ekterya.com

एक समय से पहले जन्म को कैसे पहचानना

यदि आप गर्भवती हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप समयपूर्व जन्म के लक्षण और लक्षण पहचानते हैं। यदि आप लक्षणों को जानते हैं, तो आप अपने बच्चे के समयपूर्व प्रसव को रोकने में मदद करने के लिए चिकित्सा उपचार की तलाश कर सकते हैं। प्रीरेम जन्म तब होता है जब आप गर्भावस्था के सप्ताह 20 और 37 के बीच होते हैं - यदि ऐसा पहले होता है, तो उसे गर्भपात माना जाता है यह कई कारकों के माध्यम से हो सकता है - कुछ आप नियंत्रित कर सकते हैं, जबकि अन्य नहीं कर सकते। किसी भी स्थिति में, यदि आपको समय से पहले जन्म का सामना करना पड़ रहा है, तो इसे पहचानना बेहतर होगा।

चरणों

भाग 1

लक्षणों को जानें
Preterm श्रम चरण 1 पहचानें शीर्षक छवि
1
संकुचन अलग करता है जब आपको संकुचन होता है तो आप महसूस करेंगे जैसे आपके पेट क्षेत्र की मांसपेशियों में तनाव है, विशेष रूप से आपके बच्चे के करीब हालांकि, एक संकुचन हमेशा समय से पहले जन्म का संकेत नहीं होता है, जैसा कि आप तथाकथित ब्रेक्सटन-हिक्स संकुचन का अनुभव कर सकते हैं।
  • ब्रेक्सटन-हिक्स संकुचन आम तौर पर सामान्य संकुचन से कम गंभीर होते हैं हालांकि वे कभी-कभी दर्दनाक भी हो सकते हैं, वास्तविक संकुचन आमतौर पर अधिक दर्दनाक होते हैं और अधिक तीव्र होते हैं। वास्तव में, वास्तविक संकीर्णता समय के रूप में अधिक हो जाएगी
  • यदि आपके पास आठ घंटे से अधिक एक घंटे या 20 मिनट में चार से अधिक संकुचन हो, तो यह ब्रेक्सटन-हिक्स संकुचन नहीं हो सकता है
  • यदि आपके संकुचन हो और चिंता हो, तो अपने डॉक्टर को फोन करने से डरो मत। आपका डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि क्या वे गलत या सामान्य संकुचन हैं।
  • प्रीपेरम लेबर चरण 2 को पहचानें

