ekterya.com

आपके कोष्ठक के टूटी हुई तारों की मरम्मत कैसे करें

यदि आप ब्रेसिज़ का उपयोग करते हैं, तो क्या आपने कभी खाया या खेल खेलते समय तारों में से एक को ढीला किया था, या क्या आपको हमेशा ढीला तारों में समस्याएं हैं जो आपके गालों में चिपक जाती हैं? ये सामान्य ऑर्थोडोंटिक समस्याएं हैं जिन्हें कुछ सरल चरणों से हल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

एक ढीली तार तय करें
फिक्स ए ब्रोकन ब्रेन्स वायर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: Calling All Cars: The Flaming Tick of Death / The Crimson Riddle / The Cockeyed Killer

इसे अपने स्थान पर वापस रखो कभी-कभी, कुछ तार ब्रैकेट (जो आपके दाँत से जुड़ी छोटी धातु या सिरेमिक वस्तु है) के अंदर से ढीली आ सकती है। अगर ऐसा होता है, या तार पूरी तरह से बाहर आ जाता है, तो जांच लें कि आप इसे अपनी उंगली से दबा सकते हैं। यदि आप इसे धक्का नहीं कर सकते, तो दर्पण और चिमटी की एक जोड़ी प्राप्त करें। चिमटी के साथ तार के केंद्र को पकड़ो और इसे झुकाएं ताकि आप ब्रैकेट के अंत में अपनी जगह समाप्त कर सकें।
  • यदि तार जगह में रहने से इंकार करता है, तो इसे सुरक्षित करने के लिए ऑर्थोडोंटिक मोम का उपयोग करें। मोम को लागू करने के लिए, कपास झाड़ू के साथ ब्रैकेट और तार सूखें। थोड़ी मात्रा में मोम लें और इसे ब्रैकेट के किनारे पर और ढीले तार की शुरुआत में रखें, इसे जगह में सुरक्षित रखें।
  • यद्यपि यह एक आपातकालीन स्थिति नहीं माना जाता है, आप अपने दंत चिकित्सक को फोन कर सकते हैं और उसे बताएं कि आपके ब्रेसिज़ का क्या हुआ। वह आपको बताएगा कि क्या आप समस्या का समाधान करने के लिए अपनी अगली नियुक्ति तक इंतजार कर सकते हैं।
  • फिक्स ए ब्रोकन ब्रेसेस वायर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे वापस मोड़ो एक बंधन तार (जो तार है जो कोष्ठक के चारों ओर लपेटता है) जब आप अपने दांत खा सकते हैं या ब्रश कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो सबसे अच्छा विकल्प यह है कि इसे अपने स्थान पर जगह देने के लिए उसे वापस मोड़ने की कोशिश करें। तार के किनारे को पुश करने के लिए एक पेंसिल इरेर या स्बैब का उपयोग करें और इसे जगह में रखें। यदि यह अभी भी आपको परेशान करता है, तो ओर्थोडोंन्टिक मोम का उपयोग करें एक कपास की गेंद या स्वास के साथ सवाल में तार सूखी थोड़ी मात्रा में मोम लें और इसे सूखा तार पर रखें, जब तक यह सभी तारों को कवर न करे, तब तक इसे धक्का मारें।
  • यदि तार आपके मुँह में दर्द का कारण होता है, तो नमक पानी या पेरोक्साइड और पानी का समाधान करें। इसे 2 से 3 बार करो और तार पर मोम का उपयोग करना जारी रखें। आपके मुंह को समय के साथ ठीक करना चाहिए
  • फिक्स ए ब्रोकन ब्रेन्स वायर चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    तार कट करें ऐसे मामलों में एक टूटे हुए तार को ब्रैकेट के अंदर रहने के लिए मना कर दिया गया है। तार भी आ सकता है और उस क्षेत्र में फिट नहीं रह सकता है जिसमें इसे अनुकूलित करना चाहिए। इस मामले में, जब तक आप टूटे हुए तार की मरम्मत के लिए दंत चिकित्सक के पास नहीं जाते तब तक आपको अतिरिक्त तार काटा जाना पड़ सकता है। अपने मुंह को खोलें और टूटी हुई तार के नीचे एक ऊतक या अन्य सामग्री को उस हिस्से को पकड़ने के लिए रखें जो कट जाएगी। अपने आंदोलनों के मार्गदर्शन के लिए एक दर्पण का उपयोग करें। एक तेज नाखून क्लिपर के साथ तार के अंत काट लें
  • यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप वायर को काटने के लिए पिलर या कैंची का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान से ध्यान दें ताकि आप अपने होंठ को गलती से कट न लें।
  • सुनिश्चित करें कि आप तार के अवशेषों को काटने के दौरान पकड़ते हैं अधिक तार के साथ निगल या छड़ी करने के लिए सावधान रहें
  • संभवतया, आप सभी अतिरिक्त कटौती करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए अपने मुंह में बने तेज अवशेषों के साथ सावधान रहें। अगर किनारे अभी भी आप को परेशान करते हैं, तो आप उस पर ओर्थोडोंन्टिक मोम का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक परेशान तार ठीक करें
    फिक्स ए ब्रोकन ब्रेन्स वायर चरण 4 नामक छवि



