ekterya.com

एचपीवी के कारण जननांग मौसा है, यह जानने के लिए कैसे स्वयं की जांच करें

एचपीवी, जिसे मानव पापीलोमा वायरस भी कहा जाता है, यह सबसे आम यौन संचारित संक्रमणों में से एक है। इस बीमारी के सबसे कुख्यात लक्षणों में से एक गुंडों की उपस्थिति है जो जननांगों के आसपास मौसा की तरह दिखते हैं। यदि आप एचपीवी अनुबंधित होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप घर पर स्वयं की जांच कर सकते हैं और फिर एक स्वास्थ्य पेशेवर के पास जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जननांग मौसा को पहचानें

एचपीवी जननांग मौसा चरण 1 के लिए स्वयं टेस्ट शीर्षक वाली छवि
1
आपको पता होना चाहिए कि जननांग मौसा क्या दिखता है। यदि आप एचपीवी से संबंधित जननांग मौसा का निदान करना चाहते हैं, तो पहला कदम यह है कि आप अपनी उपस्थिति से परिचित हो। यह आपको अन्य त्वचा और एसटीआई समस्याओं जैसे जननांग मौसा को अलग करने में मदद कर सकता है, जैसे दाद।
  • एचपीवी के कारण जननांग मौसा कई रूपों में प्रकट होता है। वे सपाट घाव या छोटे गांठ हो सकते हैं जो एक फूलगोभी की तरह दिखते हैं।
  • एचपीवी जननांग मौसा चरण 2 के लिए स्वयं टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    खुजली पर ध्यान दें जननांग मौसा शायद ही कभी चोट लगी है। हालांकि, वे आपको बहुत कुछ डंक कर सकते हैं। यदि आप अपने जननांगों के पास एक असामान्य घाव देख लेते हैं तो यह एचपीवी से संबंधित हो सकता है।
  • एचपीवी जननांग मौसा चरण 4 के लिए स्वयं टेस्ट शीर्षक वाली छवि

    Video: बेस्ट MIUI अद्यतन 10 8.8.2 अच्छा प्रदर्शन!

    3
    आपको पता होना चाहिए कि वे सामान्य रूप से कहां दिखाई देते हैं आप एचपीवी द्वारा जननांग मौसा की पहचान कर सकते हैं जहां वे आमतौर पर दिखाई देते हैं। एचपीवी के कारण जननांग मौसा पुरुषों और महिलाओं के विशिष्ट क्षेत्रों में दिखाई देता है।
  • जननांग मौसा आम तौर पर पुरुषों या पुरुषों में अंडकोष के आसपास दिखाई देते हैं।
  • महिलाओं में, जननांग मौसा आम तौर पर योनी पर दिखाई देता है, लेकिन वे गुदा के पास, गर्भाशय ग्रीवा पर या योनि के अंदर भी दिखाई दे सकते हैं।
  • हालांकि ये सबसे आम क्षेत्र हैं जहां वे दिखाई देते हैं, एचपीवी के लिए मौसा शरीर पर कहीं भी प्रकट हो सकते हैं, यहां तक ​​कि जननांगों के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी।
  • विधि 2
    एक चिकित्सा निदान प्राप्त करें

    एचपीवी जननांग मौसा चरण 5 के लिए स्वयं का शीर्षक चित्र
    1



    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको संदेह है कि एचपीवी के कारण जननांग मौसा है, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए। एचपीवी के निदान के लिए कोई भी परीक्षण नहीं किया जाता है अधिकांश एचपीवी परीक्षण (जैसे महिलाओं के लिए पप स्मीयर) कैंसर के कारण उपप्रकारों की जांच के लिए उपयोग किया जाता है - यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये `"नहीं"`वे वही हैं जो जननांग मौसा का कारण बनती हैं चिकित्सक एचपीवी के लिए जननांग मौसा का निदान कर सकते हैं ताकि आपके मेडिकल इतिहास की समीक्षा की जा सके और शारीरिक परीक्षा की जा सके।
    • डॉक्टर यौन संचारित संक्रमण, जैसे क्लैमाडिया, जननांग हर्पीज, गोनोरिरा, सिफलिस, या ट्रिकोमोनीसिस के संपर्क के बारे में आपके अनुभव के बारे में पूछेंगे।
    • यदि बायोप्सी का प्रदर्शन करना संभव है या मौसा को मुंह बनाना संभव है तो इसके एटियलजि की पुष्टि करना आवश्यक है
    • यह भी जांच करेगा कि क्या आपके पास कोई योनि स्राव और अन्य लक्षण हैं। डॉक्टर आपको अपनी योनि स्राव या लिंग के रंग और गंध के बारे में पूछ सकते हैं
    • डॉक्टर आपके यौन व्यवहार और व्यवहार के बारे में भी पूछेंगे। क्या आप अपने साथी के साथ कंडोम का उपयोग करते हैं? क्या आपके पास एक से अधिक यौन साझीदार है? डॉक्टर भी पूछ सकते हैं कि आपके पास विषमलैंगिक सेक्स, समलैंगिक यौन संबंध है या दोनों, क्योंकि जोखिम कारक अलग हैं
    • प्रभावित क्षेत्रों में असामान्यताएं निर्धारित करने के लिए चिकित्सक शारीरिक मूल्यांकन करेंगे। उसे बताएं कि क्या आपको प्रक्रिया के दौरान कोई परेशानी या दर्द महसूस होता है
  • Video: कैसे राज techvision द्वारा कंप्यूटर ड्राइव नवीनतम 2018 में ड्राइव चिह्न बदलने के लिए