    Video: महिला किन्नर की पहचान उसके जन्म के समय नहीं बल्कि इस उम्र में होती है //

    2
    ब्रेक्सटन-हिक्स कॉन्ट्रैक्ट्स को ट्रिगर करने वाले निर्धारित करता है विभिन्न गतिविधियों से इन झूठे संकुचन हो सकते हैं। वे ट्रिगर हो सकते हैं क्योंकि आप या आपका बच्चा बहुत आगे बढ़ रहा है आप सेक्स करने के बाद भी इन संकुचनों की श्रृंखला का अनुभव कर सकते हैं या यदि आप विशेष रूप से निर्जलित हैं अंत में, अपने मूत्राशय को पूर्ण या यहां तक ​​कि किसी को सिर्फ अपने पेट को छूने से इन संकुचन को ट्रिगर किया जा सकता है। इसलिए, यदि आपके संकुचन हल्के होते हैं और इन गतिविधियों के बाद शुरू कर दिया है, यह सिर्फ झूठी संकुचन हो सकता है और समय से पहले जन्म का नहीं।
  • प्रीपेरम लेबर चरण 3 को पहचानें
    3
    यह आपके ब्रेक्सटन-हिक्स संकुचन को कम करने में मदद करता है यदि यह इन प्रकार के संकुचन के बारे में है, तो वे अंततः गायब हो जाएंगे। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए, अपनी स्थिति बदलने की कोशिश करें। अगर आप झूठ बोल रहे हों तो आप झुकते रहें या इसके विपरीत कर लें।
  • समय समाप्त होने पर आप इन संकुचनों को दूर करने में सहायता के लिए अधिक या अधिक आराम करने की कोशिश भी कर सकते हैं।
  • प्रीपेरम लेबर चरण 4 को पहचानें
    4
    अपने पेट में दबाव का पता लगाएं यदि आप अपने निचले पेट में दबाव महसूस करना शुरू करते हैं, जो कि समयपूर्व श्रम का संकेत दे सकता है आप अपने पैल्विक क्षेत्र में भी दबाव महसूस कर सकते हैं - अगर आपको यकीन नहीं है कि दबाव एक समय से पहले जन्म हो, तो सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक को फोन करें।
  • Preterm श्रम चरण 5 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    पेट की ऐंठन पर ध्यान दें यदि आप ऐंठन को महसूस करना शुरू करते हैं, तो यह समयपूर्व श्रम का संकेत हो सकता है। आम तौर पर, उन ऐंठनों के समान होंगे जो आपके अवधि के दौरान पीड़ित हैं। ऐंठन के अलावा आपको दस्त भी हो सकता है
  • प्रेट्रम श्रम चरण 6 को पहचानें
    6
    वह पीठ दर्द से अवगत है। यद्यपि एक पीठ दर्द एक साधारण परेशानी जैसा लग सकता है, यह भी संकेत दे सकता है कि आप एक श्रम शुरू कर रहे हैं विशेष रूप से, आपकी पीठ के निचले हिस्से में जो दर्द होता है, वह लक्षण हो सकता है, खासकर वे जो कि दूर नहीं जाते। आपको थोड़ा सा दर्द महसूस होता है, तीव्र नहीं।
  • प्रेट्रम श्रम चरण 7 को पहचानें
    7
    नए योनि के प्रवाह या उनके में परिवर्तनों पर ध्यान दें। आप अपनी योनि से कुछ स्पॉट या खून बह रहा देख सकते हैं। स्पॉट एक हल्के खून बह रहा हो सकता है। इस लक्षण का पता लगाने के लिए अपने अंडरवियर की जांच करें, हालांकि जब आप बाथरूम में जाते हैं तो आप इसे देख सकते हैं
  • अधिक गंभीर स्थिति में, स्रोत टूट जाएगा। उस स्थिति में, आपको अपनी योनि से आने वाले द्रव को ध्यान में रखना चाहिए। यह अचानक जेट या छोटे नुकसान हो सकता है
  • आपको विशेष रूप से योनि द्रव के प्रति सतर्क होना चाहिए। कुछ तरल पदार्थ गर्भावस्था के दौरान सामान्य हैं दूसरे तिमाही में, आपको एक पतली सफेद तरल देखने की संभावना है। यह द्रव प्रकृति से अम्लीय है, क्योंकि यह आपके योनि क्षेत्र में हानिकारक और कैंडिडा बैक्टीरिया को रोकता है। तीसरे तिमाही में, आप गर्भावस्था के अंत की ओर एक मोटा तरल पदार्थ देख सकते हैं। यदि आपके पास एक सामान्य द्रव होता है, लेकिन अचानक बदलते हैं, तो अपने डॉक्टर को फोन करें। इसके अलावा, यह पता लगा है कि ब्लेक की मोटाई या मात्रा में वृद्धि हुई है।
  • भाग 2

    जोखिम कारक कम करें
    Preterm श्रम चरण 8 पहचानें शीर्षक छवि
    1
    योनि संक्रमण होने की संभावना कम हो जाती है संक्रमण से खुद को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए लगभग असंभव है हालांकि, योनि संक्रमण से समय से पहले जन्म हो सकता है, इसलिए आपको इस समस्या से बचने के लिए आप क्या करना चाहिए।
    • स्नान या रोजाना स्नान करके साफ रहें हालांकि, सौंदर्य उत्पादों से बचें, जो योनि क्षेत्र को उत्तेजित कर सकते हैं, जैसे कि बुलबुला स्नान या महिला स्प्रे। यह योनि वाश को रोकता है। ये आपके योनि क्षेत्र में उपस्थित जीवाणुओं के स्तर को बदलते हैं, जो कि प्रचलित लोगों को हानिकारक लोगों तक पहुंचा सकता है।
    • क्षेत्र को हवादार रखें ऐसे कपड़ों से बचें जो बहुत तंग हैं, क्योंकि इससे आपके अंतरंग क्षेत्र को अधिक गरम किया जा सकता है। इसके बजाय, वह कपास जैसे हवादार कपड़े का उपयोग करता है, और ढीली वस्त्र पहनता है।
    • सुरक्षित सेक्स बनाए रखें चाहे आप या आपके साथी अन्य लोगों के साथ यौन संबंध रखते हों, सुरक्षा का उपयोग करें शोधकर्ताओं को पता नहीं है कि सेक्स और संक्रमण के बीच संबंध क्यों है, लेकिन वे जानते हैं कि वे संबंधित हैं। उसी तरह, सुरक्षित सेक्स बनाए रखने से आपको और आपके बच्चे को यौन संचारित रोगों से बचाया जा सकता है।
    • गर्भावस्था के दौरान बिल्कुल टैम्पोन का प्रयोग न करें। जब आप सेनेटरी तौलिये का उपयोग करें, उन्हें सुगंध और रंग के बिना उपयोग करें।
  • Preterm श्रम चरण 9 पहचानें शीर्षक छवि
    2