    1
    ऑर्थोडोंन्टिक मोम का उपयोग करें अब आप ब्रेसिज़ का उपयोग करते हैं, और आपके दाँत ऊपर उठेंगे जब ऐसा होता है, दांत बदल जाता है, जिसका अर्थ है कि ब्रैकेट में उपयोग किए गए तार भी बदलते हैं। आपके दांतों को अधिक मिलते हैं, अब आपके कोष्ठक के पीछे समाप्त होने वाले तार होंगे। अतिरिक्त तार जलन और असुविधा पैदा कर सकता है। यदि यह संलग्न तार की एक छोटी राशि है, तो आप ऑक्सीडोंन्टिक मोम का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक आप इसे ठीक नहीं कर लेते तब तक असुविधा से छुटकारा पा सकते हैं। एक कपास झाड़ू या कपास झाड़ू के साथ क्षेत्र सूखी फिर, अपनी उंगलियों के बीच में थोड़ी मोम लें और मुंह के पीछे परेशान तार पर इसे लागू करें।
    • आपको अपने मुंह के इस क्षेत्र में कुछ कपास गेंदों का उपयोग करने की आवश्यकता है यह प्रक्रिया थोड़ी जटिल हो सकती है, लेकिन जब तक आप कुछ मोम नहीं लेते या अपने दंत चिकित्सक से मिलने तक काम करते हैं।
  • फिक्स ए ब्रोकन ब्रेन्स वायर चरण 5 नामक छवि
    2
    इसे वापस मोड़ो यदि तार की लंबाई आपको परेशान करती है और आप मोम के साथ इसे कवर नहीं कर सकते हैं, तो आपको उसे स्थानांतरित करना होगा तारों को अपनी उंगलियों के साथ वापस मोड़ने की कोशिश करें अगर तार बहुत छोटा है, तो इरज़र का इस्तेमाल करके उस क्षेत्र से दूर जाने की कोशिश करें जो चिढ़ हो।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी भी तरह से नहीं ले जाते हैं जो आपके मुंह के दूसरे क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत ज्यादा मोड़ नहीं लेते, क्योंकि कुछ कोष्ठक निकाल दिए जा सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको दंत चिकित्सक के कार्यालय में आने पर आपको अतिरिक्त मरम्मत की आवश्यकता होगी।
  • फिक्स ए ब्रोकन ब्रेन्स वायर चरण 6 नाम वाली छवि
    3
    तार कट करें जब आपके मुंह की पीठ में एक विशेष रूप से परेशान तार होता है, तो मोम लगाने और इसे झुकने से समस्या को हल करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है। यदि तार मोम को लागू करने के लिए बहुत लंबा है और झुकने के लिए बहुत मजबूत है, तो तेज नाखून क्लीपर या पियर लें और ब्रैकेट को हानि पहुंचाए बिना संभव के अंत के तार को काट लें।
  • सुनिश्चित करें कि आप तार के अवशेषों को काटने के दौरान पकड़ते हैं अधिक तार के साथ निगल या छड़ी करने के लिए सावधान रहें तार को पकड़ने के लिए अपने मुंह के नीचे एक ऊतक या कपड़ा रखें, जब आप इसे काटेंगे।
  • यदि आप इसे पूरी तरह से कट नहीं करते हैं, तो शायद आपको पीठ पर ऑथोडोंन्टिक मोम का उपयोग करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने दंत चिकित्सक को अपने ब्रेसिज़ के साथ उठने वाली सभी समस्याओं का पता करें इन स्थितियों में से कई को तुरंत मरम्मत की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि हां, तो मरम्मत के लिए थोड़ी देर लग सकती है अपने दंत चिकित्सक को आपको अपनी आवश्यकता के प्रकार की मरम्मत के बारे में बताएं ताकि आप अपनी अगली नियुक्ति के दौरान खुद को समर्पित कर सकें।
    • यदि आपको मसूड़ों में दर्द या अत्यधिक असुविधा है जो इन मरम्मत से जुड़ी हुई है, तो अपने दंत चिकित्सक को तुरंत पता करें इसमें कुछ अंतर्निहित समस्या हो सकती है (जो तार की समस्या से संबंधित नहीं है) जिसे संबोधित किया जाना चाहिए।
    • ब्रैकेट के उपयोग में टूटे हुए तार और जलन सामान्य हैं। कुछ जगह से बाहर हो जाता है तो आतंक न करें यह अक्सर होता है और कई कारणों के लिए। आपको अपने दंत चिकित्सक के साथ संपर्क में रहना होगा और उसे पता होना चाहिए कि क्या हुआ। वह आपको बताएंगे कि आपको समस्या की मरम्मत के लिए कितनी जल्दी जरूरत है।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com