ekterya.com

कैसे महत्वाकांक्षी होना

एल्विस प्रेस्ली ने एक बार कहा था: "महत्वाकांक्षा एक वी 8 इंजन के साथ एक सपना है।" सफलता हासिल करने के लिए सपने बहुत ज़रूरी हैं, लेकिन आप इसे केवल सपने देखने से नहीं प्राप्त करेंगे महत्वाकांक्षी होना एक प्रतिभा है जो आप समय के साथ विकसित होते हैं और कठिन परिश्रम, दृढ़ता और सबसे महत्वपूर्ण बात, एक रणनीति की आवश्यकता होती है। इन चरणों का पालन करने के लिए सफलतापूर्वक अपने सपनों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

सही मानसिकता को अपनाना
इमेज शीर्षक से महत्वाकांक्षी कदम 1
1
आपको अपने आप को सकारात्मक पुष्टि देना चाहिए सकारात्मक पुष्टिएं ऐसे बयान हैं जो व्यावहारिक रूप से आत्म-प्रशंसा कर रही हैं। लेकिन वे केवल आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए नहीं हैं, बल्कि तनाव के तहत समस्याओं को हल करने की आपकी क्षमता बढ़ा सकते हैं।
  • अपने व्यक्तित्व के सबसे मूल्यवान गुणों के बारे में सोचो क्या आप खुद को रचनात्मक, बुद्धिमान या प्रतिभाशाली मानते हैं? अपने सकारात्मक प्रतिज्ञानों को ऐसे गुणों के चारों ओर घूमते रहें जो एक व्यक्ति के रूप में आपको सबसे अच्छा बताते हैं।
  • आपको अपने आप को दस बार एक दिन बताना चाहिए: "मैं बुद्धिमान हूं, मैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग कर सकता हूं। मैं रचनात्मक हूं, मैं समस्याओं का समाधान करने के लिए एक उपकरण के रूप में अपनी आविष्कारशीलता का उपयोग कर सकता हूं मैं एक प्रतिभाशाली व्यक्ति हूं। "
  • सकारात्मक पुष्टिएं जो यथार्थवादी हैं और जो आपके चारों ओर घूमती हैं कहें। अगर आपको कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो ऐसा मत कहो कि "मैं काम पर ध्यान केंद्रित करने में अच्छा हूँ।" इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है और आपके सम्मान को कम कर सकता है। इसके बजाय, "मैं एकाग्रता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकता हूँ" या भविष्य के बयान जैसे "मैं ध्यान केंद्रित करने की मेरी क्षमता में सुधार कर सकता हूँ" जैसी बातें कहता हूं
  • इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस स्टेप 2
    2
    आप क्या खो सकते हैं इसके बजाय आप क्या कमा सकते हैं पर ध्यान दें उन सभी चीजों को देखकर जो गलत हो सकता है, केवल चिंता को बढ़ाता है और उन चीजों पर आपकी एकाग्रता को स्थान देता है जो आपको "नहीं करना चाहिए"
  • सोचें: "अगर मैं नियमित रूप से व्यायाम करता हूं, तो मैं बहुत अच्छी लगती हूं।" आप हर दिन व्यायाम करने के लिए आशावादी और उत्सुक होंगे यदि आप लगातार "जैसे मैं आज नहीं दौड़ता हूं, मुझे वसा मिलेगा और मैं आकर्षक नहीं देखूँगा", तो आप काम को ठीक से करने के लिए बहुत चिंतित होंगे और आप जल्दबाजी में और अव्यावहारिक तरीके से ऐसा करेंगे।
  • संदेह और चिंता के साथ कार्य करना आपको बिल्कुल भी कोई कार्रवाई नहीं कर सकती। क्योंकि आप एक गलती करने से बहुत डरे हुए हैं, शायद आप "सुरक्षित" करने के लिए कुछ भी नहीं करते। आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं होगी, जहां आपको होना चाहिए
  • इमेज शीर्षक से महत्वाकांक्षी कदम 3
    3
    अपनी शब्दावली से वाक्यांश "मुझे ऐसा महसूस नहीं है" निकालें केवल कुछ करने में सक्षम होने का विचार जब आप "ऐसा महसूस करते हैं" सफलता के लिए विषाक्त है। बेशक, प्रेरणा आम तौर पर यादृच्छिक क्षणों पर होती है, लेकिन काम करने के लिए प्रेरणा पर निर्भर नहीं करती।
  • जब आप अपने आप से कहते हैं "मैं व्यायाम करने के लिए बिस्तर से बाहर नहीं निकल सकता," आप वास्तव में कहते हैं "मैं खुद को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर सकता।" कुछ भी आप अपने बिस्तर पर न हो या आपको शारीरिक रूप से सुबह में चलने से रोकता है वास्तविक बाधा यह विचार है कि प्रेरणा केवल नियमित शारीरिक प्रयासों के भीतर से नहीं होती है।
  • सबसे अधिक विपुल कलाकारों और लेखकों ने उन दिनचर्याओं पर निर्भर होना था, जो उन्हें प्रति दिन कई घंटे काम करने के लिए मजबूर करते थे, भले ही वे कितने प्रेरित होकर प्रभावित हुए।
  • एक क्रिया के रूप में प्रेरणा के बारे में सोचो, एक संज्ञा के रूप में नहीं। प्रेरणा कुछ ऐसा है जिसे आपको लगातार करना पड़ता है, जो आपको उम्मीद नहीं करनी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ऐबबिकर स्टेप 4
    4
    योजनाओं का प्रयोग करें "यदि ..., तो ..." उन चीजों के बारे में सोचो जो आपको करना है आपको एक कार्य करने के लिए विशिष्ट पैरामीटर सेट करना चाहिए, अन्यथा आप अपने काम को अंतिम मिनट तक स्थगित कर पाएंगे।
  • मत कहो "मैं उस नौकरी बाद में लिखूंगा" कहें: "हां" 2 प है मी, "तो" मैं अपना काम लिखना शुरू करूँगा अग्रिम में निर्णय लेने से आप क्या करेंगे और जब आप ऐसा करेंगे, तो आपको समय आने पर विचार करने के लिए परीक्षा नहीं होगी।
  • चूंकि आपने पहले चरण में 2 पी पर निर्णय लिया है मीटर। आपसे खुद से पूछने की संभावना कम होगी "क्या मैं सचमुच इसे अब करना चाहिए?" या "क्या आप बाद में इंतजार कर सकते हैं?"
  • यह दिखाया गया है कि "अगर ..., तो ..." की योजना बनाकर 200 से 300 प्रतिशत की औसत से लक्ष्य प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस चरण 5
    5
    उन्मूलन की प्रक्रिया के रूप में विफलता के बारे में सोचो अपने प्रयासों के अंतिम परिणाम के रूप में इसके बारे में मत सोचो, लेकिन अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए एक त्याग विधि के रूप में
  • जब थॉमस एडिसन ने अंततः प्रकाश बल्ब बनाया, तो उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध वाक्यांश "मैं विफल नहीं हुआ है, मैंने केवल 2000 प्रकाशक बल्ब नहीं बनाने के तरीकों की खोज की है"
  • माइकल जॉर्डन और कोबे ब्रायंट ने बास्केटबॉल में कई स्कोरिंग रिकॉर्ड हासिल किए हैं। हालांकि, आपको शायद यह नहीं पता कि यह दोनों खिलाड़ी भी हैं जो एनबीए में सबसे अधिक शॉट्स को याद करते हैं। जब आप कुछ करने के लिए बहुत प्रयास करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से असफल होने जा रहे हैं गलती करने के लिए डरना न करें या न रहें। विफलता केवल स्थायी है अगर आप कोशिश करना बंद कर देते हैं
  • इमेज शीर्षक से ऐबीबिशर चरण 6