    Video: How Is A 6 Weeks Pregnant Ultrasound ❓ - What Does 6 Weeks Pregnant Baby Look Like ❓

    सुझाए गए वजन को बढ़ाएं जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अनुशंसित भार प्राप्त नहीं होता है, उनमें समयपूर्व प्रसव का एक बढ़ता जोखिम है। वजन कितना हासिल करना चाहिए वजन आप गर्भावस्था से पहले है पर पूरी तरह से निर्भर है, इसलिए डॉक्टरों कभी कभी अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), अपने वजन के खिलाफ अपने ऊंचाई की माप के आधार पर अपने सुझाव दे सकते हैं।
  • यदि आपका वजन उचित से नीचे है (बीएमआई के साथ 18.5 से कम), तो आपको 13 से 18 किलो (28 से 40 पाउंड) के बीच में वृद्धि करना चाहिए। अगर आपके पास औसत वजन (18.5 और 24.9 के बीच बीएमआई के साथ) है, तो आपको 11 से 16 किलोग्राम (25 से 35 पाउंड) के बीच में वृद्धि करना चाहिए। यदि आप अधिक वजन वाली श्रेणी में हैं (25 और 29.9 के बीच), तो आप 7 से 11 किलो (15-25 पाउंड) के बीच में वृद्धि कर सकते हैं। अंत में, यदि आपके पास बीएमआई 30 से अधिक है, तो आप 5 से 9 किलोग्राम (11 और 20 पाउंड) के बीच लाभ उठा सकते हैं।
  • भोजन भी महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आप एक संतुलित आहार खा रहे हैं जिसमें प्रोटीन, फल, सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी और साबुत अनाज शामिल हैं। अपने चिकित्सक से अधिक विस्तृत सूची के लिए पूछें अगर आपको इसके बारे में कोई सवाल है कि आपको क्या खाना चाहिए।
  • प्रेट्रम श्रम चरण 10 को पहचानें



    3
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान समयपूर्व जन्म के जोखिम को बढ़ा सकता है इसके अलावा, धूम्रपान आपके बच्चे को वजन कम करने के कारण पैदा हो सकता है क्योंकि तम्बाकू से प्राप्त रसायनों आपके बच्चे की जरूरतों को ऑक्सीजन ब्लॉक कर सकती हैं। निष्क्रिय धूम्रपान भी हानिकारक हो सकता है, इसलिए यदि आपका साथी धूम्रपान करता है, तो उसे धूम्रपान बंद करने के लिए कहें।
  • Preterm श्रम चरण 11 पहचानें शीर्षक छवि
    4
    शराब पीना बंद करो अल्कोहल आपके बच्चे का जन्म समय से पहले पैदा होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, यदि आप गर्भावस्था के दौरान पीते हैं, तो आप एक मृत शिशु को जन्म देने की संभावना भी बढ़ा सकते हैं। आप इस शब्द को अपने बच्चे को मिल सकता है, यह इस तरह भ्रूण शराब सिंड्रोम है, जो अपने बच्चे में विकृति और विकलांग पैदा कर सकता है के रूप में शराब की वजह से अभी भी मौजूद समस्याओं, कर सकते थे।
  • Preterm श्रम चरण 12 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    दवाओं के उपयोग से बचें गैरकानूनी ड्रग्स का दुरुपयोग, जैसे कि कोकेन, समय से पहले प्रसव के लिए हो सकता है। किसी भी तरह से, आप अवैध दवाओं का उपयोग कर, क्योंकि यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं बचना चाहिए, और आप हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श इससे पहले कि आप किसी भी nonprescription दवा या प्राकृतिक पूरक आहार लेना शुरू कर देना चाहिए।
  • Preterm श्रम चरण 13 पहचानें शीर्षक छवि
    6
    तनाव से बचें यद्यपि आप पूरी तरह से तनाव से बच नहीं सकते हैं, आप उन परिस्थितियों से बच सकते हैं जिनके बारे में आप जानते हैं कि आपको तनाव होगा। इसके अलावा, ऐसी तकनीकें सीखें, जो आपको तनाव से छुटकारा पाने में मदद करती हैं जब आप तनावपूर्ण परिस्थितियों में खुद को पा सकते हैं, जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।
  • गहन साँस लेने की कोशिश करो अपनी आँखें बंद करो, पूरी तरह से अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, गहराई से गहराई से और चार को गिन लें - फिर चारों ओर श्वास और चार गिनें। अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित रहें जब तक आप ज्यादा शांत महसूस न करें।
  • विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें इस तकनीक के साथ, आप अपनी इंद्रियों के साथ एक यात्रा करते हैं। कुछ जगहों की कल्पना करें जहां आपको आनंद और आराम मिले, जैसे पहाड़ों पाइंस की गंध और पक्षियों की आवाज के बारे में सोचो। आप सभी विवरण कल्पना कर सकते हैं।
  • Preterm श्रम कदम 14 पहचानें शीर्षक छवि
    7
    एक गर्भावस्था और दूसरे के बीच रुको। बहुत करीब गर्भधारण बहुत समय से पहले जन्म देने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं - आपके शरीर को आराम और ठीक होने के लिए समय की आवश्यकता होती है। फिर से गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले अपने आखिरी प्रसव के बाद एक साल और एक आधा इंतजार करना बेहतर होता है
  • भाग 3

