ekterya.com

यह देखने के लिए कि क्या आप फैली हुई हैं, गर्भाशय ग्रीवा की जांच कैसे करें

प्रसव के दृष्टिकोण के रूप में, एक गर्भवती महिला का गर्भाशय ग्रीष्मकाल से जन्म नहर को स्थानांतरित करने के लिए जिस तरह से बच्चे को मुक्त छोड़ने के लिए विस्तारित होना शुरू होता है। फैलाव 1 और 10 सेमी के बीच होता है और यह आम तौर पर डॉक्टरों, नर्सों और दाइयों की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। हालांकि, आप स्पर्श करके इसे स्वयं कर सकते हैं और अन्य लक्षणों पर ध्यान दे सकते हैं, जैसे कि आपके मूड के झूलों और आपके द्वारा किए गए शोर।

चरणों

भाग 1

अपने हाथ से फैलाव के स्तर की जांच करने के लिए तैयार करें
व्याकरण के चरण 1 के लिए एक सर्विक्स चेक करें
1
अपने डॉक्टर से बात करें एक सुरक्षित गर्भावस्था के कारण स्वस्थ डिलीवरी और एक बच्चा होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके डॉक्टर, नर्स या मिडवाइफ से मिलने वाली देखभाल उचित है। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी गर्भावस्था सामान्य रूप से विकसित होती है और आप अपने फैलाव को भी देख सकते हैं।
  • आमतौर पर, डॉक्टर यह देखना शुरू कर देते हैं कि क्या आप नौवें माह के गर्भ के आसपास जन्म देने के करीब हैं। इस संशोधन में पेट को ढंकना और आंतरिक जांच के माध्यम से गर्भाशय ग्रीवा की जांच करना शामिल है इस तरह, आपका डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि बच्चा "नीचे चला गया" है (यानी, अगर गर्भाशय ग्रीवा को फैलाने और नरम करना शुरू हो गया है)।
  • अगर आपके पास कोई सवाल है, खासकर यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका बच्चा "नीचे चला गया" है और यदि आप अपने फैलाव को देख सकते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए। वह आपको आपकी समीक्षा करने के लिए अधिकृत करेगा यदि वह यह निर्धारित करता है कि आपकी गर्भावस्था सुरक्षित है
  • इमेज के शीर्षक में एक ग्रीवा के लिए ग्रीष्मकालीन चरण 2 देखें
    2
    अपने हाथों को धो लें फैलाव की जांच के लिए, आपको योनि में अपनी उंगलियों को सम्मिलित करना चाहिए, ऐसा करने से पहले अपने हाथों को धो लें, अन्यथा, आप जीवाणु और जीवाणु संचारित करेंगे जो योनि क्षेत्र को संक्रमित कर सकते हैं।
  • आप अपने हाथों को गर्म पानी में भिगोने से धो सकते हैं और फिर कम से कम 20 सेकेंड्स के लिए सतह पर साबुन के साथ सख़्त उन्हें रगड़ कर सकते हैं। फिर, कुल्ला और अपने हाथों को सूखा।
  • यदि आपके पास साबुन नहीं है, तो आप अपने हाथों को एक जीवाणुरोधी जेल के साथ धो सकते हैं जिसमें कम से कम 60% शराब होता है। एक हाथ की हथेली पर दोनों हाथों को कवर करने के लिए पर्याप्त जेल लागू करें और फिर उन्हें अच्छी तरह से फैला दें (नाखूनों सहित)। जब तक आपको लगता है कि आपके हाथ पूरी तरह से सूख नहीं हैं तब तक रगड़ना बंद न करें।
  • चित्रण शीर्षक के लिए एक सर्विक्स चेक करें

