ekterya.com

मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम टिक्लिसिस कैसे किया जाए

डॉक्टरों के लिए चिकित्सा परीक्षण महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपकी समस्याओं या लक्षणों के कारणों को समझने में मदद करते हैं। वे एक चिकित्सक को आपके शरीर को छूते हैं, या तो सीधे अपने हाथों से या डायग्नोस्टिक उपकरणों के माध्यम से। हालांकि, जब लोग पेट, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों पर स्पर्श करते हैं, तो लोगों का एक महत्वपूर्ण अनुपात गुदगुदी महसूस करता है, जो डॉक्टरों के लिए सार्थक परीक्षा परिणाम प्राप्त करने के लिए कठिन बना देता है। अपनी मेडिकल परीक्षाओं के दौरान अपने झुनझुने को कम करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स डालें।

चरणों

भाग 1

गुदगुदी के मानसिक पहलुओं के साथ सौदा
मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहन-सहन के शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने घबराहट पर काबू पाएं गुदगुदी आपके मस्तिष्क से निर्धारित होती है, न कि आपकी त्वचा के संपर्क रिसेप्टर्स, और घबराहट एक महत्वपूर्ण कारक है जो यह सोचने के लिए आपके मस्तिष्क को ट्रिगर करती है कि एक व्यक्ति का स्पर्श छिटपुट है। जैसे, एक मेडिकल परीक्षा से पहले अपने घबराहट को नियंत्रित करने का प्रयास करें। अपने आप से यह स्वीकार करें कि चिकित्सा परीक्षाएं दर्दनाक नहीं हैं और आपके डॉक्टर को आपकी समस्या का पता लगाने में मदद मिलेगी और आपको बेहतर महसूस होगा।
  • गहरी साँस लेने, ध्यान, सकारात्मक दृश्य और एक संगीत परीक्षा से एक घंटे पहले आराम संगीत को सुनने से आपकी घबराहट और चिंता को दूर करने में सहायता मिल सकती है।
  • कैफीन लोगों को अधिक परेशान कर सकती है और उनके दिमाग को तेज कर सकता है, जो घबराहट को भी बदतर बना देता है। जैसे, मेडिकल परीक्षा से कम से कम 6 घंटे पहले कॉफी, ब्लैक चाय, सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीने से बचें।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहन-सहन के शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अनुरोध है कि एक नर्स उपस्थित रहें घबराहट के अतिरिक्त, एक छोटे से परीक्षा कक्ष में अपने चिकित्सक से अव्यवस्थित होने पर असहज महसूस करना भी आपकी मांसपेशियों को तनावपूर्ण और गुदगुदी करने के लिए अतिसंवेदनशील बना सकता है। अनुरोध करें कि आपकी मेडिकल जांच के दौरान कमरे में एक तीसरा व्यक्ति उपस्थित रहें, जैसे नर्स या कुछ प्रकार के सहायक
  • परीक्षा कक्ष में एक ही लिंग के तीसरे व्यक्ति को होने से आप एक पोशाक पहनने और अपने शरीर का हिस्सा उजागर करने के साथ अपनी समस्याओं को बहुत कम कर सकते हैं।
  • यह रणनीति विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकती है अगर आपके पास यौन शोषण या मानसिक आघात का इतिहास है।
  • यदि एक नर्स या सहायक एक ही सेक्स का है, तो यह आपके और डॉक्टर के बीच मौजूद किसी भी यौन तनाव को फैलाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहन-सहन के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    नंगा बिना पाने के लिए शर्मिन्दा मत बनो। रोगियों को कांपना होने की संभावना के अलावा, परीक्षा कोट्स भी कुछ मरीज़ों को अपने शरीर को बहुत ज्यादा उजागर करके शर्मिंदा या कमजोर महसूस करते हैं। घबराहट और चिंता, लज्जा और भेद्यता की तरह एक व्यक्ति की संवेदनशीलता स्तर बढ़ सकता है अपनी शर्मिंदगी का सामना करें या पूछें कि क्या परीक्षा के लिए गाउन नहीं पहनने का कोई तरीका है (सभी परीक्षाओं की आवश्यकता नहीं है)
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी शर्मिंदगी को कम करने के लिए जितना संभव हो उतना आपके शरीर को कवर करने के लिए एक बड़ा गाउन चुनते हैं।
  • कुछ लोग परीक्षाओं के दौरान अपने चेहरे को कम करने के लिए अपने चेहरे को कवर करना पसंद करते हैं, लेकिन इस तरह वे डॉक्टर के स्पर्श की आशा नहीं कर सकते, जो उनके झुनझुने को कम कर सकते हैं।
  • भाग 2

