ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह से कैसे सोएं

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त नींद लेने में बहुत अधिक कारण हो सकते हैं। सबसे गर्भवती महिलाएं अपने बच्चे को होने के बाद उनकी नींद कम करने की उम्मीद करती हैं, लेकिन वे एक ही गर्भावस्था के दौरान उथल-पुथल रातों के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे कई कारक हैं जो गर्भावस्था के दौरान नींद को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि अक्सर पेशाब करने के लिए, गर्भावस्था के बारे में चिंता और अगले जन्म, श्रम और पेट की समस्याओं जैसे डर लगना जैसे दिल का दर्द। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको जो कारण नहीं मिल रहा है, उसे नींद की ज़रूरत नहीं है, फिर भी यह निराशाजनक है। आपके पास बेहतर रात की नींद लेने में मदद करने के लिए कुछ सरल कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बहुत सारे व्यायाम के साथ एक स्वस्थ आहार बनाए रखें

स्वस्थ नींद के पैटर्न को प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम आहार और व्यायाम का पालन करना है

Video: Tips of sleeping in pregnancy गर्भावस्था में सोने का सही तरीका

गर्भवती चरण 1 के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
1
आपको गर्भावस्था में सिर्फ इसलिए कि आप गर्भवती हो नियमित व्यायाम की नियमितता बनाए रखने से आपको थका हुआ महसूस हो सकता है, जैसे कि आपका सिर तकिया को छूता है, जैसे ही आप सो जाते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप बिस्तर पर जाने से पहले तुरंत व्यायाम न करें। व्यायाम के साथ आने वाली एड्रेनालाईन भीड़ थका हुआ होने के बजाए आपको जागने के विपरीत प्रभाव डाल सकती है।
  • कई बार महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पैर की ऐंठन है। व्यायाम आपकी पैर की मांसपेशियों को काम करने के लिए उपयोगी हो सकता है और रात में जागने से उन्हें रोका जा सकता है
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सावधान रहें कि आप क्या खाते हैं, खासकर किसी भी भोजन को बिस्तर पर जाने से पहले ही खाओ। रात में मसालेदार भोजन खाने या वसा से भरा होना कभी अच्छा नहीं लगता है। ये खाद्य पदार्थ ईर्ष्या के साथ जाग होने का खतरा बढ़ा सकते हैं। सामान्य तौर पर, बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे में कुछ भी लेने से बचने का यह एक अच्छा विचार है
  • यदि आप ईर्ष्या करते हैं, तो आप जो भी करते हैं, उस रास्ते पर रखने के लिए तकिए डालकर ईमानदार सोने की कोशिश करें। साथ ही, रात में आस-पास कुछ एंटीसिड्स रखें- यह अम्लता को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है, जब तक कि आप उन्हें ढूंढते हैं। आप अपने बिस्तर के पास पटाखे की तरह एक सैंडविच भी रखने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि आप कुतरना कर सकें अगर आप रात में घूमते और महसूस कर रहे हो।
  • शराब के पास कैफीन के साथ पेय से बचें अगर आपको कुछ पीना है, तो कुछ कप पीने से डिकैफ़िनेटेड हॉट चाय की तरह आराम करें। निर्जलीकरण के कारण हो सकता है कि सिरदर्द और अन्य समस्याओं से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    एक आरामदायक नींद के वातावरण को बनाए रखें

    आपके बेडरूम को और अधिक सोने के लिए सुखद वातावरण बनाने के कई तरीके हैं, जो बेहतर नींद हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक हो सकता है। यदि आप अपने कमरे में सहज महसूस करते हैं, तो यह आपको तेज़ी से सोते हैं और सो अब तक रहने में मदद करेंगे।

    गर्भवती चरण 3 में स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
    1
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम और निराशा। सो जाओ या गर्म स्नान लेने से पहले कुछ ध्यान करें आप दिन के तनाव से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए थोड़ा सा पढ़कर जमीन हासिल करने का प्रयास भी कर सकते हैं। पीछे तनाव छोड़कर, आपको पता चल जाएगा कि आप अधिक गहराई से सो रहे हैं।
  • Video: उम्र के हिसाब से जानें 1 दिन में कितने घंटे सोना चाहिए आपको How much sleep do you need for your Age

    गर्भवती चरण 4 में स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: गर्भावस्था में संभोग के दौरान शिशु कैसा महसूस करता है/during pregnancy how baby feels while doing SX