    Video: औरतों की योनि कितनी गहरी और चौड़ी होती है ? || yoni ki size ||

    3
    मदद के लिए पूछें अगर आप चिंतित हैं या आपकी समीक्षा करने के बारे में डरे हुए हैं, तो आप अपने साथी या किसी अन्य विश्वसनीय व्यक्ति की तरह किसी से मदद मांग सकते हैं हालांकि, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपकी इस तरह से मदद करे कि आप आराम से महसूस करें। उदाहरण के लिए, आपके लिए दर्पण रखने, हाथ पकड़कर या प्रोत्साहन देने के लिए यह पर्याप्त हो सकता है।
  • व्याकरण के चरण 4 के लिए एक ग्रीक चेक देखें
    4
    अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में रखो। एक प्रभावी तरीके से फैलाव की समीक्षा करने में सक्षम होने के लिए यह आवश्यक है। उदाहरण के लिए, आप इसे शौचालय पर बैठा कर सकते हैं या बिस्तर पर अपनी पीठ पर अपने पैरों के साथ अलग झूठ बोल सकते हैं। किसी भी स्थिति में, उस स्थिति का चयन करें जो आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है।
  • अपने आप को स्थिति में डालने से पहले कमर के नीचे से कपड़े निकालना, जब आप एक बार तय कर लेते हैं तो आपको ऐसा करना नहीं पड़ता।
  • अगर आप इसे शौचालय पर कर रहे हैं, फर्श पर एक पैर के साथ बैठो या सीट पर बैठो। यदि आप अधिक आरामदायक हैं, तो आप फर्श पर बैठ सकते हैं या बिस्तर पर बैठ सकते हैं।
  • हमेशा याद रखें कि आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए, क्योंकि आप जो करना चाहते हैं वह पूरी तरह से प्राकृतिक है
  • भाग 2

    घर पर फैलाव जांचें
    व्याकरण के चरण 5 के लिए एक सर्विक्स चेक करें
    1
    योनि में दो अंगुलियां डालें परीक्षा का पहला भाग आपको फैलाव का सामान्य विचार प्राप्त करने की अनुमति देगा, जिसके लिए आपको केवल सूचकांक और मध्यम उंगलियों को लागू करना चाहिए, क्योंकि पूरे हाथ को पेश करने से असहज हो सकता है
    • अपने हाथों को साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह से धोने के लिए मत भूलना शुरू करने से पहले
    • अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ, यह निर्धारित करें कि योनि का उद्घाटन कहाँ स्थित है। अपने हाथ की स्थिति बनाएं ताकि पीठ को रीढ़ की हड्डी का सामना करना पड़ रहा है और हथेली का सामना करना पड़ रहा है। उसके बाद, सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए कोण पर अपनी उंगलियों को गुदा की ओर रखें। हालांकि, अगर आपको दर्द या अत्यधिक परेशानी महसूस होती है तो उन्हें तुरंत हटा दें
  • व्याकरण के चरण 6 के लिए एक ग्रीक चेक देखें
    2
    गर्दन को अपनी उंगलियों को दबाएं। ध्यान रखें कि जब आप गर्भवती हों, तो यह एक जोड़ी के होंठों की तरह लगती है इसलिए, आपको योनि नहर में डालने के बाद अपनी उंगलियों को धक्का देना चाहिए जब तक कि आपको ऐसा कुछ न लगे जो इस वर्णन को फिट बैठता है।
  • आपको यह भी पता होना चाहिए कि कुछ महिलाओं को गर्भाशय ग्रीवा दूसरों की तुलना में अधिक है, इसलिए ऐसा हो सकता है कि आपको अपनी उंगलियों को उम्मीद से अधिक ऊंचा करना पड़ता है या आप गर्दन को लगभग तुरंत मिलते हैं अपनी स्थिति के बावजूद, यह योनि नहर के "अंत" का गठन करता है।
  • गर्भाशय ग्रीवा को महसूस करने के लिए, आपको इसे धीरे से स्पर्श करना चाहिए, क्योंकि अगर आप इसे दबाते हैं, तो आप खून कर सकते हैं।
  • यदि आप फैलाव की प्रक्रिया में हैं, तो आप ग्रीवा के मध्य भाग में उंगलियों को सम्मिलित कर सकते हैं। इस मामले में, आप फव्वारे पाएंगे, जो बच्चे के सिर को कवर करेंगे और पानी से भरे लेटेक्स गुब्बारे की तरह महसूस करेंगे।
  • Video: पित्त नली में गाठ और पत्थर

