ekterya.com

कैसे कोष्ठक के साथ खाने के लिए

यदि आपके पास ब्रेसिज़ है, तो भोजन काफी मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से दर्दनाक पहले हफ्तों में और बाद में उन्हें समायोजित कर सकते हैं। ब्रेसेस आपके मसूड़ों और गालों के साथ संपर्क में आ सकते हैं, और आप शायद सामान्य रूप से चबा नहीं सकते, चूंकि आपके दाँत आप पर ब्रेसिज़ डालने से पहले के रूप में छू नहीं पाएंगे। जैसा कि आपके उपचार की प्रगति होती है और आपके दांतों में बदलाव होता है, आपको हर समय अपने भोजन को संशोधित करना होगा और जिस तरह से आप उनका उपभोग करेंगे। यहाँ हम आपको कुछ सुझाव देंगे ताकि आप ब्रेसिज़ के साथ खा सकें।

चरणों

विधि 1
सही भोजन चुनें

ईट विद ब्रेन्सस स्टेप 1 नामक छवि
1
नरम खाद्य पदार्थ खाएं केले, मसला हुआ आलू, दही और तले हुए अंडे जैसे नरम खाद्य मसूड़ों के लिए आरामदायक होते हैं और आपको अपने ब्रेसिज़ को तोड़ने का खतरा नहीं पैदा करेगा।
  • कोष्ठकों की नियुक्ति के बाद ताजे और जमे हुए फलों और सब्जियों से भरा चिकनियां पहले दिनों में काफी आरामदायक हैं। दर्द से राहत पाने के अलावा, ये बहुत ही पौष्टिक होते हैं यदि फलों, दही, दूध और हरे पत्तेदार सब्जियों के साथ पोषक तत्वों जैसे कि काले की उच्च सामग्री तैयार होती है। यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप आवश्यक खाद्य पदार्थों और पोषक तत्व प्राप्त करते हैं, जब आप ठोस पदार्थ नहीं खाना चाहते हैं।
  • अन्य उचित खाद्य पदार्थ नूडल्स के साथ व्यंजन हैं (जैसे कि रैविओली, स्पेगेटी और मकारोनी) और पनीर
  • आप अपने स्वयं के नरम, स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन व्यंजनों को विकसित करने में मदद करने के लिए cookbooks और अन्य संसाधनों की जांच कर सकते हैं। ब्रैकेट वाले लोगों के लिए विशेष रूप से व्यंजनों के लिए समर्पित कुकबुकों की जांच कर सकते हैं। यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप निम्नलिखित पुस्तकों को पढ़ सकते हैं: ब्रेन्स कुकबुक (दो खंड), निविदा दाग कुकबुक और बचे हुए ब्रेसिज़
  • ईट विद ब्रेन्सस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो ठंडे खाद्य पदार्थों का उपभोग करें कुछ जमे हुए खाएं, जैसे कि आइसक्रीम, पॉप्सिकल्स, सब्ज़ियाँ या फ्रोजन दही। ठंड अस्थायी रूप से ब्रेसिज़ की वजह से दर्द को दूर करेगा।
  • ईट विद ब्रेन्सस पायथ 3 नामक छवि
    3
    उन खाद्य पदार्थों को चुनें जिन्हें अलग-अलग तरीकों से खरीदा या तैयार किया जा सकता है उदाहरण के लिए, आम तौर पर स्लाइस में खरबूजे खाती हैं जो आप सीधे काटते हैं हालांकि, आप उन्हें क्यूब्स में भी कट कर सकते हैं, क्योंकि ब्रैकेट वाले लोग उन्हें इस तरह से खा सकते हैं। आप अधिक संभावनाओं पर भरोसा कर सकते हैं यदि आप विभिन्न विविधताओं के साथ अधिक बहुमुखी खाद्य पदार्थ चुनते हैं!
  • पॉपकॉर्न के छोटे अनाज हैं - इसलिए, यह मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है जो ज्यादातर लोगों को कोष्ठक से बचना चाहिए, क्योंकि यह आम तौर पर मसूड़ों में फंस जाता है (ब्रैकेट के नीचे) और जलन पैदा होती है। हालांकि, आप बिना छिलका पॉपकॉर्न खरीद सकते हैं। अमेरिका में लोकप्रिय ब्रांडों में से हम सिर्फ पॉपपिन और अमिश देश पॉपकॉर्न हैं।
  • विधि 2
    अनुचित खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें

    ईट विद ब्रेन्सस स्टेप 4 नामक छवि
    1
    कठोर या बहुत ही कुरकुरे भोजन न खाएं कुछ खाद्य पदार्थों को अपने ब्रैकेट के साथ सुरक्षित रूप से काटने के लिए बहुत मुश्किल है। एक सामान्य नियम किसी भी भोजन काटना नहीं है जो आपके ब्रैकेट को तोड़ सकता है या उन्हें गिरने या तारों को मोड़ सकता है।
    • हार्ड खाद्य पदार्थों में आप से बचने चाहिए बर्फ, हार्ड कैंडीज, हार्ड डोनट्स, पिज्ज़ा आटा, टोस्ट्स के टुकड़े, नट्स, बीज, दूसरों के बीच में।
    • आप उन खाद्य पदार्थों से भी बच सकते हैं जिनमें कठोर केंद्र है, जैसे पसलियों या चिकन पैर इसके बजाय, हड्डी से मांस को हटा दें
  • ईट विद ब्रेन्सस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    चिपचिपा या चिपचिपा भोजन नहीं खाते। स्टिकी खाद्य पदार्थ आपके ब्रैकेट पर चिपक कर सकते हैं और आपको उन्हें सफाई से कठिनाई हो सकती है। बहुत चिपचिपा और चिपचिपा पदार्थ भी आपके ऑथोडोंटिक डिवाइस को आपके दांतों से दूर स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको डिवाइस को फिर से तय करने के लिए ओर्थोडास्टिस्ट के साथ नियुक्ति बुक करना होगा। यह आपके उपचार को धीरे-धीरे प्रगति के लिए पैदा कर सकता है
  • चमेली कैंडीज, मिठाई, एयरहेड्स, स्कीटल, ड्रगेस, मार्टोस, जॉली रेंचर्स, स्टारबर्स्ट, नद्यपान और कैंडी सलाखों वाली कारमेल का उपयोग न करें। आप मूंगफली के मक्खन का उपभोग कर सकते हैं।
  • ईट विद ब्रेन्स के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3

    Video: किसी भी मैथ के सवाल को स्कैन करके उत्तर ले Scan to answer any question of math.

    उन खाद्य पदार्थों को मत खाएं जिन्हें आप आम तौर पर अपने सामने वाले दांतों से काट नहीं लेंगे इनमें पनडुब्बी-प्रकार के सैंडविच, पिज्जा, हैमबर्गर, अजवाइन, गाजर और अधिकतर फल हैं जो आप जल्दी खा सकते हैं (जैसे सेब, आड़ू, नाशपाती आदि)। ।
  • आप अपने कोष्ठक को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप सामने वाले दांतों के साथ कुछ भोजन काटते हैं। इसके अलावा, भोजन आपके ब्रैकेट में जमा हो सकता है और उनके करीब, जो आपको शर्मिंदा कर सकता है



  • ईट विद ब्रेन्स के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4
    रेशेदार भोजन नहीं खाएं यह विशेष रूप से आवश्यक है यदि आपके पास तालु फैलाना है, क्योंकि भोजन में आसानी से फंस सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों से बहुत सावधान रहें जो पिघलते समय रेशेदार हो जाते हैं, जैसे मोजजेरेला पनीर
  • ईट विद ब्रेन्स ब्रेक चरण 8
    5
    चीनी में उच्च खाद्य पदार्थ न खाएं ये खाद्य पदार्थ पट्टिका का निर्माण कर सकते हैं और अपने दांतों के तामचीनी को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • पट्टिका के साथ चीनी को मिलाकर, यह मुंह में एसिड पैदा करता है, जो मसूड़ों को फूल सकता है, क्षय पैदा कर सकता है और दांतों को विकृत कर सकता है। एक उच्च चीनी सामग्री के साथ खाद्य पदार्थ लेने से पहले, जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं, उन सभी समय और प्रयास को याद रखें जो आपने उन्हें सीधे कर दिया है।
  • विधि 3
    खाने के लिए सावधान रहें

    ईट विद ब्रेसिज़ नामक छवि का शीर्षक चरण 9
    1
    इसे आसान ले लो धीरे और सावधानी से चबाओ जब आप अपने ब्रैकेट्स प्राप्त करते हैं, तो आप बड़े काटने या अपने भोजन को "निगल" नहीं ले सकते अब आपको इसे LENGTH के साथ करना चाहिए!
    • अब आपको हर एक के भोजन का उपयोग करना चाहिए जो कि आप मुट्ठी भर खाने में खाए थे, जैसे फ्रेंच फ्राइज़
  • ईट विद ब्रेन्सस शीर्षक वाली छवि 10

