ekterya.com

अवचेतन नियंत्रण कैसे करें

जबकि चेतन मन असाधारण है, अवचेतन दिमाग भी अधिक प्रभावशाली है। जबकि चेतन मन एक विकल्प या क्रिया को क्रियान्वित करता है, अवचेतन दिमाग बेहोश विकल्प और क्रियाओं की प्रक्रिया करता है। सक्रिय होने के बाद, लक्ष्यों, विकल्पों और अवचेतन क्रियाएं तब तक जारी रहती हैं जब तक वे मिलें नहीं। अनुसंधान इंगित करता है कि बेहोश करने में मास्टर करना संभव नहीं है। हालांकि, वहाँ गतिविधियों और व्यायाम है कि आप अपने अवचेतन की चेतना का उपयोग या विस्तार करने की अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
सकारात्मकता का अभ्यास करें

छवि का शीर्षकः आपका अवचेतन मन चरण 1 नियंत्रण
1
अपने आप के साथ सकारात्मक बातचीत का अभ्यास करें अपने साथ नकारात्मक बातचीत को बदलें बयान. अपनी भाषा बदलने से आपकी मानसिकता में बदलाव आएगा और अवचेतन के नकारात्मक विचारों और कार्यों को हटा दिया जाएगा। बदलें "मैं ऐसा नहीं कर सकता!" "मैं कर सकता हूँ!" कहने के बजाय "मैं सब कुछ में एक विफलता हूँ!", मैंने जोर से कहा "मैं सफल हो जाएगा!" यदि आप खुद के साथ नकारात्मक बातचीत में वापस आते हैं, तो रोकें और एक गहरी साँस लें। इस बारे में सोचें कि आप अपने आप को क्यों बताते हैं कि आप असफल होने जा रहे हैं उन कारकों की पहचान करें जिनसे आपको नकारात्मक हो। ध्यान रखें कि ये कारक स्व-मूल्यांकन के साथ ट्रिगर हो जाते हैं और फिर से जुड़ जाते हैं
  • आपकी भाषा में परिवर्तन रातोंरात नहीं होगा। इसमें समय और दृढ़ता की आवश्यकता है जब आप नकारात्मक उम्मीदों और अवचेतन के व्यवहार से छुटकारा पाने के लिए काम करते हैं, सकारात्मक रहें।
  • छवि का शीर्षक, अपने अवचेतन मन को नियंत्रित करें चरण 2
    2
    एक सकारात्मक मंत्र बनाएं जब आप उत्सुक या तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो अपने तंत्रिकाओं को शांत करें और व्यक्तिगत मंत्र को दोहरा कर नकारात्मक विचारों को दबाएं। मंत्र के निरंतर उपयोग में नकारात्मक विचार और क्रियाएं शामिल हैं जो अवचेतन मन से आती हैं। नकारात्मक विचारों को पहचानें और स्वीकार करें कि आपके बारे में आपकी राय निराधार है। अपने स्व-महत्वपूर्ण बयान के विपरीत पहचान करके एक चिकित्सा मंत्र बनाएं दो अतिरिक्त मंत्र बनाएं जो एक ही विचार व्यक्त करते हैं - उन्हें एक अस्पष्ट तरीके से उपयोग करें। सकारात्मकता के आधार स्थापित करने के लिए शरीर के एक भाग को चुनें। यह हृदय या पेट हो सकता है मंत्र को दोहराते हुए उस स्थान पर अपना हाथ रखें। कार्रवाई पर ध्यान दें और आत्मविश्वास से खुद को भरें।
  • अगर आपको लगता है कि आप कभी भी पर्याप्त नहीं हैं, तो आपके मंत्र होंगे: "मैं बहुत अच्छा हूं", "मुझे बहुत मूल्य है" और "मैं इसके लायक हूं"
  • छवि का शीर्षक, आपका अवचेतन मन चरण 3 नियंत्रित करें
    3
    प्रैक्टिस विज़ुअलाइज़ेशन विज़ुअलाइज़िंग (या मानसिक रूप से रीअर्सिंग) अपने लक्ष्यों की उपलब्धि आपके अवचेतन मन को प्रशिक्षित करने और उसके साथ संलग्न करने का एक शानदार तरीका है। विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास से प्रारंभ करें, जो आपको केवल एक या दो इंद्रियों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। एक तस्वीर या एक परिचित वस्तु के हर विवरण की कल्पना करने की कोशिश करें। जैसे आप इसे मास्टर करते हैं, फिल्मों या यादों के पूर्ण दृश्यों को देखने के लिए काम करें यह आवाज़, गंध, रंग, बनावट और जायके को देखती है जब आप विवरणों को ध्यान केंद्रित करने और सही ढंग से प्रस्तुत करने की क्षमता प्राप्त करते हैं, तो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कल्पना करना शुरू करें। संभवतः सबसे यथार्थवादी तरीके से अपने आप को कल्पना करने के लिए आवश्यक है नकारात्मक विचारों पर जोर न दें या स्वयं को असफल होने की कल्पना न करें, बल्कि अपने लक्ष्यों को जीतने और प्राप्त करने की कल्पना करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को भाषण देने की कल्पना करते हैं, तो कल्पना करें कि अपने आप को हकलाना या अवाक होने के बजाए डरने और रुकने के बजाय एक अजीब वाक्यांश से उबरने की कल्पना करें।
  • विशिष्ट लक्ष्यों को विज़ुअलाइज़ करें क्या आप प्राप्त करना चाहते हैं के बारे में विशिष्ट रहें अपनी सफलता के आसपास जगह, समय और परिस्थितियों को पहचानें। यथासंभव विस्तृत करें।
  • अपने आप को एक अतिमानव के रूप में नहीं कल्पना करो - अपने आप को उस व्यक्ति के रूप में सोचें जो आप वास्तव में हैं।
  • विधि 2
    पूर्ण चेतना के साथ ध्यान का अभ्यास करें