    व्याकरण के चरण 7 के लिए एक सर्विक्स चेक करें
    3
    अपनी उंगलियों के साथ फैलाव की जांच जारी रखें सामान्य तौर पर, जब आप 10 सेंटीमीटर के फैलाव तक पहुंचते हैं तो आप जन्म देने के लिए तैयार होंगे। इसलिए, यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप गर्भाशय ग्रीवा के मध्य भाग में आसानी से एक उंगली डाल सकते हैं, तो फैलाव की सीमा निर्धारित करने के लिए दूसरों को पेश करें।
  • इसके लिए, आप इस गाइड का उपयोग कर सकते हैं: यदि आप गर्भाशय ग्रीवा के मध्य भाग में एक उंगली पेश कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपके पास लगभग 1 सेमी का फैलाव है, जबकि पांच उंगलियां लगभग 5 सेंटीमीटर फैलती हैं। इसके अलावा, गर्भाशय ग्रीवा की लोच भी वृक्षारोपण से बढ़ जाती है, इसलिए शुरुआत में आपको अधिक तनाव महसूस होगा, जबकि 5 सेंटीमीटर व्याप्ति पर आप एक लोचदार बैंड की तरह महसूस करेंगे और एक अंगूठी की मोटाई हो सकती है डिब्बाबंदी जार के लिए रबर का
  • जब तक आप पूरे हाथ को सम्मिलित नहीं कर लेते हैं या जब तक आप असुविधा महसूस नहीं करते तब तक प्रक्रिया जारी रखें। इस बिंदु पर, यह निर्धारित करने के लिए कि आप कितनी उंगलियों को सम्मिलित कर सकते हैं और फैलाव की सीमा का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं, अपना हाथ वापस ले लें।
  • व्याकरण के चरण 8 के लिए एक सर्विक्स चेक करें
    4
    उस जगह पर जाएं जहां आप जन्म देने जा रहे हैं। परिश्रम का सक्रिय चरण लगभग 3 सेंटीमीटर फैलाव से शुरू होता है, इसलिए जैसे ही आप इस बिंदु तक पहुंचते हैं, आपको उस स्थान पर जाना चाहिए जहां आप जन्म देने जा रहे हैं या अपने कमरे की तैयारी शुरू करने के लिए यदि आपने फैसला किया है घर पर प्रकाश
  • आप अपने संकुचन के अनुसार जन्म देने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करने के लिए भी तय कर सकते हैं। जब वे अधिक नियमित और मजबूत हो जाते हैं (यानी, वे 5 मिनट के अंतराल पर होते हैं और आखिरी 45 और 60 सेकेंड के बीच होते हैं), यह एक अच्छा संकेतक है कि फैलाव एक उन्नत स्तर पर है।
  • भाग 3