    गुदगुदी के कुछ भौतिक पहलुओं को कम करें
    मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहन-सहन का शीर्षक चित्र 4
    1
    परीक्षा से पहले बाथरूम पर जाएं एक पूर्ण मूत्राशय (और आंत) के लक्षणों में से एक निचले पेट में दबाव होता है, जो किसी डॉक्टर द्वारा छुआ हुआ, छिद्रित या जांच की जाने पर असुविधा या झुनझुनी पैदा कर सकता है। बाथरूम में जाने के तुरंत बाद आप भी उत्सुक या परेशान महसूस कर सकते हैं, जो आपके झुनझुने को बढ़ा सकते हैं इसलिए, अपने निर्धारित मेडिकल परीक्षा में जाने से पहले अपने मूत्राशय (और आंतों) को खाली करें।
    • कैफीन से बचना, एक मूत्रवर्धक जो अक्सर पेशाब को ट्रिगर करता है, परीक्षा से कुछ घंटे पहले भी इस संबंध में लाभकारी होता है।
    • एक स्त्री रोग से पहले भी बाथरूम जाना भी विशेष रूप से है क्योंकि मूत्राशय और मूत्रमार्ग को सीधे दबाया जा सकता है
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहन-सहन के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    गर्म रहें बहुत ठंडा महसूस करता है कंपनियां, जो आपके शरीर की वार्मिंग की विधि है। हालांकि, जब आप ठंड और मिलाते हैं, तो आपकी मांसपेशियों के अनुबंध या कम से कम तनाव में होते हैं, जो स्पर्श को स्पर्श कर सकते हैं, स्पर्श कर सकते हैं या अधिक आसानी से चुरा सकते हैं। इसलिए, उचित रूप से अपनी चिकित्सा जांच के लिए पोशाक और अनुरोध है कि कार्यालय बहुत ठंडा नहीं है
  • यदि कार्यालय असाधारण ठंडा है, तो अपने परीक्षा के लिए तापमान थोड़ा ऊपर उठाने के लिए डॉक्टर या नर्स से पूछें।
  • अगर आपको परीक्षा के लिए एक गाउन या सूट पहनना पड़ता है, तो अपने डॉक्टर से पूछिए कि क्या कपड़े आप गर्म रखने के लिए रख सकते हैं, जैसे मोज़े, अंडरवियर, बिवीरी आदि।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहन-सहन के शीर्षक वाली छवि चरण 6



    3
    आपकी त्वचा को चुटकी करने के लिए रगड़ें जब वे आपकी जांच करते हैं हालांकि आपका डॉक्टर आपके शरीर के कई हिस्सों को महसूस कर रहा है कि आपके पास क्या समस्या है, अपने मस्तिष्क को अपने शरीर के दूसरे भाग पर छिड़क कर या हल्के ढंग से चिपकाने से विचलित करें, जैसे कि आपके हाथ। अपने मस्तिष्क को इसे संसाधित करने के लिए अलग-अलग उत्तेजना देकर परेशान करना दर्द, संवेदनशीलता और यहां तक ​​कि झुनझुने को कम करने में मददगार है।
  • हालांकि आपका मस्तिष्क घर्षण या टकराव की भावना को प्रसंस्करण पर केंद्रित है, लेकिन आपको डॉक्टर के स्पर्श (पेप्शन) को दर्ज करने में परेशानी होगी, जैसे कि वे गुदगुदी थे।
  • यहां तक ​​कि अपनी उंगलियों को रगड़ने का सरल कार्य उपयोगी हो सकता है या आपके पैर की एक तरफ खरोंच कर सकता है। आपकी त्वचा के लिए पर्याप्त दबाव लागू करें, इसलिए यह थोड़ा छेड़छाड़ नहीं है, लेकिन दर्द का कारण बहुत ज्यादा नहीं है
  • भाग 3