    छवि का शीर्षक, अपने अवचेतन मन को नियंत्रित करें चरण 4
    1
    ध्यान करने के लिए तैयार ध्यान यह आपको ध्यान केंद्रित करने और अवचेतन मन का उपयोग करने की अनुमति देता है। ध्यान से पहले, अपने सत्र की अवधि निर्धारित करें अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो 5 मिनट के लिए ध्यान दें। आरामदायक कपड़े पर रखो। एक स्टॉपवॉच लें और शांत और शांतिपूर्ण जगह पर जाएं। यह विकार या विकर्षण के बिना एक जगह होना चाहिए। अपने अपार्टमेंट या अपने पिछवाड़े के तल पर, बाहर बैठो आरामदायक स्थिति को अपनाने से पहले खींचो अपने पैर की उंगलियों को स्पर्श करें, गर्दन में तनाव छोड़ दें और कंधों को आराम दें
  • इमेज शीर्षक जिसका नियंत्रण आपका अवचेतन मन चरण 5
    2
    अपनी स्थिति स्थापित करें एक स्थिर सीट खोजें फर्श पर दृढ़तापूर्वक अपने पैरों के साथ सीधी-समर्थित कुर्सी पर बैठो या अपने पैरों को मंजिल पर एक तकिया को पार करना। अपनी पीठ को सीधा करें - आपको रीढ़ की प्राकृतिक वक्रता को ध्यान में रखना चाहिए शरीर के किनारों के समानांतर हथियारों का ऊपरी भाग रखें। कोहनी थोड़ा मोटा होना चाहिए और हाथों को घुटनों से स्वाभाविक रूप से और धीरे से गिरना चाहिए। अपनी ठोड़ी थोड़ा कम करें और जमीन पर घूरो। उस स्थिति में सहज रहें और जारी रखने से पहले, अपने शरीर से अवगत रहें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका अवचेतन मन चरण 6
    3
    अपनी सांस लेने और विचारों को ध्यान में रखें जो आते हैं और जाते हैं अपनी आँखें बंद करें और अपने सांस का पालन करना शुरू करें इन्हलिंग और exhaling पर फोकस करें जब आप आराम करते हैं, तो आपका मन भटकना होगा विचार अवचेतन दिमाग से चेतन मन तक पहुंच जाएंगे। इस तरह के विचारों को समझें, लेकिन उन्हें न्याय न करें। उन्हें जाने दो एक बार जब आप समझते हैं कि आपका मन भटक चुका है, तो आपका सांस लेने पर अपना ध्यान दोबारा दोबारा करो। समय बीतने के साथ, मन फिर से दौड़ना होगा। आपको हमेशा अपने श्वास पर वापस जाना चाहिए सत्र पूरा होने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।



  • विधि 3
    एक आंतरिक एकालाप के लेखन का अभ्यास करें

    छवि का शीर्षकः अपने अवचेतन मन को नियंत्रित करें चरण 7
    1
    तैयार। एक पेंसिल या पेन और एक पेपर नोटबुक लें टाइमर ढूंढें (उदाहरण के लिए, एक अंडा टाइमर, टाइमर या आपके सेल फोन) और इसे 5 या 10 मिनट में ध्वनि के लिए प्रोग्राम करें। बिना किसी विकर्षण के शांत स्थान पर जाएं अपने फोन को चुप मोड में रखें। किसी कंप्यूटर या टैबलेट का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे आपको आसानी से विचलित कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक जिसका शीर्षक आपका अवचेतन मन चरण 8 को नियंत्रित करें
    2
    लिखना प्रारंभ करें एक आरामदायक स्थिति में बैठो और फोकस करने के लिए एक गहरी साँस लें। टाइमर सक्रिय करें और टाइपिंग प्रारंभ करें। कभी भी योजना न करें कि आप एक आंतरिक एकालाप में क्या लिख ​​रहे हैं, बल्कि विचारों को स्वाभाविक रूप से दूसरे के बाद एक तरफ जाने दें जैसा कि विचार आपके मन में आते हैं, उन्हें कागज़ पर रिकॉर्ड करें तुच्छ विचारों को लिखने से बचें या अजीब विचारों की अनदेखी न करें, क्योंकि वे आपके अवचेतन दिमाग से उत्पन्न हो सकते हैं। अपने विचारों का न्याय न करें या उनका विश्लेषण न करें। बस उन्हें लिखो टाइमर ध्वनियों तक आपके विचारों को रिकॉर्ड करते रहें
  • Video: मन पर नियंत्रण कैसे करें - CONTROL YOUR MIND - OSHO