    फैलाव के अन्य लक्षणों के लिए खोजें


    व्याकरण के चरण 9 के लिए एक ग्रीक चेक देखें
    1
    विशिष्ट आवाज़ों पर ध्यान दें आप अन्य संकेतों के माध्यम से फैलाव को भी निर्धारित कर सकते हैं जो कि योनि को छिपाने में विशेषकर शामिल नहीं हैं, विशेष रूप से उन मामलों में जहां पिछले पद्धति में बहुत अधिक दर्द या असुविधा होती है सामान्य तौर पर, श्रमिकों के दौरान महिलाएं शोर करती हैं, इसलिए यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है कि आप किस प्रकार के फैलाव की स्थिति में हैं, शोर की तीव्रता पर ध्यान दे रहे हैं। ये परिश्रम और फैलाव के कुछ चरणों के अनुरूप हैं:
    • 0 और 4 सेंटीमीटर के बीच के फैलाव पर आप ज्यादा प्रयास किए बिना और ज्यादा शोर किए बिना संकुचन के दौरान बात कर सकते हैं।
    • 4 से 5 सेंटीमीटर के बीच फैलाव पर, आप संकुचन के दौरान बात करने के लिए बहुत मुश्किल होंगे लेकिन आप थोड़े से शोर करेंगे।
    • 5 से 7 सेंटीमीटर के बीच के फैलाव पर आप संकुचन के दौरान बात करने के लिए पूरी तरह से असंभव हो जाएगा और आप जोर से और तड़का हुआ आवाज़ कर देंगे।
    • 7 से 10 सेंटीमीटर के बीच फैलाव पर आप संकुचन के दौरान बात करने में सक्षम नहीं होंगे और आप बहुत ज़ोर से आवाज़ें करेंगे।
    • आप अपने परिमाण के स्तर को भी निर्धारित कर सकते हैं, भले ही आप एक शोर न करें जिससे कि किसी व्यक्ति को आपसे एक सवाल पूछने के लिए कहें, जैसे ही संकुचन शुरू हो जाए। जितना लंबा हो, उतना ही मुश्किल होगा जितना जवाब देना होगा।
  • व्याकरण के चरण 10 के लिए एक ग्रीक चेक देखें
    2

    Video: गर्भाशय की नलिका Fallopian Tube खोलने के लिए विशेष चूर्ण Home Remedy for Fallopian tube blockage