    चिकित्सा परीक्षा के दौरान उपयोगी तकनीकों का उपयोग करें
    मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहन-सहन के शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    चिकित्सक से अपने इरादे स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए कहें शायद एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक डॉक्टर शारीरिक परीक्षण के दौरान अपने मरीजों में झुनझुने को कम करने के लिए कर सकता है कुछ करने से पहले अपने इरादों को स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए। इससे पहले कि आप को छूने से पहले अपने स्व-परिभाषित झुनझुनी स्तर के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं उससे पूछें कि क्या वह परीक्षा करते समय हल्का या गहरा पैप्पेशन (टेप) का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप इसके लिए तैयार कर सकें।
    • अपने डॉक्टर से पूछें कि वह कहां और कहां से पहले आपको छू देगा। प्रत्याशा को समाप्त करना आम तौर पर झुनझुनी दूर करता है
    • अपने चिकित्सक से अपने टिक-संवेदनशील क्षेत्रों, जैसे बगल, निचले पेट, जीरो या पैरों के साथ विशेष देखभाल करने के लिए कहें
    • घबराहट, चिंता या उत्तेजना पैदा कर सकते हैं और झुनझुनी पैदा कर सकते हैं किसी भी यौन या झुलसाना अर्थ को रोकने के लिए हमेशा व्यावसायिकता को बनाए रखें।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहना पसंद करते हुए छवि चरण 8
    2
    अपना समय लेने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें जबकि अधिकांश चिकित्सक व्यस्त हैं और शारीरिक परीक्षण करने के लिए हमेशा लंबा समय नहीं लेते हैं, मरीजों को अधिक सहज महसूस करने में मदद मिलती है और संभावित रूप से कम गड़बड़ महसूस होती है। सामान्य तौर पर, जल्दबाजी के बिना छूए गए आपके शरीर को जल्दबाजी और बेईमानी से छूने की तुलना में बेहतर प्राप्त होता है। कम संवेदनशील क्षेत्रों को छूकर और फिर सबसे अधिक संवेदनशील बिंदुओं के साथ जारी रखने के द्वारा अपने चिकित्सक के लिए चिकित्सा परीक्षा शुरू करना बेहतर होता है।
  • पीठ (रीढ़ की हड्डी) आम तौर पर उन क्षेत्रों में से एक है जो स्पर्श करने के लिए कम से कम संवेदनशील होते हैं, मालिश करने आदि, जबकि पेट और पैर आमतौर पर सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में होते हैं।
  • शारीरिक परीक्षा के दौरान प्रतिबिंबित करने योग्य और उपयोगी अनुक्रमण के साथ, आपके चिकित्सक आपके शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों को छूने से पहले आपके लिए आराम और आत्मविश्वास के स्तर को विकसित करना आसान बना सकते हैं।
  • एक तंत्रिका या संवेदनशील रोगी बहुत अधिक मूल्यवान समय खो सकता है, इसलिए आपके चिकित्सक को शुरुआत में थोड़ी अधिक समय बिताने का मन नहीं करना चाहिए जिससे आपको लंबे समय तक समय बचाने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस हो।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहन-सहन के शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    अपने हाथों को गर्म और शुष्क रखने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें ठंड या गीले हाथों से छुआ होने के कारण रोगियों में घबराहट और गुदगुदी व्यवहार का दूसरा कारण है। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि डॉक्टरों ने शारीरिक परीक्षाओं के दौरान अपने हाथ गर्म और सूखा रखे, चाहे वर्ष के समय या क्लिनिक के अंदर के तापमान के बावजूद। कुछ सेकंड के लिए कुछ समय के लिए अपने हाथों को पकड़ना या रगड़ना भी परिसंचरण में सुधार कर सकता है।
  • मस्तिष्क को छूने से पहले हाथ सफाई करने के लिए एक हाथ से सैनिटाइज़र आदर्श है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि परीक्षण से पहले आपके डॉक्टर के हाथ सूखे हैं।
  • तम्बाकू और कैफीन की गंभीर खपत आम तौर पर हाथों में खराब परिसंचरण का कारण बनती है, जिससे उन्हें ठंड लगने लगती है।
  • मेडिकल परीक्षाओं के दौरान कम रहन-सहन के शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    महसूस करते समय अपने हाथों के नीचे अपने हाथ रखो। एक प्रभावी तकनीक जो संवेदनशीलता या अतिसंवेदनशीलता वाले रोगियों में लागू की जा सकती है उसे "हाथ सैंडविच" कहा जाता है, जिसमें आपके शरीर के संवेदनशील हिस्सों को महसूस करते हुए अपने हाथों के ऊपर अपने चिकित्सक के हाथ रखकर शामिल होते हैं। असल में, चिकित्सक आपके शरीर को अपने हाथ या उंगलियों के माध्यम से महसूस करेंगे यह आपके पेट के अंगों की भावना या जांच करने में अधिक प्रभावी होता है, लेकिन आपकी त्वचा को महसूस करने जैसी अधिक नाजुक नौकरी के लिए वास्तव में उपयुक्त नहीं है।
  • यह तकनीक परिणाम देने लगता है क्योंकि लोग चिकित्सक के हाथों की गति का अनुमान लगा सकते हैं क्योंकि वे त्वचा पर दबाव डालते हैं, जिससे उन्हें नियंत्रण में अधिक महसूस होता है।
  • क्योंकि यह अपने आप को गुदगुदी करना संभव नहीं है (मस्तिष्क की अनुमति नहीं है), "हाथ सैंडविच" तकनीक आपके शरीर को यह सोचकर गुर करता है कि लागू दबाव अपने हाथ से आता है, इस प्रकार आपके झुनझुने को कम करना
  • युक्तियाँ

    • कारण लोग तंग हुए हैं स्पष्ट नहीं है। यह अप्रत्याशित या आश्चर्यजनक स्पर्श की अनुभूति के प्रति मस्तिष्क की प्रतिक्रिया होने की संभावना है।
    • जब आप अधिक परीक्षणों के लिए सबमिट करते हैं, खासकर यदि वह उसी चिकित्सक के साथ होता है, तो कम गुदगुदी आपको महसूस होगा क्योंकि आप अधिक आरामदायक होंगे और आपको पता चल जाएगा कि क्या उम्मीद है।
    • वयस्कों की तुलना में बच्चों में गुदगुदी अधिक आम है
    • यदि आप परीक्षा के मध्य में हंसते हुए शुरू करते हैं, तो उसे बताएं कि आप वाकई बहुत ही तंग हुए हैं डॉक्टर समझेंगे
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com