    Video: करियर को लेकर और अधिक महत्वाकांक्षी होना चाहिए था ऐश्वर्या राय

    6
    अपनी सफलताओं का आनंद लें, लेकिन उनके साथ पागल मत बनो। यह "आपके सम्मानों पर सो रही" के रूप में जाना जाता है और आप अपनी अगली उपलब्धि पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय पहले से ही हासिल की गई चीज़ों से सहमत हो सकते हैं।
  • आपके द्वारा सही तरीके से किए गए कार्यों का आनंद लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि आपके पिछले महिमा से रहने से आप अन्य लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की संभावना कम कर सकते हैं। यह देखते हुए कि सफलता सुरक्षित, सुखद और फायदेमंद है, हमें डर है कि हमें उद्यम शुरू करने और फिर विफलता के लिए खुद को बेनकाब करने का डर है।
  • सामान्य तौर पर, सफलता का आनंद लेना अधिक फायदेमंद होता है यदि आपने अभी तक किसी विशिष्ट लक्ष्य की स्थापना नहीं की है। हालांकि, जब आप एक लक्ष्य की ओर काम करते हैं, तो एक लंबे समय से सफलता का आनंद लेना आपकी प्रगति को रोक सकता है और आपको फंस सकता है।
  • भाग 2

    कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें
    इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस चरण 7
    1