    अपनी भावनाओं पर ध्यान दें चूंकि जन्म माता के लिए एक बहुत ही भावुक अनुभव है, इसलिए आप परिमाण के स्तर को निर्धारित करने के लिए अपनी भावनाओं से संबंधित सुराग का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको निम्न भावनाओं का अनुभव हो सकता है:
  • 1 और 4 सेमी के बीच फैलाव पर आप खुशी का अनुभव कर सकते हैं और आसानी से हंस सकते हैं।
  • 4 और 6 सेंटीमीटर के बीच फैलाव पर आप केवल संकुचन के बीच मुस्कान और हँसते हैं।
  • 7 से 10 सेमी के बीच के फैलाव पर आपको जलन और कपट के प्रति जलन का अनुभव होगा।
  • व्याकरण के चरण 11 के लिए एक सर्विक्स चेक करें
    3
    गंध पर ध्यान दें लगभग 6 से 8 सेमी फैलाव पर, आप एक निश्चित गंध की सूचना देंगे जो आमतौर पर गहरी और तीव्र है लेकिन कस्तूरी के समान नहीं है। इसलिए, अगर कमरे में आप खुद को अलग गंध प्राप्त करते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आप 6 से 8 सेंटीमीटर के बीच तक पहुंच चुके हैं।
  • व्याकरण के लिए एक गर्भाशय ग्रीक चरण 12
    4
    रक्त और बलगम की उपस्थिति पर ध्यान दें कुछ मामलों में, गर्भावस्था के 39 सप्ताह के दौरान, आप रक्त के कारण गुलाबी या भूरे रंग के बलगम का निर्वहन महसूस कर सकते हैं, और प्रसव के शुरू होने तक इस प्रकार का निर्वहन लम्बा हो सकता है। हालांकि, जब आप 6 से 8 सेंटीमीटर तक पहुंचते हैं, तो आप बहुत सारे रक्त और बलगम देख सकते हैं, इसलिए इन संकेतों पर ध्यान दें, यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आप किस प्रकार फैलाव का हो।
  • व्याकरण के चरण 13 के लिए एक ग्रीक चेक देखें
    5
    बैंगनी लाइन की जांच करें यह gluteal नाली में है (यानी, पीछे भट्ठा) और आप अपने विस्तार को मापने के लिए जब आप पूरी तरह फैली हैं के रूप में बैंगनी रेखा gluteal नाली के ऊपर तक पहुंच जाएगा इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, आपको इस पद्धति के लिए मदद के लिए पूछना पड़ सकता है।
  • श्रम के प्रारंभिक दौर में, बैंगनी लाइन गुदा के पास होगी और नितंबों के बीच बढ़ेगी जैसे आप अधिक उन्नत चरणों में प्रवेश करते हैं। इसलिए, जब तक आप पूरी तरह से फैली हुई हो, यह रेखा अंतरालीय फांक के शीर्ष पर पहुंच जाएगी।
  • व्याकरण के चरण 14 के लिए एक सर्विक्स चेक करें
    6
    निर्धारित करें कि आपको कैसा महसूस होता है आप योनि से संबंधित नहीं होने वाले अन्य शारीरिक लक्षणों को देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप 10 सेमी के करीब होते हैं, तो आपको फ्लू वाले लक्षणों के समान लक्षण आ सकते हैं। इसलिए, यह अच्छी तरह से जांच करने के लिए अपने शरीर को अगर वे इस प्रकार के लक्षण है देखने के लिए उपयोगी हो सकता है (सबसे सामान्य सूचक आमतौर पर उनमें से एक संयोजन है), और इस प्रकार विस्तार के अपने स्तर को निर्धारित करते हैं।
  • आप मतली है, तो आप चेहरा प्लावित है, त्वचा गर्म या अनुभव बेकाबू कांपना, इस बारे में 5 सेमी का एक विस्तार का संकेत हो सकता लगता है। हालांकि, यह ध्यान रखें कि यदि आप केवल अनुभव उल्टी, कारण केवल भावनाओं, हार्मोन या थकान को सबसे अधिक संभावना है।
  • यदि आपके पास केवल एक लाल रंग का चेहरा है, तो यह इंगित कर सकता है कि आपके पास 6 और 7 सेंटीमीटर के बीच फैलाव है।
  • यदि आप केवल अनियंत्रित झटके का अनुभव करते हैं, तो यह केवल थकावट या बुखार का संकेत कर सकता है।
  • यदि आप देखते हैं कि आप अपने पैर की उंगलियों को कर्ल कर देते हैं या जब आप खड़े होते हैं तो आप अपने पैर की उंगलियों पर खड़े होते हैं, यह संकेत कर सकता है कि आपके पास 6 से 8 सेमी के बीच फैलाव होता है
  • यदि आप देखते हैं कि आपके नितंबों पर और ऊँघों के ऊपरी भाग पर हंस बंड हो जाते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आप 9 से 10 सेंटीमीटर के बीच फैल गए हैं।
  • यदि आप अनैच्छिक आंत्र आंदोलनों का अनुभव करते हैं, तो यह संकेत भी दे सकता है कि आप पूरी तरह फैल चुके हैं। इस मामले में, आप पेरिनियम में अपने बच्चे के सिर को देख या महसूस कर सकते हैं।
  • व्याकरण के चरण 15 के लिए एक सर्विक्स चेक करें
    7
    यह निर्धारित करने के लिए अपनी पीठ महसूस करें कि क्या आपको दबाव का सामना करना पड़ता है। आप अपने पीठ के विभिन्न स्थानों पर दबाव महसूस करेंगे क्योंकि आपका बच्चा योनि नहर में प्रवेश करेगा। इस दबाव को कम महसूस होगा और आप अपने आप को जितना कम पा सकते हैं, क्योंकि यह आम तौर पर श्रोणि के किनारे पर शुरू होता है और कोक्सीक्स पर समाप्त होता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने खुद के फैलाव की समीक्षा करते समय आपको सावधान रहना चाहिए और धीरे-धीरे अचानक आंदोलनों से बचें।
    • आपको अपने आप को जांचने के बाद भी अपना हाथ धोना चाहिए।

    चेतावनी

    • योनि नहर में अपनी उंगलियों को सम्मिलित करने के आपके प्रयासों के कारण आपको दर्द, असुविधा या संकुचन महसूस हो रहा है, तो तत्काल रोकें और पेशेवरों की जांच करने के लिए प्रतीक्षा करें।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com