    Video: KAYLA GETS BRACES! | SEE HOW BRACES ARE DONE | We Are The Davises

    2
    अपने मुंह की ओर से काटो यह संभावना है कि आप थोड़ी देर के लिए अपने सामने वाले दांतों से कुछ विशेष रूप से काटने नहीं कर सकते हैं, विशेष रूप से आपके कोष्ठकों के प्लेसमेंट या समायोजन के पहले दिन और सप्ताह में। इसके बजाय, वह काटने और पक्षों और वापस दांत के साथ chews
  • अगर आप अपने पार्श्व और पश्च दांतों को अधिक बार उपयोग करना सीखते हैं, तो यह आपके ब्रैकेट में खाने और दिखाई देने से रोकने के लिए उपयोगी होगा, जो आम तौर पर तब होता है जब आप सामने वाले दांतों का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि सैंडविच, पिज्जा या ब्रीट्रोस
  • ईट विद ब्रेन्सस शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    उन खाद्य पदार्थों को संशोधित करें जिन्हें आप पसंद करते हैं। कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपके ब्रैकेट के लिए दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं - हालांकि, आपको अपने आहार से सभी अनुपयुक्त खाद्य पदार्थों को खत्म नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें और अपने डिवाइस के लिए उपयुक्त परिवर्तन करें।
  • कुक या कुरकुरा खाना खाएं बहुत कच्चे खाद्य पदार्थ (जैसे कि सब्जियां) आपके कोष्ठक के ब्रैकेट्स ढीले होने के कारण हो सकते हैं यदि आप उन्हें कच्चे खाते हैं हालांकि, पकाया जाता है तो कई सब्जियां (जैसे गाजर और अजवाइन) नरम हो सकती हैं। इस कारण से, आपको खाना खाने से पहले खाना बनाना चाहिए, इसलिए आपको ऑर्थोडोन्टिस्ट पर जाना पड़ेगा!
  • यदि आप उन खाद्य पदार्थों या खाद्य पदार्थों को खाने के लिए जा रहे हैं जिनमें छिपे हुए मांस या सब्जियां (जैसे बर्टोटो, सैंडविच और फजीटास) के टुकड़े हो सकते हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प एक कांटा और चाकू का उपयोग करने के लिए उनका उपयोग करना है
  • अगर आपके पास ब्रेसिज़ है, तो आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने में कठिनाई होगी जो आमतौर पर एक काटने या एक सेवारत के रूप में माना जाता है, जैसे कि सुशी मेकी यदि आप इन संपूर्ण खाद्य पदार्थों को खा लेते हैं, तो आप चोक या गला घोंट सकते हैं इसके बजाय, टुकड़ों और भागों को आधा में कटौती करने का प्रयास करें, ताकि आप सुनिश्चित हों कि आप धीरे-धीरे और पूरी तरह से उन्हें चबा सकते हैं।
  • केंद्र में या पीप (जैसे सेब, नाशपाती और आड़ू) के साथ पेएशिया वाले खाद्य पदार्थों के मामले में, उन्हें काट देने के बजाय, उन्हें पतले टुकड़ों में काट लें। आप मकई के कान भी खा सकते हैं यदि आप कान की पूरी लम्बाई पर तेज चाकू से गुजरते हुए सभी अनाज हटा देते हैं।
  • ईट विद ब्रेन्स के चरण 12
    4
    अगर आपको खाने में ज्यादा असहज महसूस होता है, तो अन्य उपचार लेने पर विचार करें। दाँत मोम लागू करें यदि आपको खाने में दर्द महसूस हो रहा है या यदि ब्रैकेट के घर्षण या मुंह में घाव (थ्रश कहा जाता है) के कारण ऐसा करने के लिए आपको बहुत मुश्किलें हैं डेंटल मोम आपके ब्रैकेट, आपके मसूड़ों और अपने होंठ के बीच एक बाधा बनाएगा, और घंटों के लिए जलन से राहत दे सकती है।
  • युक्तियाँ

    • दांतों के स्वास्थ्य और सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ आहार का उपभोग करना आवश्यक है। आपके द्वारा चुने जाने वाले खाद्य पदार्थों पर सावधानी बरतें एक स्वस्थ आहार हड्डियों और ऊतकों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जो एक परिवर्तन से गुज़रते हैं - इसलिए, आप स्वस्थ हैं, बेहतर आपके ऑर्थोडोंटिक उपचार के परिणाम होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com