    सुनिश्चित करें कि आप नियमित रोज़ाना बनाए रखें यदि आप हर रात एक ही समय में अपने आप को बिस्तर पर जाने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप अपने शरीर को सोने के पैटर्न का एक नियमित पैटर्न विकसित करने में मदद करेंगे। ऐसा करने से, आपका शरीर हर रात एक ही समय में टायर करेगा, जिससे सोना और सो रहना आसान हो जाएगा।
  • यह आपके नियमित नींद की नियमितता के लिए एक झपकी जोड़ने के लिए भी अच्छा होगा। दिन के दौरान थोड़े समय के लिए स्लीपिंग आपको रात में बेहतर नींद में मदद कर सकती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बहुत थके हुए नहीं हैं। कभी-कभी जब आप समाप्त हो जाते हैं तब सोना मुश्किल हो सकता है



  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    आराम से पजामा पाएं आप दिन के दौरान उपयोग करने के लिए अपने प्रसूति के कपड़े खरीदते हैं, इसलिए आपको रात को भी खरीदना चाहिए। यदि आप असुविधाजनक या बहुत तंग पजामा के साथ सो रहे हैं, तो यह आपकी अच्छी रात की नींद में बाधा डाल सकता है आप कुछ आराम से मातृत्व पजामा में निवेश करने के लिए और अधिक आराम से सो जाओ।
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाली छवि चरण 6
    4
    सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छे गद्दे पर सो रहे हैं अगर गर्भवती होने से पहले आपको गद्दे में परेशानी हो रही है, तो यह केवल इससे भी खराब हो जाएगी कि आप गर्भवती हैं यह नए गद्दे में निवेश करने का एक अच्छा समय हो सकता है, जो आपको अच्छा समर्थन देता है। जब आप एक अच्छी रात की नींद हासिल करने की कोशिश करते हैं, तो यह दुनिया के सभी अंतर कर सकता है।
  • Video: Cremaffine Oral Syrup Review | क्रेमाफिन सिरप से 100% कब्ज से छुट्कारा पाये

    गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के नाम से चित्र चरण 7
    5
    एक आरामदायक तापमान पर कमरे को रखें गर्भवती महिलाओं को अधिक गर्मी उत्पन्न होती है, इसलिए इस समस्या को हल करने के लिए, अपने कमरे को ठंडा तापमान पर रखने की कोशिश करें। आस-पास एक अतिरिक्त कंबल रखें, ताकि अगर आप रात के दौरान ठंड महसूस कर सकें, तो आप अपने आप को कवर कर सकते हैं। जब सोते की बात आती है, तो बहुत गर्म होने की तुलना में थोड़ा ठंडा होना बेहतर होता है। जब आप बहुत गर्म होते हैं तो आराम से सोते हुए बहुत मुश्किल होता है
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाली छवि चरण 8
    6
    नींद की स्थिति खोजें जो आपके लिए काम करती है यदि आप अपनी पीठ पर या उल्टा नींद के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको गर्भावस्था के दौरान सोने के लिए एक नई स्थिति के अनुकूल होना पड़ेगा, और यह पहली बार में बहुत मुश्किल हो सकता है। जब आप गर्भवती हों, तो आपके पक्ष में, आपके दाएं या बायीं ओर सोएं पक्ष पर सो रही गर्भवती महिला और बढ़ती बच्चे दोनों के लिए सबसे अच्छी और सबसे सुरक्षित नींद की स्थिति है।
  • यह आपके पैरों के बीच तकिया या एक तकिया पर उठाए गए अपने पैरों के साथ या तकिए के कुछ तकिए के साथ सोने में मदद कर सकता है। यह आपको रक्त परिसंचरण को बनाए रखने में मदद कर सकता है और आपको बेहतर सो सकता है। विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए एक शरीर तकिया खरीदने पर विचार करें।
  • गर्भधारण के दौरान स्लीप वेल के नाम से चित्र चरण 9
    7
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम बेहतर रहने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, यह हमेशा जरूरी है कि आप गर्भावस्था के दौरान कोई भी व्यायाम करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आपको कितना व्यायाम करना चाहिए और गर्भवती होने के दौरान आप किस प्रकार की सुरक्षित व्यायाम कर सकते हैं
    • अगर आपको बहुत बुरी अनिद्रा समस्या हो रही है, या बस रात में सो जाने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है आपका डॉक्टर आपको अपने लिए अच्छी नींद योजना बनाने में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com