    उन लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें मापा जा सकता है। नियोजन के समान "यदि ..., तब ...", शारीरिक रूप से मापने योग्य लक्ष्यों को निर्धारित करने से आपके दिमाग को उस दिशा में प्रयास शुरू करने के लिए एक विशिष्ट स्थान मिल जाता है।
    • तुम्हारा सबसे अच्छा करने की कोशिश करना हमेशा ज़रूरी है, लेकिन "अपनी पूरी कोशिश करने की कोशिश करना" आपकी सफलता को मापने का सर्वोत्तम तरीका नहीं है "मैं 1.6 किलोमीटर (1 मील) चलाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूँगा" कहने के बजाय, "मैं आज 10 मिनट से कम समय में 1.6 किलोमीटर की दूरी तय करने की कोशिश करूंगा"।
    • चूंकि "आपका सबसे अच्छा प्रयास" एक व्यक्तिपरक शब्द है, इसलिए आप शायद यह कहने की अधिक संभावना ले सकते हैं कि जब कार्य को जारी रखना मुश्किल हो जाता है, तब "आपने अपना सबसे अच्छा किया"। उदाहरण के लिए, यदि आप चलते समय सांस से बाहर होते हैं, तो आप कह सकते हैं "ठीक है, मैं कर रहा हूँ मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ किया। " एक विशिष्ट लक्ष्य होने के कारण आप कुछ की कल्पना कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस स्टेप 8
    2

    Video: ऐसी भाग्य रेखा वालो को मिलता है खूब प्यार, दौलत और शोहरत Astrology in Hindi