    अपने नियंत्रण से बाहर हैं जो जोखिम कारक समझें
    प्रेट्रम श्रम चरण 15 को पहचानें
    1
    आपको पता होना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं में आपका जोखिम बढ़ सकता है उदाहरण के लिए, प्रीक्लम्पसिया समय से पहले डिलीवरी का नेतृत्व कर सकती है। आपकी गर्भावस्था के दौरान इस रोग में उच्च रक्तचाप शामिल है
    • गर्भावस्था के दौरान अन्य जटिलताओं में गर्भावधि मधुमेह और बहुत अधिक अमिनोटिक द्रव
    • नाल के साथ समस्याएं, जैसे कि घुलनशील अपव्यय, भी हो सकती हैं।
    • एक और समस्या यह हो सकती है कि आपके गर्भाशय का आकार सामान्य नहीं है आपके चिकित्सक को इन सभी समस्याओं का पता लगाने के लिए आपको जांचना चाहिए और इस प्रकार निर्धारित करें कि क्या आप जोखिम में हैं।
  • प्रेट्रम श्रम चरण 16 को पहचानें
    2
    अन्य रोगों को पहचानें जो आपको जोखिम में डाल सकते हैं। यदि आपके गर्भवती होने से पहले उच्च रक्तचाप या मधुमेह है, तो आप समय से पहले प्रसव के जोखिम पर भी हो सकते हैं। अन्य पुरानी बीमारियां भी समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे कि किडनी या हृदय रोग
  • पीरियोरोडल रोग के रूप में कुछ भी तुच्छ के रूप में समय से पहले श्रम पैदा कर सकता है। वास्तव में, जब आप गर्भवती हो जाते हैं, तो आपके शरीर में हार्मोनों के कारण आपको समय-सीमा संबंधी बीमारियों के विकास का अधिक खतरा होता है।
  • फ्लॉसिंग, माउथवैश और दिन में कम से कम दो बार ब्रश करके गर्भावस्था के दौरान अपने मौखिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें।
  • Video: बच्‍चा जन्‍म से पहले ही चेहरा पहचानने की कला सीखता है | Daily Health Care

    Preterm श्रम चरण 17 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    निर्धारित करें कि आपकी पिछली गर्भधारण आपको जोखिम में कैसे डाल सकती है। यदि आपके पास अतीत में समय से पहले जन्म हुआ था, तो भविष्य में ऐसा होने की अधिक संभावना है। अपने चिकित्सक को अपनी गर्भावस्था के इतिहास के बारे में सूचित करें ताकि आप अपने जोखिम का आकलन कर सकें। इसके अलावा, अगर आपकी मां आपको समय से पहले ही बताती है, तो आप भी समय से पहले जन्म ले सकते हैं।
  • यदि आपके समय से पहले के जन्म का इतिहास है, तो आपका डॉक्टर आपको कुछ दवाएं सुझा सकता है जिससे आप इसे फिर से होने से रोकने में मदद कर सकें।
  • प्रेट्रम श्रम चरण 18 को पहचानें
    4
    इस बात को ध्यान में रखें कि आघात आपके वितरण को आगे बढ़ा सकते हैं। यदि आपको चोट या आघात का सामना करना पड़ता है, जो आपको समय से पहले डिलीवरी के खतरे में डाल सकता है। यह स्पष्ट है कि आप ऐसे हालातों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं जो आघात का कारण बनती हैं, लेकिन जब आप गर्भवती हो तब खतरे से बचने का प्रयास करें।
  • Preterm श्रम चरण 19 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    अपनी गर्भावस्था को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों को पहचानें उदाहरण के लिए, यदि आप जुड़वाएं या तीन बच्चे हैं, तो आप जन्म से पहले जन्म देने की अधिक संभावना रखते हैं। आपकी उम्र भी आपकी गर्भधारण को प्रभावित कर सकती है - यदि आप एक बड़ी मां हैं, तो आप जन्म से पहले जन्म दे सकते हैं
  • और पढ़ें ... (42)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com