जब इनहेलिंग अगर आपके हाथ में एक रूमाल नहीं है, तो अपने कोहनी में छींक या खांसी के बजाय अपने चेहरे का कपल करना।
  • इस तरह, आप अपने हाथों में रोगाणुओं के प्रसार को रोकेंगे और उनके साथ, अन्य वस्तुओं के लिए
  • खांसी सिरप चरण 28 के साथ स्टॉप कफिंग नाम वाला छवि
    3
    सामान्य एलर्जी से बचें एलर्जीएं साइनस को परेशान करती हैं, जिससे रक्त में दर्द हो सकता है, जिससे रक्तस्राव में कठिनाई हो सकती है, गले के दर्द में दर्द हो सकता है और गले में दर्द हो सकता है। एलर्जी होते हैं जब प्रतिरक्षा प्रणाली को इस तरह के हिस्टामिन, जो सूजन और एलर्जी लक्षण उत्पन्न के रूप में एक रासायनिक जारी करने के लिए मुक्त कण का मुकाबला करने के एंटीबॉडी पैदा करता है। फूल, धूल और मोल्ड से पराग कुछ सबसे आम एलर्जी है
  • अन्य आम एलर्जी, खतरनाक गैसों, सिगरेट का धुआँ, शंख, झींगा, मछली, अंडे, दूध, मूंगफली, गेहूं, सोयाबीन, पालतू त्वचा molting की वजह से एलर्जी हैं कीड़े के काटने, कुछ दवाओं, कुछ पदार्थों आप का उपयोग करें या स्पर्श, और रासायनिक पदार्थ और कपड़े रंग।
  • विधि 6
    पेशेवर चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें

    खांसी की चटनी के बिना स्टॉप कफिंग का शीर्षक चित्र 29
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं हालांकि कुछ हफ्तों के बाद खाँसी के ज्यादातर मामलों में गायब हो जाते हैं, कुछ लोग एक अंतर्निहित बीमारी के लक्षणों को चेतावनी दे सकते हैं। यदि आप या आपके प्रियजन के गले में खराश, तेज बुखार, काली खांसी या पोस्टासनल ड्रिप, जो कि गले से गुजरती श्लेष्म की तरह एक शर्त है, तो जैसे ही खांसी का पहला लक्षण दिखाई देता है, डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा है। ये सभी लक्षण संक्रमण का संकेत हो सकते हैं। डॉक्टर एक तीव्र विश्लेषण करेंगे जिसमें आपके गले, कान और नाक के अंश देखने के लिए एक प्रकाश उपकरण का उपयोग करना शामिल है, धीरे से सूजन लिम्फ नोड्स के लिए अपनी गर्दन महसूस करें और स्टेथोस्कोप के साथ अपनी श्वास सुनें।
    • यदि आपने पूर्व में एलर्जी, दमा, ब्रोंकाइटिस, नाराज़गी gastroesophageal भाटा के साथ का निदान किया गया है, तो आप एक डॉक्टर को देखना चाहिए। यदि आप इस तरह ऐस inhibitors के रूप में पर्चे दवाओं लेने के दिल की बीमारी के इलाज के लिए दवाओं इस करना चाहिए। खाँसी इन शर्तों को बढ़ा सकते हैं
    • यदि आप हृदय रोग का इलाज करने के लिए एसीई इनहिबिटर लेते हैं और अचानक एक लगातार खांसी से पीड़ित होने पर अपने चिकित्सक से संपर्क करें एसीई इनहिबिटर कैफी पैदा कर सकता है, जो ड्रग असहिष्णुता का संकेत है। यदि आवश्यक हो, तो आपका डॉक्टर आपको आपके रक्तचाप के लिए एक अलग दवा दे सकता है
    • धूम्रपान करने वालों को अधिक बार खांसी आ सकती है और अगर डॉक्टर 3 से 4 सप्ताह तक रहता है तो डॉक्टर को देखना चाहिए।
    • यदि आप खून का खांसी लेते हैं या यदि आपके कफ अपने काम और दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा के लिए अनुरोध करें।
  • खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग का शीर्षक चित्र 30
    2
    एक ग्रसनी नमूना लें आपका चिकित्सक ठीक से अपनी स्थिति निर्धारित करने के लिए कुछ परीक्षण कर सकता है, जिसमें से एक ग्रसनी नमूना है, जिसमें स्राव का एक नमूना प्राप्त करने के लिए आपके गले के पीछे एक बाँझ झाड़ से गुजरना होता है। फिर, वह स्ट्रेप्टोक्ोकल बैक्टीरिया को देखने के लिए प्रयोगशाला में इन स्रावों का विश्लेषण करेगा, जिससे स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का कारण होता है। यह भी देखेंगे कि यह वायरल संक्रमण है या नहीं। इस परीक्षण की प्रक्रिया कुछ मिनटों से लेकर 48 घंटे तक लग सकती है।
  • Video: सिर्फ 5 मिनट में कफ और खांसी से पाये छुटकारा - How to Get Rid of a Cough & Cold Fast in 5 Minutes