    एक विशिष्ट लक्ष्य हासिल करने के लिए एक रणनीति बनाएं अब जब आपने एक विशिष्ट लक्ष्य स्थापित किया है, तो उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विस्तृत निर्देशों का पता लगाएं।
  • उदाहरण के लिए: "10 मिनट से कम समय में 1.6 किलोमीटर (1 मील) चलाने के लिए, मैं टेनिस कोर्ट के चारों ओर दस गोद चलाऊंगा जो कि मेरे घर के पास दो हफ्ते के लिए है। इसके बाद, मैं स्थानीय जलाशय के चारों ओर 20 गोद चलाऊंगा, जो कि बहुत बड़ा है। "
  • यहां तक ​​कि जो लोग विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, वे अंततः उन्हें प्राप्त नहीं कर सकते, क्योंकि उनके पास ऐसा करने की एक ठोस योजना नहीं है। यदि आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपके पास सख्त योजना नहीं है, तो आप यह नहीं जान पाएंगे कि क्या आप इसे हासिल करने के लिए जरूरी है।
  • इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस चरण 9
    3
    कठिन, लेकिन यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आप स्वस्थ हैं और एक मध्यम चलने वाला अनुभव है, तो यह उचित है कि आप दस मिनट से भी कम समय में 1.6 किलोमीटर (1 मील) चलाना चाहते हैं। हालांकि, अस्थमा या शारीरिक पुनर्वास के दौरान 10 मिनट से भी कम समय में 1.6 किलोमीटर चलाने की कोशिश करना अवास्तविक हो सकता है
  • लक्ष्य इतना आसान नहीं होना चाहिए कि वे उन्हें प्राप्त करने के प्रयास की मांग न करें। उस मार्ग को 8:30 से कम समय में चलाने का प्रयास करें। यदि आपने दस मिनट से भी कम समय में 1.6 किलोमीटर (1 मील) चलाया है ऐसे लक्ष्यों को सेट करना जो आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं आपके आत्मविश्वास के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन यह आपके प्रदर्शन में सुधार नहीं करेगा या धावक के रूप में विकसित होने में आपकी सहायता करेगा।
  • आपके लक्ष्यों को इतने अधिक या तो इतना मुश्किल नहीं होना चाहिए कि उन्हें प्राप्त करने की कोई वास्तविक संभावना नहीं है। उदाहरण के लिए, 4 मिनट में 1.6 किलोमीटर (1 मील) चलाने की कोशिश करना कई ओलंपिक ट्रैक धावकों के लिए संभव है, लेकिन यह औसत रनर के लिए संभवतः अप्राप्य है। बहुत मुश्किल हैं जो लक्ष्य निर्धारित करना आपको हताश और परेशान कर सकता है या आपको लक्ष्य को गंभीरता से नहीं ले सकता है
  • इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस स्टेप 10
    4
    आपके पास अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्य होना चाहिए केवल दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करने से आप सड़क पर उनकी दृष्टि खो सकते हैं, कम दृढ़ संकल्प प्राप्त कर सकते हैं या प्रेरणा की कमी कर सकते हैं। अल्पकालिक लक्ष्य आपको यह याद रखने में सहायता करते हैं कि आप ऐसा क्यों करते हैं
  • उपलब्धियों आपको अधिक सक्षम महसूस करके अपने आत्मविश्वास को बढ़ाती हैं। कई अल्पकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करने और उन्हें सफलतापूर्वक प्राप्त करने से आप अपने प्रदर्शन में तत्काल सुधार देख सकते हैं और आपकी प्रेरणा बढ़ा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, इस महीने दस मिनट से भी कम समय में 1.6 किलोमीटर (1 मील) चलाएं और अगले 8:30 बजे यह करने का प्रयास करते हैं आपका दीर्घकालिक लक्ष्य इस यात्रा को वर्ष के अंत में 7 मिनट से कम समय में चलाना होगा। जब आप अच्छे लय का निर्माण करते हैं तो सफलता को और अधिक आसानी से हासिल किया जाता है
  • इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस स्टेप 11
    5
    एक को प्राप्त करने के तुरंत बाद एक और लक्ष्य की योजना बनाएं महत्वाकांक्षी लोगों का उल्लेखनीय गुण यह है कि वे बेहतर होने के लिए प्रयास करना बंद नहीं करते हैं।
  • यह रणनीति विशेष रूप से अनुरूपता से मुकाबला करने के लिए समायोजित की गई है (जैसा कि पिछले अनुभाग में उल्लिखित है)। एक और लक्ष्य की स्थापना के साथ ही आनंद के बजाए काम पर अपना फ़ोकस डालता है। यद्यपि लक्ष्यों के बीच आराम करना महत्वपूर्ण है, लेकिन जितनी जल्दी हो सके एक और लक्ष्य की योजना बनाएं।
  • जैसे ही आप सात मिनट में 1.6 किलोमीटर (1 मील) चलाते हैं, अगले दो महीनों में एक छोटी मैराथन चलाने की योजना बनाते हैं। अपने पैरों को आराम करने के लिए बाकी हफ्तों का समय लें, लेकिन उस समय का उपयोग अपने नए लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक नई रणनीति के लिए करें।
  • इमेज शीर्षक से ऐबबिकर स्टेप 12
    6
    जब भी आप किसी लक्ष्य को पूरा करते हैं तो आपको खुद को विशिष्ट पुरस्कार देना चाहिए उदाहरण के लिए, आप हर बार जब आप 7 मिनट से भी कम समय में 1.6 किलोमीटर (1 मील) चलाते हैं तो एक काट खा सकते हैं। आपको आराम और पुरस्कृत करना कड़ी मेहनत और दृढ़ता के रूप में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।
  • तनाव छोटे और निरंतर मात्रा में स्वस्थ है, क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को ध्यान केंद्रित करने और उत्तेजित करने में मदद करता है। हालांकि, बहुत अधिक तनाव होने पर आपका प्रदर्शन गिर जाएगा। यह आपके आत्मविश्वास को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा, जो आपकी गति को प्रभावित कर सकता है, जो अंततः आपको हार मानने के लिए समाप्त करेगा।
  • निरंतर जोर देने पर न केवल आपके नैतिकता के लिए नकारात्मक है, यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है गंभीर तनाव आपके दिल पर तनाव डाल सकती है और मधुमेह या अस्थमा को जन्म देती है। यह आपको सर्दी के लिए और अधिक संक्रमित भी कर सकता है।
  • आपकी सफलता का आनंद लेने के रूप में पुरस्कृत ही नहीं है आपको पुरस्कार प्रदान करना सुदृढीकरण का एक रूप है, जिससे आपको अपने लक्ष्यों का पालन करने की अधिक संभावना होगी। ऐसा नहीं है कि आप अपनी सफलता की प्रशंसा करना बंद कर देते हैं, लेकिन आप कड़ी मेहनत को पहचानते हैं और अपने आप को जारी रखने की प्रेरणा देते हैं। हाँ की तुलना में अधिक बार कहने का लक्ष्य बनाने की कोशिश करें, यह आसान लग सकता है लेकिन आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है और आपको प्रेरित करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • व्यवस्थित रहें जब आपके कमरे का गड़बड़ या किताबों के बक्से जिन्हें आपने अभी तक वर्गीकृत नहीं किया है, तो आप अपने सिर में लक्ष्य हासिल करना आसान हो सकता है।
    • सूची बनाएं बिस्तर के फ्रेम या बाथरूम की दीवार पर उन्हें संलग्न करें (कहीं भी आप उन्हें सुनिश्चित करने के लिए देखें)।

    चेतावनी

    • कुछ लोग कह सकते हैं कि आप कामयाब हैं उन्हें मत सुनना अपने सामाजिक जीवन के साथ रहें, लेकिन अपने सपनों का पालन करें और क्रूर टिप्पणियों की अनदेखी करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com