    एचपीवी जननांग मौसा चरण 8 के लिए स्वयं टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    एक इलाज के लिए खोजें एचपीवी के कारण आपको जननांग मौसा का पता चला जाने के बाद, अपने चिकित्सक से अपने उपचार विकल्पों के बारे में बात करें। जननांग मौसा दवा से ठीक हो जाते हैं और शल्यचिकित्सा से भी हटाया जा सकता है।
  • साइड-काउंटर क्रीम, जैसे सैलिसिलिक एसिड, जननांग मौसा के इलाज में प्रभावी हो सकता है। वैर्ट्स का मुकाबला करने के लिए चिकित्सक अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए कुछ क्रीम लिख सकता है।
  • चिकित्सक सर्जिकल मस्तिष्क को हटा सकते हैं या तरल नाइट्रोजन के साथ इसे फ्रीज कर सकते हैं। वसा हटाने के लिए लेजर सर्जरी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आपका डॉक्टर एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया संशोधक भी लिख सकता है, जैसे कि ऑल्दारा क्रीम (इमिकिमोद)। हालांकि यह आपके महान मौसा का इलाज नहीं करेगा, यह कॉस्मेटिक सुधार बनाने के लिए बहुत ही भावुक है।
  • विधि 3
    अपने जोखिम का मूल्यांकन करें

    एचपीवी जननांग मौसा चरण 9 के लिए स्वयं का शीर्षक चित्र
    1
    आपको पता होना चाहिए कि एचपीवी कैसे अनुबंधित है आप इसे संक्रमित त्वचा कोशिकाओं के साथ सीधे संपर्क से अनुबंध कर सकते हैं। यह त्वचा में किसी भी उद्घाटन के माध्यम से बाहरी त्वचा की परत में प्रवेश करती है, जैसे कि कटौती या घाव जननांग एचपीवी आमतौर पर यौन संपर्क के दौरान अनुबंध करता है हालांकि कंडोम जोखिम को कम करते हैं, वे इसे पूरी तरह से समाप्त नहीं करते हैं।
  • एचपीवी जननांग मौसा चरण 10 के लिए खुद का परीक्षण करें
    2
    खुद को जोखिम वाले कारकों से परिचित कराएं कुछ पूर्ववर्ती व्यवहार और शर्तों एचपीवी के अनुबंध के जोखिम को बढ़ाते हैं। अगर आपके पास उच्च जोखिम है, तो यह जानने के लिए कि आपको एचपीवी के लिए जननांग मौसा का निदान करने में मदद मिल सकती है।
  • असुरक्षित यौन संबंध रखने वाले कई यौन साझेदार और जोखिम भरा यौन व्यवहार होने से, एचपीवी के विकास के जोखिम को बढ़ाया जा सकता है।
  • यदि आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त है, तो संभोग के दौरान आपको एचपीवी होने की अधिक संभावना है। यदि आप जननांग मौसा वाले किसी के साथ यौन संबंध रखते हैं, तो यह आपके जोखिम को भी बढ़ाता है।
  • एड्स या कैंसर वाले लोगों जैसे प्रतिरक्षाविहीनता वाले लोगों को इस समस्या को विकसित करने का अधिक खतरा होता है।
  • एचपीवी जननांग मौसा चरण 11 के लिए स्वयं टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    एचपीवी को रोकने के लिए कार्रवाई करें आपको हमेशा सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना चाहिए। कंडोम का उपयोग करें और अपने यौन इतिहास के बारे में अपने यौन इतिहास से पूछें। यदि आप कंडोम का उपयोग करते हैं, तो आप एचपीवी के अनुबंध के जोखिम को पूरी तरह समाप्त नहीं कर सकते, लेकिन आप संक्रमित होने की संभावना कम करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com