    खांसी सिरप के बिना स्टॉप कफिंग शीर्षक वाली छवि 31
    3
    छाती एक्स-रे लें यदि आपके पास सांस की तकलीफ, छाती में दर्द, पुरानी खांसी या बुखार जैसी लक्षण हैं, तो आपका डॉक्टर छाती एक्स-रे की सिफारिश कर सकता है, जिसमें 15 मिनट लगते हैं। यह एक दर्द रहित और noninvasive परीक्षण है कि अपने दिल, फेफड़े और रक्त वाहिकाओं के रूप में अपने सीने की आंतरिक संरचना के चित्र बनाता है। यद्यपि एक नियमित एक्सरे खांसी के सबसे आम कारणों का खुलासा नहीं करता है, लेकिन फेफड़ों के कैंसर, निमोनिया और अन्य फेफड़ों के रोगों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • परानास साइनस का एक्स-रे एक साइनस संक्रमण की उपस्थिति का खुलासा कर सकता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती हो सकते हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं सामान्य में, महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान एक्स-रे से बचना चाहिए।
  • खांसी की चटनी चरण 32 के साथ स्टॉप कफिंग नाम वाला छवि

    Video: पुरानी से पुरानी खांसी(cough) तुरंत गायब । Fast relief from old cough.

    4
    एक ओटोलरीनगोलोजिस्ट पर जाएं आपका चिकित्सक आपको एक ओटोलरीएनोगोलॉजिस्ट के लिए भेज सकता है जो वायरल या जीवाणु संक्रमण के लक्षणों के लिए आपके गले की जांच करेगा। इसके अलावा, यह विशेषज्ञ को देखने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि आपकी खाँसी किसी अंतर्निहित कारण की वजह से है ओटोलरींगोलॉजिस्ट एक नाक एंडोस्कोपी भी कर सकता है, जो एक प्रक्रिया है जहां फाइबर ऑप्टिक एन्डोस्कोप का उपयोग नाक कणों या अन्य संरचनात्मक समस्याओं के लिए परानास साइनस को देखने के लिए किया जाता है।
  • यह प्रक्रिया केवल आवश्यक होगी यदि आपके पास नाक संक्रमण है ओटोलरीएनोगोलॉजिस्ट यह भी सुझाव दे सकता है कि अगर आप अपनी हालत की गारंटी देते हैं तो आप एन्डोस्कोपिक साइनस सर्जरी से गुजरते हैं।
  • आपको अपने चिकित्सक को किसी अन्य श्वसन स्थिति के बारे में बताना चाहिए।
  • विधि 7
    अंतर्निहित स्थितियों का निदान करें