    छवि का शीर्षक, अपने अवचेतन मन को नियंत्रित करें चरण 9
    3
    विश्लेषण करें कि आपने क्या लिखा है। एक बार जब आप लेखन समाप्त कर लें, तो अपने विचार पढ़ें। अपने शब्दों पर प्रतिबिंबित करें आवर्ती विचारों या अजीब वाक्यांशों को पहचानें दो अलग-अलग विचारों के बीच एक कनेक्शन खोजने की कोशिश करें। संभावित अवचेतन विचारों पर ध्यान दें जब आप अभी भी इस अभ्यास को कर रहे हैं, तो पिछले सत्रों से अपना काम पढ़ें। एक आंतरिक एकालाप के लेखन के साथ अपनी प्रगति को ट्रैक करें और मूल्यांकन करें कि क्या आपके बेहोश मन ने खुद को प्रकट किया है
  • विधि 4
    सपनों के विश्लेषण का अभ्यास करें

    छवि का शीर्षक, अपने अवचेतन मन को नियंत्रित करें चरण 10

    Video: कैसे खोलें अवचेतन मन के द्धार HOW TO OPEN THE DOOR OF SUBCONSCIOUS MIND

    1
    अपने सपनों को रिकॉर्ड करें इससे पहले कि आप सोते हों, अपने बिस्तर के बगल में एक पेंसिल या पेन और एक डायरी डालें। जब आप सुबह-सुबह या रात-समय पर उठते हैं, तो डायरी में अपने सपनों को रिकॉर्ड करें। नीचे दिए गए सपनों के हर विवरण को याद कर सकते हैं। छोटे विवरण लिखें, चाहे वे कितने तुच्छ या तुच्छ दिखते हों। यदि आपने थोड़ी देर के लिए अपने सपनों को पंजीकृत किया है, आवर्ती अवधारणाओं, पात्रों या वस्तुओं पर ध्यान दें।
    • अवचेतन मन सपनों में प्रकट होता है इसलिए, सपने को रिकॉर्ड करने और अध्ययन करने से आप अपने अवचेतन मन तक पहुँच सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका अवचेतन मन चरण 11
    2
    तय करें कि आपका सपना महत्वपूर्ण था और इसे वर्गीकृत करें। एक तुच्छ स्वप्न आपके भौतिक माहौल के पहलुओं को शामिल करता है - यह संभव है कि आपके सपनों में आप गंध, आवाज़ें और आपके आसपास होने वाली शारीरिक कार्रवाइयों को शामिल करते हैं। एक अर्थपूर्ण सपना अवचेतन मन से आता है - यह एक आम सपना नहीं है, लेकिन एक अजीब सपना है, भ्रामक या खुलासा। अगर आपका सपना महत्वपूर्ण था, तो निर्धारित करें कि अवचेतन सपने किस श्रेणी का है। क्या यह एक पूर्वकल्पनात्मक सपना था जो भविष्य की घटनाओं के बारे में बताता है? क्या सपना एक चेतावनी थी? क्या यह वास्तविक था, क्या आप पहले से ही पता था पुष्टि की? क्या सपने आपको प्रेरणा देते हैं या अपनी इच्छाओं में से एक को पूरा करते हैं? क्या आपका सपना तुम्हारी इच्छा पूरी करता है या किसी से या किसी चीज़ से मेल-मिलाप करना आवश्यक है?
  • स्पष्ट सपने अक्सर अधिक सार्थक हैं
  • छवि का शीर्षकः आपका अवचेतन मन चरण 12 को नियंत्रित करें
    3
    महत्वपूर्ण सपनों की व्याख्या करें अपने खुद के सपने का विश्लेषण करने के लिए विशेषज्ञ होना जरूरी नहीं है आप सभी की जरूरत है एक छोटे से प्रयास और अनुसंधान है। आप इंटरनेट पर और अपने स्थानीय पुस्तकालय में उपयोगी संसाधन पा सकते हैं। जब एक सपने का विश्लेषण करते हैं, तो इसका संपूर्ण रूप से मूल्यांकन करें आपको याद किया जाने वाला हर विवरण महत्वपूर्ण है और आपके सपनों की व्याख्या में सुधार होगा, साथ ही साथ आपके अवचेतन मन की समझ भी होगी। यदि एक सपने शब्दकोश प्रतीक की परिभाषा उपयुक्त नहीं है, तो अपने स्वयं के जीवन के संदर्भ में सपने का मूल्यांकन करने का प्रयास करें। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि उस छवि, व्यक्ति या चीज़ के कारण आपके सपनों में प्रकट होने का कारण क्या है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com