    स्टॉप कफ़िंग विद कफ सिरप चरण 33
    1
    तत्काल चिकित्सा ध्यान की मांग करें यदि आपके पास काली खांसी है ऊष्मा खांसी, जिसे भी जाना जाता है "उत्तेजित खांसी"नाक बह या भीड़, छींकने, हल्के खाँसी, बुखार और स्लीप एपनिया की उपस्थिति के साथ एक आम सर्दी की तरह शुरू होता है। 1 से 2 सप्ताह के बाद, एक गंभीर खांसी होती है। काली खांसी हिंसक और तेजी से खाँसी बार-बार कारण जब तक हवा फेफड़ों से बाहर है और एक चीख़ के लिए इसी तरह एक मजबूत ध्वनि उत्पन्न करने की जरूरत महसूस ले सकते हैं। कभी-कभी, उल्टी हो सकती है
    • इस प्रकार की खाँसी होने के मामले में, आपको डॉक्टर को तत्काल देखा जाना चाहिए। यह जानना ज़रूरी है कि बरगडी के साथ कई बच्चे बिल्कुल खांसी नहीं करते। इसके बजाय, वे श्वास को रोक सकते हैं। 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों और छोटे बच्चों को तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
    • ऊपरी खांसी के खिलाफ एक टीका है सुनिश्चित करें कि आप इस शर्त के खिलाफ अपने बच्चों को टीका दें
  • स्टॉप कफ़िंग बिना कफ सिरप कदम 34 शीर्षक छवि
    2
    नाक के संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें। खांसी और गले में खराश एक नाक संक्रमण के लक्षण भी हो सकते हैं। यदि आपके चिकित्सक को एक पुराने नाक संक्रमण (भी कहा जाता है "साइनसाइटिस"), मेडिकल इमेजिंग टेस्टों का अनुरोध कर सकते हैं, जैसे रेडियोग्राफी, कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई)। नाक के संक्रमण के अन्य आम लक्षण बुखार और सिरदर्द हैं। अगर आपके पास एक उच्च बुखार या गंभीर सिरदर्द है, तो आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
  • आपको माथे, मंदिरों, गाल, जबड़े, दांत, आंखों के पीछे या सिर के शीर्ष पर दबाव महसूस हो सकता है नाक संक्रमण भी नाक की भीड़, गंध की हानि, नाक के निर्वहन के साथ आम तौर पर पीले हरे रंग या एक अनुरुप ड्रिप के साथ होते हैं।
  • पुरानी साइनसाइटिस से संबंधित दुर्लभ जटिलताओं रक्त के थक्के, फोड़े, कक्षीय कोशिका (जो आंखों के आसपास सूजन उत्पन्न करता है), मस्तिष्क ज्वर और अस्थिमज्जा का प्रदाह (एक संक्रमण है कि चेहरे की हड्डियों के लिए फैलता है) शामिल कर सकते हैं।
  • खांसी सिरप चरण 35 के साथ स्टॉप कफिंग नाम वाला छवि
    3
    ब्रोंकाइटिस के संकेतों के लिए देखो ब्रोंकाइटिस फेफड़ों के वायुमार्गों में श्लेष्म की सूजन और संचय है। आमतौर पर, यह एक पुरानी खांसी, साथ ही साथ एक पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) पैदा कर सकता है, भले ही आपके पास तीव्र या क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस हो। यह आम तौर पर ठंड वायरस, पुरानी धुएं के संपर्क में, या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स के कारण होता है। आप या एक प्यार करता था सीने में दर्द, बुखार, घरघराहट, गले में खराश, थकान, सूजन पैर और बलगम की उपस्थिति के साथ एक पुरानी खांसी है, तो यह सबसे अच्छा है एक डॉक्टर तुरंत देखने के लिए निर्धारित करने के लिए यह ब्रोंकाइटिस है कि क्या ।
  • ब्रॉन्काइटिस से बचने का सबसे अच्छा तरीका वायु प्रदूषक और पुराना धुआं से दूर रहना है, साथ ही सर्दी को रोकने के लिए भी है।
  • इस तरह के ठीक से खाना, पर्याप्त नींद हो रही है के रूप में, अपनी जीवन शैली को संशोधित करने और हाइड्रेटेड रहने के लिए, और एक अच्छा हाथ स्वच्छता पहनते हैं, आप रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  • स्टॉप कफिंग बिना कफ सिरप चरण 36 नामक छवि
    4
    अगर आपके पास गंभीर सर्दी के लक्षण हैं तो डॉक्टर को जाएं कुछ गंभीर ठंडे लक्षण हैं जो चिकित्सीय ध्यान को योग्यता देते हैं। आप अस्थमा या अन्य की वजह से सांस लेने में हरे या पीले रंग कफ, या रक्त की उपस्थिति के साथ एक खाँसी, अधिक से अधिक 40 डिग्री सेल्सियस (104 ° एफ) बुखार, कान में संक्रमण या नाक, नाक बह, त्वचा लाल चकत्ते, कठिनाई होती है श्वसन संबंधी, यह आवश्यक है कि आप एक चिकित्सक के पास जाएं या तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • यदि आप एक सर्दी या फ्लू के गंभीर लक्षण है, या आप पहले एक सांस की बीमारी के साथ का निदान किया गया है, तो आप तुरंत पेशेवर चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए। शिशुओं विशेष रूप से आम सर्दी की चपेट में हैं, क्योंकि वे अभी तक सामान्य संक्रमण के लिए प्रतिरक्षा विकास नहीं किया है और आम तौर पर बड़े बच्चों जो हमेशा उनके हाथ धोना नहीं कर सकता है के करीब हैं
  • बच्चों में एक ठंडा के प्रथम लक्षण एक भरी हुई नाक या प्रवाह, नाक निर्वहन कर रहे हैं, भूख, चिड़चिड़ापन, कठिनाई सो रही है या खिला, खाँसी, और एक कम बुखार की कमी हुई। अगर आपका बच्चा 2 से 3 महीने से कम उम्र का है, तो जैसे ही आप बीमारी को देखते हैं, आपको डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • शिशुओं को श्वसन समस्याओं के कारण होते हैं क्योंकि वे केवल नाक के माध्यम से साँस लेते हैं। यदि आपकी नाक घनी है, तो आपको श्वास लेने में परेशानी होगी।
  • अपने डॉक्टर से अपने बच्चे को ऊपर 37.7 डिग्री सेल्सियस (100 ° एफ), लाल आँख या आंख स्राव, मुसीबत श्वास, एक तापमान होंठ और मुँह के चारों ओर एक नीले है तुरंत अगर देखें खाँसी खून, उल्टी का कारण बनने के लिए पर्याप्त शक्ति के साथ खांसी, और स्तनपान या तरल पदार्थ को स्वीकार करने से इनकार करते हैं।
  • चेतावनी

    • अगर आपके पास एक अंतर्निहित फेफड़े की बीमारी है, जैसे कि अस्थमा या वातस्फीति, जैसे ही आप सर्दी पकड़ते हैं, तुरंत ही डॉक्टर को तुरंत जाएं
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो कुछ दवाएं, जड़ी-बूटियों और खुराक जो आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती हैं और आप का उपभोग नहीं करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com